IT ES Full Form: IT ES का मतलब क्या है? - IT ES के बारे में पुरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आप सबका आज के एक बहोत ही खास आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले है It es के बारे में की It es क्या है? ये IT ES Full Form क्या है? और इससे जुड़े दूसरे फैक्ट्स के बारे में।

आईटीईएस (IT es) बिजनेस आउटसोर्सिंग के क्षेत्र में एक नए युग का कॉन्सेप्ट है। यह बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग का एक रूप है जहां IT सक्षम सेवाओं को भारत जैसे विदेशी देशों में आउटसोर्स किया जाता है। 

IT es इंडस्ट्री ने आउटसोर्सिंग क्षेत्र में बदलाव लाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और छोटी कंपनियों के लिए ओवरहेड लागत में कटौती करना संभव बना दिया है और अभी भी एक साथ सफल हो रहा है।

IT-ES kya hai? इस बारे में तो आपको आइडिया लग गया होगा लेकिन शायद इसके मतलब, IT ES Full Form, और इसके महत्व व फायदों के बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।

{getToc} $title={Table of Contents}

IT ES Full Form

It ES Full Form | IT ES का फुल फॉर्म क्या है?

IT ES Full Form in Hindi - IT ES का Full Form होता है "Information Technology Enabled Services" जिसको हम हिंदी में "सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं" कहते हैं और इंग्लिश में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल्ड सर्विसेज कहते हैं।
Information Technology Enabled Services

IT ES Meaning in Hindi | आईटी एस का मतलब क्या है?

IT Enabled Services का अर्थ उन सेवाओं से है जो ग्राहकों को Information Technology का उपयोग करके प्रदान की जाती हैं, जैसे कि कंप्यूटर और टेलीकॉम नेटवर्क, इन सेवाओं को शुल्क के लिए प्रदान करने के लिए, सेवाएं एक IT ES कंपनी या एक BPO कंपनी या एक IT Es और BPO द्वारा एक संगठन में संयुक्त रूप से प्रदान की जा सकती हैं।

Information Technology Enabled Services को मोटे तौर पर दो भागों में बांटा जा सकता है:

  1. IT enabled Business Processes (ITEP)
  2. IT Enabled Product (ITEP)

1. IT Enabled Business Process 

IT Enabled Business Process केवल एक तरीका है जिसके द्वारा व्यवसाय इंटरनेट जैसे नेटवर्क पर ग्राहकों या ग्राहकों के साथ बड़ी मात्रा में जानकारी जमा और बांट कर सकते हैं।

2. IT Enabled Product 

IT Enabled Product एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका डिजाइन, डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चर और मार्केटिंग IT द्वारा ही हो सकता है। दूसरे शब्दों में, IT Enabled Product वे प्रोडक्ट हैं जो अपने मूल्य को बढ़ाने के लिए IT (Information Technology) का उपयोग करते हैं।

ITEP को आगे दो भागों में उप-विभाजित किया जा सकता है:

  • Business Process Outsourcing (BPO)
  • Software Products Outsourcing (SPO)


IT Enabled Services कौन कौन से हैं?

यदि आप IT Field में हैं और नीचे दिए सेवाओं में से किसी के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप बहुत कुछ खो रहे हैं।

  1. Trouble ticketing systems
  2. Service desk systems
  3. Helpdesk software
  4. Software support tools
  5. IT management software
  6. Software asset management systems
  7. Service management systems
  8. Service Level Management Systems
  9. Enterprise Service Management (ESM) Systems
  10. Service Catalogs
  11. Desktop Managed Services (DMS)

IT Enabled Services की उत्पत्ति कब हुई?

"IT Enabled Services" शब्द 1990 के दशक के अंत में आया था, इसका उपयोग उन सेवाओं का वर्णन करने के लिए किया गया था जो information technology के परिणामस्वरूप डिलीवर की गई थीं, इस शब्द का उपयोग सर्विसेज को डिलीवर करने के एक नए तरीके की खोज करने के लिए किया गया था, जो IT का उपयोग बिजनेस मॉडल के मुख्य घटक के रूप में करेगा।
 
इसका उपयोग ज्ञान और सूचना को प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को डिस्क्राइब करने के लिए भी किया जाता था, IT Enabled Services को अभी भी उन सेवाओं के वितरण के रूप में परिभाषित किया गया है जो IT को बिजनेस मॉडल के कोर कंपोनेंट के रूप में उपयोग करते हैं।

भारत में IT ES के महत्व पर प्रकाश डालें?

IT-Enabled Services (ITES) भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। कोई भी व्यवसाय या संगठन जो ग्राहकों या ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए कंप्यूटर और नेटवर्क का उपयोग करता है, एक ITES उद्योग है।

इसमें व्यवसायों और संगठनों को प्रोडक्ट्स, प्रोसेस या सर्विसेज को वितरित करने में सक्षम बनाने के लिए आर्गनाइजेशन और इनफॉर्मेशन सिस्टम का उपयोग शामिल है, अक्सर आउटसोर्सिंग से जुड़ा, यह भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक प्रमुख रेवेन्यू अर्नर बन गया है।

आपकी राय 

दोस्तों उम्मीद करता हूं की आपको मेरी ये आर्टिकल IT ES Full Form पसंद आई होगी, इस लेख में मैंने IT ES के बारे में जितना हो सके उतना आसान शब्दों में समझने की कोशिश करी है जैसे IT ES Meaning in Hindi लेकिन हो सकता है इसके मुझसे कुछ प्वाइंट या सवाल छूट गया हो , 

यदि ऐसा कोई IT ES से जुड़ा प्रश्न आपके मन में है तो मुझे कॉमेंट कर दें मैं उसका जवाब जरूर दूंगा, बाकी आपको मेरी ये आर्टिकल अच्छी और यूजफुल लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजए और नीचे कमेंट करके जरूर जायेगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form