Keyboard in Hindi - Keyboard में हिंदी Type कैसे करें | Keyboard की पूरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आजके आर्टिकल में जहां मैं आज आपको बताने वाला हूं की Keyboard in hindi अर्थात् कीबोर्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे Keyboard ko hindi me kya kehte hai?, कीबोर्ड में कौन - कौन से बटन होते हैं, कीबोर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें, यदि कीबोर्ड खराब हो गया तो कंप्यूटर कैसे चलाएंगे!

Keyboard को वैसे आमतौर पर "कीबोर्ड" ही कहते हैं आम बोल चाल में लेकिन इसका हिंदी अर्थ "कुंजीपटल" होता है. लेकिन ये इतना अजीब सुनाई देता है की क्या बोले मुझे खुद सुनकर यकीन नही हुआ था की Keyboard को हिंदी में 'कुंजीपटल' कहते हैं. लेकिन थोड़ा रिसर्च करने पर मुझे इसके पीछे का असली सच पता लग उसके हिसाब से हिंदी वाला अर्थ बिलकुल सही है, इस टॉपिक पर आगे बताया है मैनें.

{getToc} $title={Table of Contents}

Keyboard ko hindi me kya kahte hai, keyboard in Hindi

Keyboard in Hindi - कीबोर्ड का हिंदी में अर्थ।

Keyboard ko hindi me kya kahte hai? - जैसा की आप जान चुके हैं की Keyboard का हिंदी में अर्थ होता है 'कुंजीपटल'. कीबोर्ड अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसको अलग करने पर हमे दो अलग - अलग अर्थ वाले 2 शब्द मिलते हैं. इन्ही दोनों शब्दों को मिलाकर Keyboard शब्द बना है. आईए समझते हैं -

’Key + Board' ये दो शब्द एक साथ मिलकर Keyboard शब्द बनते हैं जिसमें Key का मतलब 'बटन' और Board का मतलब 'पटल' होता है. बटन शब्द को शुद्ध हिंदी में 'कुंजी' कहते हैं इस प्रकार Keyboard का अर्थ कुंजीपटल हो जाता है. यही इसके कुंजीपटल कहलाने का कारण है लेकिन मेरी राय में आप इसे कभी भी किसी के सामने इस नाम से मत बताइएगा क्युकी ये व्यवहार पूर्ण नहीं है.

Keyboard Meaning in Hindi - कीबोर्ड क्या होता है?

आजके समय में किसे कंप्यूटर की अहमियत नहीं मालूम! सबको पता ही है की यदि आपको कोई भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी चाहिए तो लगभग हर दूसरे पोस्ट के लिए कंप्यूटर की जानकारी अनिवार्य होती है. उन्ही जानकारियों में आपको कंप्यूटर चलाने के अलावा उसके प्रत्येक हिस्से के बारे में भी यदि जानकारी रहे तो ये और भी अच्छी बात मानी जाती है.

कंप्यूटर के दूसरे प्रमुख हिस्सों में से एक Keyboard होता है, जोकि एक इनपुट यंत्र (Input Device) है जिसकी सहायता से हम अपने कंप्यूटर में कोई भी जानकारी डाल या अपने सवाल पूछ सकते हैं. कीबोर्ड या कुंजीपटल के बिना आप अपने कंप्यूटर पर कोई भी typing वाले कार्य नहीं कर पाएंगे कुछ भी नही लिख सकेंगे, यहां तक की बिना कीबोर्ड के कंप्यूटर को सेटअप यानी इंस्टॉल करना भी नामुमकिन है.

Keyboard में कितने और कौन-कौन से बटन होते हैं?

कीबोर्ड में कुल 104 बटन होते हैं, लेकिन बहुत से अलग अलग कंपनी के कीबोर्ड्स में ये नंबर ज्यादा भी देखने को मिलता है जैसे 105, 107 आदि, असल में ये शब्द कुछ खास स्पेशल कैरेक्टर होते हैं. खास कर गेमिंग वाले कीबोर्डस में बटन की संख्या आम keyboards से ज्यादा होता है। हम कह सकते हैं की एक आम साधारण कीबोर्ड में कुल 104 या 105 बटन होते हैं.

