'What Happened' शब्द का मतलब क्या होता है? - TechSikhe.in

What Happened in Hindi - अंग्रेजी सीखना आज हर किसी के लिए जरूरी नही बल्कि जरूरत बन चुका है यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो आपको पता होगा की बिना जरा भी इंग्लिश की जानकारी के सबकुछ कितना मुश्किल है, उपर से इंग्लिश के स्लैंग अलग दिक्कत, ऐसी ही दिक्कतों का सामना करते मेरे एक दोस्त ने मुझसे पूछा की भाई ये what happened ka matalab क्या होता है? 

उसकी बात सुनकर मैं चौंक गया what happened in Hindi नही पता! फिर उसकी बाते सुनकर मुझे एहसास हुआ की भाई उसके जैसे पता नही कितने ही लोग ऐसी ही दिक्कतों का सामना करते हैं रोज़ कही सोशल मीडिया में, न्यूज चैनल्स में, मार्केट में कुछ सामान लेते समय या दोस्तों के साथ बाते करते वक्त पता नही क्या गुजरती होगी उनलोगों पर बस इसीलिए मैंने इस ब्लॉग पर स्लैंग और शब्दों के अर्थ पर भी लिखना चालू कर दिया और आज मैं लेकर आया हूं की What happened meaning in Hindi के बारे में :-

{getToc} $title={Table of Contents}

What happened meaning in Hindi

What Happened Meaning in Hindi

"What happened (व्हाट हैपेंड)" अंग्रेजी भाषा का काफी पॉपुलर शब्द है और what happened ka matalab है "क्या हुआ" ये एक प्रश्न तथा क्रिया (verb) है जिसमें Happen का Happened हो गया है, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

What - क्या
Happened - हुआ, होना, हो चुका।

What happened in Hindi - what happened शब्द दो अलग अलग शब्दों से मिलकर बना हुआ है, पहला what जिसका मतलब है क्या और दूसरा शब्द है happened जिसका मतलब है हो गया अगर ये happen होता तो इसका मतलब होता हुआ लेकिन इसमें happen का Happened हो गया और जब दोनो शब्दों को एक साथ मिलाते हैं तो वो व्हाट हैपेंड यानी "क्या हुआ" हो जाता है।

प्रश्न होने की वजह से जब किसी ने आपको what happened कहा इसका मतलब वो आपको पूछ रहा है की क्या हुआ और उसके बदले में आप अपना जवाब उसे दे सकते हो, ये रोजमर्रा के जिंदगी में इस्तेमाल किया जाने वाला आम शब्द है और जो हमारी मॉडर्न हिंदी है जो की है ही कई सारी भाषाओं का मिश्रण जिसमें आधे हिंदी और आधे इंग्लिश जोड़ कर बात होती है उसमें तो 'क्या हुआ?' कहते ही नही वो तो बस ' व्हाट हैपेंड ' कह देते हैं।

What happened शब्द व्याकरणीय अर्थ :-

यह एक प्रश्नात्मक (Iterrogative Verb) है जिसमे पहला शब्द what (क्या) और दूसरा happened (हुआ, होना, हो गया) और इन दोनो के बाद ? जरूरी है। (What happened (व्हाट हैपेन्ड) शब्द के क्रिया के तीन रूप हैं - Happen - Happenes - Happened

happen - होना।
happend - हो गया।
happened - हो गया।

What happen का मतलब होता है "क्या हुआ" और यही अर्थ what happened का भी है, What happens in Hindi का मतलब होता है "क्या होता है?" तो आइए जानते है इसका इस्तेमाल के बारे में की इसे कैसे और किन जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है!

What happened शब्द का प्रयोग कहा करे?

प्रश्नात्म शब्दों की एक खास बात होती है की अक्सर वे किसी वाक्य के पहले में जुड़कर उसे प्रश्न बनाते हैं लेकिन what happened थोड़ा अलग है यह शब्द के साथ साथ अपने आप में एक पूरा वाक्य भी है, इसलिए किसी वाक्य को प्रश्नात्मक अर्थ वाला बनाने के लिए ये उसके शुरू में, बीच में या अंत में भी लग सकता है, उदाहरण के लिए -

उदाहरण:

  1. What happened to you? (आपको क्या हुआ?)
  2. Is there anyone, who tell me just happened here? (क्या कोई है, जो मुझे बताए कि अभी-अभी यहाँ क्या हुआ था?)

