Full Form of AMCAT: AMCAT का मतलब क्या है? पूरी जानकारी - TechSikhe

स्वागत है दोस्तों आपका अाजके एक और इनफॉर्मेटिव आर्टिकल में जहां पर हम जानेंगे AMCAT के बारे में की Full Form of AMCAT क्या है? AMCAT Meaning in Hindi क्या होता है? और AMCAT के बारे में दूसरे जरूरी पॉइंट्स के बारे में, तो चलिए जानते हैं।

AMCAT आज उपलब्ध अन्य सभी एंप्लॉयबिलिटी टेस्टस से बेहतर है क्योंकि यह अन्य एग्जाम्स और मूल्यांकन प्रोसेसेस से अलग है: यह स्टूडेंट्स का सम्पूर्ण रूप से कैपिबिलिटी टेस्ट करता है: ज्यादातर अन्य कंपीटेटिव एग्जाम्स को केवल योग्यता को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इससे आपको AMCAT के बारे में थोड़ी जानकारी तो हो गई होगी की AMCAT क्या है? आइए अब जानते हैं Full Form of AMCAT और डिटेल में बात करते हैं इसके बारे में तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के और एक भी लाइन आप स्किप मत किज्येगा,

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of AMCAT

Full Form of AMCAT | AMCAT का फुल फॉर्म क्या है?

AMCAT Full Form in Hindi - AMCAT का Full Form होता है "Aspiring Minds Computer Adaptive Test"जिसे हम हिंदी में "एस्पायरिंग माइंड्स कंप्यूटर एडेप्टिव टेस्ट" कह सकते हैं, AMCAT के बारे में डिटेल्स में जानने के लिए आगे पढ़ें 
Aspiring Minds Computer Adaptive Test

What is AMCAT in Hindi | AMCAT का मतलब के है?

AMCAT का मतलब Aspiring Minds Computer Adaptive Test है, यह एक एडेप्टिव परीक्षा है जो उम्मीदवारों की जॉब रीडिनेस की तैयारी को मापती है।

AMCAT टेस्ट एक ऑनलाइन, एडेप्टिव टेस्ट है जो कम समय में छात्रों के मूल इंजीनियरिंग कौशल को मापने में मदद करता है, यह विशेष रूप से non-IIT JEE उम्मीदवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है, AM CAT का ऑनलाइन प्रारूप उम्मीदवारों को अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी स्थान से और किसी भी समय परीक्षा देने की अनुमति देता है।
 
AMCAT का संचालन भारत के गुड़गांव की कंपनी एस्पायरिंग माइंड्स द्वारा किया जाता है, यह उम्मीदवारों के संज्ञानात्मक और डोमेन कौशल का आकलन करता है और नौकरी के लिए उपयुक्त स्कोर प्रदान करता है जो विभिन्न प्रोफाइल के लिए रिलीवेंट है।

AMCAT Exam Process | AMCAT परीक्षा प्रोसेस

परीक्षण का उपयोग कंपनियों द्वारा विभिन्न भूमिकाओं के लिए उम्मीदवारों का आकलन करने और उन्हें नियुक्त करने के लिए किया जाता है, जैसे कि प्रवेश स्तर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिक्री अधिकारी और विपणन प्रबंधक, अन्य।

परीक्षण को कठोर साइकोमेट्रिक अनुसंधान और अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके डिज़ाइन किया गया है, AMCAT टेस्ट को डिजाइन करने के लिए एस्पायरिंग माइंड्स द्वारा आयोजित हजारों साक्षात्कारों के डेटा का उपयोग किया गया है।

परीक्षण के कई संस्करण हैं, जिनमें से कुछ उद्योग-विशिष्ट हैं, उदाहरण के लिए, IT (Software), बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO), Banking आदि के लिए अलग-अलग संस्करण हैं।

AMCAT की शुरुआत कब हुई?

