Google क्या है? | Google Ka Full Form | Blogging और Blogger क्या चीज़ें हैं? पूरी जानकारी।

Google ka Full Form

{getToc} $title={Table of Contents}

स्वागत है दोस्तों आपका आजके एक और शानदार आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले हैं Google के बारे में की गूगल क्या है?, Google ka full form क्या है? Blogger और Blogging क्या हैं? और गूगल के अन्य टूल्स के बारे में, इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए क्युकी इसमें आपके Google से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

आज दुनिया का हर वो व्यक्ति जो Internet का इस्तेमाल करता है वो Google के बारे में जरूर जानता ही होगा लेकिन क्या आपको पता है, जितना आप गूगल को नहीं जानते उससे कहीं ज्यादा Google आपको जानता है चाहे आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते हों किसी गांव में शहर में या फिर किसी जंगल में गूगल आपकी बर्थडे, कपड़ो का पसंद, फेवरेट एक्टर, मूवी, आपकी पसंदीदा डिश यहां तक की आप किस पार्टी को सपोर्ट करते हैं सब जाता है, लेकिन सवाल आता है वो हमारे बारे में इतना कुछ जाता कैसे है चलिए आज जानते हैं।

गूगल का फुल फॉर्म | Google Full Form in Hindi

Google ka full form है Global Organization of Oriented Group Language of Earth. इसके फुल फॉर्म के बारे में काफी ज्यादा चर्चा रहती है इंटरनेट पर की क्या वाकई में गूगल का फुल फॉर्म है या फिर बस गूगल के Founder की तरफ से बनाया हुआ एक शब्द है जोकि उनके कंपनी को लॉन्च करने के लिए रखा गया था।

GOOGLE: Global Organization of Oriented Group Language of Earth.

अगर आप अभी जाकर गूगल पर सर्च करोगे की Google what is your full form? तब भी गूगल आपको यही वाला फुल फॉर्म बताएगा लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की असल में Google का कोई फुल फॉर्म नही है ये 'GOOGOL' शब्द से बना है जिसका मतलब होता है 'काफी बड़ा नंबर'।

Google क्या है? 

Google असल में एक सर्च इंजन (search engine) है, यानी की वो वेब पेज जहां पर सर्च करके हम किसी अपने पसंद के वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, गूगल हमारे सवालों के जवाब के लिए वेबसाइट्स का पूरा का पूरा एक वर्ल्ड वाइड एक databse बनाता है और हमारे सवालों के जवाब देता है, चलिए आसान शब्दों में आपको सर्च इंजन के बारे में बताता हूं.

Search Engine क्या है? - जब भी कोई यूजर इंटरनेट पर जाता है तो उसे वहां से कुछ अपने मतलब का काम कराना या कोई जानकारी लेना होता है, तो इस जानकारी से जुड़े इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट्स बनी हुई है लेकिन आपको उन वेबसाइट्स तक पहुंचने का रास्ता नहीं पता तो ऐसे में हम अपना काम, जरूरत या सवाल जिस वेब पेज या वेबसाइट पर जाकर पूछते हैं उसे 'Search Engine' कहते हैं।

सर्च इंजन हमारे सवाल को पढ़ता है और हमारे लिए इंटरनेट पर हमारे सवाल से जुड़े जवाब या इनफॉर्मेशन वाले वेबसाइट्स की डिटेल्स के साथ एक 10 पेजेस की लिस्ट दे देता है ताकि आप उनमें जाकर अपनी पसंद का जवाब ले लें या जिस काम के लिए आए थे वो कर लें, उदाहरण के लिए -

आपको गूगल के बारे में जानना था, मान लिज्ये Google ka full form जानना था तो अब आपने जब ये सवाल गूगल में लिखा तो उसने तुरंत आपके सामने वेबसाइट्स की लिस्ट रख दी और सबसे अच्छे इनफॉर्मेशन वाले वेबसाइट यानी की techsikhe जिसको ओपन करके आप यहां तक पहुंचे इनको पहले पेज में डाल देता है ताकि यूजर को सारे वेबसाइट्स का चक्कर ना लगाना पड़े।

Google के founder कौन है?

Google को बनाने वाले गूगल के founder Larry Page और Surgey Brin हैं उन्ही ने मिलकर इसे बनाया था Google को 1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा एक रिसर्च परियोजना के रूप में शुरू किया गया था, दोनों स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी छात्र थे, google.com डोमेन 14 सितंबर 1997 को किया गया था और अगले साल सितंबर 1998 में Google Corporation की स्थापना हुई थी।

Google के Alternatives?

