FUP Full Form: FUP क्या है? - FUP Meaning in Hindi पुरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आप सबका आजके एक और शानदार इनफॉर्मेटिव आर्टिकल में जहां हम बात करने वाले हैं FUP के बारे में की Full Form of FUP क्या होता है?, FUP Meaning in Hindi क्या है तथा Jio To Non Jio FUP क्या होता है? तो आइए जानते हैं।

What is the meaning of FUP अर्थात् FUP का मतलब क्या है :- FUP इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) द्वारा निर्धारित नियमों का एक समूह है, जिसका यूजर्स को दंड से बचने के लिए पालन करना होता है, FUP इंटरनेट, वॉयस कॉल और टेक्स्ट संदेशों के उपयोग को निर्धारित करता है, एक बार जब कोई ग्राहक उचित उपयोग नीति की सीमा को पार कर जाता है, तो सेवा प्रदाता गति को कम कर सकता है या पूरी तरह से बंद कर सकता है।

उपयुक्त पैराग्राफ को पढ़कर आप लोगों को FUP के बारे में थोड़ा अंदाजा लग गया होगा की FUP kya hai? अब चलिए आज बढ़ते हैं और जानते हैं की इसका फुल फॉर्म क्या है और इसके बारे में पूरे डिटेल में तथा विभिन्न क्षेत्रों में इसका मतलब किस प्रकार है से है, तो एक भी लाइन स्किप किए बिना पूरा पढ़िए, तो चलिए सबसे पहले Full Form of FUP जान लेते हैं -

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of FUP

Full Form of FUP | FUP Full Form in Hindi

FUP का Full Form होता है "Fair Usage Policy (FUP)" जिसे हम हिंदी में "उचित उपयोग नीति" कहते हैं, और इसका उच्चारण फेयर यूसेज पॉलिसी होता है, जो ISP द्वारा बनाए गए नियमों का समूह है और इसके बारे में आगे मैंने बताया है -
Fair Usage Policy

Meaning of FUP | FUP Meaning in Hindi

What is FUP? - FUP, Fair Usages Policy है, यह हमारे नेटवर्क पर बहुत भारी उपयोगकर्ताओं द्वारा उच्च गति के दुरुपयोग को रोकने के लिए एक नीति है, इसके अनुसार हर कोई अपनी दैनिक ब्राउज़िंग और ईमेलिंग आवश्यकताओं के लिए नेटवर्क का उचित उपयोग करे, इसलिए वह एक मासिक डेटा सीमा निर्धारित करते हैं जहां आप अत्यधिक मात्रा में डेटा का उपयोग कर रहे हैं, उपलब्ध डेटा सीमा आपके पैकेज पर निर्भर करती है।

जब आप अपनी मासिक डेटा सीमा के 80% तक पहुंच जाएंगे, तो FUL आपको सूचित करेगा, फिर 90% और 100% पर। आप ग्राहक पोर्टल में लॉग इन करके भी अपने उपयोग की जांच कर सकते हैं: https://myaccount.afrihost.com/

FUP Meaning in JIO | JIO में FUP क्या होता है?

FUP Full Form JIO: Fair Usage Policy (FUP), Jio वर्तमान में भारत में सबसे लोकप्रिय नेटवर्क है, कंपनी अपने किफायती प्लान्स और हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस की वजह से टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति लेकर आई है, Jio अपने सभी यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉल भी देता है।

कंपनी ग्राहकों का विश्वास हासिल करने के लिए मुफ्त वॉयस कॉल और सस्ते डेटा प्लान दे रही है, लेकिन हर चीज की एक सीमा होती है, फ्री कॉल्स हमेशा फ्री नहीं होतीं बहुत से लोग अभी-अभी Jio नेटवर्क से जुड़े हैं, और उनके लिए FUP लिमिट को लेकर भ्रमित होना आसान है, जब आप लोकल या STD कॉल करते हैं तो जियो आपको मुफ्त वॉयस कॉल की पेशकश करता है।

जैसे ही आप अन्य नेटवर्क जैसे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया आदि पर कॉल करना शुरू करेंगे, आपकी कॉल्स आपके प्लान के अनुसार चार्ज की जाएंगी, उदाहरण के लिए- यदि आप रु.19 प्लान में, अगर आप एयरटेल या आइडिया जैसे किसी अन्य नेटवर्क पर किसी को कॉल करते हैं तो आपसे प्रति मिनट 0.60 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

FUP Meaning in LIC | LIC में FUP का मतलब क्या है?

