NCR Full Form | क्या आपको पता है दिल्ली में NCR और NCT क्या है?

स्वागत है आजके शानदार लेख में जहां पर आज हम बात करेंगे दिल्ली NCR के बारे में की NCR का मतलब क्या होता है?, NCR Full Form और दिल्ली NCR कैसे बना? तथा कोई प्रदेश यदि NCR में शामिल होना चाहता है तो उसमें क्या भौगोलिक स्थितियां होनी पड़ेंगी।

NCR Meaning in Hindi - किसी भी देश में उसका केंद्र उसकी राजधानी होती है, जोकि सबसे ज्यादा विकसित होती है, तो इस कारण से पूरे देश के लोग वहां रोजगार, अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य तथा अन्य सेवाओं के बेहतर लाभ उठाने के लिए वहां जाकर बसना शुरू कर देते हैं। जिससे वहां की जनसंख्या काफी तेज़ी के साथ बढ़ती है मुकाबले देश की अन्य शहरों और राज्यों के।

अब हमारे देश में ऐसा हमारी राजधानी दिल्ली के साथ होता है। Delhi हमारे देश की राजधानी होने की वजह से वहां हर साल पूरे देश से लोग बेहतर और उच्च शिक्षा तथा रोजगार आदि के लिए जाते रहते हैं और कई वहां बस जाते हैं। इस वजह से वहां की जनसंख्या भी बढ़ती जा रही है ऐसे में सरकार को उचित कदम उठाने पड़ते हैं क्युकी अधिक जनसंख्या के कारण संसाधनों में कमी तथा ट्रैफिक आदि जैसे दिक्कतें आती ही रहती है।

इस दिक्कत को दूर करने के लिए सरकार ने राजधानी दिल्ली के आसपास के राज्यों के कुछ क्षेत्रों को दिल्ली के साथ मिला लिया है और हर 3 या 5 साल में और नए क्षेत्रों को जोड़ती रहती है, इन्ही क्षेत्रों को NCR कहते हैं। NCR के बारे में आगे आपको विस्तार के साथ जानकारी मिल जाएगी जैसे एनसीआर फुल फॉर्म, NCR Full Form in Hindi तथा Full Form of NCR Delhi तो चलिए आइए जानते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

NCR Full Form

NCR Full Form | NCR Full Form Hindi

एनसीआर फुल फॉर्म - NCR ka Full Form होता है National Capital Region (NCR) of India, जिसे हिंदी में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहा जाता है, जोकि भारत सरकार के National Capital Territory योजना के तहत किया जाता है।

दिल्ली NCR का फुल फॉर्म | Full Form of NCR Delhi

दिल्ली NCR का फुल फुल फॉर्म Delhi National Capital Region है अर्थात राष्ट्रीय राजधानी छेत्र जो दिल्ली के अंतर्गत है। जिसे दिल्ली से अलग होने के बावजूद दिल्ली के अपने छेत्र जितनी ही प्राथमिकता प्राप्त है। 

जब भी दिल्ली का नाम लिया जाता है उसके साथ एनसीआर या एनसीटी का उल्लेख होता ही है। कई सरकारी दस्तावेजों में हमें राष्ट्रीय राजधानी छेत्र शासन (Government of NCT of Delhi) लिखा हुआ दिख जाता है और अपने दिल्ली जाने वाले दोस्तों रिश्तेदारों या न्यूज चैनल पर अक्सर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) का नाम भी सुना ही होगा। तो अब इन दोनो शब्दों NCT और NCR का फुल फॉर्म तो पता चल गया लेकिन ये दोनो है क्या आइए जानते हैं।

NCR और NCT में क्या है? 

Full Form of NCR in Hindi - National Capital Region (NCR) of India, राष्ट्रीय राजधानी छेत्र।

Full Form of NCT in Hindi - National Capital Territory (NCT) , राष्ट्रीय राजधानी छेत्र।

NCR क्या है? | NCR Meaning in Hindi

NCR को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहा जाता है जिसके अन्तर्गलगत को महानगर आते हैं जो दिल्ली से सटे हैं या दिल्ली के आस पास-बसे हैं, भौगोलिक रूप से। एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी छेत्र) 1985 में एक संयोजित बोर्ड के अनुसार हरियाणा, UP और राजस्थान के करीब 23 जिलों के शहरों को इसमें शामिल किया गया था। 

1962 के पहले दिल्ली मास्टर प्लान के अनुसार दिल्ली के आस के शहरों को एक साथ एक city (महानगरीय) में बदलने का फैसला लिया गया जिससे की दिल्ली में पॉपुलेशन कसर थोड़ा बंट जाए। जिससे लोगों को वो सारी सुविधाएं वहीं मिल जाए जिससे लोगों को उन सुविधाओं के लिए दिल्ली में जाना ना पड़े। इस सिटी (महानगरों) के संयुक्त रूप से "NCR - National Capital Region (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र)" कहा जाता है।

