BDC का अर्थ क्या है? | BDC के कार्य? | BDC Full Form in Hindi - पूरी जानकारी।

स्वागत है आपका आजके एक और शानदार लेख में जहां पर हम आज बीडीसी (BDC) के बारे में की BDC Full Form in Hindi क्या है? फिर BDC क्या होता है या फिर कौन होता है? और इससे जुड़े अन्य प्रश्नों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

BDC Meaning in Hindi - "खंड विकास समिति" यानी BDC का गठन भारतीय राज्य सरकारों द्वारा किया जाता है, यह समिति पंचायत समिति के निर्वाचित सदस्यों और सरकारी अधिकारियों को मिलाकर बनाई जाती है। इसका चुनाव राज्य सरकार प्रत्येक ग्राम छेत्र में करवाती है जो कि उस ग्राम या छेत्र के डेवलपमेंट के कार्य को ब्लॉक की मदद से करती है।

मैं खुद एक पंचायती छेत्र से हूं इस कारण मुझे BDC के बारे में अच्छी खासी जानकारी है, आपने BDC Meaning in Hindi के बारे में जान लिया अब जानते हैं की BDC क्या है? प्रखंड में BDC की संख्या कितनी है?BDC के कार्य क्या होते हैं? BDC का चुनाव कैसे होता है? और आखिर में BDC चुनाव जीतने पर कितना पैसा मिलता है?

{getToc} $title={Table of Contents}

BDC Full Form in Hindi

BDC Full Form in Hindi | बीडीसी का फुल फॉर्म क्या है?

BDC का Full Form "Block Development Council" होता है जो छेत्र में होने वाले ब्लॉक से जुड़े कार्यों को संचालित कराने के लिए जिम्मेदार होता है, इसे हम "प्रखंड विकास समिति" या फिर "छेत्र पंचायत समिति" के नाम से भी जानते हैं। छेत्र पंचायत समिति (Block Development Committee) जिसे हम शॉर्ट फॉर्म में BDC कहते हैं जिसका हिंदी में अर्थ होता है "प्रखंड विकास समिति"।

BDC Full Form - 

BDC के विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग फुल फॉर्म हैं जैसे:

Full Form

Category

Term

Backup Domain Controller

Networking

BDC

Batch Data Communication

Networking

BDC

Lingvo Dictionary File

File Type

BDC

Bank Debit Card

Banking

BDC

BANDEL JN

Indian Railways

BDC

Banco Di Chiavari

Banking

BDC

Bi-Directional Converter

Space Science

BDC

Baseline Data Collection

Space Science

BDC

Building Department Clerk

Job Tile

BDC

Barra Do Cordo

Airport Code

BDC

Bad Design Concept

Computer Science

BDC

Blood Donor Center

Military and Defense

BDC

Black Dirt Convert

Military and Defense

BDC

Block Development Committee

Indian Government Gram Panchayat

BDC



BDC क्या है?

बीडीसी (BDC) एक संवैधानिक पद है जिसका चुनाव ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा किया जाता है, जिनका मुख्य काम ग्राम पंचायत के समस्याओं को लोगों तक पहुंचाना और ब्लॉक स्तर के सारे समस्याओं को लोगों तक पहुंचाना है, ये अपने छेत्र के 15% काम करवाते हैं.

BDC के क्या क्या कार्य होते हैं?

बीडीसी को ग्राम पंचायत में कई सारे कार्य सौंपे जाते हैं जैसे ग्राम पंचायत के समस्याओं को लोगों तक पहुंचाना और ब्लॉक स्तर के सारे समस्याओं को लोगों तक पहुंचाना ये इनका प्रमुख कार्य है, लेकिन इसके अलावा भी बहोत से कार्य हैं -

1. नाले का निर्माण करना
2. तालाबों की मरम्मत करवाना
3. बाद से लोगों को बचाने के लिए राहत सामग्री पहुंचाना
4. ग्राम पंचायत के नहरों को मरम्मत करवाना
5. मनरेगा द्वारा पुराने सड़कों को मिट्टी कारण करवाना
6. गांव की समस्याओं को ब्लॉक प्रमुख तक पहुंचाना

प्रखंड में BDC की संख्या कितनी होती है?

किसी भी प्रखंड में BDC की संख्या को जनसंख्या और छेत्रफल के आधार पर बांटा जा सकता है, जनसंख्या के अगर बात करें तो लगभग 3000 से लेकर 4000 वोटर्स की जनसंख्या में 1 बीडीसी नियुक्त किया जाता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की किसी प्रदेश की जनसंख्या यदि अधिक हुई तो कितने BDC नियुक्त किए जाएंगे जैसे पूरे भारत में मेरे राज्य बंगाल का प्रत्येक किलोमीटर सबसे ज्यादा लोग रहते हैं इसलिए यहां बीडीसी (BDC) की संख्या अधिक है.

BDC का चुनाव कैसे होता है?

बीडीसी (BDC) का चुनाव ग्राम सभा के सदस्य द्वारा किया जाता है यानी जो व्यक्ति अपने पंचायत (प्रधान) के मुखिया को चुनते है, वही व्यक्ति BDC का भी चुनाव करते हैं और साथ ही BDC के कार्यों पर नजर भी रखते हैं, प्रधान ग्राम में डेवलपमेंट के सारे कार्य इनकी मदद ही करा पाते हैं.

BDC चुनाव जीतने पर कितना पैसा मिलता है?

BDC के चुनाव जीतने पर कभी भी उम्मीदवार को कोई एक मोटी रकम नहीं मिलती अक्सर लोगों को इस बात पर कन्फ्यूजन रहती है की चुनाव के बाद जितने वाले को अच्छी रकम मिलती है, जी नही, बल्कि BDC का चुनाव जीतने पर हर एक प्रत्याशी को 1500 से 2500 रुपये के बीच मासिक सैलरी दी जाती है, लेकिन यह पैसा हर एक राज्य के ऊपर निर्भर करता है किसी किसी राज्य में कम या ज्यादा हो सकता है.

Conclusion

आशा करता हूं की मैने अपने इस आर्टिकल BDC Full Form in Hindi के जरिए आप लोगों के BDC से जुड़े सारे सवालों का जवाब दे दिया होगा, यदि फिर भी मुझसे कोई प्वाइंट छुट गया हो या आपलोगो के मन में कोई सवाल बाकी रह गया होगा तो मुझे आप नीचे कमेंट करके जरूर बता दिज्ये, में उसका जवाब लिखकर इस आर्टिकल में जरूर जोड़ दूंगा.

Blogging से जुड़े सेवाओं जैसे बैकलिंक तथा गेस्ट पोस्टिंग, एडसेंस अप्रूवल या किसी किस्म की पेड प्रमोशन के लिए आप मुझे कॉन्टैक्ट अस पेज द्वारा सीधे संपर्क कर सकते हैं, मैं हर रोज उनका जवाब देता रहता हूं, बाकी आपको ये आर्टिकल कैसा लगा मुझे जरूर कमेंट करें, धन्यवाद।

||जय हिंदी||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form