Google P क्या होता है? What is Google P पूरी जानकारी - TechSikhe

स्वागत है दोस्तों आप सभी का आजके शानदार आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले हैं Google P के बारे में जिसमें हम कवर करेंगे खास इन टॉपिक्स को -What is Google p? अर्थात् Google P क्या है? और Google P से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण पॉइंट्स के बारे में।

Google ने यूजर्स के सुविधा के लिए खुदको और बेहतर बनाता जा रहा है, जिसके लिए वो ने नए google tools और applications लॉन्च करता रहता है और अब तक लगभग हर एक प्रोफेशन के लिए गूगल ने कोई न कोई टूल या ऐप लॉन्च जरूर किया है, आज जो हम बात करने वाले हैं what is google p? वो असल में google का product है और बहुत ही यूजफुल।

असल में दोस्तों आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी क्यूकी google p कोई एक नही बल्कि 2 अलग अलग एप्लीकेशंस हैं, और दोनो ही कार्य में एक दूसरे से बिलकुल अलग अब अगर आपकी थोड़ी जिज्ञासा बढ़ी हो तो आगे बिना एक भी लाइन स्किप किए पूरा पढ़िएगा, चलिए जानते हैं, Google p kya hota hai?

{getToc} $title={Table of Contents}

What is google p?

Google P Meaning in Hindi

Google p शब्द असल में गूगल के ही दो ऐप्स को कहा जाता है जिनका पूरा है Google Play और Google Pay. नाम के आगे P आने की वजह से अक्सर लोग इन एप्लीकेशन के नाम को पूरा प्रोनोंस करने के बजाए शॉर्ट में गूगल पी (google p) बोल देते हैं।

What is Google P? - Google P क्या होता है?

Google P शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल अक्सर लोग Google pay ऐप के लिए करते हैं क्युकी Google Play के बजाए इसका प्रोनाउंसिएशन google p से ज्यादा मिलता जुलता है, जैसे गूगल पे और गूगल पी।

1. Google Play
2. Google Pay

1. Google Play

Google Play का दूसरा नाम Playstore है जिसे इंटरनेट पर शॉर्ट में Google P भी कहा जाता है, एक एप्लीकेशन, बुक्स और मूवीज डाउनलोड स्टोर है जहां पर developers अपने ऐप्स और गेम्स बना कर डालते हैं और यूजर उसे play store से इंस्टॉल करके खेलता और यूज करता है, यदि आप एक Android यूजर हो तो आपने Playstore का इस्तेमाल किया ही होगा।

Google Play से जुड़े कुछ खास Fetures :-

  1. Apps और Game के लिए रिफंड और आपको एक नया title आज़माने और यह तय करने के लिए 15 मिनट का समय देती है कि क्या यह पेमेंट आपने किया है। यदि ऐसा नहीं है, तो मुख्य मेनू से "Refund" चुनें और आवाज करें—आपको अपना पैसा वापस मिल जाएगा।
  2. केवल एक क्लिक से iTunes से संगीत को आपकी Google Play लाइब्रेरी में जोड़ा जा सकता है। बस अपने iTunes खाते में लॉग इन करें और "अपलोड करें" पर क्लिक करें।
  3. आप अधिकतम 10 डिवाइस पर Google Play का उपयोग कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि वे सभी "प्रोफ़ाइल" के अंतर्गत आपकी खाता सेटिंग में सूचीबद्ध हैं।
  4. आप मूवी के मुख्य पृष्ठ पर डाउनलोड आइकन का चयन करके और "डाउनलोड करें" चुनकर किसी भी डिवाइस (यहां तक ​​कि इंटरनेट एक्सेस के बिना भी) पर मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।
  5. यदि आपका device खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप उसे दूर से मिटा (wipe out) सकते हैं। बस सेटिंग्स> एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर> सिक्योरिटी पर जाएं और सुनिश्चित करें कि "रिमोट लॉक और इरेज़ की अनुमति दें" बॉक्स चेक किया गया है।

2. Google Pay

Google Pay गूगल का एक एप्लीकेशन और प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने UPI द्वारा पैसों का लेन देन कर सकते हैं और वो भी बड़े ही आसानी से कुछ ही सेकंड्स में बिना बैंक के चक्कर लगाए। इसके लिए आपको बस अपना एक Upi id बनाना होता है और वो भी इसी app के जरिए कुछ ही मिनिट्स में हो जाता है। इसका दूसरा नाम Google P है।



Google Pay के कुछ खास Features :-

  1. बैंक-ग्रेड सुरक्षा: जब आप Google Pay का उपयोग करके भुगतान करते हैं तो आपका वास्तविक कार्ड नंबर व्यापारियों के साथ साझा नहीं किया जाता है, जो इसे खरीदारी करने का एक सुरक्षित तरीका बनाता है।
  2. इन-ऐप खरीदारी: आप इन-ऐप खरीदारी के लिए भी Google Pay का उपयोग कर सकते हैं जहां आप ऐप सेटिंग में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को लिंक कर सकते हैं और फिर अपना कार्ड विवरण दर्ज किए बिना भुगतान पूरा कर सकते हैं।
  3. सरलता: आप इस ऐप का उपयोग कहीं भी कर सकते हैं संपर्क रहित भुगतान स्वीकार किए जाते हैं जैसे इन-स्टोर, ट्रांजिट पर, या यहां तक ​​कि वेबसाइटों और ऐप्स पर भी।
  4. वायरल कैशबैक: जब कोई आपको ऐप के जरिए पैसे भेजता है, तो पहली बार साइन अप करने पर आपको 51 रुपये का कैशबैक मिलता है**। इसके अलावा, जब आप पैसे भेजते हैं या कुछ खरीदते हैं तो आपको स्क्रैच कार्ड मिलते हैं जिनको स्क्रैच करने पर आपको 2 से लेकर 5 हजार रुपए तक मिल सकते हैं।

आजही इस लिंक से डाऊनलोड कीजए और कैशबैक कमाइए :- 

          (Refer Code: vx3wn52)


आपकी राय

उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को आजा मेरी ये what is google p? आर्टिकल पसंद आई होगी, इसमें मैने google p को लेकर बड़े ही आसान तरीके से समझने का प्रयास किया है लेकिन फिरभो आपको कहीं दिक्कत आ रही है या कोई सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए, बाकी आपको मेरी ये आर्टिकल कैसी लगाई कमेंट सेक्शन में बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form