Aspiring Minds एक ऐसा संगठन है जो कंपनियों के लिए भर्ती सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी की स्थापना 2007 में हुई थी, और मुख्यालय मुंबई, भारत में स्थित है।कंपनी की स्थापना 2007 में हुई थी, और मुख्यालय मुंबई, भारत में स्थित है। 

Aspiring Minds एक प्रौद्योगिकी कंपनी है और दिल्ली में एक कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान के रूप में शुरू हुई है। यह भारत और विदेशों में 300 ग्राहकों के साथ काम करता है और इसने दुनिया भर में 30,000 से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया है।


AMCAT का महत्व -

  • परीक्षण पूरी तरह से कंप्यूटर Computer based है, जिसका अर्थ है कि एक बार में एक प्रश्न प्रस्तुत किया जाता है और आपके द्वारा दिए गए उत्तर के आधार पर अगला प्रश्न उत्पन्न होगा।
  •  परीक्षण को दो प्रमुख भागों में विभाजित किया गया है: (1.) Cognitive ability test (CAT)   (2.) Domain knowledge test (DKT)
  • AMCAT परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए CAT सेक्शन अनिवार्य है, जबकि DKT सेक्शन को आपकी पसंद की स्ट्रीम जैसे Engineering, IT और Software, Banking और Finance or BPO/ITES के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। 
  • उम्मीदवारों को इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन टेस्ट (ECT) का प्रयास करना भी आवश्यक है, यह भी AMCAT परीक्षा का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • ECT में आपके स्कोर और आपके द्वारा प्रयास किए गए किसी भी अन्य डोमेन विशिष्ट परीक्षण के आधार पर, आप अपनी प्रोफ़ाइल और आवश्यकता के लिए उपयुक्त नौकरियों के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे।
  • CAT, DKT और ECT सेक्शन सहित पूरी परीक्षा प्रक्रिया को पूरा करने में लगभग 2 घंटे लगते हैं।
  • इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए यदि आप किसी उत्तर का अनुमान लगाते हैं तो भी यह आपके स्कोर को नेगेटिव रूप से प्रभावित नहीं करेगा।


AMCAT देने के फायदे -

  1. Amcat परीक्षा आपको देश या विदेश की शीर्ष कंपनियों में से एक में उच्च वेतन वाली नौकरी पाने में मदद करेगी।
  2. Amcat Score भारत की कई प्रमुख कंपनियों द्वारा स्वीकार किया जाता है।
  3. Amcat स्कोर का उपयोग भारत के साथ-साथ विदेशों में भी नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए किया जा सकता है।
  4. एमकैट परीक्षा एक ऑनलाइन परीक्षा है जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक उम्मीदवार को अपनी शर्तों पर और अपने समय पर परीक्षा में बैठने का मौका मिले, इस प्रकार सभी उम्मीदवारों के लिए अपील करना सुविधाजनक हो जाता है।
  5. यह एक Skill-based परीक्षा है जिसका अर्थ है कि आपको आपकी क्षमताओं से आंका जाता है, न कि केवल आपकी शैक्षिक पृष्ठभूमि से।
  6. AMCAT परीक्षा उम्मीदवारों को दुनिया भर के कुछ शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ कई नौकरी साक्षात्कार प्राप्त करने का मौका देती है, भले ही उनकी पृष्ठभूमि या कोई अन्य मानदंड जो अक्सर नौकरी में आ सकता है।
  7. एक बार जब आप Amcat परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपको रिक्तियों की एक सूची दी जाएगी जो आपकी प्रोफ़ाइल से मेल खाती है और इनमें से कुछ कंपनियों के रिक्रूटर्स आपका स्कोर देखने के बाद सीधे आपसे संपर्क करेंगे।
  8. यह एक समान अवसर परीक्षण है जो आत्मविश्वास महसूस करने वाले किसी भी व्यक्ति को बाहर नहीं करता है।

आपकी राय

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको मेरी ये AMCAT से जुड़ी इनफॉर्मेशन पसंद आई होगी जिसमें मैंने बताया कि Full Form of AMCAT क्या है? AMCAT Meaning in Hindi, AMCAT क्या होता है? और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बातें, लेकिन हो सकता है की मुझसे कोई प्वाइंट रह गया हो जो मैं इस आर्टिकल में छूट गया तो आप बिना झिझक मुझे कमेंट कर दें मैं उसका जवाब जरूर देना पसंद करूंगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||°

1 Comments

  1. बहोत ही बढ़िया लिखे हो भैया ।

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form