Google Translate क्या है? | फायदे और नुकसान? | Google Translate के बारे में पूरी जानकारी ।

स्वागत है दोस्तों आजके एक और शानदार लेख में जहां मैं बात करने वाला हूं गुगल ट्रांसलेट के बारे में की Google translate क्या है? Google translate Meaning in Hindi, Google translate कैसे काम करता है? Google में Hindi से English translate कैसे करें? Google translate के pros और cons जैसे टॉपिक्स के बारे में तो चलिए जानते हैं।

अक्सर लोगों में English नही आने की वजह से चैट्स करते टाइम या कोई जरूरी काम जैसे कोई letter पढ़ना हो या कोई जरूरी खबर जानने में काफी दिक्कतें आती हैं, खासकर हमारा देश जहां की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है और हर प्रदेश में अपनी मूल भाषा है जिस वजह से अंग्रेजी में पढ़ना और लिखना काफी लोगों को नहीं आता।

यदि आपको भी इंग्लिश नही आती या इंग्लिश में लिखनी नहीं आती तो आप भी आए दिन कई दिक्कतों का सामना करते ही होंगे क्युकी जहां बात काम की आ जाती है वहां Online हो या Offline अंग्रेजी भाषा को काफी ज्यादा प्रोत्साहन दिया जाता है और कई बार तो हिंदी में लिखे आवेदनों को भी ध्यान नही देते, ऐसे में Google translate जैसे tools हमारी इस समस्या को थोड़ा सा कम कर देते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

Google translate Meaning in Hindi

Google Translate क्या है?

Google Translate Meaning in Hindi - Google translate असल में गूगल की तरफ से ही एक online tool है जिसकी मदद से हम अपने किसी भी भाषा में लिखे पैराग्राफ को 200+ भाषाओं में translate यानी अनूवाद कर सकते हैं, इस तरह के tools अक्सर paid होते हैं और काफी महंगे साथ ही यदि आप किसी व्यक्ति से ये करने का सोच रहे हो तो वो इतने पैसे मांग सकता है की आपकी जेब ढीली हो जाए।

लेकिन गुगल इस चीज को समझता है क्युकी उसने इंटरनेट की दुनिया से जैसे दुनिया के हर मोबाइल, कंप्यूटर जैसे डिवाइसेज को जोड़ा है तो उसके यूजर्स भी दुनिया भर के भाषाओं के बोलने और लिखने वाले हैं और जुड़े रहने का मतलब वे एक दूसरे के साथ इनफॉर्मेशन आदान प्रदान करेंगे ही लेकिन,

अक्सर हर किसी को दूसरे की भाषा समझ नही आती, इसलिए उसने Google Translater को बनाया जहां पर आप अपने समझ ना आने वाले किसी भी पैराग्राफ, शब्द या लाइन को लिखें वो आपको आपके मन चाहे भाषा में उसे translate कर देगा, फिर आप चाहे उसे पढ़िए, नोट कीजए या फिर कॉपी करके कहीं पर सेव कर लीजिए। 

Google Translate काम कैसे करता है?

Google translate असल में एक खास तरह के एल्गोरिथम पर काम करता है ये एल्गोरिथम मशीन लर्निंग (machine learning) पर काम करता है और Google का मशीन लर्निंग मैथमेटिकल इक्वेशन पर, गूगल हमारे लिखे हुए पैराग्राफ या लाइन को ट्रांसलेट करने के लिए उसका एक लैंग्वेज डाटाबेस बनाता है फिर एक उस डाटाबेस के जरिए आपके लिखे लाइन या पैराग्राफ के लिए उचित ट्रांसलेशन मुहैया करता है।

Hindi से English कैसे Translate करते हैं? 

इसके लिए आपको मेरे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा,

Step 1. Google में सर्च करें - Google Translate, आपके सामने दो खाली कॉलम आएंगे और हर कॉलम के ऊपर एक एक भाषा ड्रॉप डाउन ऑप्शन रहेगा।

Step 2. पहले वाले कॉलम के ड्रॉप डाउन से Hindi भाषा को सलेक्ट कीजए फिर दूसरे वाले में English भाषा को।

Step 3. अपना लिखा हुआ हिंदी का जो भी शब्द, लाइन या पैराग्राफ है उसे पहले वाले कॉलम में कॉपी पेस्ट कर dijye या फिर खुदसे टाइप कर लिजये।

Step 4. अब बस इंतजार कीजिए 2 से 5 सेकंड और दूसरी तरफ आपके लिखे हिंदी पैराग्राफ का अंग्रेजी अनुवाद मिल जाएगा, उसे कॉपी कर लिज्ये।

क्या Google Picture को translate कर सकता है?

Google ने अपने tool में एक नया फीचर जोड़ा है हाल ही में एक कैमरे का ऑप्शन, जिसमें जाकर अब यूजर्स अपने मोबाइल या वेब काम से अपने किताब, लेटर, न्यूज आदि जिस किसी के लिखे भाग को फोटो क्लिक करके सीधे उसका अनुवाद अपने मन चाहे भाषा में पा सकते हैं, बस आपको उस कैमरा वाले icon पर सेलेक्ट करके अपने मन चाहे लाइन या किताब के उस हिस्से का फोटो लेना होता है।

क्या Google translate पूरी तरह Accurate होता है?

