OOP Full Form in Hindi - OOP क्या है और इसके Features के बारे में पूरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आप सबका आज के एक और शानदार आर्टिकल में जहां पर हम जानने वाले हैं OOP के बारे में की OOP Full Form in Hindi क्या होता है? OOP Meaning in Hindi, OOP क्या है तथा इसका क्या महत्व या काम कैसे करता है जैसे पॉइंट्स के बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं।

अक्सर लोगों में कन्फ्यूजन हो जाती है ओप (OOP) के में गलती से वे OOP को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज मान लेते हैं, दोस्तों ये न ही कोई प्रोग्राम है न ही कोई टूल और न ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, तो अब सवाल आता है फिर OOP क्या है? क्या काम करता है तथा इसका क्या महत्व क्या रोल है?

{getToc} $title={Table of Contents}

OOP Full Form in Hindi

OOP Full Form in Hindi  

OOP का Full Form होता है "Object-Oriented Programming (OOP)" जिसको हिंदी में "वस्तु उन्मुख कार्यकर्म" कहते हैं। सबसे सरल शब्दों में कहें तो यह प्रोग्रामिंग का एक तरीका है जो "actions" के विपरीत वस्तुओं के आसपास व्यवस्थित होता है।
Object-Oriented Programming

OOP Meaning in Hindi | What is the OOP exectly?

Object-Oriented Programming (OOP) बस एक मॉडल है जिसका इस्तेमाल करते हैं आप Code को लिखने के लिए। बहोत सारे लैंग्वेजेस है जिनके लिखने के लिए OOP मॉडल का इस्तेमाल किया गया है, तो इस वजह से सबके लिए एक जैसा ही परिभाषा है।

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) एक मॉडल है जिसका इस्तेमाल करके आप कोई भी कोडिंग लिखते हैं, इसके डेवलप करने का मेन फोकस उस टाइम के असली दुनिया के प्रोब्लम्स को प्रोग्रामिंग के द्वारा खत्म करना था।

इससे पहले जो हमारे पास परसिड्यूरल ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (POPL) था उसमें रीयल वर्ल्ड यानी असली दुनिया के प्रोब्लम्स को सॉल्व करना काफी मुश्किल हो गया था और एक हद तक जाने के बाद उसमें प्रोग्राम काफी ज्यादा कॉम्प्लेक्स हो जा रहा था, समझने में, लिखने में हर चीज़ में।

OOPS के Features:-

1. Class

Class एक टेम्पलेट होता है जिसे आप लॉजिकल एंट्री बोल सकते हैं, इसमें आप logic डिफाइन कर सकते हैं, इसमें कोई मेमोरी नहीं बनता ये कोई स्पेस नही लेता है क्युकी ये फिजिकली exist नही करता।

2. Object

उदाहरण जैसे 'रमेश' एक ऑब्जेक्ट है और किसी भी ऑब्जेक्ट का state और behaviour होता है जैसे रमेश का स्टेट होगा (age, colour) आदि बिहेवियर जैसे (पढ़ा रहा है, खाना खाता है, घूमने जाता है) आदि। ऑब्जेक्ट के बनते ही clasa बनता है।

3. Inheritance

ये OOPs का सबसे अहम फीचर है, इसके द्वारा आप अपने सोर्सेज क्लासेज को जितनी चाहे उतनी बार यूज करके एक्सटेंड कर सकते हैं, Inheritance object या class द्वारा किसी अन्य class के गुणों को प्राप्त करने की प्रक्रिया है।

4. Polimorphism

ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग में, polymorphism एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की एबिलिटी को संदर्भित करता है जो ऑब्जेक्ट को उनके डेटा प्रकार या क्लास के आधार पर अलग-अलग तरीके से प्रोसेस करता है।  

5. Encapsulation

Encapsulation का अर्थ है एक unit के तहत डेटा और सूचना को लपेटना। Oops प्रोग्रामिंग में, किसी ऑब्जेक्ट का अपना डेटा और उस पर काम करने के तरीके होते हैं, इस प्रकार, डेटा और फ़ंक्शन को एक साथ जोड़ दिया जाता है और एक.unit के तहत Encapsulate किया जाता है जिसे Object कहा जाता है।

3. Polymorphism

Polymorphism वह प्रॉपर्टी है जिसके आधार पर एक कार्य को कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है।इसमें हमें एक ही नाम वाले फ़ंक्शन को कई रूपों में परिभाषित करने की परमिशन देता है, दो प्रकार के Polymorphism हैं, अर्थात् 

1. Compile-time polymorphism
2. Runtime polymorphism 

4. Abstraction 

Abstraction से तात्पर्य उन घटनाओं के बजाय कॉन्सेप्ट से निपटने की क्वालिटी से है जो मूल रूप से यूजर से कंप्लेक्सिटी को छिपाते हैं और यूजर द्वारा उपयोग के लिए केवल आवश्यक सुविधाओं को प्रस्तुत करते हैं।उदाहरण के लिए इंटरनेट का उपयोग सभी करते हैं लेकिन यह कैसे काम करता है यह हमसे छिपा रहता है.

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों को मेरी ये आर्टिकल OOP Full Form in Hindi जरूर पसंद आया होगा। इसमें मैने अपनी तरफ OOP के बारे में पुरी जानकारी देने की कोशिश करी है यदि आपके खयाल में मुझसे कोई प्वाइंट मिस हो गया हो या कोई सुझाव देना हो तो अवश्य दीज्ये कमेंट के माध्यम से साथ ही ये आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइए और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Chand Azad

Hey Myself Chand Azad, 23 years old 5'7" from Binnaguri (W.B). A professional blogger. launched my first website Metoomovement.net and now TechSikhe.in this is my dream project. Click on my name for more info..

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form