Google Assistant: क्या है? कैसे काम करता है? इसे Google Assistant नाम कैसे मिला?

स्वागत है दोस्तों आपका आजके एक और शानदार आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले हैं Google Assistant Meaning in Hindi के बारे में की Google Assistant क्या है? कैसे काम करता है तथा इसे ये नाम कैसे मिला।

प्रत्येक ऑफिस में सीनियर के पास असिस्टेंट होते ही हैं जिनसे वो मदद लेता है अपने काम करवा सकता है उसी से प्रेरणा लेकर Google जिसका काम ही है खुदको लोगों के लिए और ज्यादा काम का और आसान बनाना, उसने एक अपने ही होम पेज पर एक फैसिलिटी एड की है.. 

जिसमें आप केवल बोलकर ही अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं और बिना किसी वेबसाइट में गए कई सवालों के जवाब पा सकते हैं, खुद का इसके अलावा भी बहुत कुछ कर सकतें हैं, इसी Google Assistant के बारे में हम आज बात करने वाले हैं तो आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

{getToc} $title={Table of Contents}

Google Assistant Meaning in Hindi

Google Assistant Meaning in Hindi

जब किसी 1 के आगे 100 जीरो होते हैं तो उसे Google कहा जाता है, और Assistant यानी जो आपका काम करके देता है इस तरह से Google Assistant का मतलब होता है वो टूल जो आपके अनगिनत प्रोब्लम्स का सॉल्यूशन देता है। आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ मजेदार फैक्ट्स -

1. Google Assistant क्या है?

ये google की तरफ से एक ऑनलाइन टूल है जो AI (Artificial Intelligence) पर आधारित है Google Assistant सबसे शक्तिशाली Voice Assistant है। यह स्मार्ट स्पीकर और फोन से लेकर टीवी और कारों तक, अरबों उपकरणों पर उपलब्ध है,

इसे Google Now ने डेवलप किया है, जो Android और Iphone यूजर्स के लिए उनके स्मार्टफोन पर कई तरह से काम केवल बोलने पर कर के दे सकता है जैसे, जोक्स सुनना, गाने लगाना, मौसम का हाल, न्यूज, सेटिंग्स, QnA आदि और भी बहुत कुछ।

2. Google Assistant काम कैसे करता है?

ये एक बहुत ही स्मार्ट टूल है और पूरी तरह से Artificial Intelligence पर आधारित है, Google ने करीब करीब हर इंटरनेट यूजर का data अपने पास जमा रखा है इसलिए उसे पता है की कैसे और कब किस यूजर के कॉन्सी सहायता और किस तरीके से पहुंचने है।

उन्ही सारी डाटा की मदद से Google ने इस टूल को सेट किया हुआ है जोकि अभी अपने शुरुआती दिनों में ही है इसलिए और भी विकसित हो रहा है, यूजर के मर्जी के मुताबिक बिना कोई वेबसाइट ओपन किए उनके सवालों के जवाब, उनके सॉल्यूशन दे देता है।

Google Assistant को अपनी आवाज़ पहचानना सिखाएँ

1. अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Assistant की सेटिंग पर जाएँ या Google Assistant ऐप्लिकेशन Assistant खोलें और “Assistant की सेटिंग” कहें।
"सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सेटिंग" में जाकर, वॉइस मैच पर टैप करें।

2. देख लें कि Ok Google चालू हो।

3. अगर आपको Ok Google का विकल्प नहीं मिलता है, तो Google Assistant को चालू करें।

4. सलाह: अगर आपने अपने डिवाइस पर Google Workspace for Education खाते में साइन इन किया हुआ है, लेकिन आप "Ok Google" की सुविधा चालू नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसा हो सकता है कि एडमिन ने "Ok Google" की सुविधा के काम करने के लिए ज़रूरी सेटिंग को बंद किया हो, ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया अपने एडमिन से संपर्क करें।

<Source: Google support>

10 खास Google Assistant के फीचर्स आपको जानना चाहिए :-

Google Assistant आपके ईमेल को ज़ोर से पढ़ने और आपको मौसम के नवीनतम अपडेट देने से लेकर मूवी देखने और खाना ऑर्डर करने में मदद करने तक सब कुछ कर सकती है।
  1. एक साथ Multiple Tasks करें।
  2. अपने खुद के शॉर्टकट बनाएं।
  3. डेली रूटीन बनाए।
  4. Music play कीजए कहीं भी कभी भी।
  5. इसका इस्तेमाल कार में कीजए।
  6. अपने Flight का स्टेटस देखिए।
  7. फिल्मों और टीवी शो के लिए सुझाव लें करें या पॉडकास्ट सुनें।
  8. अपने आस-पास करने के लिए कुछ खोजें
  9. Restaurant का लोकेशन देखें या सीट बुक किज्ये।
  10. रेसिपी खोजें।

Conclusion

उम्मीद करता है दोस्तों आप लोगों को आज की मेरी Google Assistant Meaning in Hindi आर्टिकल पसंद आई होगी और इनफॉर्मेटिव लगा होगा, यदि फिरभी आपके मन में Google Assistant से जुड़ा कोई सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे बिना झिझक पूछ सकते हैं, मैं उसका जवाब जरूर दूंगा, इसके अलावा आपको मेरी ये आर्टिकल अगर ज़रा भी पसंद आई हो तो मुझे कॉमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form