PUBG vs Free Fire कौन है बेहतर और क्यों? - TechSikhe.in

स्वागत है दोस्तों आजके इस आर्टिकल में जहां हम आज जानेंगे की PUBG vs Free Fire में से कौन बेहतर है और क्यों? और ये कंपेरिजन करने का कारण भी यही है की ये दोनो ही गेम नवजानों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और इसी वजह से दोनो के फैंस आपस में लड़ते रहते हैं। ये इतना बुरा भी नहीं क्युकी ये दोनो Battle Royal Games हैं और इन दोनो ही गेम्स का कई सारे लोगों ने Online Gaming करके अपनी एक अलग पहचान पाई है साथ ही लाखों कमा भी रहे हैं.

तो Free Fire vs PUBG के इस कंपेरिजन में हम जानेंगे की दोनो गेम्स में क्या क्या चीज अलग है और निष्कर्स निकालने की कोशिश करेंगे की कौन दूसरे से बेहतर है, एक और बात मैं पहले ही बता दूं ये कंपेरिजन भी मेरी पिछली कंपेरिजन PUBG va Fornite की तरह एकदम unbaised होगा क्युकी इसबार भी न तो हमे Pubg वालों ने पैसे दिए हैं और ना की Free Fire वालों ने.

PUBG vs Free Fire hindi

{getToc} $title={Table of Contents}

स्वागत है दोस्तों मेरे इस पोस्ट पे जिसमें मै अपको इससे पिछले आर्टिकल में हमने कंपेयर किया था दुनिया के दो सबसे पॉपुलर गेम्स को और आपके सामने रिजल्ट्स रखे थे यदि आपने वो अभितक भी देख तो अभी देख लिजए - 


Player Unknown's Battle Ground [PUBG]

PUBG को पूरी तरह Player Unknown's Battle Ground कहा जाता है, भारत में pubg का इंडियन वर्जन BGMI लॉन्च किया गया जोकि दोनो एकही गेम हैं PUBG को एक जापानी एक्शन पैक्ड फिल्म से इंस्पायर होकर बनाया गया था, जिसे दुनिया भर के हर दूसरे गेमर से प्यार मिलता है और आज यंगस्टर्स इसे बस एक गेम से ज्यादा एक करियर ऑप्शन की तरह लेकर खेलते हैं.

PUBG Global Championship

दुनिया भर में pubg के कई सारे Tournaments होते रहते हैं लेकिन सबसे बड़ा होता है PUBG Global Championship जिसकी शुरुआत 2021 में की गई थी और जीके 1 place पर आने वाले यानी की चैंपियन को मिलते हैं $2,000,000 जोकि हमारे भारत में होंगे करीब 1,57,90,18,000.00 Indian Rupee जी हां आपने सही पढ़ा, यानिकि को बंद भारत में अरबपति बन जाएगा।

Garena Free Fire 

Free Fire को 2019 में दुनियां में सबसे ज्यादा download किया गया था. फिलहाल भारत की अगर बात करेंगे तो PUBG बैन के बाद से Free Fire के भारत में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हैं. जिसको काफी सारे Multiplayer गेम्स से इंस्पिरेशन लेकर बनाया गया है और लोगों को आज भी लगता है की ये एक चाइनीज गेम है लेकिन असल में इसे खासकर भारत के लिए बनाया गया था जिसका हेडक्वार्टर सिंगापुर में स्थित है.

Free Fire World Cup

Free Fire के भी कई अलग अलग तरह के tournaments होते हैं हालांकि इनवेस्टर्स इसके टूर्नामेंट में उतना नहीं लगाते हैं. इसलिए कुल मिलाकर इसके बस कुछ ही इंटरनैशनल टूर्नामेंट्स होते हैं और जिनमें सबसे बड़ा होता है Free Fire World Cup जिसकी शुरुआत 2019 में हुई थी और इसमें जितने वाले बंदे को $100,000 मिलते हैं जोकि भारत में करीब 78,95,090.00 Indian Rupee जोकि वाकई में काफ़ी ज्यादा बड़ा अमाउंट है.


PUBG vs Free Fire Comparison : 

दोनो गेम्स में कई समानताएं हैं जैसे दोनो ही एक Multiplayer Games हैं दोनों में प्लेअर को अन्य प्लेयर्स के साथ एक आइलैंड पर उतारा जाता है जहां से वे एक दुसरे को मारकर आगे बढ़ते हैं और जो आखिर तक बचता है वो Winner होता है. बाकी बात करते हैं इन दोनों में क्या - क्या फर्क है -

1. Country of Origin

PUBG को साउथ कोरिया में बनाया गया, इस गेम को PUBG डेवलपर्स ने साउथ कोरियन game's डिवेलपमेंट कम्पनी Bluehole के साथ मिलकर बनाया है।

Free-Fire को जिस कंपनी ने बनाया वो Singapore में स्थित है और Forest Lee इसके CEO हैं इनका जन्म चीन में हुआ था इसलिए लोग Free Fire को चाइनीज गेम मानते हैं।

