UI / UX Design in Hindi? Full Form - UI / UX Design में करियर बनाना कैसा है?

स्वागत है दोस्तों आजके शानदार आर्टिकल में और ये बहुत ही खास इसलिए है क्युकी पहली बार हम Techsikhe पर UI और UX के बारे में बात करने वाले हैं की UI Design क्या है? UX Design क्या है तथा UI/UX का Full Form क्या होता है और इसमें अपना करियर बनाना कैसा है इस बारे में, तो आखिर तक पढ़िए क्युकी आपको बहोत कुछ सीखने को मिलेगा।

दोस्तों आज डिजिटल मार्केटिंग बहोत ही ज्यादा बूम पर है हर कोई डिजिटल अपना करियर बनाना चाहता है क्युकी पहली बाद यहां पर बिना किसी बड़े डिग्री और क्वालीफाई - केशन के कोई एक स्किल सिख कर हो केवल महीने के लाख रुपए आराम से कमाए जा सकते है और इसके लिए कोई आगे रिक्वायरमेंट भी चाहे छोटे बच्चे हों या बड़े बूढ़े कोई भी यहां अपना करियर बना सकता है।

शायद यही कारण है की आज हर कोई डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े स्किल्स सिख रहा है जैसे, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग, कॉपी राइटिंग, इंस्टाग्राम पेज, फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल, गेम्स डेवलपर, वेब डेवलपर तथा इसी में आता है 

ग्राफिक डिजाइनर भी और UI / UX डिजाइन भी इसी में आता है जिसकी डिमांड आए दिन बाकी स्किल्स की तरह बढ़ती ही जा रही है, इसलिए आप लोगों का भी जरूरी हो जाता है इसके बारे में जानना, तो चलिए शुरू करते हैं की UI और UX Design है क्या?

UX/UI Full Form

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of UI/UX 

सबसे पहले इनके फुल फॉर्म जान लेते हैं:-

UI का Full Form - User Interface होता है।
UX का Full Form - User Experience होता है।

इन दोनो को ध्यान में रखना आपको बहोत जरूरी है UI / UX के Full Form को याद करके रखिए क्युकी ये आपको आगे काम आने वाला है और अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो अच्छे से आखिर तक पढ़िए।

UI Design क्या होता है? - What is UI Design?

जब आप कोई वेबसाइट यूज करते हैं या कोई ऐप यूज करते हैं तो जब आप वेबसाइट को खोलते हैं तो वहां पर आपको कुछ icons दिखते हैं, कुछ बटन दिखते है, कलर होता है जिसे UI यानी User Interface कहते हैं।

उदाहरण: आप ने जब मेरा वेबसाइट खोला आपको मेरी पूरी की पूरी स्क्रीन दिखती है, आपको Labels दिखेंगे , सोशल आइकॉन, कैटेगरीज आदि तो ये सब जो icons, buttons, कैटेगरी आदि सब हमारा User Interface है, उस लेट या एलिमेंट्स के ग्रुप को कहते हैं जिनसे यूजर इंटरेक्ट करता है।

User Interface का मकसद केवल यूजर के एक्सपेरिंस को बेहतर बनाना होता है जैसे UI को यूज करके यूजर को एक बेहतर और उच्च एक्सपेरिस मिले चाहे वो ऑनलाइन में कोई वेबसाइट या ऐप हो या ऑफलाइन में कोई इलेक्ट्रॉनिक्स सामान जैसे कोई खिलौना, कर, मोबाइल फोन आदि।

UX Design क्या होता है? - What is UX Design?

UX जिसे हम User Experience भी कहते हैं
, इसमें दो शब्द आते हैं User और Experience, तो जो यूजर होता है वो जब भी किसी प्रॉडक्ट या सर्विस को यूज करता है तो उसका एक्सपीरियंस होता है हो सकता है वो प्रोडक्ट या सर्विस उसे अच्छी लगती है या बुरी इसके हिसाब से उसका एक एक्सपीरियंस बनता है, जिसे ही User Experience कहेंगे।

उदाहरण: आपने एक कॉफी मशीन यूज करी उसके बटन होते हैं जिसे आपने उसे किया और आपकी कॉफी निकली, यूज करने के बाद आपको एक एक्सपीरियंस हुआ की मेरी काफी अच्छे से निकली या नहीं निकली इसे ही कहते हैं User Experience.

User Experience सिर्फ डिजिटल टर्म में यूज नहीं होता ये ऑफलाइन भी यूज होता है जैसे कोई कार का, फ्लाइट का, कोई वेबसाइट का, ऐप्स का तो इस प्रकार UX यानी User Experience डिजिटल और नॉन डिजिटल दोनो तरीके में होता है।

What is the difference between UI and UX?

