NOIDA Full Form in Hindi: Noida और Greater Noida क्या है पूरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आज एक शानदार आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले हैं Noida के बारे में की Noida Full Form in Hindi, Noida और Greater Noida क्या होता है और दूर करेंगे आपलोगों के Noida से जुड़े सारे डाउब्ट्स तो आखिर तक जरूर पढ़िए।

दिल्ली हमारे देश की राजधानी है इसलिए पूरे देश का no.1 अट्रैक्शन भी है, हर भारतीय का शौक होता है की वो दिल्ली जाए रोजगार, बेहतर लाइफस्टाइल, जॉब, इलाज आदि के लिए लेकिन इन्ही कारणों की वजह से लोग वहां इतनी ज्यादा मात्रा में जाते हैं की दिल्ली की जनसंख्या हर 3 साल में लगभग 50% से ज्यादा बढ़ जाती है ऐसे में सरकार ने वहां के इस बड़ी समस्या का समाधान NCR के रूप में निकाला।

एनसीआर के अंतर्गत बहोत से जिलों को शामिल किया गया उन्ही में से एक था गौतम बुद्ध नगर जो आगे जाकर नोएडा (NOIDA) बना इसके बारे में आपको आगे सारी जानकारी मिल जाएगी।

{getToc} $title={Table of Contents}

Noida full form in Hindi

Noida Full Form: NOIDA Full Form in Hindi

NOIDA का Full Form होता है "New Okhla Industrial Development Area" अर्थात् नोएडा जिसे हम हिंदी में "न्यू ओखला औद्योगिक विकास क्षेत्र" कह सकते हैं, इसके बारे में ज्यादा जानकारी आपको आगे दी गई है।

New NOIDA को DNGIR भी कहा जाता है इसका Full Form होता है "Dadri Noida, Dadri, Gaziabad Investment Region" इसे हिंदी में "दादरी नोएडा, गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन" कहते हैं। लेकिन ये कहने और याद करने में आसान नही है इसलिए इसे न्यू नोएडा कह दिया जाता है।

Noida Meaning in Hindi

NCR के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के ओखला को शामिल किया गया और बाद में इसे नोएडा कहा जाने लगा लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ओखला कोई एक आम सा शहर नही है ये दिल्ली का एक सैटेलाइट शहर है ये दिल्ली का एक इंडस्ट्रियल डेवलेपमेंट एरिया है जहां पर देश की सबसे बड़ी बड़ी इंडस्ट्रीज बसी हैं और दिल्ली से भी ज्यादा इंडस्ट्रीज आज NOIDA में फल फूल रही हैं।

ओखला आज दिल्ली जाने वाले लोगों को अपने यहां रोजगार प्रदान करता है जिससे दिल्ली पर जनसंख्या की मार पर काफी असर पड़ता है, यूं समझ लिज्ये आज के वक्त जो हमारी नई दिल्ली है वो Noida और अपने NCR के बिना खुद को शायद संभाल ही नही पाती। यदि आपको नही पता की एनसीआर क्या होता है तो मैने पहले ही एनसीआर के उपर एक पूरी डिटेल आर्टिकल लिख रखी है उसे एक बार जरूर देख लिज्ये: 👉NCR क्या होता है पूरी जानकारी।

NOIDA और Greater Noida क्या है?

ओखला को NCR में शामिल किया गया तब ओखला का डेवलपमेंट करके उसे इंडस्ट्रियल एरिया बनाया गया इसके लिए एक खास अथॉरिटी को ये काम सौंपा गया जिसका नाम 'New okhla industrial development authority (NODA)' उनका काम था वहां पर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट करना जिसके नाम पर उन्होंने ओखला का डेवलपमेंट करके उसे न्यू ओखला बना दिया गया।

यही ओखला आगे चल कर न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एरिया, नॉएडा कहलाया और फिर आबादी के और ज्यादा बढ़ने पर इसे और बड़ा कर दिया गया और फिर ये नोएडा से Greater NOIDA बना। ग्रेटर नॉएडा पहले के नोएडा का ही अपग्रेडेड वर्जन है मतलब नोएडा का साइज ही बढ़ा दिया गया और ग्रेटर नोएडा बना दिया गया।


NOIDA बनने का कारण :-

देश की आजादी के बाद से ही जब दिल्ली को संवैधानिक राजधानी बनाया गया तब दिल्ली पहले से ही काफी विकसित था क्युकी मुगलों और और काफी सारे नवाबों और फिर अंग्रेजों ने भी इसे काफी अपनी राजधानी बनाई कारण था ये देश के लगभग ऐसे लोकेशन पर है जहां से पूरे देश के लिए सड़के हैं इस लिए आजादी के बाद आजाद भारत की भी राजधानी नई दिल्ली को बनाया गया।

राजधानी बनते ही पूरे देश से लोग अलग अलग प्रांतों, राज्यों से दिल्ली जाने लगे वहां रोजगार के लिए देखते देखते वहां की जनसंख्या काफी तेज़ी से बढ़ने लगी अब सरकार को चिंता होने लगाई की यदि इसी रफ्तार से यहां की जनसंख्या बढ़ी तो वो इतने सारे लोगों को रखेगा कहां फिर बहोत सारे प्लानिंग के बाद एनसीआर (NCR) का रास्ता अपनाया गया।

इसी के अंतर्गत कुछ एरिया या जिले UP, राजस्थान, हरियाणा के दिल्ली में शामिल कर दिया गया और इनको Non Capital Region का नाम दिया गया इन्ही में से एक था ओखला। अब सरकार की चिंता ये थी कि ओखला को शामिल करने के बाद भी लोग वहां नही रह रहे थे सबको दिल्ली ही आना था, फिर सरकार ने लोगों की भीड़ से दिल्ली को बचाने के लिए ओखला में इतने इंडस्ट्रीज बनवा डाले इतना विकास कर दिया की दिल्ली और ओखला में कोई फर्क न रहे।

इस प्रकार बना न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एरिया अर्थात् नोएडा फिर बाद में देखा गया की ओखला भी लोगों से भर जा रहा है अब लोग दिल्ली तो नही जा रहे लेकिन NCR में ही इतनी ज्यादा संख्या में आ रहे हैं की रहने को जगह काम पड़ रही है फिर इसमें UP के और भी जिलों को जोड़ दिया गया और इसे बना दिया गया Greater NOIDA और भविष्य में इसे और भी बढ़ाया जाएगा।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों के NOIDA Full Form in Hindi और NOIDA Meaning in Hindi से जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे, यदि आपके मन में कोई भी सवाल रह गया हो तो आप मेरे एनसीआर वाले आर्टिकल जिसकी लिंक मैने उपर दे दी है उसे जाकर पढ़ लें आपको वहां सारी जानकारी मिल जाएगी, धन्यवाद।

||जय हिन्द||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form