What is a MPIN? Mpin का Full Form क्या है? एमपिन की पुरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आपका आज्के एक और शानदार आर्टिकल में जिसमे हम जानने वाले हैं What is a MPin? (Mpin क्या है?) तथा MPin Full Form in Hindi क्या होता है तथा इससे जुड़े अन्य बातों के बारे में जैसे इसका इस्तेमाल और फायदे आदि।

आज बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है, अब लोगों को पैसे भेजने या रिसीव करने के लिए बैंकों के लंबे लाइन्स में घंटो बर्बाद करने नही पड़ते बल्कि UPI और ऑनलाइन बैंकिंग ऐप्स की मदद से फोन और कंप्यूटर पर ही ये सारे काम आसानी से हो जाते हैं। 

लेकिन अब जहां बात आती है सहूलियत की वहीं कुछ दिक्कतें भी देखने को मिलती है जैसे क्या हो यदि आपका मोबाइल या सिस्टम कोई और इस्तेमाल कर रहा हो तब हो सकता हैं वो आपके पैसे निकाल ले, जी हां ऐसे सिचुएशन से बचने के लिए ही बैंकिंग और UPI payment एप्लीकेशंस ने MPin का आविष्कार किया। चलिए जानते हैं इसके बारे में,
 
{getToc} $title={Table of Contents}

MPin Full Form in Hindi

MPin Full Form in Hindi 

MPIN का Full Form होता है "Mobile Banking Personal Identification Number" है जिसे हिंदी मैं "मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नम्बर" अर्थात MPIN कहते हैं। ये तो हो गई इसके फुल फॉर्म की बात चलिए अब जानते हैं की Mpin कहते किसको है!

Mobile Banking Personal Identification Number

Other Full Forms of MPIN

Full Form

Category

Term

Maine Practice Improvement Network

Network

MPIN

Max Planck Institute of Neurobiology

College

MPIN

Mobile Personal Identification Number

Banking

MPIN

Marketing Partner Identification Number

Marketing

 MPIN

Mornington Peninsula Interfaith Network

Network

MPIN

Marketing Partner ID Number

Marketing

MPIN







MPIN Meaning in Hindi - MPIN का अर्थ क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज सब कुछ डिजिटला - इजेशन में बदल रहा है, जोकि इंटरनेट की ओर ले जाता है जहां लाखों लोग इसका उपयोग अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए करते हैं।
 
आजकल, हमारे पास पेमेंट के लिए कुछ विकल्प हैं जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, आदि और अब एक नया ऑप्शन भी है जिसे UPI कहा जाता है जो आपके मोबाइल के माध्यम से पेमेंट करने का एक नया जरिया देता है।

ये UPI बहुत तेज और सेफ ट्रांसकॉन प्रदान करता है जो कि MPIN के माध्यम से किया जाता है तो सवाल आता है के What is a MPIN? (MPIN क्या है?)

What is a MPin? 

MPin दरअसल एक तरह का Verification Pin code होता है, MPIN जिसका हिन्दी में मतलब होता है "मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या" एक तरह से ATM के नंबर की तरह होता है जिसे बैंक generate करता है जोकि बस कस्टमर को ही पता रहता है, ये एक तरह का पासवर्ड होता है जिसे डालने के बाद ही transaction पूरी हो सकतीं है।

यदि किसी ने आपका मोबाइल लेकर आपके मोबाइल बैंकिंग ऐप या आपके Upi के जरिए पैसे भेजना चाहेगा तो आखिर में पेमेंट ✅ करने के लिए उसे 4 या 6 digit का Pin नम्बर मांगेगा जोकि बस अकाउंट होल्डर यानी की आपको मालूम है। इसलिए कहते हैं ऑनलाइन पेमेंट सबसे सेफ सबसे बेस्ट आप आजही मेरे रेफरल कोड से अपना UPI Account ओपन कीजए।

MPIN Full Form in Banking

$ads={2}

What are the Benifits of MPIN?

  1. तेज़ और सुविधाजनक।
  2. सेफ और सिक्योर।
  3. तत्काल लेनदेन की कन्फर्मेशन।
  4. परेशानी मुक्त भुगतान अनुभव।
  5. क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड डिटेल्स याद रखने की आवश्यकता नहीं है।
  6. अपने लॉगिन नाम और पासवर्ड का ट्रैक रखने की आवश्यकता नहीं है।
  7. सभी ऑनलाइन लेनदेन 100% सुरक्षित हैं।
  8. लेन-देन इतिहास और स्थिति की आसान ट्रैकिंग।
  9. एक से ज्यादा मोबाइल सिस्टम्स के लिए भी एक ही MPIN.
  10. ट्रांजेक्शन के लिए फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं।

Conclusion

उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को मेरा ये आर्टिकल MPIN Full Form in Hindi, What is a MPin? पसंद आया होगा और मैं अपने लेख द्वारा आपलोगाे के MPIN से जुड़े सारे सवालों का जवाब दे पाया हूंगा, यदि फिरभी आपके मन में MPIN से जुड़ा कोई सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं जरूर आपको उसका जवाब दूंगा, बाकी आपको मेरा ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

  1. वाकई में भाई बहोत अच्छा छोटा और बिलकुल सटीक 🖤

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form