DM क्या होता है? - DM Full Form in Hindi: DM के बारे में पुरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आप सभी का आजके एक और शानदार आर्टिकल में जहां हम बात करेंगे DM के बारे में और जानेंगे कि DM Full Form in Hindi, DM ka full form in Hindi, DM Full Form in Hindi in Instagram और विभिन्न क्षेत्रों जैसे, मेडीकल, गवर्नमेंट और पुलिस में डीएम (DM) का अर्थ के बारे में। तो चलिए जानते हैं विस्तार से।

What post full form - दोस्तो यदि आप सोशल मीडिया यूजर हैं तो आपने ये DM (डीएम) शब्द सुना ही होगा। Dm निस्संदेह ही 21वी शताब्दी का सबसे पॉपुलर शब्द है क्युकी आज हर कोई आपके दोस्त, यार, भाई - बहन, पड़ोसी सब dm शब्द का इस्तेमाल अपने सोशल मीडिया पर करते हैं। 

खासकर Watsapp, Instagram और FB जैसे प्लेटफार्म पर लेकिन बस आप रह गए क्युकी आपको इसका मतलब और फुल फॉर्म नही पता तो चिंता की बात नही अाजके बाद आप भी DM का इस्तेमाल कर पाओगे वो भी पूरा मतलब समझ कर तो चलिए जानते हैं की DM Full Form Hindi me क्या होता है?, DM Meaning in Hindi क्या होता है?


DM Full Form in Hindi

DM Full Form in Hindi | DM Ka Full Form in Hindi

DM का फुल फॉर्म होता है "Direct Massage" और हिंदी में इसे "डायरेक्ट मैसेज" यानी सीधे मैसेज कहते हैं, जिसका होता सीधे मैसेज, या पर्सनल मैसेज।
Direct Massage

DM Meaning in Hindi | DM Full Meaning in Hindi 

What is DM's Mean? - अंग्रेजी का बहुत ही पॉपुलर स्लैंग है जिसकी शुरुआत इंटरनेट पर सोशल मीडिया साइट्स के आगमन के कुछ सालों के बाद ही हुई। आज शायद ही कोई इंटरनेट यूजर ऐसा हो जो डीएम (DM) का शब्द का इस्तेमाल नहीं करता इसलिए आपके लिए भी बहोत जरूरी हो जाता है की आप इसका मतलब जान के रखें.

Direct Massage (DM) को आजकल टेलीग्राम पर PM भी कहते हैं, डायरेक्ट मैसेज का अर्थ "सीधे मैसेज, प्राइवेट मैसेज, या सीधे बात" समझ सकते हैं, कई बार आपने नोटिस किया होगा की जब भी आप watsapp पर कोई अच्छा status डालते हैं तो आपके दोस्त में से किसी ने तो आपको डीएम (DM) ब्रो या डीएम सीस कहा बोला ही होगा।

उनके उस DM का मतलब है की आप वो वीडीओ या गाना स्टेटस उनको डायरेक्ट मैसेज कर दीजिए। लेकिन अब इस DM शब्द के भी कई सारे अलग अलग वर्जन निकल रहे हैं जैसे एक तो PM, MM एक और है Yup!! लेकिन इसका इस्तेमाल थोड़ा अलग है, जैसे जब आपने Motivation वाले पोस्ट्स देखे ही होंगे,

ऐसे मोटिवेशन वाले पेजेस को आप Insta, FB में फॉलो भी करते होंगे तो ऐसे पेजेस के जब पोस्ट आते हैं तो उनमें कुछ पोस्ट्स में मोटिवेशनल कोट्स होते हैं जिनमे आपको कॉल तो एक्शन दिया जाता है जैसे, क्या आप तैयार हैं?, आप मिलेनियर बनने को तैयार हैं?, क्या आप अपनी लाइफ बदलने को तैयार हैं? आदि और उसमे कमेंट में लोग लिखते हैं Yup!!!!

