Website Filpping करके पैसे कैसे कमाए?

फ़्लिपिंग वेबसाइट (Website Flipping)अपना खुद का डोमेन नाम खरीदकर और फिर उसे दूसरों को बेचकर की जाती है और आप इससे पैसे कमाते हैं। यह पैसा बनाने का तरीका उन लोगों के लिए है जो ऑनलाइन लीगल नकद कमाई करना चाहते हैं जो थोड़ा ट्रिकी है। आईए जानते हैं की वेबसाइट flip कैसे करते हैं?

Website Flipping kaise kare?

वेबसाइट फ़्लिप करने की प्रक्रिया में पैसा बनाने की अन्य तकनीकों की तुलना में अधिक समय लगेगा, लेकिन आपका इन्वेस्ट किया गया समय आपको अच्छी कमाई भी कराएगा। ज्यादातर लोग अपने स्किल को सीखने, अधिक नॉलेज प्राप्त करने के साथ-साथ पैसा कमाने के लिए वेबसाइटों को फ़्लिप कर रहे हैं।

पहला कदम जो आपको करने की ज़रूरत है वह है ऑनलाइन किसी विषय (ñiche) की खोज करना। उस खास विषय या टॉपिक के आधार पर एक वेबसाइट बनाएं और फिर इसे दूसरों के यूज के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध कराएं।

आपको एक डोमेन नाम (Domain Name) चुनना होगा और उसके आधार पर एक पूरी वेबसाइट बनानी होगी। ध्यान दें कि आपको एक रीयल वेबसाइट की आवश्यकता है, न कि केवल एक डिज़ाइन की। 

वेबसाइट बनने के बाद, आपको अपने गोल हासिल करने के लिए इनफॉर्मेटिव आर्टिकल्स जोड़कर उस पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करने की आवश्यकता है। 

यह वह जगह है जहाँ आपके प्रयास की आवश्यकता है क्योंकि ट्रैफिक लाने में समय लग सकता है। Google द्वारा इंडेक्स (index) होना आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप एक ऐसी वेबसाइट बनाएं जिसमें आपको कुछ पैसे कमाने की क्षमता हो, एफीलिएट लिंक, Google ऐडसेंस और पैड ऐड्स का उपयोग करके आपकी वेबसाइट को एक अच्छा ट्रैफ़िक वॉल्यूम पाने में मदद मिलेगी।

Tips:- 

  1. यदि आप चाहते हैं कि काम आपके लिए थोड़ा आसान हो, तो इस टिप पर विचार करें: किसी विशेष वेबसाइट की खोज करें जो पहले से ही बनाई गई हो और जिसमें काफी अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक हो।
  2. उन कीवर्ड की तलाश करें जो वेबसाइट अपनी कंटेंट के लिए उपयोग कर रही है। एक वेबसाइट बनाएं जो अन्य लोकप्रिय साइट के टॉपिक्स पर आधारित हो, यह आपके लिए यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपकी वेबसाइट भी बिकेगी।
  3. डोमेन नाम चुनते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपके नीच से संबंधित है और यह उस साइट से मिलता-जुलता है जहां आपको यह विचार आया था। इस तरह, उस साइट के दर्शक आसानी से आपकी खोज कर लेंगे।
  4. एक बार जब आपकी वेबसाइट प्रति दिन लगभग एक डॉलर या उससे अधिक कमा रही है, तो आप इसे बेचने के लिए खरीदारों की तलाश शुरू कर सकते हैं।
  5. आप जितनी चाहें उतनी वेबसाइट बना सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं जिन्हें उनके प्रोडक्ट्स या सेवाओं के लिए साइटों की आवश्यकता होती है। 
  6. आजकल बहुत से लोग प्रोग्रामिंग और वेब डिजाइनिंग में नहीं हैं, जो उन्हें अपने दम पर बनाने के बजाय एक पूरी साइट खरीदने का विकल्प देता है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोग आप लोगो को एक मोटा मोती पूरा आइडिया मिल गया होगा की कैसे आप Website Flip करके पैसे कमा सकते हैं, उम्मीद करता हूं आप लोगों को मेरी ये आर्टिकल पसंद आई होगी यदि आपके मन में Website Flipping से जुड़ा कोई भी सवाल रह गया हो तो आप मुझे कमेंट्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

  1. एक ही आर्टिकल में पुरी जानकारी मिल गई, thank you sir,

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form