PM-1 कितना होता है? - AM/PM फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी [Latest]

क्या आपको भी AM और PM ईकाई में टाइम को समझने में दिक्कत आती है! कुछ समय पहले तक मुझे भी आती थी और फिर मैने रिसर्च करके आखिर कर अपनी ये कन्फ्यूजन दूर कर ही ली इसलिए आप लोगों के लिए ये आर्टिकल जिसमें जानने की AM PM Full Form in Hindi क्या होता है? लेकर आया हूं।

जिस प्रकार हम भारत में अपने हिंदी भाषा में समय को कुछ इस प्रकार बताते हैं की दिन के 9 बजे रात के 9 बजे ठीक उसी प्रकार अंग्रेजी में 9 AM और PM के रूप में लिखा तथा बोला जाता है लेकिन सवाल आता है की ये AM PM ka Full Form in Hindi क्या होता है, तो चलिए जान लेते हैं -

{getToc} $title={Table of Contents}

AM PM Full Form in Hindi

What is PM 1?

इसके बारे में सबसे पहले जान लेते हैं फिर आगे बढ़ते हैं क्युकी मुझे ये सवाल मेरी एक दोस्त ने पूछा था की PM 1 का मतलब क्या है? दोस्तों PM 1 को 1PM लिखा जाता है और इसका मतलब होता है दिन के 1 बजे यानी हिंदी में 1 पोस्ट मिड डे -

"1 PM - दिन के 1 बजे।"

AM PM Full Form | AM PM ka Full Form

AM/PM का फुल फॉर्म होता है "Ante Meridiem और Post Meridiem" भारत में इसे एएम (After Mid-day) और पीएम (Post Mid-day) के नाम से भी जाना जाता है, अब सवाल आता है की ये Meridem क्या है? -
Ante Meridiem / Post Meridiem

Meridem Meaning in Hindi

मेरीडेम (Meridiem) एक मध्यान्ह , परकट्ठा, देशांतर रेखा कहते हैं, ये एक देशांतर रेखा है जो हमारी पृथ्वी को दो हिस्सों में बांटती है जिसमें एक हिस्से में रात और एक हिस्से में दिन हो रहा होता है इसलिए इन अलग अलग हिस्सों के समय के फर्क को AM और PM के साथ लिखा जाता है जिससे सही वक्त का पता लग सके की दिन के 1 बजे हैं या रात के।


AM PM Meaning in Hindi | AM PM का अर्थ:-

AM और PM समय को नापने की इकाई है जिस प्रकार हम भारत में रात के 12 बजे और दिन के 12 बजे के के रूप में समय को देखते और समझते हैं अंग्रेजी में इसे इस प्रकार समझने का प्रचलन नही है उसे वे एक अच्छांश रेखा की मदद से देखते हैं, जैसे की हम सभी लोग जानते हैं की एक ही वक्त पर हमारी धरती के एक हिस्से दिन और एक हिस्से रात होती है।

इसी अच्छांश रेखा के उस हिस्से जहां दिन के 12 बजे हैं उसे 12 PM अर्थात् पोस्ट मेरीडिएम (Post Meridiem) और जिस हिस्से में रात के 12 बजे है उसे एंटी मेरिडेम (Ante Meridiem) कहते हैं, लेकिन हम भारतीयों ने इसका भी सीधा हाल निकाल लिया असल में हूं एएम और पीएम तो लिखने में इस्तेमाल करते हैं लेकिन बोल चाल में After Mid-day और Post Mid-day कहते हैं जिससे सामने वाले को भी आसानी से समझ आ जाती है। 

AM और PM का महत्व :-

  1. सबसे बड़ा फायदा है की इससे समय का सही से पता लग पाता है की दिन के 1 बजे हैं की रात के।
  2. ट्रैवलिंग के समय टिकट बुकिंग में समय का सही अंदाजा की दिन का सफर है या रात का।
  3. किसी देश के समय के द्वारा हम आसानी से जान सकते हैं की फिलहाल वहां दिन है रात।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों को मेरी ये आर्टिकल AM PM Full Form in Hindi समझ में आ गई होगी और आपकी AM/PM से जुड़े सवालों का जवाब मिल गया होगा, यदि आपके मन में इससे जुड़ा कोई और सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं में उसका जवाब जरूर दूंगा।

Backlink, Guest Posting, SEO, Adsense Approval जैसी सेवाओं के लिए आप मुझे कॉन्टैक्ट अस पेज द्वारा सीधे संपर्क कर सकते हैं मैं अपने सभी e-mails का जवाब जरूर देता हूं, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form