मैं समझ सकता हूँ कि आप FUP शब्द से अवगत नहीं हैं। यह मूल रूप से LIC (और अन्य कंपनियों) द्वारा पॉलिसी लाभों पर प्रतिबंधों को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है।

FUP Full Form in LIC: FUP शब्द का अर्थ Free Look-up Period ऊपरी सीमा है जो आपकी पॉलिसी को सरेंडर करने के लिए अनुमत अधिकतम अवधि है। यह ऊपरी सीमा आमतौर पर 15 दिनों की होती है यदि पॉलिसी बिना किसी मेडिकल टेस्ट के जारी की गई है और 30 दिन अगर मेडिकल टेस्ट किए गए हैं।


Some Important Points :-

1. FUP लिमिट में पॉलिसी जारी होने का दिन शामिल नहीं होता है, उदाहरण के लिए, यदि आपकी पॉलिसी 1 जनवरी से शुरू होती है, तो आपकी FUP फ्री लुक अवधि 16 जनवरी को समाप्त हो जाएगी (यदि कोई मेडिकल परीक्षण नहीं किया गया था)

2. जब नियम और शर्तों में कोई बदलाव होता है, तो आप एक नई Free Look-up Period के हकदार होते हैं। उदाहरण के लिए, जब कोई कंपनी अपनी बोनस दरों में परिवर्तन करती है या प्रीमियम भुगतानकर्ताओं के संबंध में अपने प्रावधानों को संशोधित करती है।

Telecom में FUP का महत्व :-

FUP टेलीकॉम उद्योग में इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है, यह उचित उपयोग नीति के लिए खड़ा है, FUP ग्राहक और सेवा प्रदाता दोनों के लिए उपयोगी है, यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि यह नीति क्यों महत्वपूर्ण है: यह ग्राहकों को उनके उपयोग पैटर्न को समझने में मदद करता है; यदि वे अपनी योजना की सीमा को पार करते हैं, 

तो वे एक अलग योजना के लिए अप या डाउनग्रेड (स्थिति के आधार पर) कर सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बेहतर है, यह सेवा यूजर्स को एक विचार देता है कि उनके ग्राहकों को क्या चाहिए और इसे कैसे प्रदान किया जाए; यदि बहुत से ग्राहक धीमी गति के बारे में शिकायत कर रहे हैं, तो वे FUP सिस्टम से डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

Jio To non Jio FUP का मतलब क्या है?

"Jio to non Jio Fup" शब्द का क्या अर्थ है? वाक्यांश का अर्थ है कि एक सेवा प्रदाता का ग्राहक आधार उनकी योजना सीमा को पार कर गया है और इसलिए उनकी सेवाएं प्रभावित होंगी, उदाहरण के लिए, यदि आपने एक मोबाइल इंटरनेट योजना की सदस्यता ली है जिसकी डेटा सीमा 1GB है, और आपने एक महीने में इसका 8GB उपयोग कर लिया है, तो आपकी इंटरनेट सेवाएं 31 दिसंबर को निलंबित कर दी जाएंगी।

FUP के बारे में 4 खास पॉइंट्स :-

  1. FUP का इस्तेमाल ब्रॉडबैंड कंपनियां अपने नेटवर्क ट्रैफिक को रेगुलेट करने के लिए करती हैं।
  2. Telecom Sector ने कहा है कि यदि ग्राहक ब्रॉडबैंड का उपयोग डाउनलोड गति की निर्धारित सीमा के भीतर कर रहा है, तो एफयूपी चार्ज नहीं किया जाना चाहिए, जैसा कि उसके द्वारा चुने गए प्लान में उल्लेख किया गया है।
  3. AirTel, MTNL और BSNL जैसे इंटरनेट सेवा प्रदाताओं ने बीएसएनएल और टाटा टेलीसर्विक जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए बहुत अधिक डाउनलोड सीमा- 999 जीबी प्रति माह के साथ 'असीमित' ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किए हैं।
  4. आपके द्वारा चुने गए सेवा प्रदाता और योजना के आधार पर विभिन्न प्रकार के FUP मौजूद हैं। कुछ इंटरनेट सेवा प्रदाता दो अलग-अलग गति योजनाओं की पेशकश करते हैं।

Conclusion

उम्मीद है आप लोगों को Meaning of FUP के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है जहां मैंने Full Form of FUP, FUP Meaning in Hindi तथा अन्य तथ्यों के बारे में विस्तार से बताया है, हो सकता है की आपके मन में कोई सवाल बाकी रह गया हो या मुझसे कोई प्वाइंट मिस हो गया हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए, में उसका जवाब जरूर दूंगा, बाकी आपको मेरा आर्टिकल कैसा लगा आप कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form