DM Meaning in Social Media | DM Post Full Form 

जैसा की सब जानते हैं DM की शुरुआत ही हुई सोशल मीडिया से इसलिए आज सोशल मीडिया में डीएम का काफी इस्तेमाल किया जाता है, DM का अर्थ "प्रत्यक्ष संदेश" (डायरेक्ट मैसेज) है। यह स्नैपचैट, व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर डीएम की सबसे आम परिभाषा है। DM Post Full Form - Direct Massage ही होता है।

बातचीत में इस्तेमाल होने वाले DM का उदाहरण : "मैं आपको वहां पहुंचने के map के साथ एक DM भेज रहा रहा हूं।" 

DM Full Form in Hindi Instagram

Instagram निस्संदेह आज फेसबुक से ज्यादा एक्टिव यूजर्स वाला प्लेटफार्म बन गया है आज लोग घंटो reels देखने में उड़ा देते हैं, DM स्लैंग की शुरुआत यही से मानी जाती है, एक्चुअली कन्फ्यूजन है Instagram और Watsapp में क्युकी इन्ही दोनों में से किसी एक से डीएम शब्द स्लैंग की शुरुआत मानी जाती है।

Instagram में डीएम का मतलब Direct Massage ही होता है, इसमें लोग अक्सर अपने stories में फालतू के अलावा अपने क्रिएटिव स्किल्स डालते रहते हैं या कोई एफीलिएट सामान बेचते हैं, और यदि किसी को पसंद आ जाए तो जरूरत मंद या कोई ऐसा जिसे उस स्किल्स वाले की तलाश थी वो रिप्लाई करता है DM

इसके अलावा लोग Live आकर भी अनजाने लोगों से बाते किया करते हैं, पब्लिक और प्राइवेट वाले अलग अलग ग्रुप्स बनाकर बातों पर डिस्कशन किया करते हैं और जो उनको पसंद आता है या जिससे कोई डील करनी हो यूज DM करने को कह देते है यानी Direct Massage करने को।

Diffrence Between DM and PM in Hindi

1. DM की शुरुआत हुए काफी समय हो चुका है ये कई सालों से इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ट्रेंड में अभी कुछ ज्यादा दिख रहा है।

PM की शुरुआत हाल ही के सालों में हुआ है लोग टेलीग्राम और लिंकडिन जैसे प्लेटफार्म पर DM की जगह PM का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं, लेकिन ये ट्रेंड में उतना नहीं आया है।

2. DM का फुल फॉर्म Direct Massage होता है, जिसे कुछ लोग Direct Massage Me भी कहते हैं।

PM का फुल फॉर्म Personal/Private Massage होता है, इसका इस्तेमाल खासकर ग्रुप्स में ज्यादा होता है।

3. DM का इस्तेमाल हर एक सोशल मीडिया यूजर कर लेता है किसी भी तरह के कंटेंट के लिए।

PM का इस्तेमाल खासकर प्रोफेशनल्स, Digital Marketting करने वाले लोग करते हैं, क्लाइंट्स ढूंढने के लिए।


DM Full Form in Medical in Hindi

Medical फील्ड में भी एक खास तरह का डॉक्टर होता है जो केवल मेडिसिन के बारे में ही पढ़ाई करता है, ये डॉक्टर केवल मेडिसिन के बारे मे रिसर्च तथा और उन्नत मेडिसिंस की खोज भी करता है, मार्केट में आने वाला हर मेडिसीन इन्ही डॉक्टर्स की बदौलत है, क्या अब भी आपको समझ नही आया की DM Full Form in Medical क्या होता है! वो होता है - Doctorate in Medicine.