Googe सर्च इंजन पूरे इंटरनेट पर सबसे ज्यादा यूज किया जाता है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं के इंटरनेट पर ये इकलौता वेब ब्राउजर है जी नही इसके अलावा भी कई सारे हैं इंटरनेट पर जेसे - Bing, Yahoo, Baidu, DuckDuck Go आदि.

ये कुछ फेमस वेब brawsers हैं लेकिन फिर भी गूगल सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है इसका कारण है की गूगल हमारे सवालों के जवाब के लिए पहले पेज पर 10 ऐसे वेबसाइट्स की लिस्ट देता है जिसपर आपके सवाल के सबसे अच्छे जवाब को आसानी से मिल जाते हैं।

Blog और Blogging क्या होता है?

ब्लॉग (Blog) और ब्लॉगिंग (Blogging) के बारे में अच्छे से समझने के लिए पहले आप लोगों को कुछ और जरूरी चीजों के बारे में जानना होगा जैसे कीवर्ड्स, तो चलिए देखते हैं की Keywords क्या है?

Keywords (कीवर्डस)

जब हम internet पर अपने सवाल या अपने मतलब की कोई information लेने के लिए कुछ टाइप करते हैं तो हमारा सवाल पूरा भी नही हुआ रहता और google खुद्से कुछ बेहतर विकल्प हमारे सामने दिखाता है और जैसे जैसे हम लिखते जाते हैं वो विकल्प और सटीक होता जाता है, दरअसल ये जो वर्ड्स हम सर्च बॉक्स में लिखते हैं तथा जो गूगल अपने तरफ से सजेशन दिखाता हैं उसे 'Keywords' यानी 'कीवर्ड' कहते हैं।

Blog (ब्लॉग)

Keywords के बारे में तो हमने जान लिया अब जानते हैं की Blog क्या होता है?  जब हम google पर अपने keywords डालते हैं और कुछ सर्च करते हैं तो उसके जवाब के लिए गूगल अपने डेटाबेस में जाकर हमारे सामने जिन sites का लिस्ट रखता है उन साइट्स को ही 'Blogs' कहते हैं, ब्लॉग यानी ऐसे साइट्स जहां पर आपके लिए कुछ information रखी गई है, ये दो तरह के होते हैं,

  • Affiliate Blog (एफीलिएट ब्लॉग)
  • Information Blog (इनफॉर्मेशन ब्लॉग)

1. Blog उस वेबसाइट को कहते हैं जहां किसी एक या एक से ज्यादा niches के बारे में आर्टिकल्स लिखे होते हैं।

2. Affiliate Blog उस वेबसाइट्स को कहते हैं जहां पर वे किसी एक तरह के या फिर अलग अलग प्रोडक्ट्स के बारे में लिखते हैं और उसके नीचे Buy Now का लिंक देते हैं, जिसपर जाकर आप उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

Techsikhe.in जिसपर इस वक्त आप ये वाला आर्टिकल पढ़ रहे हैं ये एक इनफॉर्मेशन वाला ब्लॉग है और ये एक multi nich ब्लॉग है, ये चेक करने के लिए आप मेरे होम पेज पर जाकर दूसरे आर्टिकल देख सकते हैं सारे अलग अलग कैटेगरीज पर लिखी गई हैं।

Blogging (ब्लॉगिंग)

ब्लॉगिंग (Blogging) ये वाला term आज के टाइम आप सबसे ज्यादा सुन होंगे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर की इसमें करियर बनाना आज सबसे ज्यादा अच्छा है, लेकिन सवाल आता है की Blogging क्या है? 

जो लोग Google के लिए इनफॉर्मेशन अपने ब्लॉग्स पर डालते हैं या लिखते हैं उन लोगों को 'blogger' कहा जाता है, साथ ही Blogger.com एक वेबसाइट है जहां पर जाकर आप फ्री में अपने लिए एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं, जैसे की इस आर्टिकल के नीचे आपको मेरा प्रोफाइल दिख जाएगा वहां जाकर आपको पता लग जाएगा की मैं भी एक blogger हूं।

Google के Tools और Products

Google यूजर्स के लिए अपने आप को और बेहतर बनाने के लिए उसके सारी जरूरतों का पूरा खयाल रखता है इसलिए उसने अलग अलग करियर के लोगों के लिए हजारों tools और प्रोडक्ट्स बनाए हैं जिनके द्वारा आप अपना काम कर सकते हो और अपना मनोरंजन भी ऐसे ही कुछ google tools और google product के नाम ये रहे - 

Google Auto, Android OS, Android TV, Calendar, Cardboard, Chrome, Chrome Enterprise, Chrombook, Chromecast, Contacts, Docs, Drawing, Drive, Earth, Exposure Notification, Finance, Form, Gboard, Gmail, Google Alert, Google Art and Culture, Google Assistant, Google Cast, Google chat, Google Classroom, Google Cloud Print, Google Duo, Google Pay, Google Expenditions, YouTube, Google Store, Google Play, Keep Notes, Maps, Music, Massages, News, Google Wifi, Google Store, Pixel, Scholar, Play Protact, Search, Sheets, Site और भी बहोत सारे।

