Entrepreneurship का मतलब क्या है? | (What do you mean by Entrepreneurship)

स्वागत है दोस्तों में लेकर आया हूं एक और शानदार लेख में जहां आज हम जानने वाले हैं की Entreprenureship क्या होती है? अंग्रेजी में What do you mean by Entrepreneurship. जोकि आजकी सदी में हमारे उभरते हुए देश के हर तीसरे नौजवान की पहली पसंद बन गया है।

खासकर जब से Shark Tank India जैसे टीवी शोज आए हैं खासकर हर नौवयूवकों को पता चलने लग रहा है की Entrepreneurship जैसी भी कोई हॉबी होती है। इससे पहले ज्यादातर लोगों को केवल इतना लगता था की बिजनेस बस वही कर सकते हैं जिनके पास पैसे हों और बिजनेस मतलब केवल एक जगह से सामान खरीदकर उसे दूसरे ग्राहकों तक बेचना इतने तक ही सीमित है।

यही कारण था की लोग जो मिडिल क्लास या लो क्लास से आते थे वो केवल अपनी करियर के लिए प्राथमिकता सरकारी नौकरियों को देते थे। लेकिन आज लगभग हर कोई एंटरप्रेन्योर बनना चाहता है उनके जैसी लाइफस्टाइल चाहता है लेकिन उन्हें ठीक से पता ही नही के असल में Entrepreneure किसे कहते हैं?, Entrepreneurship क्या होती है और एक Entrepreneure कैसे बनें?

तो इन्ही सारे सवालों के जवाब हम आज इस वाले आर्टिकल में जानने वाले हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़िए क्युकी हो सकता है किसी प्वाइंट या पैराग्राफ को मिस करने की वजह से आप समझने में कुछ गलती कर दें। तो चलिए आइए जानते हैं Entrepreneurship के बारे में।

{getToc} $title={Table of Contents}

What do you mean by Entrepreneurship

Entrepreneurship क्या होती हैं? | What do you Mean by Entrepreneurship

आप BBA कर रहें हो B.Com या MBA के स्टूडेंट्स हों या फिर 11-12 कॉमर्स वालों के सब्जेक्ट में आ जाता है बिजनेस पढ़ने वालों के लिए ये बहोत ही जरूरी चैप्टर होता है, तो आइए जानते हैं Enterpreneurship की परिभाषा -

अंग्रेजी में "Setting up a business with Aim to make a profit" अर्थात "आप कोई बिजनेस कोई व्यापार बना रहें हैं और आपका मेन मकसद प्रॉफिट कमाना यानी फायदा कमाना है।"

Entrepreneurship यानी की "उद्यम" क्या होता है की कोई भी तरीके का बिजनेस हम set-up करें जिसमे हम profit अर्न करना चाहें। चूंकि ये एक french शब्द है तो ये इंग्लिश वाले शब्द का पूरा मतलब लेकर आता है जैसे-

1. Innovation 

इसमें होता है इनोवेशन, जब innovation होगा तभी entrepreneurship होगा। यानी की उसी रूढ़िवादी बिजनेस सिस्टम में आप क्या नया लेकर आ रहे हो, आप क्या नया innovative कर रहे हो बिजनेस के साथ। आपको कुछ नया इन्वेंशन करना होगा उस मार्केट में दूसरों से अलग अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए।

2. Risk-Taking

बिजनेस में रिस्क लेने की छमता होनी चाहिए। Entrepreneur बनने की सबसे अहम खूबी यही है की हर सिचुएशन में बिजनेस में risk-taking खूबी होनी पड़ेगी क्युकी प्रॉफिट या लॉस सारा दओमदार आप के उपर होगा चाहे प्रोडक्ट बीके या ना बीके।

3. Skills

अपने स्किल्स को यूज करे अपने बिजनेस में और उसे दूसरों से आगे लेकर जाए। आपके skills की मदद से आपको अपना प्रोडक्ट सेल कराना होगा। एंटरप्रेन्योर वही होता है जो समय के साथ अपने बिजनेस को टाइम के अनुसार अपने skills की मदद से अपडेट करता रहे।