Google translate हिंदी से इंग्लिश भाषा में जो अनुवाद देता है वो करीब 94% accurate होता है लेकिन जब इंग्लिश से हिंदी अनुवाद करते हैं तो वो 60 से लेकर 80% तक accurate रहता है इसका कारण है गूगल जो डेटाबेस बनाता है हमारे इंग्लिश इनफॉर्मेशन का उसे वो मौजूदा हिंदी के जो डेटाबेस लोगों के जमा हैं उनसे मिलता है और फिर अपने हिसाब से जो सबसे सटीक ट्रांसलेशन मिलता है दे देता है।

Google Translate के फायदे और नुकसान। [Pros and Cons]

जब बात ऑनलाइन टूल्स की आ जाती है तो वहां पर उसके फायदे और कुछ नुकसान (Pros and Cons) दोनो आ जाते हैं, जैसे Google translate की वजह से हम आज कोई पैराग्राफ या सेंटेंस में हो अपने मन चाहे भाषा में ट्रांसलेशन कर सकते हैं।

लेकिन जैसा की हमें पता है की लॉकडाउन के बाद कक्षाएं ऑनलाइन होने लगी है, अब एग्जाम्स के आधे नंबर assignments लिखने के मिलते हैं ऐसे में छात्र अक्सर गूगल ट्रांसलेट जैसे ऑनलाइन टूल्स की मदद से पहले से लिखे किसी और भाषा के नोट्स, असाइनमेंट्स को ट्रांसलेट करके दे देते हैं।

ब्लॉगिंग के छेत्र में भी आज कई सारे लोग कंटेंट राइटर के नाम पर दूसरों के आर्टिकल्स को ट्रांसलेट करके शुरुआती ब्लॉगर्स को आसानी से ठग लेते हैं, इसके अलावा बहुत से तकनीकी इशू भी हैं, ऐसे ही Google translate के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में मैंने बताया है एक बार जरूर देख लें।

Pros :-

1. Google Translate एक फ्री टूल है, एक अनुभवी और पेशेवर अनुवादक (Translator) कई बार काफी महंगा पड़ सकता है, वहीं गूगल ट्रांसलेटर आपके लिए ये काम मुफ्त में करता है।

2. Google translate काफी तेज़ है और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है, एक इंसान इतनी जल्दी बड़े बड़े पैराग्राफ का अनुवाद नही कर सकता, लेकिन वहीं गूगल ट्रांसलेट आपके लिए ये काम कुछ ही पलों में कर देता है।

3. Google translate भाषा के अनुवाद सही तरीके से ऑनलाइन डेटाबेस बनाता है, डेटाबेस बनाने के लिए Language Pair Frequency (LPF) का इस्तेमाल करता है ताकि आपको अटपटे से अनुवाद न मिले। 

(नोट: लेकिन हमेशा ये काम नही करता।)

Cons :-

1. Google Translate के साथ कई बार अनुवाद करने पर कॉन्टेक्स्ट का अर्थ बदल जाता है, क्युकी यहां पर आपके context को समझ कर उसका सही सही मतलब के साथ अनुवाद करने का कोई उपाय नहीं है, सरल सीधा अनुवाद आसानी से कर लेता है लेकिन जटिल और प्रोफेशनल लेबल अनुवाद के लिए ये उतना काम का नही है।

2. Translated भाषा की क्वालिटी, टारगेटेड भाषा पर भी निर्भर करती है, कौन कौन सी भाषाएं एवं सोर्सेज शामिल हैं उनसे भी फर्क पड़ता है, गूगल का डेटाबेस मुख्य रूप से मौजूदा सबसे ज्यादा ऑनलाइन यूजर्स के आधार पर बनाया गया था, इसलिए खासकर English और Spanish के अनुवाद ज्यादा सही मिलते हैं, मुकाबले हिंदी या अन्य भाषाओं के।

3. Google Translate अक्सर ऐसे अनुवाद तैयार करता है जिनमे खासकर grammatical गलतियां होती हैं, क्युकी गुगल के अनुवाद करने के लिए एक एल्गोरिथम सेट किया हुआ है, इसलिए ये व्याकरणीय गलतियों को सही नही कर पाता।

4. Google Translate में translation की गलतियों को ठीक करने का कोई तरीका नहीं है, गलतियां दोहराने से बचने के लिए report करने का भी कोई ऑप्शन नही मिलता है।

Conclusion

आशा करता हूं की आपके Google translate से जुड़े सवाल जैसे Google translate Meaning in Hindi यानी Google translate क्या है? और इससे जुड़े सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे, यदि फिर भी मुझसे आपका कोई सवाल छूट गया हो तो मुझे आप बिना हिचक कमेंट कीजए मैं अवश्य ही उसका जवाब दूंगा, साथ ही आप लोगों को मेरा ये आर्टिकल कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए।

ब्लॉगिंग से जुड़े सर्विसेज जैसे बैकलिंक, गेस्ट पोस्ट और एडसेंस अप्रूवल जैसी सेवाओं के लिए आप मुझे सीधे कॉन्टैक्ट अस पेज द्वारा कॉन्टैक्ट कर सकते हैं मैं हर रोज उसमे आप लोगो से बाते करता हूं तो जरूर कॉन्टैक्ट कीजए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form