PUBG vs Fortnite: कौन है बेहतर और क्यों?

स्वागत है दोस्तों मेरे इस पोस्ट पे जिसमें मै अपको बताने वाला हूं के PUBG vs Fortnite में कोन है बेहतर? जैसा कि मैंने अपने पिछले आर्टिकल Fortnite क्या है? में बता दिया था कि मै जो कंपैरिजन लेकर आने वाला हूं वो बिल्कुल unbiased होगा क्युकी भाई पैसे तो ना हमे Fortnite वालों से मिले हैं और ना ही PUBG वालों से.


पहले ही बता दूं की ये comparison मै खुद कर रहा हूं बहोत सारे अलग अलग फैक्ट्स के आधार पर.


PUBG तो नहीं लेकिन Fortnite के फैक्ट्स कलेक्ट करने में बहोत मेहनत लगी है दोस्त क्युकी ये गेम Playstore में अवेलेबल नहीं है, तो इसके फैक्ट्स दूसरे बहोत सारे साइट्स, मैगज़ीन और finally गेम इंस्टॉल करके जमा करने में बहोत मेहनत लगी है.


इस बात पर तो guys आप मेरे website को Follow कर दीज्ये और इस पोस्ट को दोस्तों में शेयर भी कर दिजए. 


इससे पहले कि हम कंपैरिजन शुरू करें पहले थोड़ा - थोड़ा दोनों गेम्स के बारे में जान लेना सही होगा क्युकी बहोत सारे यूजर्स यहां पहली बार आए हैं, आप लोगों के लिए ज्यादा सही होगा आप पहले मेरा पिछला आर्टिकल Fortnite क्या है? देख लें उससे इस comparison को समझने में आपको आसानी होगी.   


Fortnite Battle Royal

PUBG vs Fortnite: कौन है बेहतर और क्यों?

रैंकिंग्स की बात करें तो Fortnite no.3 पे आती है इसे एक वक़्त पर 90 Million ऐक्टिव यूजर्स द्वारा खेला जाता है, ये एक स्ट्रेटिजिक गेम प्ले है जिसमें 100 खिलाड़ी एक आइलैंड पे उतरते हैं और जो आखिर तक बचता है वो विनर होता है. इस गेम को 27 जुलाई 2017 में Epic Games और People Can Fly Studios में बनाया गया जो कि AAA गेम्स बनाने वाली गेमिंग कंपनी है जो कि पोलैंड में स्थित है.
 
 

इस गेम की पॉप्युलैरिटी का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसने केवल 2019 में ही $1.8 Billion की कमाई की थी. इसकी सबसे खास बात है कि ये और games के विपरीत एक cross-platform गेम है जिसमें अलग - अलग platform के प्लेयर्स भी एक साथ आके खेलते हैं. 


Player Unknown Battle Ground [ PUBG ]

PUBG vs Fortnite: कौन है बेहतर और क्यों?


Pubg दुनिया की सबसे ज्यादा खेली जाने वाली गेम में से एक है जिसे एक वक़्त पर 80 Million ऐक्टिव यूजर्स खेलते हैं. इसे साउथ कोरिया के Bluehole कम्पनी ने बनाया और जब इसे चीन में रिलीज किया गया तब वहां के Tencent नाम की कंपनी ने इसके 1.5% शेयर खरीद लिए. अगर भारत की बात करें तो भारत में लोगों कि पहली पसंद है पब्जी.


भारत में इसके क्रेज का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है को जब सरकार ने इसे Ban किया क्युकी इसका बहोत सा हिस्सा चीनी कंपनी Tencent द्वारा बनाया गया था, तो लोगों के आक्रोश को देखते हुए भारत सरकार को इसे दोबारा लेना पड़ा लेकिन इसबार Tencent का नाम हटा दिया गया और बहोत जल्द PUBG का इंडियन वर्जन लॉन्च होने वाला है.


