OPD (ओपीडी) Full Form: Medical में OPD का मतलब क्या होता है?

Meaning of OPD: किसी भी अस्पताल में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए उसे अलग अलग विभागों में बात दिया जाता है, ओपीडी (OPD) डिपार्टमेंट मरीज के साथ डॉक्टर्स और नर्स का संपर्क स्थान होता है, जहां उसकी प्रारंभिक उपचार प्रक्रिया शुरू की जाती है और हालत सुधारने पर मरीज को भेज दिया जाता है नही तो अगले विभाग में शिफ्ट कर दिया जाता है।

ओपीडी (OPD) विभाग किसी भी Medical, Hospital के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विभाग होता है इस विभाग में मरीज के आते ही पहले उसकी स्थिति अनुसार उसे Gluecose या Blood दिया जाता है, जब किसी व्यक्ति या महिला को बुखार जैसी समस्या हो और वो हद से बढ़ने लगे तो उसको OPD विभाग में ही रखकर इलाज करते हैं और यदि कोई सीरियस कंडीशन हो तो ICU भेज दिया जाता है।

स्वागत है दोस्तों आप सभी का आजके इस शानदार आर्टिकल में जहां हम बात करेंगे OPD Full Form के बारे में की OP Meaning क्या होता है? आपने जान लिया चलिए अब जानते हैं, OPD Full Form Medical, OPD Meaning in Hindi, OPD coverage Meaning आदि पॉइंट्स के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of OPD

Full Form of OPD: Full Form of OPD in Medical

OPD ka Full Form होता है "OutPatient Department (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट)" जिसे हिंदी में "बाह्य रोगी विभाग" कहते हैं।
OutPatient Department

OPD Meaning in Hindi क्या होता है?

ओपीडी (OPD) एक सामान्य संक्षिप्त नाम है जो आउट पेशेंट विभाग के लिए है। यह एक अस्पताल का एक विभाग है जहां मरीजों का इलाज अस्पताल में रात भर रुके बिना किया जाता है।

किसी भी hospital के लिए एक 'बाह्य रोगी विभाग' होता है। यह वही विभाग होता होता है, जहां पर बुखार या पेट दर्द की शिकायत होने पर आप आपके परिवार या दोस्त में से कभी न कभी कोई एडमिट जरूर हुए होंगे और वहां आपकी प्रारंभ कुछ दवाइयों, इंजेक्शन, सेलिन वाटर या ब्लड देने के बाद रिपोर्ट बनाई गई होगी और यहां पर आपको प्यार हॉस्पिटल के सबसे ज्यादा मरीज देखने को मिल जाएंगे।

Hospital में OPD और OPC क्या होता है?

OPD का उपयोग अन्य स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स जैसे क्लीनिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और चिकित्सक कार्यालयों में भी किया जाता है।

OPD को कभी-कभी 'Out Patient Clinic' (OPC) भी कहा जाता है।

OPD Full Form Medical | OPD Full Form in Medical

OPD (Operating Department Pratitioner) एक ऐसा व्यक्ति है जिसे अस्पताल द्वारा नहीं बल्कि एक सर्जन या अन्य मेडिकल प्रैक्टिशनर द्वारा सेवा के आधार पर शुल्क पर नियुक्त किया जाता है, ताकि वह अपने सर्जन की सहायता कर सके, OPD डॉक्टर कोई भी योग्य सामान्य या विशेषज्ञ चिकित्सक हो सकता है। 

ओपीडी डॉक्टर अपने रेफर करने वाले डॉक्टर के मरीजों की देखभाल तब करते हैं जब रेफर करने वाला डॉक्टर या तो उपलब्ध नहीं होता है या उसी समय दूसरी सर्जरी निर्धारित की जाती है क्योंकि मरीज को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

भारत में OPD विभाग की शुरुआत कब और क्यों की गई?

OPD Department (विभाग) की शुरुआत वर्ष 2001 में उन रोगियों को देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की जिन्हें तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस राज्य में रहने वाले लोगों के कल्याण के लिए बहुत प्रयास किए हैं। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए इसने कई योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की हैं। 

आंकड़ों के मुताबिक, इस राज्य में करीब 6 लाख डॉक्टर हैं और हर साल 2 लाख से ज्यादा डॉक्टर लेकिन अभी भी कई जिले ऐसे हैं जहां डॉक्टर उपलब्ध नहीं हैं. यही कारण है कि ओपीडी विभाग शुरू किया गया था और यह उन रोगियों को इलाज प्रदान करता है जो महंगा इलाज या दवाएं नहीं खरीद सकते हैं।

भारत में कई निजी अस्पताल हैं जो गरीब लोगों के लिए मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करते हैं। इन अस्पतालों को कुछ अमीर लोगों द्वारा शुरू किया गया था जो बिना किसी शुल्क के गरीब लोगों को अच्छी चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने में मदद करना चाहते थे। कुछ मुस्लिम और हिंदू धार्मिक संगठन भी हैं जो इन अस्पतालों को चलाते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि चिकित्सा उपचार प्रदान करना एक धार्मिक कर्तव्य है और इसे किसी से कोई पैसा लिए बिना किया जाना चाहिए।

What are the difference between OPD and IPD?