NCT क्या है? | NCT Meaning in Hindi

आजाद के बाद देश के राज्यों के तीन भागों में बांट गया था पार्ट - A, पार्ट - B और पार्ट - C जिसमें दिल्ली को पार्ट - C में रखा गया था। 1965 तक दिल्ली का काम काज भी देश के दूसरे राज्यों की तरह ही होता था फिर इसके बाद राज्य पुनर्गठन आयोग के आने के बाद राज्यों का बंटवारा नए तरीके से किया गया। जिसमे दिल्ली को UT - Union Territory यानी केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया जिसमें राज्य और केंद्र दोनो सरकारें एक साथ काम करेंगी।

लेकिन इसके बाद दिल्ली में अगला विधान सभा चुनाव 35 साल बाद हुआ। इस विधेयक में दिल्ली को भारत की राजधानी होने की वजह से सारे केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में खास दर्जा दिया गया। दिल्ली को 1 फरवरी 1992 में एक नया नाम " NCT - National Capital Territory Delhi (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली)" दिया गया।

कोई शहर NCR में कैसे शामिल हो सकता है?

भारत का हर राज्य NCR में शामिल नहीं हो सकता है जैसे बंगाल का सिलीगुड़ी और बिहार से पटना NCR में शामिल नहीं हो सकते। क्युकी ये दोनो ही नगर दिल्ली से बहोत दूर है अगर इनको राष्ट्रिय राजधानी छेत्र में शामिल करना है तो सरकार को दिल्ली से लेकर सिलीगुड़ी के बीच आने वाले सारे प्रदेश जिसमें पूरा UP और बिहार शामिल हैं इनको भी लेना पड़ेगा तब जाकर दिल्ली सिलीगुड़ी से मिल पाएगी।

NCR के अंतर्गत शामिल होने की लिए सबसे जरूरी चीज किसी भी प्रदेश की भौगोलिक स्थिति मानी जाती है, इसका सीधा सा कारण है की NCR को बनाया जी इसलिए गया है की राजधानी की दिनबदीन बढ़ती जा रही जनसंख्या को थोड़ा कंट्रोल किया जा सके। इसलिए एनसीआर के अंतर्गत आने वाले शहरों में सिर्फ वही राज्य शामिल है जिनके बॉर्डर दिल्ली से मिलते हैं, जैसे उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा

दिल्ली NCR कैसे और क्यों बना? 

NCR Meaning in Hindi - दिल्ली हमारी नेशनल कैपिटल है, अब नेशनल कैपिटल होने की वजह से हर आदमी का सपना होता है की उसका एक घर हो जाए दिल्ली में। हालांकि फ्लैट बहोत सस्ते मिलते हैं दिल्ली में इस वजह से दिल्ली में इतना जनसंख्या बढ़ गया की दिल्ली की डेवलपमेंट अथॉरिटी DDA वो परेशान हो गया, नगर निगम परेशान हो गई इतने सारे लोगों को रखा कहां से जाए, क्युकी दिल्ली भर गाया था। 

इतिहास देखें तो 1951-61 के बीच दिल्ली की जनसंख्या में 52.44% बढ़ गई, 1962-71 में 52.99% बढ़ी, 1971-81 के बीच 47% से ज्यादा बढ़ी तथा 1991 के बाद से हर साल लगभग 50% की रफ्तार से लगातार बढ़ती ही बढ़ती जा रही है। क्या आप जानते हैं NEET का अर्थ क्या है?

तो अब दिमाग लगाया गया की क्यों न हम थोड़ा सा क्षेत्र उत्तर प्रदेश से ले लें और थोड़ा सा क्षेत्र हरियाणा से ले लिया जाए और इन क्षेत्रों में इतना डेवलपमेंट किया जाए की ये भी दिल्ली की तरह दिखने लगें। इन क्षेत्रों में भी हुबहू दिल्ली जैसी सारी सुविधाएं दी जाए। तो इस प्रकार शामिल किए गए क्षेत्रों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर घोषित कर दिया गया। यानी दिल्ली है हमारी National Capital और दिल्ली के बाहर के शामिल छेत्रों को कहा गया National Capital Region.

इसलिए अक्सर न्यूज चैनल्स में दोनो का नाम आता है की दिल्ली और एनसीआर में बारिश हुई। मतलब बारिश दिल्ली में भी हुई है ncr में भी हुई है।

NOIDA क्या है और कैसे बना?

