[17-Best] Best Books for Entrepreneurs: जिंदगी में एकबार जरूर पढ़नी चाहिए।

Best books for entrepreneurs 

{getToc} $title={Table of Contents}

Best books for enterpreneurs

Enterpreneurs Book - आज आप एक एंटरप्रेन्योर हो ऐसे मुकाम पर पहुंच चुके हो की कई लोगों की इंस्पिरेशन बन चुके हो या इतना हुनर कमा चुके हो की कइयों की जिंदगी को मकसद दे रहे हो। लेकिन क्या इतना काफी है?

Best books for entrepreneurs जरा सोचिए की आप एक एंटरप्रेनर हो लेकिन आपको लाइफ में कोई एक्सपीरियंस नही दूसरे entrepreneurs की भांति। आपकी सोच का दायरा क्या उन महान हस्तियों के बराबर का है जो इस business में कई सालों से लोगों के इंस्पिरेशन रहे हो या जो आपके भी इंस्पिरेशन रहे हों? 

मैं चांद आजाद खुद आज भले ही सक्सेसफुल नही हूं या कोई बड़ा एंटरप्रेन्यर नही हूं अब तक, लेकिन इतना समझ सकता हूं की जब आप इन सब चीजों की रियलाइज करोगे तो अपको नींद नहीं आएगी।

ज़िंदगी में आप कितनी ही बड़ी हस्ती बन जाए कितनो ही बड़ा मुकाम हासिल करले अगर अपने पास तजुर्बा यानी experience नही है तो आप मानसिक तौर पर अभी भी तैयार नहीं हो। 

तो क्या किया जाए ! इसमें तो सालों लग जाते हैं ।

इसका सबसे आसान तरीका already जो बड़े एक्सपीरियंस एंटरप्रेन्योर है और जो रह चुके हैं उनकी जिंदगी में झांक कर उनके कामों, उनके विचारों, उनकी एबिलिटी, उनके सक्सेस और फेलियर से सीखें।

अक्सर ऐसे लोगों को पढ़ने का बसा शौक होता है वो हर हमेशा नई नई चीजें पढ़ने और लिखने का शौक रखते हैं। कहा जाता है "Self learning is the best think you can do for yourself" और इस चीज में हम मदद करती है किताबें । 

यूं तो हमेशा ही हमे सिखाया गया है की किताबे हमारे सबसे अच्छे दोस्त हैं लेकिन उसका मतलब सही तौर पर आप समझ आता है। इसलिए मैं आज भी पढ़ता हूं, पढ़ता हूं कुछ ऐसे महान entrepreneur's की लिखी किताबें जो वाकई में जिंदगी को देखने का नजरिया बदल देती है।

इस आर्टिकल में मैंने अपलोगों के लिए कुछ ऐसे कुछ best books for entrepreneurs के बारे में बताया है तो एक बार इनको जरूर पढ़ें। ये कोई ऐसे वैसे बुक्स नही है इनको Forbs magazine ने भी best books for entrepreneurs की लिस्ट में शामिल किया है। आइए देखते हैं, 

Best enterpreneurship books you must see 2022

आपको एक बार इनको जरूर ट्राई करना चाहिए, आप इनमें से कोई भी एक बुक ऑर्डर कीजिए जो आपका मन हो जरूरी नहीं की वो नंबर 1 वाली या 2 वाली हो कोई सा भी आपके इंटरेस्ट के उपर. मैं इस बात की गारंटी लेता हूं अपको पछतावा नहीं होगा। 

साथ ही इस बात की भी फुल गारंटी की उस एक बुक को पढ़ने के बाद आप और दूसरे best enterpreneurship books मंगा लोगे।

The Elements of Style by E.B. White and William Strunk Jr. 



The E-Myth by Michael E. Gerber



Grit by Angela Duckworth



How to Win Friends & Influence People by Dale Carnegie


Influence: The Psychology of Persuasion by Robert B. Cialdini


Leaders by General Stanley McChrystal, Jeff Eggers, and Jason Mangone

Buy Now

Lost and Founder: A Painfully Honest Field Guide to the Startup World by Rand Fishkin



Outliers by Malcolm Gladwell



The 7 Habits of Highly Effective People by Stephen R. Covey

Buy Now 


8 Best books of entrepreneurs 

इसके बाद आते हैं वो लोग जो अभी एंटरप्रेन्योर नही बने हैं लेकिन बनना चाहते हैं, या कुछ हासिल करना चाहते हों। इसलिए इस वाले भाग में मैने उनके लिए कुछ Best books of entrepreneurs के नाम बताए हैं।