UI और UX में फर्क:- डिजाइन की दुनिया में, इन दो शब्दों का परस्पर उपयोग किया जाता है, लेकिन concept और application दोनों में बहुत अलग हैं।

The UI (user interface/यूजर इंटरफेस) UI (User Interface) ये माध्यम है जहां यूजर आपके प्रोडक्ट के साथ इंटरैक्ट करता है। यह ऐप, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या किसी अन्य प्रोडक्ट के रूप में हो सकता है।

UX (User Experience/यूजर अनुभव), वो तरीका है जो यूजर आपके प्रोडक्ट के साथ काम करते या इस्तेमाल करते समय महसूस करता है। अच्छा UX डिज़ाइन यूजर्स को बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता है। यह उन्हें आपके ब्रांड के साथ बातचीत इंटरेक्ट करते समय सहजता, परिचित और कंफर्ट का एक्सपीरियंस देता है।

UI / UX Design में करियर कैसे बनाए?

अगर आप UI/UX designer बनना चाहते हो तो आप B. Design, BTech, BCA या फिर कोई भी Non tech degree या फिर आपने कोई भी बेसिक कोर्स किया है जैसे BA किया है BSC किया है आपके अंदर सीखने की चाहत है, आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप कहीं से भी सिख सकते हैं

ऑनलाइन इतने सारे रिसोर्सेज हैं exaple YouTube पर फ्री विडियोज देखिए एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं, इसके अलावा Udemy, Coursera है भारतीय देखोगे तो Internshala हैMy Captain जैसे प्लेटफार्म से भी आप फ्री या paid दोनो तरीकों से सिख सकते हो।

इन सब जगहों से छोटे मोटे कोर्सेज कर सकते हो सर्टिफिकेट कोर्सेज सिख सकते हो इसके अलावा एक और तरीका है आप कहीं internship ले सकते हैं ये आपको 5 से 10k per month तक में मिल जाती है तो आज जब अपने कॉलेज कर रहे हों तब जब भी समर ब्रेक या विंटर ब्रेक वगैरह मिले तो ये इंटरशिप कर लिज्ये इससे आपके स्किल्स डेवलप हो जाएंगे।

UI / UX designer कैसे बने?

एक अच्छा UI/UX designer skills से बनता हैं इसके लिए आपको कुछ tools सीखना होगा जैसे Adobe Xd, Adobe Photoshop, Figma, Sketch, wirefream tools होते हैं, Wire Frame.cc, inVision इस तरह के tools आपको सीखने होंगे अगर आपको एक अच्छा UI/UX designer बनना है तो।

UI / UX Design में सैलरी कितनी होती है?

आपको बिलकुल कोई नॉलेज नही है डिजाइनिंग में तो आप फ्री कोर्सेज कर सकते हो 5 से 10K पर मंथ पर आपको इंटरनशिप्स मिल जाती हैं UI/UX Design की स्टार्टिंग में थोड़ा काम मिलेगा लेकिन जैसे जैसे आप सीखते जाएंगे आपको 15 से 20k भी मिल जाएंगे, 

फिर अगर आपने कोई कंपनी ज्वाइन कर लिया चाहे इंटरशियो हो या परमानेंट आपने काम करना शुरू कर दिया तो स्टार्टिंग आपकी काम मिलेगी लेकिन जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा आपको पता नही चलेगा और कहां आपके 

15 से 20, 25, 30, 1 lack, 5 मिल जाता है और यहां तक की 20 से 25 लाख तक की पैकेज मिल सकती है सब आपके एक्सपीरियंस पर डिपेंड करता है और अाजके टाइम पर UI / UX Designer की डिमांड बढ़ ही रही है।

Conclusion

आशा है की आपको इस पोस्ट द्वारा UI/UX design से जुड़े सवालों का जवाब मिल गया होगा और आइडिया लग गया होगा की UI/UX design क्या होता है! और इसमें करियर कैसे बनाए एवं इसकी सैलरी पैकेज के बारे में, मैं तो खुद इसमें अपना करियर बनाने को उत्सुक हूं।

आपकी क्या राय है क्या आप भी ग्राफिक और वेब डिजाइनिंग के इस छोटे हिस्से UI और UX Design में अपना करियर बनाकर एक शानदार सैलरी माना चाहते हैं, कमेंट करके जरूर बताइएगा, धन्यवाद।

||जय हिंदी||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form