NOIDA का Full Form - New Okhla Industrial Development Area है।

जब UP के लोग दिल्ली जाते थे तो हमेशा वो यही चाहते थे कि वो यमुना नदी के के किनारे वाले छेत्र पर रहें क्युकी नदी पार करते ही UP आ जाता है इसलिए बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग यमुना नदी के साइड में रहने लगे और इसी साइड में जो क्षेत्र था जिसका नाम था ओखला तो अब UP के लोगों को दिल्ली ना आना पड़े इसलिए एक नया शहर बसा दिया गया जिसका नाम था न्यू ओखला (New Okhla)। लेकिन लोग माने नही तो सरकार समझ गई कि बिहार up के लोगों का दिल्ली पलायन रोकना है तो ओखला में बहोत ही ज्यादा डेवलपमेंट करना होगा।

ये डेवलपमेंट का काम एक ऐसी अथॉरिटी को दे दिया गया जिसका 24 घंटे बस यही काम था जो सोचे कि न्यू ओखला में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कैसे होगा। तो अब अथॉरिटी ने इतना डेवलपमेंट कर दिया इतनी सारी इंडस्ट्रीज लगा दी सड़कें इतनी अच्छी कर दी के दिल्ली से नोएडा का रास्ता केवल 10 मिनट का रह गया। न्यू ओखला को शॉर्ट में NOIDA कहा जाने लगा यानी New Okhla Industrial Development Area. अब उत्तर प्रदेश के लोग जो दिल्ली जाते हैं नोएडा मैं बसना चाहते हैं।

उसी प्रकार हरियाणा वाले छेत्र गुड़गांव में डीएलएफ (DLF) कंपनी को डेवलपमेंट का काम दे दिया गाया। उस कंपनी ने इतनी सारी बिल्डिंगे बना दी गुड़गांव में की दिल्ली से ज्यादा सस्ते और अच्छे फ्लैट सारे फैसिलिटीज के साथ काम दामों में गुड़गांव में मिल जाती है लगभग पूरी भारत में सबसे सस्ती फ्लैट गुड़गांव में मिलती हैं जिस वजह से हरियाणा के लोग गुड़गांव में बसने लगे हैं।

अब दिल्ली में थोड़ा भीड़ काम हुई, लेकिन अब नोएडा भी भर गया फिर उसे बढ़ाकर एक्सटेंशन नोएडा किया गया फिर ग्रेटर नॉएडा किया गया तब जाकर दिल्ली को थोड़ी राहत मिली। लेकिन भी जो खास दिल्ली का क्षेत्र है वो अभी भी काफी भीड़ भाड़ ही है।

NCR में कौन कौन से क्षेत्र आते हैं?

दिल्ली के एनसीआर को लगातार साल दर साल थोड़ा थोड़ा बढ़ाया जाता रहता है, एनसीआर हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ कुछ क्षेत्रों का कॉम्बिनेशन है। फिलहाल 22 डिस्ट्रिक्ट हैं इसमें जिसमें 1 उत्तर प्रदेश से है, हरियाणा से 13 डिस्ट्रिक्ट हैं, राजस्थान से 2 डिस्ट्रिक्ट हैं। 

1. फिलहाल UP से मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंद शहर, बाघपथ, हामपुर।

2. हरियाणा के 13 जिले फरीदाबाद, गुरुग्राम, झज्जर, पलवल, सोनीपत, पानीपत, रोहतक, नूंह, रेवाड़ी, भिवानी, नारनौल-महेंद्रगढ़, करनाल और जींद।

3. राजस्थान से अलवर और भरतपुर।

आने वाले समय में एनसीआर का आकार छोटा किया जाने का प्लान बनाया गया है क्युकी खासकर हरियाणा का काफी ज्यादा बड़ा हिस्सा चला गया है और राजस्थान को बाहर किए जाने की बाद काफी पुराने समय से चल रही है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको मेरी ये आर्टिकल NCR Full Form जिसमें हमने जाना Delhi NCR के बारे में की एनसीआर क्या है कैसे बना और क्यों बना तथा इसके अंदर कौन कौन क्षेत्र शामिल हैं। इन सबके अलावा यदि आपके हिसाब से मैने कोई प्वाइंट छोर दिया हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताइएगा। रिसर्च करके आप लोगों के लिए इस प्रकार का लेख लिखना वाकई काफी मेहनत का काम होता है इसलिए कमेंट में अपनी राय जरूर लिख्येगा की आपको कैसा लगा आजा लेख।

बिजनेस से जुड़े कामों जैसे बैकलिंक, गेस्ट पोस्ट और एडसेंस अप्रूवल से जुड़े सुविधाओं के लिए आप Contact Us page में जाकर सीधे मुझे E-mail या मैसेज कर सकते हैं, मैं हमेशा सबका जवाब देता हूं, इस आर्टिकल में इतना ही, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form