Influencers, 21वि शताब्दी में या फिर यूं कहूं के इंटरनेट के जमाने में एक ऐसा प्रोफेशन बन चुका है जिसमे हर कोई सक्सेसफुल होना चाहता है। दो शब्दों में बता दूं कि influencer कहते है ऑनलाइन लोगों को influence करके पैसे कमाने वाले को। 


और ऐसे में ऑनलाइन जो सबसे पॉपुलर और जेन्यून ऑप्शंस है वो हैं Blogging और YouTube Channel, और आपने भी इन में से कोई न कोई प्लेटफार्म ट्राई तो जरूर किया ही होगा इसलिए तो आप यहां है, तो अब आपने ब्लॉग बना ली चैनल खोल लिया लेकिन अब उससे पैसे कैसे कमाया जाए।

    तो इन दोनो ही प्लेटफार्म में कमाई का जो सबसे महत्वपूर्ण जरिया है वो है Google Adsense, लेकिन इसका अप्रूवल लोगों को आसानी से नहीं मिल पाता, और वो सर्च करते हैं की : 



    ये आर्टिकल मैने इसी प्रश्नों को टारगेट करके लिखा है और गूगल एडसेंस से जुड़े सारे टाइप के क्वेश्चन का जवाब देने की कोशिश करी है। तो चलिए शुरू करते हैं।


    How to get Adsense Approval fast? Einstein Method

    Google Adsense Approve kaise kare

    एक बेगेनर अथवा शुरुआती ब्लॉगर के तौर पर अगर आप अपने ब्लॉग को बदलना चाहते हो एक पैसे कमाने वाले ब्लॉग के तौर पर तो Google Adsense #1 ऑप्शन है monitizeation के लिए।


    तो सवाल आता है की अपने ब्लॉग पर Google Adsense Approve kaise kare?


    अगर आप अपने ब्लॉग को एक सीरियस बिजनेस की तरह देखते हो और कुछ बेसिक rules और policy का ध्यान रखते हो तो अपको अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा।


    मैं बताने जा रहा हूं अपनी Google Adsense Approval secret और 7 ऐसे जरूरी चीजें जिनका ध्यान अपको रखना होगा Adsense Approval के लिए apply करने से पहले।


    How many views needed for Adsense Approval ?


    अगर ट्रैफिक की बात करूं तो दूसरे ad networks की तरह यहां कोई ट्रैफिक क्राइटेरिया नही है, अप्रूवल के लिए और Google खुद भी कहता है की ट्रैफिक एडसेंस अप्रूवल की पॉलिसी का जरूरी फैक्टर नही है। इनका कोई मिनिमम traffic रिक्वायरमेंट नही है।


    लेकिन ये भी सही बात है की यदि आप beginner है तो बिना ट्रैफिक के आप ₹१ भी नही कमा सकते। इसलिए थोड़ा ट्रैफिक लाइए थोड़ी बहुत SEO और अच्छी keywords research करके फिर अप्लाई कीजिए। 


    How to get google Adsense Approval


    Things you must do before applying for Google Adsense


    1. Write High-Quality content


    अपने ब्लॉग पर बिलकुल भी किसी की कॉपी वाली आर्टिकल मत चाप देना, plagiarism content से दूर रहना। हमेशा अपने टारगेटेड ऑडियंस के लिए unique, valueable, engaging और हाई क्वालिटी कंटेंट डालो।


    आर्टिकल पूरी कंप्लीट जानकारी के साथ अच्छे से ऑप्टिमाइज करके पोस्ट करो और हैं आर्टिकल की लंबाई कम से कम 400 - 700 words के आज पास होनी ही चाहिए।


    और हां गूगल आपके एप्लीकेशन को अप्रूव तब भी नही करेगा अगर आपने पॉलिसी के खिलाफ कंटेंट लिखे जैसे - सेक्स, मूवी डाउनलोड साइट, सेंसेटिव इशू, मार काट आदि।


    तो ध्यान रखें कि अपने ब्लॉग पर आप high-quality कंटेंट ही डाले अप्लाई करने से पहले।


    2. Make your blog SEO Friendly

    आपका सिर्फ high - quality पॉस्ट डालडेना ही काफी नही । अपको title tag जैसे H1, H2, H3, H4 आदि का इस्तेमाल करना होगा साथ ही search description और सबसे ज्यादा जरूरी Permalink अच्छे से डालना होगा।