Keyboard में कुल 5 तरह के बटन होते हैं आईए जानते हैं उनके बारे में -

1. Typing Key (अल्फ़ान्यूमेरिक - टाइपिंग कुंजी)

इन कुंजियों में वही अक्षर, संख्या, विराम चिह्न और प्रतीक बटन शामिल हैं जो पारंपरिक टाइपराइटर पर पाई जाती हैं.

2. Control keys (कन्ट्रोल कुंजी)

इन keys का उपयोग अकेले या दूसरे बटनो को मिलाकर कुछ क्रियाओं को करने के लिए किया जाता है. सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली कंट्रोल बटंस हैं Ctrl, Alt, Windows लोगो कुंजी, और Esc. 

3. Function Keys (फंक्शन कुंजी)

फ़ंक्शन कुंजियों का उपयोग खास कामों को करने के लिए किया जाता है. उन्हें F1, F2, F3 और इसी तरह F12 तक लेबल किया जाता है। इन चाबियों की कार्यक्षमता एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में भिन्न होती है.

4. Navigation Key (नेविगेशन कुंजी)

इन कुंजियों का उपयोग डॉक्यूमेंट्स या वेबपेजेस में घूमने और टेक्स्ट एडिट करने के लिए किया जाता है. इनमें Arrow keys, Home, And, Page-up, Page-down, Delete और Insert शामिल हैं.

5. Numeric keypad (न्यूमेरिक कीपैड)

नंबर्स वाले गणना कीपैड जल्दी से संख्याओं को दर्ज करने के लिए आसान बना देते हैं. Keys को एक पारंपरिक कैलकुलेटर या जोड़ने वाली मशीन की तरह एक ब्लॉक में एक साथ समूहीकृत किया जाता है.

Keyboard me Hindi typing kaise kare?

अगर आपको कंप्यूटर सीखना है तो सबसे जरूरी आपको टाइपिंग आनी बहोत जरूरी है, यही कंप्यूटर का सबसे खास काम है और अब तो स्थानीय भाषाओं जैसे हिंदी, उर्दू, बंगाली, मराठी, नेपाली आदि में भी लिखा जा सकता है, लेकिन अब सवाल आता है कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करें? आइए जानते हैं -

Mobile में हिंदी typing कैसे करें?

अगर टाइपिंग की बात करें तो आजकल pc के साथ मोबाइल भी आ जाता है चलिए पहले इसी के बारे में जानते हैं की Mobile में हिंदी में टाइप कैसे करें? 

इसका सबसे आसान तरीका है अपने Playstore या Appstore से गूगल कीबोर्ड डाउनलोड कर लिजये क्युकी gboard बहोत सारे दूसरे फीचर्स के साथ आपको ट्रांसलेट का भी ऑप्शन देता है और साथ ही ये आपको voice Typing का भी ऑप्शन देता है, की आप बस बोलते जाइए वो टाइप होता जाएगा.

Keyboard में हिंदी typing कैसे करें?

PC के कीबोर्ड पर हिंदी टाइपिंग करने के कई तरीके है आइए उन्ही में से कुछ बहोत ज्यादा इस्तेमाल होने वाले आसान तरीकों के बारे में जानते हैं.

1. पहला तरीका है, कंप्यूटर में keyboard पर हिंदी टाइपिंग के लिए आप गूगल इनपुट मैथड (Google Input Tool) यानी IME या फिर माइक्रोसॉफ्ट इनपुट टूल (Microsoft Input Tool) यानी ILIT का भी सहारा ले सकते हैं. ये दोनो ही सॉफ्टवेयर आपको आपके कीबोर्ड पर हिंदी में टाइपिंग में सहायता करेंगे।

2. दूसरा और मेरा सबसे फेवरेट तरीका है Google Translate की मदद से, 

Step-1. इसमें बस आपको अपने पहले से लिखे आर्टिकल या जो भी आपने अपने wordpad या ms office में टाइप किया है बस उनको कॉपी कर लीजिए।

Step-2. अपने इंटरनेट ब्रॉजर पर Google पर trasnlate फिर address bar में Google translate लिख्ये।

Step-3. आपको दो साइडे दिखेंगी पहले वाले में उपर की ओर बस आपको अपनी वो भाषा सेलेक्ट करनी होगी जिस भाषा में आपने पहले से टाइप कर रखा है। फिर दूसरी तरफ वाले में आपको वो भाषा चुन्नी होगी जिस भाषा में आपको आपकी आर्टिकल चाहिए जैसे, हिंदी, बंगाली आदि।