ये तीनों चीज़े Entrepreneurship के प्रमुख स्तंभ हैं ये इसके परिभाषा को पूरा करती हैं। ये तीनों एलिमेंट्स इसमें मौजूद रहते ही हैं इनके बिना Entrepreneurship नही आ सकती।

Enterpreneurship सिर्फ खुदको ही जॉब प्रोवाइड करणी होता बल्कि एंटरप्रेन्योरशिप होता है एक 'उद्यम' लगाना एक बड़ा सेटअप लगाना जिससे आप ना केवल अपने आप को रोजगार दें बल्कि आप दूसरों को भी रोजगार दें आप दूसरों को भी इंप्लॉयमेंट प्रोवाइड कर सकें। ये पूरा सिस्टम कहलाता है Enterpreneurship. तो अब बात आ जाती है की Entrepreneur कोन होता है?

Entrepreneur का अर्थ? | Entrepreneur Meaning in Hindi

उद्यम कौन होता है? - अंग्रेज़ी में "Someone who organise a Business venture and assumes the risk for it." आसान शब्दों में "एक ऐसा व्यक्ति है जो ऑर्गनाइज कर रहा है अपने बिजनेस को और रिस्क लेकर चलता है।" जो मैने अभी उदाहरण दिया क्रेता और विक्रेता वाला उसमें यदि आप मेडियोलर (जरिया) बन रहे हैं तो आप Enterprenure हैं। 

आप स्थापित कर रहे हैं बिजनेस को ताकि आप फायदा कमा सकें और पूरा का पूरा रिस्क लेने वाले स्वभाव के साथ चल रहे हैं। Entrepreneur को उद्यम भी कहते हैं। एक और परिभाषा है की 

Enterpreneur Meaning in Hindi - "A person who set-up a business Whose aim is to take profit" ये पहले वाले परिभाषा से ही प्रेरित है की "एक व्यक्ति जो कोई बिजनेस बनाता है सिर्फ प्रॉफिट बनाने के लिए।"

Intrapreneur किसे कहते हैं? | What is Intrapreneur?

Intrapreneur ये भी एक प्रोफेशन है, आसान शब्दों में Intrapreneur वे लोग होते हैं जो Entrepreneurs और Influencers को अपना क्लाइंट बनाते हैं। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन प्रमोशन, वेबीनार्स, कैंपेन, सोशल मीडिया प्रेजेंस आदि जैसे काम Entreprenurs ऐसे लोगों या कंपनियों से करवाते हैं जो की वे खुद नहीं कर सकते,

क्युकी ये काम उनकी प्राथमिकता या Niche नही है। तो जो इस तरह से एंटरप्रेन्यर और कंपनीज के लिए इस तरह के Online और Offline प्रोजेक्ट्स संभालने का काम करते हैं, उनको Intrapreneur कहते हैं।

Enterpreneur की विशेषताएं | Qualities of an Entrepreneur

एक एंटरप्रेन्योर एक बिजनेसमैन में क्या क्या क्वालिटीज होनी चाहिए यदि आप भी एक एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हो तो आपके अंदर क्या क्या विशेषताएं होने पड़ेगी, आइए जानते हैं।

1. Sound Helth and Stamina

उसकी को हेल्थ है उसकी जो पर्सनेलिटी है वो बहोत ज्यादा इफेक्टिव होनी चाहिए। वो बहोत ज्यादा बीमार नहीं रहना चाहिए। जैसे कोई Enterpreneur है एक दिन आता है 3 दिन नहीं आता, खांसता रहता है बीमार है कोई सीरियस बीमारी है तो आप कभी भी इंप्रेशन नही क्रिएट कर पाएगा। क्युकी कोई बीमार इंसान कैसे अपने बिजनेस को रन कर सकता है, कैसे अपना 100% दे सकता है। 

