Internet की Speed कैसे बढ़ाएं? [100% Working Method]

स्वागत है दोस्तों, आज के इस बहोत ही खास आर्टिकल में जिसके जरिए मैं आपके Internet की स्पीड डबल करने वाला हूं, इस पर हम How To increase Your Internet Speed अर्थात् Internet की Speed बढ़ाने के 100% working तरीके के बारे में।

Internet की Speed कैसे बढ़ाएं? लेकिन उससे पहले जान लेते हैं की आखिर न्यू मोबाइल या न्यू कनेक्शन के बावजूद भी कुछ दिनों के बाद हमारी Internet Speed कम क्यों हो जाती है? 

{getToc} $title={Table of Contents}

How to increase Internet Speed

Internet की Speed Slow क्यों हो जाती है? 

सबसे पहले जानते हैं कि किन कारणों से हमारा internet slow हो जाता है।

Slow इंटरनेट speed के कई कारण होते हैं, जैसे यूजर्स की क्षमता से कम बैंडविड्थ की उपलब्धता या गलत APN का इस्तेमाल करना या आपके मोबाइल में अच्छे और तेज इंटरनेट supporting hardware की कमी है।

ये सभी इंटरनेट की स्पीड धीमी होने के कुछ मुख्य कारण हैं, लेकिन कुछ अन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से आपके mobile या computer में इंटरनेट की speed slow हो जाती है।

Internet की Speed कैसे बढ़ाएं? | How to Increase Internet Speed?

अब बात करते हैं, how you can increase the internet speed. 

अगर आपके इलाके या आपके इंटरनेट प्लान की स्पीड ही केवल 1 Mbps है तो यह संभव नहीं है कि आप इंटरनेट की स्पीड को 10 Mbps तक बढ़ा सकें.

लेकिन हां, अगर आपके इंटरनेट की स्पीड आपके द्वारा लिए गए प्लान से कम आ रही है तो आप उस स्पीड को बढ़ा सकते हैं. 

[यदि आपके पास इस लंबे लेख को पढ़ने के लिए अधिक समय नहीं है तो बस इस IDM एक्सटेंशन सॉफ़्टवेयर को डाउनलोड करें जो आपकी डाउनलोड गति को 7X से 10X तक निश्चित रूप से बढ़ा देगा।]


तो आइए जानते हैं कि किन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में internet speed increase कर सकते हैं:-


1. APN Settings को सही करके

आपके मोबाइल में internet चलाने के लिए APN बहुत मायने रखता है, यदि आपके डिवाइस में सही APN सेट नहीं है, तो आपका इंटरनेट धीमा या पूरी तरह से बंद हो सकता है.

इसलिए सबसे पहले अपने मोबाइल की settings में जाएं और अपना APN चेक करें और इसे Default पर Reset कर दें, ताकि अगर कुछ सेटिंग्स में कोई गलती हुई है तो उसे खुद ही ठीक कर लिया जाएगा।

2. Ads Blocker का उपयोग करके

मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट ब्राउज़ करते समय आपने ऐसे ads देखे होंगे जो वीडियो या Images के रूप में होते हैं और जो लोड करने के लिए Internet का अधिक उपयोग करते हैं।

ऐसे में आपका मेन पेज slow load होता है, जिससे आपको इंटरनेट स्लो लगता है। 

यदि आप Ad Blocker का उपयोग करते हैं तो आपके ब्राउज़र में Ads लोड नहीं होंगे, जिससे आपका इंटरनेट आपके वास्तविक web page को तेज़ी से लोड करेगा और आपको Speed इंटरनेट का अनुभव होगा।

3. Upgrade Device

अगर आप आज के समय में पुराने डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनमें लगे कंपोनेंट्स भी पुराने और कम क्षमता के होंगे, जो आज के समय की Internet जरूरत के हिसाब से slow हो सकते हैं.

जैसे कि device की Network Strength Capacity कम है या इसके अंदर का Modem आज की इंटरनेट स्पीड को हैंडल नहीं कर पा रहा है।

4. Data Management Apps का उपयोग करके

डेटा Management Apps का उपयोग करना डेटा management सॉफ़्टवेयर की सहायता से, आप उनके डेटा की खपत पर एक सीमा (Limit) लगा सकते हैं या इसे पूरी तरह से रोक सकते हैं।

यह आपके मोबाइल की Internet speed को Increase करने में भी मदद करता है, आज के समय में बहुत से Data Management Software Free में उपलब्ध है, जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि कौन से मोबाइल ऐप ज्यादा इंटरनेट डाटा use कर रहे हैं।

5. Latest Web-Brawser का उपयोग करें

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि आपके फोन में लेटेस्ट ब्राउजर वर्जन न होने के कारण आपको ब्राउजिंग के दौरान internet की speed slow महसूस हो सकती है।

6. अपने फ़ोन को Up-to-date रखें

आपको अपने डिवाइस में browser को हमेशा update रखना चाहिए क्योंकि हर नए अपडेट के साथ इसमें नई security features जुड़ती हैं और इंटरनेट ब्राउजिंग को और अधिक Friendly और बेहतर बनाया जाता है।

आपको हमेशा एक अच्छे और तेज़ वेब ब्राउज़र का उपयोग करना चाहिए क्योंकि वे ब्राउज़र अनुकूलित होते हैं और वेब पेजों को तेज़ी से लोड करते हैं, ताकि आपको Fast Internet Speed ​​का अनुभव मिल सके।

7. हमेशा Light Version का इस्तेमाल करें

अगर आप chrome browser का इस्तेमाल करते हैं तो इसे update करें और इसकी settings में जाकर Light Mood को enable करें।

इससे आपके मोबाइल में web page तेजी से खुलेंगे और आपको internet की अच्छी speed भी मिलेगी।

8. Cache साफ़ करके

जब भी आप अपने ब्राउज़र या ऐप में किसी भी प्रकार का वेब पेज खोलते हैं, तो उन पेजों का cache browser में store हो जाता है।

जो अगर ज्यादा बढ़ जाती है तो आपके internet की speed पर असर पड़ने लगती है।

इसलिए आपको हमेशा समय-समय पर browser settings में जाकर Clear Cache और Clear Cookies में जाना चाहिए, ताकि आपको हमेशा Fast Internet Speed ​​मिले।

9. Best Network Preference का चयन करके

अगर आपका नेटवर्क 2G/3G पर सेट है तो ऐसे में भी आपको Slow Internet speed मिलती है।

तो आप Settings में जाकर अपने Network को 4G या 5G Network Preference पर सेट करें, ताकि आपको Fast Internet Speed मिले।

Internet Speed Slow होने के कुछ और कारण :-

जैसे Low Preference Network 2G होना, server down होना, Bandwidth की कमी, Speed Limit Set करना या Low quality Router होना।

ये सभी प्रमुख कारण हैं, अगर आप Slow Internet speed महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने इंटरनेट operator से अपने internet plan और bandwidth की जांच करवानी चाहिए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form