उपर दिए दोनो उदाहरणों से आप अनुमान लगा सकते हैं की कैसे पहले वाले वाक्य में पहले में जुड़कर उसे कैसे प्रश्नात्मक मतलब दे रहा है वहीं दूसरे वाले में माध्यम में what happened जुड़ा और पूरे वाक्य को प्रश्नात्मक बना दिया।


What happened के उदाहरण :-

यह एक प्रश्नात्मक शब्द/वाक्य है what happened इन दो शब्दो को मिला दिया जाए तो यह एक पूरा का पूरा वाक्य बन जाता है इससे और बेहतर तरीके से समझने के लिए इसके कुछ उदाहरण देख लेते हैं जिससे what happened in Hindi हमे और अच्छे से समझ में आ सके।

उदाहरण:

Q. What happened?
- Nothing, just slipped.

इसमें सब्जेक्ट ने पूछ 'क्या हुआ?' तो दूसरे ने इसके जवाब में कहा 'कुछ भी नही, बस फिसल गया।' इस तरह से आप खुदका कोई what happened वाक्य बन कर देखिए आपको इसका मतलब बेहतर समझ आएगा।

What happened Meme Meaning in Hindi

What happened meme ऐसी memes को कहते हैं जहां कुछ sarcastic वाले अंदाज में कुछ बात कही जाती है, उदाहरण के लिए नीचे ये मीम देख सकते हैं -

What happened in Hindi, what happened meme

What happened से में जुलते वाक्य और उनके अर्थ:

1. What Happened to You Meaning in Hindi

- happened to you का हिंदी में मतलब होगा 'आपको क्या हुआ' और पूरे प्रश्न का मतलब ' आपको क्या हुआ मतलब हिंदी में' ये होता है।

2. What happens to you Meaning in Hindi

- what happens to you का मतलब होगा 'तुम्हे क्या हो जाता है।' और पूरे वाक्य का मतलब ' तुम्हे क्या हो जाता है मतलब हिंदी में ' ये होता है।

3. What is happening to you Meaning in Hindi

- what happening to you का मतलब ' आपको क्या हो रहा है। और पूरे वाक्य का मतलब ' आपके साथ क्या हो रहा है मतलब हिंदी में ' ये होता है।

What happened Meaning in Odia

ओड़िया भारत के उड़ीसा राज्य स्थानीय की भाषा है, वहा के लोग इंटरनेट के काफी शौकीन हैं और उन्हें भी अंग्रेजी में दिक्कतें आती है तो आइए जानते हैं odia में What happened का अर्थ।

ओड़िया भाषा में what happened का मतलब "କଣ ହେଲା" होता है।

What happened Meaning in Tamil

तमिल तमिलनाडु की प्रमुख भाषा है और आज हम जानेंगे की तमिल में what happened को क्या कहते हैं? Tamil भाषा में what happened का मतलब होता है "என்ன நடந்தது" ।

What happened Meaning in Bengali

बंगाली बंगाल यानी मेरे राज्य की ऑफिशियली अंग्रेजी के बाद दूसरी और बोल चाल में प्रमुख भाषा है तो बंगला में मैं what happened का मतलब न बताऊं ये तो हो ही नही सकता तो आइए जानते हैं।

Bengli में what happened का मतलब "কি হলো"(की होलो) होता है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों को मेरी ये आर्टिकल What happened meaning in Hindi पसंद आया होगा और इसे समझने में मदद मिली होगी यदि आपके मन के इससे जुड़ा कोई सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, आपके सवालों का जवाब देने में मुझे बहुत खुशी होगी। Blogging, Backlink, Guest Post और Adsense Approval Services के लिए contact us पेज द्वारा मुझे सीधे संपर्क कर सकते हैं, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form