DM Full Form in Government in Hindi

DM किसी भी क्षेत्र का सबसे सर्वोच्च पदाधिकारी या सबसे जरूरी हिस्सा के सकते हैं के सकते हैं जो की डिस्ट्रिक्ट लेवल का जज होता है, यही किसी डिस्ट्रिक्ट का लोकल गवर्नेंस होता है, इसे ही प्रशासन और लोगों से जुड़े प्रोब्लम्स का फैसला देना होता है, DM Full Form in Government in hindi की बात करें तो वो होता है - District Magistrate होता है।

DM Full Form in Police in Hindi

District Magistrate को जिला कलेक्टर तथा पुलिस में Deputy Commisioner भी कहते हैं, यही केवल डिस्ट्रिक्ट के केवल कानून का ही नही बल्कि पुलिस प्रशासन का भी डिस्ट्रिक्ट लेवल में सर्वोच्च पदाधिकारी होता है, Police में DM का फुल फॉर्म District Magistrate (कलेक्टर, डिप्टी कमिश्नर) होता है।

Other Full Forms of DM :

Full Form

Category

Term

Direct Modulation

Technology

DM

Diffence Minister

Army

DM

Divison Maker

Team 

DM

Doctrate in Medicine

Medical

DM

Data Mining

Data Science

DM

Digital Meter

Electronics

DM

Digital MarketingInternet MarkettingDM
Doesn't MatterSlang 
DM
Don't MindSlangDM
Data ManagementData ScienceDM
Device ManagerComputerDM
Dieses ManagementEducationDM
Digital MediaMediaDM
National Coal BoardGovt.
DM

DM का प्रयोग कब और कहां करें?

DM या Direct Massage का प्रयोग आप आराम से अपने सोशल मीडिया में कर सकते हो, डीएम का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आपके पास बताने के लिए कुछ खास हो या आप किसी ग्राहक की समस्या का समाधान करना चाहते हों।

आप निम्न कार्य करके सोशल मीडिया मार्केटिंग में DM का उपयोग कर सकते हैं:
  1. यदि कोई व्यक्ति आपकी पोस्ट पर कमेंट करता है, तो आप DM के माध्यम से कमेंट के बारे में अच्छे से एक्सप्लेनेशन के साथ उन्हें रिप्लाई दे सकते हैं।
  2. अगर कोई व्यक्ति आपके कमेंट सेक्शन पर आपसे कोई सवाल पूछता है तो आप उनके सवाल का जवाब देने के लिए DM का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  3. यदि कोई आपको सोशल मीडिया मैसेंजर के माध्यम से एक महत्वपूर्ण संदेश भेजता है, तो DM के माध्यम से रिस्पॉन्स देना बेहतर है, न कि उनकी पोस्ट पर कमेंट करना क्योंकि अन्य लोग इस संदेश को नहीं देख सकते हैं।

DM शब्द की उत्पत्ति | Origin of DM

DM शब्द पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका (usa) मे मिलेनियम के मोड़ पर प्रयोग में आया। यह एक ब्रिटिश शब्द "डायरेक्ट मैसेज" से लिया गया था जिसका इस्तेमाल 1990 के दशक के मध्य से किया गया था। 

डीएम का उपयोग ट्विटर और अन्य सोशल नेटवर्क सहित विभिन्न मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर किया गया है, लेकिन स्नैपचैट पर इसका उच्चतम स्तर का उपयोग देखा गया है। स्नैपचैट पर, यूजर एक-दूसरे को सीधे मैसेज (DM) भेजने में सक्षम होते हैं, साथ ही सार्वजनिक कहानियों को पोस्ट करते हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति देख सकता है जो उन्हें फ्रेंड के रूप में जुड़ता है।

आपकी राय :-

उम्मीद है दोस्तों आप सबको मेरी आजकी ये आर्टिकल DM Full Form in Hindi पसंद आया होगा, इसमें मैने DM Full Meaning in Hindi जैसे बहोत से टॉपिक्स के बारे में बात करी है ताकि आपको DM के बारे में अच्छे से समझ आ जाए। यही मुझसे कोई प्वाइंट मिस हो गया या आपके मन में कोई सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

बिजनेस रिलेटेड क्वारीज जैसे बैकलिंक, गेस्ट पोस्ट, एडसेंस अप्रूवल सर्विस जैसी सेवाओं के लिए आपको मेरे contact us पेज पर मेरा कॉन्टैक्ट डिटेल मिल जाएगा आप कृपया वहां से मुझे सम्पर्क कीजए मैं उसका जवाब जरूर दूंगा, आपको मेरी ये आर्टिकल कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंदी||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form