OPD: Outpatient Department
IPD: Inpatient Department

एक अस्पताल में दो मुख्य विभाग होते हैं। एक Out Patient Department (OPD) है और Inpatient Department (IPD) है। OPD को सामान्य चिकित्सा विभाग के रूप में भी जाना जाता है और इसका उपयोग उन रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है जिन्हें किसी सर्जरी या विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। IPD का उपयोग उन रोगियों के उपचार के लिए किया जाता है जिन्हें सर्जरी या किसी प्रकार के विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। OPD में IPD की तुलना में कम बिस्तर होते हैं क्योंकि इसमें सर्जरी या अन्य प्रमुख उपचार की आवश्यकता वाले लोगों को समायोजित करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

Insurance में OPD का मतलब क्या होता है?

  1. OPD का मतलब Out-of-pocket खर्च है, बीमा में, आउट-ऑफ-पॉकेट खर्च चिकित्सा लागत है जो पॉलिसी धारक को स्वास्थ्य सेवा एजेंट को सीधे भुगतान करना पड़ता है। इसमें बीमा कंपनी द्वारा पेश किए गए प्रीमियम या प्रति-भुगतान और डिडक्टिबल्स शामिल नहीं हैं, Out-of-pocket खर्चों का उद्देश्य पॉलिसी धारकों को यह सूचित करना है कि स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए वे कितना भुगतान करेंगे।
  2. OPD का मतलब Occurence-Based-Property क्षति है, बीमा में, एक ओपीडी एक अप्रत्याशित घटना है जो बीमित संपत्ति को नुकसान पहुंचाती है और मरम्मत या रिब्यूल्ड की आवश्यकता होती है। अक्सर "दुर्घटना से संबंधित" क्षति के रूप में जाना जाता है, OPD मौजूदा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किया जाता है, जैसे कि घर के मालिक या ऑटो बीमा।
  3. OPD का मतलब बीमा में Other-Pays-Doctrine होता है, जो बीमा इंडस्ट्री में प्रक्रिया को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जब एक बीमित पार्टी नुकसान के लिए भुगतान करती है।


5 OPD के महत्व पर खास 5 पॉइंट्स :-

  1. आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) एक स्वास्थ्य सुविधा है जो उन रोगियों को आउट पेशेंट देखभाल प्रदान करती है, जिनमें नियमित शारीरिक और चेकअप शामिल हैं, जिन्हें रात भर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।
  2. ओपीडी (OPD) आमतौर पर अस्पताल या क्लिनिक जैसी चिकित्सा सुविधा में स्थित होता है, लेकिन यह खुदरा स्वास्थ्य क्लीनिक या तत्काल देखभाल केंद्रों जैसी स्टैंड-अलोन सुविधाओं में भी पाया जा सकता है।
  3. कम गंभीर चिकित्सा जरूरतों वाले मरीजों को उनके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या विशेषज्ञ द्वारा छोटी बीमारियों और चोटों के इलाज, पुरानी बीमारी के निदान और निगरानी के लिए OPD में भेजा जाता है।
  4. नॉन इमरजेंसी पेशेंट्स को OPD सुविधा में उनकी यात्रा से पहले वॉक-इन आधार पर देखा जा सकता है या एडमिट होने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। कई मामलों में, गैर-आपातकालीन रोगियों को वास्तविक आपात स्थिति वाले रोगियों की तुलना में प्राथमिकता दी जाती है, जब चरम अवधि के दौरान रोगियों की अप्रत्याशित उच्च मात्रा के कारण OPD सुविधा में सीमित उपलब्धता होती है।
  5. एक आउट पेशेंट (OPD) के दौरे के लिए ठहरने की सामान्य अवधि व्यापक रूप से की जाने वाली प्रक्रिया के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है और क्या उपचार के बाद कोई जटिलताएं हैं जिनके लिए अतिरिक्त पालन की आवश्यकता होती है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों को ये Meaning of OPD आर्टिकल पसंद आई होगी जहां पर मैंने Full Form of OPD और OPD Full Form Medical की बात करी है, आशा करता हूं की आप लोगों को इस आर्टिकल के जरिए सवालों के जवाब मिल गए होंगे और यदि फिर भी आप लोगों के मन में कोई डाउट रह गया हो तो मुझे पूछ सकते हैं मुझे उनका जवाब देने में खुशी होगी।

बाकी आप लोगों को मेरा ये लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइए, साथ ही कोई सुझाव हो या फिर Backlinks, Guest Post तथा Adsense Approval जैसे सेवाओं के लिए मुझे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form