हर टूल्स और प्रोडक्ट्स का नाम यहां लिस्ट कर पाना इस छोटे आर्टिकल में मुमकिन नही इसलिए मैने बस कुछ के नाम ही लिखे हैं, बस इतना जान कर रखिए की हर किसी के लिए चाहे बच्चा हो बूढ़ा हो लड़का, लड़की या अलग अलग प्रोफेशन से जैसे डॉक्टर, साइंसेटिस्ट, टीचर, स्टूडेंट्स और लगभग दुनिया की हर प्रोफेशन के लिए टूल्स बना कर रखे हैं जिनमे से कुछ फ्री और कुछ पेड वाले हैं, गूगल का जो दिए ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट है वो है Google Docs और हर दिन गूगल नए नए प्रोडक्ट्स और टूल्स लॉन्च करता रहता है।


Google हमारा data क्यों रखता है?

अब आखिर में हम बात करेंगे यूएस सवाल से जिसके बारे में हमने शुरुआत में बात की थी, दोस्तों जैसा की हम सबको पता ही है की गूगल हर स्मार्ट फोन और कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले यूजर का डाटा कलेक्ट करता है, इन डाटा की मदद से गूगल उस यूजर के बारे सारी चीज़ें पता करता है की उसका नाम, कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल आईडी, लोकेशन, पर्सनल इंटरेस्ट, फेवरेट खाना, पसंद की मूवी आदि जैसी चीजें जिससे जब भी वो यूजर अपने मोबाइल में Google, YouTube या किसी अन्य गूगल के टूल्स या ऐप्स इस्तेमाल करता है तो उसे उसके इंटरेस्ट के हिसाब से ads दिखें।

किसी भी कंपनी या ऐप द्वारा आपके डाटा को कलेक्ट करने का इकलौता कारण यही होता है की वो आपके लिए अपनी सर्विसेज और प्रोडक्ट्स को और बेहतर बना सके और गूगल अपने ads के द्वारा सामान बेच सके और गूगल के पास सबका डाटा पहले ही से होने की वजह से उसे पता है कि वो किसी एडवरटाइजर की ads किसको दिखाएगा जिससे उसे सेलिंग मिल सके, 

जैसे जब आपका बर्थडे सामने आता है तो आपको यूट्यूब और गूगल पर हैप्पी बर्थडे स्पेशल सामान दिखेंगे, वेलेंटाइन डे पर वेलेंटाइन डे स्पेशल और यदि आप शादी करने वाले हैं आपने ये बात किसी को बताई भी नहीं लेकिन गूगल को पता रहेगा और वो आपको शादी के सामान और हिनेमून के तौर प्लेस और पैकेजेस दिखाएगा। डाटा को जमा करने का बस यही काम नही है आपलोगों के डेटा का google कई अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल करता है, वो आपको आपके पसंद की वीडियो सजेस्ट करेगा, 

ऑफर्स देगा, हर डील पर बेहतर विकल्प देगा, दोस्तों का स्पेशल दिन याद दिलाएगा, आपको maps के जरिए रास्ता दिखाएगा, आपकी कैरियर बनाने में मदद करेगा आदि और भी बहोट कुछ और इन सारे काम को करके खुदके के लिए अच्छा पैसा भी बना लेगा, देखिए ये थोड़ा बड़ा टॉपिक है इसलिए मुझे जैसा सही लगा मैने आसान शब्दों में समझने की कोशिश की लेकिन इसे इस एक आर्टिकल में समझा पाना काफी मुश्किल है।

Conclusion

आशा है की आप लोगों के Google से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा जैसे Google ka Full Form, Google Full Form in Hindi, Blogging और Blogger से जुड़े दूसरे सवाल आदि, यदि फिर भी आप लोगों के मन में कोई सवाल रह गया होगा तो मुझे कॉमेंट करके जरूर बताइए मैं अवश्य उनका जवाब दूंगा अपने इसी आर्टिकल में, साथ ही आपको मेरा ये आर्टिकल कैसा लगा वो भी आप कमेंट करके बताइए।

ब्लॉगिंग से जुड़े सेवाए जैसे Backlinks, गेस्ट पोस्टिंग, एडसेंस अप्रूवल और SEO जैसे सेवाओं के लिए आप मुझे सीधे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं उसके लिए आपको मेरी डिटेल्स Contact Us पेज पर मिल जाएगी, तो मिलते हैं किसी और आर्टिकल पर, धन्यवाद।

||जय हिंदी||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form