    यदि आपका वेबसाइट wordpress पर है तो अपको Yost और Rank Math जैसे plugins का सपोर्ट मिल जाता है लेकिन Blogger site पर अपको खुदसेही सारी मेहनत करनी पड़ेगी।


    ये साधारण से टैक्टिक्स अपको Google में भी टॉप पेजेस पर रैंक करने में मदद करेंगे।


    3. Write Sufficient Blog Posts


    वेल ऐसे तो कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट के क्वेंटिटी के बारे में भी गूगल ने अपनी कोई रिक्वायरेंट तो नही रखी लेकिन फिर भी आजकल Adsense Approval के टाइम रिजेक्ट होने का सबसे बड़ा रीजन यही है।


    इसलिए आप अप्लाई करने से पहले कम से कम 30+ ब्लॉग पोस्ट तो जरूर से लिख ही लें। क्युकी गूगल के मूड का कोई भरोसा नहीं वो चाहे तो 7 पोस्ट में भी दे सकता है नही तो 20 पोस्ट भी काम है।


    4. Create Important pages


    Google Adsense Approval के लिए आपके ब्लॉग पर ये 4 पेजेस का होना बेहद ही जरूरी है वरना गूगल अपको अप्रूव नही करेगा।


    About us, Contact us, Privacy policy, Terms & Conditions. जिस वेबसाइट पर ये सारे या इनमे से कोई एक पेज भी न हो तो गूगल उसे Policy Violations वाले error के साथ रिजेक्ट कर देता है।


    कुछ ऑनलाइन लीगल law और यूजर्स के सिक्योरिटी के लिए Privacy policy पेजेस का होना बेहद जरूरी है जिसमे ये दिया होना चाहिए कि आप यूजर का डाटा जामा रख सकते हैं अपनी मर्जी से। 


    आप चाहे तो Privacy policy और Desclaimer का पेजेस आप हमारे Techsikhe से कॉपी कर सकते है पूरा बस वेबसाइट का नाम अपना डालिए। इसमें कोई illigal नही क्युकी इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट और ब्लॉग्स के ये दो पेजेस सेम हैं।


    5. You must be 18+ 


    Google Adsense के Terms & Condition में ये बहोत साफ साफ लिखा है की वो 18+ और उससे ज्यादा उमर वाले ब्लॉगर्स का ही एप्लीकेशन एक्सेप्ट करते हैं।


    अगर आप 18 से छोटे हो तो आप अपने मम्मी पापा या किसी घर के बड़े से पूछकर उनकी डिटेल्स के साथ adsense के लिए अप्लाई कर सकते हो।


    6. Make Sure that you don't use Copyright Images


    जैसा की मैने पहले ही बताया adsense किसी भी प्रकार का कॉपीराइट कंटेंट एक्सेप्ट नही करता चाहे वो Images ही क्यों न हो।


    इस बात का ध्यान रखें यदि आप किसी और साइट का इमेज उठाकर इस्तेमाल कर रहे हो तो उसके ऑनर को इसका credit जरूर देना नही तो ये एक कानूनन अपराध है।


    Copyrighted images को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है उनको एडिट करके उसके बाद इस्तेमाल किया जाय। आप इसके लिए Canva और PixLr का यूज कर सकते हो।


    7. Design your site user friendly and clean


    Adsense का approval उन साइट्स को ज्यादा जल्दी मिलता है जो sites फास्ट लोडिंड, क्लीन इंटरफेस और क्लीन लुकिंग के लिए बिल्कुल होते हैं । ताकि यूजर का experience अच्छा रहे ऐसे साइट पर। इसके लिए सबसे बेस्ट तो आप अच्छे रेस templates यूज कर सकते हो।


    Adsense Approval WordPress Template


    WordPress Blog के लिए मैं सजेस्ट करना चाहूंगा Avada, Generatpress और Astra template ये काफी क्लीन और फास्ट हैं।


    Adsense Approval Blogger Template


    Blogger के लिए वैसे तो काफी रिपोजंसिव फ्री टेम्पलेट available हैं और मैं जो अपको रिकमेंड करना चाहूंगा OneMag और मेरा खुदका OnePress premium ये बहोत ही लाइट वेट, resposive और इसका लुक आप खुद मेरी वेबसाइट देख सकते हो।


    इस चीज का ध्यान रखे की आप टेम्पलेट इंस्टॉल करने के बाद साइट को ऐसा डिजाइन करे की यूजर experience बहुत अच्छा रहे वो अंदर आकर कन्फ्यूज न हो जाए।


    How to Apply for Adsense Approval?