बैटल रोयल की बात करें तो ये दोनों ही गेम्स की खासियत है और यही ईन दोनों की पॉपुलैरिटी का असली राज भी है जिसमें 100 खिलाड़ी उतरते हैं और जो आखिर तक बचता है वो Winner होता है. तो बिना समय गवाए चलिए शुरू करते हैं,




PUBG vs Fortnite comparison

दोनों गेम्स में बहोत सी समानताएं हैं लेकिन जो सबसे बड़ी समानता है वो ये कि दोनों ही गेम्स Unreal Engine में बनी हैं. बाकी बात करते हैं इन दोनों में बेहतर कोन है और क्या क्या - फर्क है.


1. Inspirational Origins में फर्क.

या फिर कहूं के दोनों के बनने की प्रेरणा में फर्क. 

PUBG को बनाया था ब्रैंडन Player Unknown ग्रीनस  ने जिन्हें अपने पब्जी प्रोजेक्ट की प्रेरणा मिली थी Arma 2 और H1 Z1: King of the Kill से, जो PUBG से पहले दुनिया के सबसे बेस्ट Battle Royal गेम्स थे.


Fortnite की प्रेरणा मिली थी Crafting और Mechanics जैसे Minecraft और Gears of War's horde mode जैसे गेम्स से.


2. गेमिंग concepts में फर्क.

जब PUBG को बनाया गया तब से ही इसका concept Battle Royal में कोई फर्क नहीं आया है, बस बीच - बीच के updates में पब्जी नई मूड्स जोड़ता रहता है जैसे Raggear, Infection Mode आदि.


Fortnite का concept कई बार बदला है जब इसे पहली बार लॉन्च किया गया था तब ये कोई Battle Royal नहीं था, बल्कि एक Survival गेम था जिसे बाद में PUBG की बढ़ती पॉप्युलैरिटी के बाद season 2 से बदल दिया गया और बना दिया Fortnite Battle Royal.


3. Battle Royal गेमिंग एक्सपीरिएंस में फर्क

PUBG अपको एक रियल लाइफ gaming एक्सपेरिएंस देता है जिसमें अपको लास्ट तक survive करने के लिए दूसरों से बेहतर स्ट्रेटिजी अपनानी पड़ती है, साथ ही यहां आपको लूट बहोत सोच समझ कर करना पड़ता है क्युकी यहां के बैगपैक की weight लिमिट बैगपैक की Level पर निर्भर करता है आप उससे ज्यादा समान नहीं ले सकते.


यहां बेहतर शूटिंग के लिए आपको Guns के एक्यूरेसी, Recoil, attachment की जरूरत पड़ती है क्युकी PUBG अपको रियल लाइफ gaming experience देता है इसलिए ये सब बहोत जरूरी है बिल्कुल असली दुनिया की तरह.


Battle Royal में फोर्ट नाइट का कॉन्सेप्ट तो फिलहाल एक जैसा है पर गेमप्ले बिल्कुल अलग, यहां अपको सर्वाइव करने के लिए guns की एक्युरेसी का कुछ लेना देना नहीं है क्युकी ये एक फन - टू - प्ले gaming अनुभव देता है. साथ ही आप यहां पर Minecraft की भांति बहोत से अरक्टेक्चर बना सकते हैं और अपने unique स्ट्रेतिजी अपना कर जीत सकते हैं. यहां Guns के अलावा अपको लॉन्चर, tanks और भी अलग तरह के बहोत से वेपंस मिल जाते हैं.


4. Game की entry

ये बहोत खास प्वाइंट है, PUBG में हमे एक उड़ते हुए Plane से जंप करना होता है, जिसके बाद हमहवा में ही थोड़ी दूर तक उड़कर अपने पसंद की की लोकेशन की तरफ बढ़ते हैं और फिर parachute के द्वारा अपने लोकेशन पर उतरते हैं. यहां पर अपको कहां जाना है ये Plane की दिशा निर्धारित करती है क्युकी बड़ा map होने की वजह से पैराशूट हमे ज्यादा दूर नहीं ले जा पाता.


यहां तेजी से उतारना बहोत ही जरूरी है और इसके लिए आपकी काबिलियत की जरूरत पड़ती है, क्युकी जो पहले उतरेगा पहले लूट करेगा और दूसरों को पहले मार पाएगा.