वो काम करते टाइम बहोत जल्दी थके न ये नही के थोड़ा काम करने पर हो वो थक कर बैठ जाए। जब तक काम खतम ना हो बिना रुके काम को पूरा करते रहें ये कहलाता है स्टैमिना। इसलिए एक Enterprenure को स्वास्थ्य रहना बहुत आवश्यक है उसका सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज करें, वर्कआउट करें।

2. Hardworking

Enterpreneur को हार्डवर्किंग यानी मेहनती होना चाहिए क्युकी यदि वो खुद मेहनती नही है तो कैसे अपने स्टाफ से उम्मीद कर सकता है की वो हार्डवर्क करें मेहनत करें। Hardworking कहने का मतलब है की आपको आपके सारे एम्पलाइज के जाने के बाद देर रात काम करना होगा और सुबह सारे स्टाफ्स के आने से पहले आना होगा।

क्युकी आपका ही बिजनेस है तो आप हार्डवर्क नहीं करोगे तो अच्छे रिजल्ट कभी भी नहीं आएंगे। तो enterpreneur का हार्डवर्किंग होना मेहनती होना जरूरी है सबसे ज्यादा मेहनती होना जरूरी है तभी आपका बिजनेस ग्रो कर पाएगा।

3. Imaginative

कहने का मतलब है आपकी पुरानी बोरिंग सोच आइडियाज के साथ आप मार्केट में कभी भी कंपटीशन को हरा नही पाएंगे। आपको बहोत इमैजिनेटिव होना पड़ेगा नए नए तरीके नई नई आइडियाज अपने बिजनेस में एड करते रहने होंगे तभी आपका बिजनेस सफल हो पाएगा कुछ दूसरों से अलग सोचना पड़ेगा पुराने तरीकों से उपर निकल कर।

4. Sharp Intelligence

आपका काफी शार्प इंटेलिजेंस होना चाहिए आपको कम से कम अपने बुस्नेसा की नॉलेज तो होनी ही चाहिए सिर्फ नॉलेज नहीं बेस्ट नॉलेज होनी चाहिए। अपने फील्ड की इतनी नॉलेज होने चाहिए की आप किसी से भी कंपीट कर सकें उस लेवल पे, आपकी मेमोरी तेज़ होनी चाहिए, आप स्मार्ट होने चाहिए आप तेज़ होने चाहिए, आपको समझ होनी चाहिए राइट डिजिशन लेने की तो ये सारी चीज़ें होनी चाहिए आप में। शार्प इंटेलिजेंस होना बहोत जरूरी है बिजनेस में ग्रो करने के लिए एक enterpreneur के रूप में।

5. Self Confidence

आपका खुदपर Confidence होना बहोत जरूरी है क्युकी अगर उसमें खुदमे कॉन्फिडेंस नहीं है तो वो कैसे औरों को कॉफिडेंस दिखा सकता है कैसे दूसरों की कॉन्फिडेंस बढ़ा सकता है। अगर किसी enterpreneur में कॉन्फिडेंस नहीं होगा तो वो कभी भी बड़े प्रोजेक्ट्स को डील नहीं कर पाएगा, बड़े प्रोजेक्ट्स को प्रॉफिट वेंचर में नहीं बदल पाएगा। जब लॉस होंगे तो वो टूट जाएगा बिखर जाएगा कंपनी बंद कर देगा फिरसे दोबारा शुरू नही कर पाएगा।

6. Optimist

 मतलब हर nagative सिचुएशन में positive सोचने की कला। एक enterpreneur जो होता है वो हर nagative सिचुएशन हर फेल्योर में भी कुछ न कुछ नई लर्निंग यानी नई चीज सिख लेता है। की ये हालत हो गया मेरे साथ इसमें मैं क्या अच्छा ढूंढ सकता हूं कहे कितना भी बुरा टाइम कितना ही बुरा सिचुएशन क्यों न हो एक enterprenure के अंदर ये चीज होती है की अभी टाइम गलत है लेकिन अपना टाइम आएगा वो कभी डिप्रेस भी रहता Optimist होता है।

7. Forsightedness

Forsightedness यानी दूर दृष्टिता विजनरी बोलते हैं foresightedness को आगे की सोच रखने वाला। मतलब आप अभी कुछ अच्छा नहीं के रहे हो लेकिन आपका प्लान है की भाई मुझे 1 साल बाद 2 साल बाद ये करना है या आप अभी ऐसा प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे हो जो 1 साल बाद 2 साल बाद मार्केट में बहोत demand में रहेगी ये कहलाती है Foresightedness. 

