1000 Views Par YouTube se Kitna Paise Milta hai? - TechSikhe

स्वागत है दोस्तों आपका एक और अमेजिंग आर्टिकल में जहां मैं आपको आज बताऊंगा की 1000 Views Par YouTube se Kitna Paisa Milta hai? तो चलिए जानते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

1000 views par YouTube kitna paisa deta hai?

YouTube 1000 LIKES और VIEWS पर पर कितने पैसे देता है?

कुछ लोग मुझसे कमेंट में बार-बार पूछते रहते हैं कि YouTube 1000 व्यूज के कितने पैसे देता है और क्या Like करने के और Subscribe करने के भी YouTube चैनल को पैसे मिलते हैं और यूट्यूब जो पैसे देता है वह हमें कैसे मिलते हैं?

आज मैं आपके सारे डाउट क्लियर करने वाला हूं चलिए शुरू करते हैं, सबसे पहले हम बात करते हैं कि 1000 Views Par YouTube se Kitna Paisa Milta hai?

देखिए YouTube कितने views पर कितने पैसे देता है यह कोई फिक्स नहीं है कभी यह होता है कि आपको 1000 भी उस पर $1 मिल जाता है और कभी आपको 10000 भी उस पर $1 मिलता है तो कभी आपको ₹20000 पर $1 मिलता है यह डिपेंड करता है कि आपकी वीडियो किस कंट्री या रीजन में ज्यादा देखी जाती है।

जैसे इंडिया-पाकिस्तान यानी एशियन रीजन में आपको कम पैसे दिए जाते हैं। जबकि जो यूरोपीयन कंट्रीज जैसे इंग्लैंड अमेरिका आदि हैं। यदि आप की वीडियो इन देशों में देखी जाती है तो आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं।

आपको कितने views पर कितने पैसे दिए जाएंगे इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आपकी वीडियो किस कैटेगरी की है (Technology, Funny, Educational etc.) और उस पर कितने ज्यादा ads आते हैं।

फनी कैटेगरी में सबसे कम पैसे मिलते हैं और Tech में सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं। Categories के हिसाब से ज्यादा या कम पैसे मिलते है। क्योंकि इस कैटेगरी में लोग ऐड दिखाने के लिए ज्यादा पैसे देते हैं।

जैसे किसी मोबाइल की ads लैपटॉप की ads, इन चीजों की ads करने के लिए कंपनियां बहुत सारा पैसा लगाती है। इसलिए आपको भी इस कैटेगरी में यानी टेक्नोलॉजी वाली वीडियो में ads के ज्यादा पैसे मिलते हैं।

क्या Like और Subscribe करने पर भी पैसे मिलते हैं?

अगर कोई वीडियो को Like करता है या आपके चैनल को सब्सक्राइब करता है तो इस पर आपको कोई पैसा नहीं दिया जाता है।

ज्यादा लाइक्स आने पर आपकी Video Viral होती है और ज्यादा सब्सक्राइब होने से आपका चैनल रैंक होता है यही फायदा है लाइक्स और सब्सक्राइबर का जो पैसे मिलते हैं वह आपको सिर्फ और सिर्फ ads के मिलते हैं।

YouTube से पैसे कैसे मिलते हैं?

जब आप YouTube channel बना लेते हैं और आपके 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है तो आपका चैनल YouTube टीम के पास रिव्यू के लिए जाता है।

जब एक बार आपके चैनल पर monetization इनेबल कर दिया जाता है तब आपकी अर्निंग शुरू हो जाती है और आप के वीडियोस पर ads आनी शुरू हो जाते हैं।

चैनल के रिव्यु में भेजने से पहले आपको अपने चैनल को एक Google Adsense account से लिंक करना होता है, जब आप अपना Google Adsense account बना लेते हैं तो उसमें आप अपना नाम और एड्रेस भी देते हैं।

जब आपके अकाउंट में $10 हो जाते हैं तो आपके Email address पर Google Adsense की तरफ से एक Link भेजा जाता है, जो आपको अपने अकाउंट में डाल कर के अपने अकाउंट को वेरीफाई करना होता है।

इसके बाद आपको अपने एडसेंस अकाउंट में अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होती है जिस बैंक अकाउंट में आप पैसे मंगाना चाहते हैं।

यूट्यूब से आप जो पैसे कमाते हैं वह हर महीने की 12 तारीख को आपके Adsense अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, और हर महीने की 21 या 22 तारीख को वह पैसे आपके अकाउंट से आपके Bank account में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

जब वो पैसे आपके बैंक अकाउंट में चले जाते हैं तो बैंक उनको डॉलर से रुपए में कन्वर्ट करने का एक छोटा सा चार्ज लेता है और वह पैसे आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाते हैं।

तो यह प्रोसेस होता है YouTube पर कमाए हुए पैसे अपने बैंक अकाउंट में पाने का।

अब आप समझ गए होंगे कि YouTube कितने Views पर कितने पैसे देता है। यूट्यूब पर आपको केवल ऐड्स दिखाने के पैसे मिलते हैं जितनी ज्यादा बार आपकी वीडियो देखी जाएगी इतनी ज्यादा बार आपकी वीडियो पर ऐड आएंगी और इतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे।

मैंने ऊपर भी बताया है की YouTube पर कम या ज्यादा पैसे मिलना आपकी वीडियो की कैटेगरी (technology, Funny, educational etc.)पर निर्भर करता है और आपकी वीडियो किस देश में ज्यादा देखी जाती है इस बात पर निर्भर करता है।

आपकी राय

उम्मीद करता हूं की मैं आपके 1000 Views Par YouTube se Kitna Paisa Milta hai? और इससे जुड़े तमाम सवालों का जवाब मिल गया होगा। यदि इसके अलावा भी आपके लोगों के दिमाग में कोई सवाल रह गया हो तो नीचे कमेंट कर दीजीए मैं उसका जवाब देकर आर्टिकल में पोस्ट कर दूंगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form