जो इंसान अपनी जिंदगी में कुछ पाना चाहता है, अपने लक्ष्य को हासिल करना चाहता है तो हुनर के साथ चाहिए सही मोटिवेशन की, जी हां सही मोटिवेशन । 

मोटिवेट करने का असली मतलब बस जोश जगा देना नही होता, असली मोटिवेशन होती है अपनी काबिलियत पर इतना भरोसा करना की अपको यकीन हो जाए की आप जो पाना चाहते हो वो पा सकते हो और जब आपको सही दिशा पता हो तब आती है असली मोटिवेशन यानी हमारे अंदर से।

लोग अक्सर ही विडियोज देखना बहोत पसंद करते हैं दूसरे entrepreneurs का या फिर ऐसे लोगों का जो अपनी लाइफ में दूसरों से कुछ अलग काम किए हो और उसमे सफल हुए । जी हां ऐसे लोग अक्सर हम ज्यादा पसंद आते हैं। 

लेकिन हम बस उनके सक्सेस को ही देखते हैं उनके द्वारा किए गए struggle को नहीं , जो चीजें उनलोगों ने झेली है वो सब नहीं। हम उनकी तरह बनना तो चाहते हैं लेकिन इन सब चीजों से गुजरना नही चाहते , और न ही वो लोग चाहेंगे की कोई और इतना भुगते।

इस वजह से ये जरूरी हो जाता है की हम सही डिसीजन ले सकें, सही रास्ते पर चलें और अगर कुछ भी हासिल करना हो तो एक गाइड की जरूरत होती है और इन सब चीजों का इकलौता सॉल्यूशन है बुक्स, किताबे पढ़ना । 

और वो भी ऐसी वैसी किताबे नही कुछ खास जो हम अंदर से तैयार होने में सहायक हो। फिर भले ही आप अकेले रहें आपको फरक नही पड़ेगा क्युकी आपके असली दोस्त Books आपके हमेशा साथ देंगे।

क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे अमीर और सक्सेसफुल व्यक्ति Bill Gates से जब पूछा गया की " मान लो अगर आपको एक विश मिलती की आप अपने पसंद की सुपरपावर चुन सकते हो तो आप कोनसा superpower चुनना पसंद करेंगे?

Bill Gates ने बहोत सहजता से जवाब दिया " ज्यादा तेजी से Books को समझ कर पढ़ने की एबिलिटी"। जी हां सिर्फ बिल गेट्स ही नही बल्कि Elon Musk, Mark Zuckerberg और भी दूसरे बड़े महानुभावों को बुक्स पढ़ना पसंद है।

क्युकी सेल्फ अपग्रेड होना बहुत आवश्यक है और उसके लिए सबसे अच्छा सहायक किताबें है । इस लिए मैं इस लिस्ट में लाया हूं Best books of entrepreneurs

जो आपको हेल्प करेगी आपकी knowledge, Self confidance, Decision making ability, communication जैसी चीजों को बेहतर बनाने के लिए।आइए देखते हैं,


8 Best books by entrepreneurs in 2021 you should try 

आप मेरी मानिए और एक बार Best books by entrepreneurs को भी जरूर ट्राई कीजिए क्युकी ये बुक्स खुद उन महान हस्तियों ने लिखी है जिनके कदमों में आज पूरी दुनिया है। इन बुक्स को पढ़कर आको मोटिवेशन के साथ साथ बहोत ही अनमोल स्ट्रैटजी और उनकी मार्गदर्शन मिलेगी जिससे आप भी एक एंटरप्रेन्योर बन पाओगे।

1. Rich Dad Poor Dad by 

2. Think and Grow Rich by Napoleon Hill

3. The Richest Man In Babylon

4. The Automatic Millionaire by David Bach

5. The Millionaire Fastlane by MJ Demarco

6. The Little Book Of Common Sense Investing by John C. Bogle

7. Be Obsessed or Be Average by Grant Cardon

8. MONEY Master The Game by Robbins

Conclusion

उम्मीद करता हूं की Best books for enterpreneurs के लिए लिखा गया मेरा ये आर्टिकल अपको पसंद आया होगा। जैसा कि हमेशा ही मेरी यही कोशिश होती है की अपको ऐसा कंटेंट दे सकू जिसे पढ़ने के बाद आपके तमाम सवालों के जवाब अपको मिल जाए, सारे क्वारीज का सॉल्यूशन समझ आ जाए और अपको इंटरनेट पर दूसरे वेबसाइट्स का चक्कर ना लगाना पड़े।

यदि आपका मेरे लिए या मेरी इस आर्टिकल या मेरी वेबसाइट के लिए कोई सुझाव हो तो जरूर बड़ा दें। ये आर्टिकल Best enterpreneurship books कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद।

।।जय हिंद।।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form