Step-4. पहले वाले साइड पे आपने जो टेक्स्ट या पैराग्राफ कॉपी किया था उसे पेस्ट पर दिज्ये माउस की मदद से, चंद सेकंड्स में दूसरी साइड आपके चुने भाषा में आपका सारा आर्टिकल ट्रांसलेट होकर दिख जाएगा बस उसे कॉपी करके जहां मर्जी वहां सेव कर सकते हैं।

Computer से जुड़े सारे फुल फॉर्म की pdf लिस्ट को आप इस लिंक से Download भी कर सकते हैं।


Keyboard खराब हो जाए तो कंप्यूटर पर कैसे टाइप करेंगे?

इसका सबसे अच्छा तरीका तो ये है की आप पहले खराबी का पता लगालें की क्यों आपका कीबोर्ड नहीं चल रहा। अक्सर कीबोर्ड के ना चलने का जो आम कारण देखने को मिलता है वो होता है की - 

Problem:-

1. हमारा कीबोर्ड का जो driver है वो outdated या currupt हो गया हो ये अक्सर अपने सिस्टम पर ऑनलाइन काम करने वालों के साथ पाया गया है।

2. दूसरा कारण हो सकता है की आपके कीबोर्ड का जो वायर है वो चूहा खा गया हो या कही कटा फटा हो।

3. तीसरा कारण हो सकता है की आपके कीबोर्ड में कचरा जमा हो गया हो या धूल चली गई हो।

इन प्रोब्लम्स को ठीक किया जा सकता है बड़े ही आसानी से, आइए देखते हैं -

Solution:-

1. अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट कनेक्शन देकर अपने settings में Device Manager पर जाइए वहां आपको कीबोर्ड का ड्राइवर दिखेगा, उसपर राइट क्लिक करके उसे update कर लिज्य या फिर अगर आपके पास आपके ड्राइवर की DVD या पेनड्राइव हो तो उससे भी काम हो जाएगा।

2. आप अपने वायर जोकि पीछे की ओर है उसपर किसी तरह का परत डालदे जैसे कोई प्लास्टिक या फिर अच्छे वैलिटी के वायर वाला कीबोर्ड यूज कीजिए।

3. अक्सर जो लोग हार्डवेयर या कंप्यूटर की थोड़ी भी समझ रखते हैं वो अपने कीबोर्ड की सफाई करते रहते हैं और सफाई से ना हो तो उसे होलकर अच्छे से पॉच लेते हैं, इससे जुड़े आपको YouTube पर बहोत से विडियोज मिल जाएंगे।

उम्मीद है की इन तरीकों से आपका Keyboard ठीक हो जाए, लेकिन क्या हो अगर वो ठीक न हुई तब क्या करेंगे! Keyboard खराब हो जाए तो कैसे टाइपिंग करेंगे सिस्टम कैसे ऑपरेट करेंगे?

देखते इसका उपाय बहोत ही आसान है आप जाकर एक नया कीबोर्ड मांगा लिजए और जबतक वो नही आता तबतक Mouse से अपने pc के सेटिंग पर जाकर keyboard वाला ऑप्शन enable कीजिए क्युकी आपके कंप्यूटर पर एक वर्चुअल कीबोर्ड का ऑप्शन दिया रहता है जिसे आप अपने mouse की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं, windows वाले pc में ये कीबोर्ड उसके windows start button के acessories में ही मिल जाता है।

Conclusion

उम्मीद करता हूं आप लोगों को Keyboard in Hindi से जुड़े अपने तमाम सवालों का जवाब मिल गया होगा मैने अपने तरफ इससे जुड़े सारे सवालों जैसे keyboard ko hindi me kya kahte hai, कीबोर्ड पर कितने बटन होते हैं? आदि के बारे में लिखा है. फिरभी अगर मुझसे आपका कोई सवाल छूट गया हो तो निसंकोच मुझे आप कमेंट करके बता सकते हैं, मुझे उसका जवाब देने में खुशी होगी।

कोई बैकलिंक, गेस्ट पोस्टिंग, spondsership, एडसेंस अप्रूवल, ब्लॉग डिजाइन, और seo जैसे सुविधाओं के लिए आप मुझे contact us पेज द्वारा सीखे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं और मैं उसका रिप्लाई हर रोज करता हूं, तो आप देखिए हमारी नई आर्टिकल, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form