    How to get  Adsense Approval के सारे स्टेप्स में सबसे अखरी यही है। इसे ध्यान से पढ़िए कोई भी प्वाइंट स्किप मत कीजिएगा वरना बाद में अप्रूवल में प्रॉबलम आ सकती है।


    तो जैसे ही अपने Google Adsense के लिए sign up कर दिया अपको Adsense Code अपने website में एड करना होगा। फिर आपका साइट रिव्यू में चला जाएगा जोकि 1 से 2 या 3 हफ्ते का समय ले सकता है इस बीच आपका एड सेक्शन getting ready दिखेगा।


    फाइनली अगर अपने मेरे दिए सारे निर्देश का सही से फॉलो किया होगा तो अपको 2 weeks ya उससे भी बहोत पहले ही अपने Email पर मिल जाएगा की " The site ' example.com' is now ready to show ads. " 

     

    अब आप अपने वेबसाइट पर जितने चाहे अदा लगा सकते हो लेकिन मेरी सलाह यही रहेगी अच्छे earning अच्छी cpc पाने के लिए हमेशा auto ads को ही चूस करें।


    जब आपके अकाउंट में $10 हो जाएंगे गूगल आपके एड्रेस में Pin वेजेगा varification के लिए जिसे अपको अपने एडसेंस अकाउंट को लोगों करके वेरिफाई करना होगा।


    और जब $100 पूरे हो जाएंगे तो wire transfer के जरिए गूगल उसे आपके लिंक खाते में वेज देगा।


    How to get Adsense Approval for YouTube

    अगर आपका ब्लॉग के साथ एक यूट्यूब चैनल भी है तो आप उसी वेबसाइट वाले एडसेंस में एड साइट वाले ऑप्शन में जाकर अपने यूट्यूब चैनल को एड करके उसे भी बड़े आसानी के साथ मॉनिटाइज करवा सकते हैं।


    लेकिन यदि आपका केवल यूट्यूब चैनल है तो इन पॉइंट्स को ध्यान दिज्ये।


    Adsense requirements for YouTube channel


    इन चीजों का रखें ध्यान:


    1. आपका वीडियो आपका अपना क्रिएशन होना बेहद अनिवार्य है आप किसी और के बनाए वीडियो को अपलोड करके मॉनीटाइज नही कर पाओगे उल्टा इससे आपके चैनल को स्ट्राइक भी आ सकता है।


    2. वीडियो में इस्तेमाल होने वाला म्यूजिक या कोई भी गाना किसी अन्य क्रिएटर का नही होना चाहिए । अगर आपको अपने विडियोज के लिए म्यूजिक चाहिए तो आप खुद बना सकते हो वरना यूट्यूब पूरी एक फ्री Music Library देता है जहां आप उनके किसी भी म्यूजिक या गाने को किसी भी प्रकार से यूज कर सकते हो।


    Requirement :


    YouTube के मॉनिटाइजेशन पॉलिसी में आए दिन अपडेट आते रहते हैं, जैसे वीडियो में ads दिखाने के लिए यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम ज्वाइन करना पहले बेहद अनिवार्य था लेकिन अब ऐसा नहीं है अब यूट्यूब जिसे चाहे उसके विडियोज में ads दिखा सकता है।


    फिलहाल Adsense Approval के लिए आपके चैनल के 4000 घंटा watchtime और 1000 सब्सक्राइबर्स का होना जरूरी है तभी आप मॉनिटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकोगे और आगे के स्टेप्स मैने पहले ही बता दिए हैं।


    Conclusion


    उम्मीद है दोस्तों की मेरी इस छोटी सी पोस्ट How to get Adsense Approval fast में मैं आपके जुड़ी सारे सवालों का जवाब सही तरीके पर दे पाया। यदि कोई और क्वेश्चन जो आपके मन में रह गया हो या मेरे से छूट गया तो आप मझे कमेंट करके या Contact us page मेंं भेज सकते हैं। मैं उसका जवाब जरूर दूंगा इसी पोस्ट को अपडेट करके।


    मैं Chand Azad, Techsikhe का संस्थापक हमेशा मेरी यही कोशिश रहती है की अपको क्वालिटी से भरपूर कंटेंट दे सकूं ताकि आपको दोबारा अपने हल के लिए दूसरे साइट्स का चक्कर ना लगाना पड़े। तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं की मेरी ये आर्टिकल अपको कैसी लगी। धन्यवाद.

    ||जय हिन्द||



    Post a Comment

    Previous Post Next Post