Fortnite में जंप की बात करें तो यहां अपको कोई plane नहीं मिलता बल्कि आप एक उड़ते हुए Bus से जंप लगते हैं, यहां की माप बड़े होने के बावजूद भी आप अपने पसंद कि जगह में उतर सकते हैं क्युकी यहां अपको कूदने के बाद Glither मिलती है जिसे आप जिधर चाहे उधर ले जा सकते हैं और बहोत तेजी से अपने लोकेशंस पे बहोंच सकते हैं. अगर आप से पहले कोई दूसरा उसी location में उतर गया हो तो आप वहीं से Glither को मोड़कर दूसरी जगह जा सकते हैं.


5. Game Graphics में फर्क

PUBG में अपको सबकुछ किसी रियल लोकेशन की तरह लगेगा बिल्कुल ही किसी असली war zone जैसा, इसका कारण है कि ब्रैंडन ग्रीन खुद ही इसमें एक रियल लाइफ gaming एक्सपीरिएंस देना चाहते थे जिस वजह से इसके ग्राफिक्स को ज्यादा कलरफुल नहीं बल्कि असली दुनिया कि लोकेशंस की तरह बनाया है.


खासकर पिछले Erangel 2.0 के अपडेट के बाद में तो अपको पूरी map ही बिल्कुल असली दिखती है. PUBG में मिलने वाले Guns और सारे wepons असली दुनिया के Guns और Wepons पर आधारित है. साथ ही TPP , FPP और Recoil इसे बिल्कुल असली बना देते हैं.


Fortnite, Unreal Engine की आजतक की एक काफी उम्दा क्रिएशंस में से मानी जाती है. ये बहोत ही कलरफुल है इसका कारण ये है कि इसे Fun-to-play बनाया गया है, Fortnite के Graphics कि बात करें तो ये बहोत ही अच्छे क्वालिटी का है जो आपके gaming एक्सपीरिएंस को चार चांद लगा देता है. शायद यही कारण है कि इसे खेलने के साथ ही देखने में लोगों को बहोत मज़ा आता है, Twich में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली गेम Fortnite ही है. इस level की ग्राफिक्स के पीछे का सबसे बड़ा कारण इसको बनाने में किया गया खर्च है.


6. Cross-platform support.

Fortnite game की सबसे खास बात जो मझे अच्छी लगी वो है कि ये गेम Cross-platform को सपोर्ट करता है इसका मतलब की आप अगर मोबाईल पर Fortnite खेलते हो और आपका दोस्त Console पे तो आप दोनों एक साथ खेल सकते हो. अगर आपको नहीं पता कि क्रॉस प्लेटफॉर्म्स क्या होता है और कैसे इसे enable करना है तो अपको मेरा पिछला वाला पोस्ट Fortnite क्या है ? में पूरी जानकारी मिल जाएगी.


PUBG के मामले में मुझे ये चीज बुरी लगी कि ये cross - platform को सपोर्ट नहीं करती, असल में पब्जी मोबाईल में कई वर्जन हैं जैसे PUBG Global, PUBG Chaina( game for peace), PUBG TAIWAN और एक आने वाला है PUBG India इसके अलावा और भी कई सारे versions है, लेकिन इनमें से बहोत से versions एक साथ नहीं खेल सकते साथ PC Emulator पर पब्जी Mobile खेलने वाले भी साथ में नहीं खेल सकते. से मुझे इसकी सबसे बुरी बात लगी.


Conclusion

वैसे तो मैंने अपना honest कंपरिसन कर दिया है आगे आप खुद बताओ मुझे की अपको क्या लगता है दोनों ही गेम्स किसी भी मामले में काम नहीं लगे मझे तो, आप खुद बताइए की PUBG vs Fortnite में कौन है बेहतर और क्यों? अपनी राय कमेंट में जरूर बताइए.


मै आपका दोस्त Chand Azad हमेशा मेरी यही कोशिश रहती है कि अपको क्वॉलिटी से भरपूर और complete आर्टिकल  दे सकूं जिससे अपको दूसरे बहोत से साइट्स का चक्कर ना लगाना पड़े, तो इस बात पर आप हमारे website को फोलो जरूर करें और ये पोस्ट कैसा लगा कॉमेंट करके जरूर बताएं.


||जय हिन्द||  


Post a Comment

नया पेज पुराने