जो entrepreneur के पास sixth sense अच्छी होती है, इनसाइट होती है, इंट्यूशन होता है वो फोरेसाइटेडनेस अच्छी कर पाता है। वो ऐसा प्रोडक्ट लॉन्च करता है जिसकी अभी डिमांड नहीं है लेकिन आगे बहोत डिमांड होने वाले है, इसलिए एंटरप्रेन्योर का imaginative होना foresightedness होना बहुत जरूरी है।

8. Effective Personality

Personality में कई चीजें आ जाती है जैसे, की कैसे आप बात करते हैं, आपकी लैंग्वेज choice of words आ जाता है, आपकी थिंकिंग एबिलिटी आ जाती है, आपने जो कपड़े पहने हैं वो आ जाता है, आप अपने कपड़ों को कैसे हैंडल कर रहे हो वो आ जाता है ये सारी चीज़ें आ जाती हैं आपकी इफेक्टिव Personality में क्युकी ये influence करती है और लोगों को साथियों को।

9. Capacity to take Decision

एक लीडर में एक Entrepreneur में ये क्वालिटी होनी चाहिए की जब क्रूशियल , हार्ड, टफ सिचुएशन है तब अच्छे डिजिसन ले पाए और अगर आप 10 डिसीजन ले रहे हैं तो उनमें से 8 सही होने जरूरी हैं जिसे accuracy of taking right decision कहते हैं ये होने bahot आवश्यक है। और ये कब आएगा ये लर्निंग से आएगा, सीखने से आएगा, एक्सपीरियंस से आएगा।

सामाजिक और नैतिक विशेषताएं | Social and Moral Qualities

इसमें कौन कौन सी क्वालिटीज होती हैं आइए जानते हैं,

1. Sociable

Sociable का मतलब होता है घुलने मिलने वाला एक ऐसा एंटरप्रेन्योर जो shy फील नही करता अपने वर्कर्स के साथ घूमने फिरने में, उनकी प्रॉब्लम्स सुनने में, उनकी प्रॉब्लम्स शेयर करने में उनकी एडवाइस लेने में। Sociable एक क्वालिटी होती है जो आप बनाते हैं अपने वर्कर्स के साथ घुलने मिलने से, उनके साथ सोशली इंवॉल्व होने से तो ये एक क्वालिटी होनी किसी भी enterprenure के लिए बहुत जरूरी है तभी वो आर्गनाइजेशन को आगे साथ लेकर जा सकता है।

2. Cooperative

एक दूसरे की मदद करना बहोत जरूरी है। एक एंटरप्रेन्योर अगर स्टाफ की नही सुन रहा है, अगर empathy नही है, सिंपैथी नही है, अगर उनको आप हेल्प नही कर रहे cooperate नही कर रहे, उनकी जो प्रोब्लम्स हैं उनका सॉल्यूशन नही कर रहे हो आप तो प्रोब्लम क्रिएट हो सकती है इसलिए एक Entrepreneur को दूसरों की मदद करना आना चाहिए। दूसरों की भावनाओं की कदर करने वाला होना चाहिए मतलब दूसरों के भावनाओं को भी समझा सके ना की सिर्फ खुदकी देखे।

3. Politeness

बातों में थोड़ी सी विनम्रता मतलब थोड़ा सा आपको सॉफ्ट लैंग्वेज का यूज करना चाहिए, क्यूकियागर आपके बातों में नरमी नहीं है तो आपको एंटरप्रेन्योर के तौर पे जब दूसरों से काम कराना है तब आप उनसे अच्छे से काम नहीं करा पाएंगे तो एक Entrepreneur के लिए politness रखना बहोत जरूरी है।

