NEFT क्या होता है? NEFT Full Form in Hindi - NEFT के बारे में पुरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आजके इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में जहां पर हम जानने वाले हैं NEFT Full Form in Hindi के बारे में कि NEFT kya hota hai? और इससे जुड़े दूसरे खास पॉइंट्स जैसे NEFT का महत्व और इसकी शुरुआत क्यों और कैसे हुई जैसे टॉपिक के बारे में।

NEFT एक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (Electronic Fund Transfer System) है जो डिफर्ड नेट सेटलमेंट (DNS) के आधार पर काम करता है जो बैचों में लेनदेन का निपटान करता है। डीएनएस का मतलब है कि लेन-देन व्यक्तिगत रूप से नहीं निपटाए जाते हैं।

भारतीय बैंकिंग प्रणाली में, NEFT दोपहर 1 से 2 बजे के बीच 1 घंटे के ब्रेक और रविवार को सुबह 8 से 9 बजे के बीच एक छोटे ब्रेक को छोड़कर पूरे दिन में आधे घंटे के आधार पर काम करता है।

{getToc} $title={Table of Contents}

NEFT Full Form In Hindi

NEFT का फुल फॉर्म - NEFT Full Form in Hindi

NEFT का Full Form होता है National Electronic Fund Transfer (NEFT) यानी राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा भेजने की प्रणाली जिसकी सहायता से आप भारत के किसी एक बैंक के ब्रांच से भारत के किसी और जगह स्थित किसी और बैंक के ब्रांच में पैसे भेजे जा सकते हैं।

NEFT FULL FORM : NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER.


NEFT क्या होता है? - NEFT Meaning in Hindi

राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) प्रणाली एक राष्ट्रव्यापी ट्रांसफर प्रणाली है जो वन-टू-वन पैसे ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करती है, इस योजना के तहत, व्यक्ति, फर्म और कॉरपोरेट किसी भी बैंक शाखा से किसी भी व्यक्ति, फर्म या कंपनी को इलेक्ट्रॉनिक रूप से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, जिसका देश में किसी अन्य बैंक शाखा में खाता है।

एनईएफटी (NEFT) प्रणाली मुख्य रूप से खुदरा भुगतान के लिए है, आम लेनदेन के लिए अधिकतम राशि रु. 50,000/- (पचास हजार रुपये मात्र) होती है, लेकिन एक दिन के दौरान NEFT के माध्यम से पैसे भेजने की जा सकने वाली कुल राशि की कोई निर्धारित सीमा नहीं है, जितना मर्जी भेज सकते हैं।

NEFT कैसे काम करता है?

NEFT अर्थात् नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर, डिफर्ड नेट सेटलमेंट (DNS) के आधार पर काम करता है, जिसका अर्थ है कि लेनदेन व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि बैचों में तय किए जाते हैं। यह बैच ट्रांसफर पूरे दिन निर्धारित समय स्लॉट में होता है, जिसमें 23 ऐसे स्लॉट होते हैं। 

सभी ट्रांजेक्शन सफलतापूर्वक पूरे होने के बाद पैसों का ट्रांसफर मूल बैंक शाखा से टारगेटेड बैंक शाखा में होता है। National Electronic Fund Transfer (NEFT) सुविधा हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर 24x7 उपलब्ध है।

NEFT के फायदे:

  • NEFT लेनदेन तेज, सुविधाजनक और करेंट समय में होते हैं, लेन-देन शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर प्राप्तकर्ता को उसके बैंक खाते में पैसा मिल जाता है।
  • NEFT के लिए आपको भुगतान करने के लिए शाखा जाने की आवश्यकता नहीं है; यह आपके बैंक द्वारा दी जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या RTGS सुविधा के माध्यम से आपके घर से किया जा सकता है।
  • ये पैसे फंड ट्रांसफर का एक इलेक्ट्रॉनिक तरीका है; इसलिए चोरी, लॉस या चेक की क्षति आदि जैसे फंड ट्रांसफर करते समय कोई जोखिम शामिल नहीं होते हैं।
$ads={2}

NEFT की शुरुआत कब हुई?

National Electronic Fund Transfer (NEFT) प्रणाली भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नवंबर 2005 में शुरू की गई थी, नवंबर 2016 तक, देश भर में 1,50,000 से अधिक NEFT सक्सेसफुल शाखाएं थीं।

NEFT सिस्टम मुख्य रूप से खुदरा ग्राहकों और छोटे व्यवसायों के लिए है, 90% से अधिक NEFT लेनदेन खुदरा ग्राहकों से होते हैं, RBI ने अनिवार्य किया है कि सभी बैंक अपने ग्राहकों को अपनी सभी शाखाओं में एनईएफटी सुविधाएं प्रदान करें।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आपको मेरा ये NEFT Full Form in Hindi लेख पसंद आया होगा और आशा है की इसमें मैं आप लोगों के NEFT से जुड़े सारे सवालों के जवाब दे पाया हूं, यदि फिर भी मुझसे किसी सवाल का जवाब देना रह गया हो तो आप मुझे सीधे कमेंट करके बता दिज्ये मैं उसका जवाब लिखकर इसी आर्टिकल में एड कर दूंगा।

बाकी आपको मेरा ये आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताइएगा मुझे बहोत खुदही होगी, ब्लॉगिंग, बैकलिंक, गेस्ट पोस्टिंग और कंटेंट राइटिंग जैसी सुविधाओं के लिए आप मुझे Contact Us पेज द्वारा सीधे मैसेज भेज सकते हैं मैं उसका जवाब जरूर दूंगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form