4. Sound Character

आपका जो character है, आपका जो पर्सनेलिटी है, आपका जो एटीट्यूड है वो पॉजिटिव होना चाहिए, साउंड होना चाहिए। अगर आपका character अच्छा नहीं है साउंड नहीं है तो आप झूठ बोलेंगे, आप जो वादे करेंगे कमिटमेंट करेंगे उनसे पीछे हट जाएंगे, आप प्रोमिस तो कुछ करेंगे लेकिन करके नही देंगे, आपको सही गलत की समझ नही आएगी, character ठीक होना बहोत जरूरी है आपका क्युकी एक लीडर का en एंटरप्रेन्योर का character ठीक नहीं है तो वो गलत इंप्रेशन क्रिएट कर रहा है।

5. Honesty

सच्चाई होने चाहिए एक Entrepreneur में, सच्ची मतलब हर तरीके से जैसे अगर वो डील कर रहा है तो वहां सच्चाई होनी चाहिए ट्रस्ट होना चाहिए, अगर वो वर्कर्स को कोई प्रोमिस कर रहा है तो फुलफिल करने वाली एबिलिटी होनी चाहिए। अगर वो कोई गोल सेट कर रहा है तो उसके लिए पूरा 100% डेडीकेटेड होना चाहिए। हिनेस्टी हर बात में होनी चाहिए honest बन्दा होना चाहिए सच्चा बन्दा होना चाहिए।

6. Loyal

Loyal कह सकते हैं की लोग आप पर ट्रस्ट kr सकें, एक है Honest की झूट नही बोलता और एक है Loyal की अच्छा है सच्चा है तभी सब उसपर ट्रस्ट कर सकते हैं। 

7. Humanity

Humanity यानि खुदको दूसरों की जगह रखकर सोचना, दूसरों के लिए फील करना उनका दर्द ये दोनो चीज मिलकर humanity कहलाती हैं। यह आप मशीन की तरह अपने वर्कर्स को ट्रीट नही कर सकते ये भी जरूरी है।

8. Professional or Business Qualities

आप बहोत अच्छे हैं सारी चीज़ें अच्छी हैं, पर्सनेलिटी अच्छी है लेकिन आप अपने काम में अच्छे नहीं हैं तो ये भी एक कमी है जो की एक Entrepreneur में नहीं होनी चाहिए। एक प्रोफेशनल बंदे होकर धोती कुर्ता पहन कर आप ऑर्गनाइज में आ रहे हो नही चलेगा, प्रोफेशनल लुक आना चाहिए वही से इंस्पिरेशन आती है, वहीं से मोटिवेशन आता है, टाइम पे आ रहें हैं

डिसिप्लिन हैं आप, आप कमिटेड हैं अपने गोल के साथ, आप हार्ड वर्किंग हैं प्लस आपको अपने काम की नॉलेज भी है यही कहलाता है Professional Quality आपको सबसे ज्यादा नॉलेज है उस फील्ड में जहां आप काम कर रहे हैं ये हैं Business Quality तो ये दोनो एक Entrepreneur में होने बहोत जरूरी हैं।

Conclusion

उम्मीद है की आपको आज़की मेरी ये आर्टिकल की What do you mean by Entrepreneurship और Entrepreneur Meaning in Hindi से आपके सारे डाउट्स क्लियर हो गए होंगे यदि फिरभी आपके मन में कोई डाउट रह गया हो या फिर मेरे लिए कोई सुझाव हो तो कमेंट करके बता दिज्येगा में जरूर उसको अपने आर्टिकल में जोड़ दूंगा। यदि आपको मेरे साथ कोई बिजनेस रिलेटेड बात करनी को, Adsense अप्रूवल सर्विसेज, बैकलिंक और गेस्ट पोस्टिंग जैसी सुविधा के लिए कॉन्टैक्ट us पेज में जाकर मुझे सीधे e-mail कर सकते हैं, धन्यवाद।

||जय हिंद|

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form