2. Release Date

PUBG को दिसंबर 20, 2017 में रिलीज किया गया था
Free Fire को 30 सितंबर 2016 में रिलीज किया गया था।

3. Developers and Publishers

PUBG game के डेवलपर PUBG कॉर्पोरेशन है और इसके पब्लिशर कुछ इस तरह हैं, PUBG Corporation - Pc, पर के लिए, Microsoft Studios - Xbox One के लिए और Tencent Games मोबाइल के लिए।

Free-Fire के Developers 111 Studio और पब्लिशर Garena: connecting the world कंपनी है।

4. Owners & Key People

PUBG के डॉयरेक्टर Brendon Greene और जंग Tae-seok हैं , प्रोड्यूसर Kim Chang Han हैं, डिजाइनर Brendon Greene हैं और कंपोजर Tom Salta हैं।

Free Fire के Developer Grena Company है और तेरी जाओ इसके प्रेसिडेंट है इसलिए ये कोई भी क्रेडिट नहीं देते।

5. Gameplay

PUBG एक battleground प्लेअर vs प्लेअर शूटर गेम है इसके battle royale मूड पर 100 प्लेयर पार्टीसिपेट करके कंपीट कर सकते हैं इसमें आखिरी बचा प्लेयर यानी लास्ट मैन सर्वाइविंग को विनर घोषित किया जाता है. प्लेयर्स के पास गेम में आने के लिए Solo/Duo/Squad का आप्शन होता है. सबको हराकर आखिरी बचा प्लेयर या टीम विजेता होती है, प्लेयर्स Plan से पैराशूट की मदद से 4 में से एक लोकेशन मे उतरकर गेम शुरू करते हैं.

Free Fire में भी 50 प्लेयर प्लेन से पैराशूट की मदद से एक आइलैंड पर उतरते हैं और दुसरे प्लेयर्स को खत्म करने के लिए Wepons की खोज में जुट जाते हैं इसमें भी लास्ट तक बचने वाले प्लेयर को विनर का टाइटल मिलता है.

6. Charactors

PUBG में Carlo, Victor, Sara, और Andy जैसे प्लेयर्स हैं इसके अलावा भी कई और प्लेयर्स है जो टाइम टू टाइम लॉन्च होते हैं।

वहीं Free-Fire में Kelly (Dash), A124 (Thrill Of Battle), Chrono (Time Turner), DJ Alok (Drop The Beat), Captain Booya, K (Master Of All), Jota (Sustained Raid), Clu (Tracing Step), Skyler (Riptide Rhythm जैसे प्लेयर्स हैं.

दोनों ही गेम्स में प्लेयर्स की डिफरेंट स्टोरी, डिफरेंट पर्सनेलिटी और एबिलिटी भी होती है.

PUBG vs Free Fire Comparison

7. Wepons 

PUBG में AKM, SCAR-L, M416, M762, AUG A3, G36C, FAMAS, GROZA, AWM (Arctic Warfare Magnum), M24, Kar98K, Mini 14, SLR, SKS जैसे बेहतरीन राइफल्स और UZI, P90, UMP45, MP5K, Vector, DBS, SK12 जैसे क्लोज कॉम्बेट gun और M249, DP-28 जैसे मशीन gun हैं.

Free-Fire में G18, USP, M500, Desert Eagle, grappling hook(kalahari map only), MP40, MP5, UMP, VSS, P90, CG15, THOMPSON, AK, M4A1, M14, SCAR, SKS, FAMAS, M60, AN94, XM8, M1014, M1873, SPAS-12, M1887, Kar98k, AWM, m82b जैसे राइफल्स और Grenade, Flashbang, Place-able, Landmine, Gloo Wall, Ice Gun जैसे हैंड वेपन्स और Groza, M249, Dragunov, AWM जैसे ऑटो और sniper rifles हैं.

कुल मिलकर वेपन्स दोनो में ही एक जैसे ही हैं.

8. Platforms

PUBG Microsoft Windows, IOS, Android, Xbox 1, PS 4/5 और अब स्टूडियो जैसे प्लेटफार्म पर भी अवेलेबल हैं.

Free-Fire Android और IOS के प्लेटफार्म पर अवेलेबल है.

9. Genre and Mods

PUBG vs Free Fire दोनो के Genre सेम हैं दोनों ही गेम मल्टीप्लेयर हैं.

10. Size

PUBG की ऑफिशियल गेम size 1GB के करीब है.

Free Fire का size करीब 600 MB है.

11. World Wide Gross

2011 में PUBG ने अपने PC गेम के द्वारा $790 Million और Mobile गेम्स के द्वारा $260 Million की कमाई करी थी.

Free Fire ने 2019 में $1 Billion की टोटल अर्निंग की है।

कमाई भी दोनो की लगभग एक जैसा है.

Conclusion 

आशा करता हूं दोस्तों आपलोगो को मेरी ये पोस्ट PUBG vs Fortnite जरूर पसंद आई होगी यहां पर मैने हर एक पहलू आपके सामने खोल कर रख दिया एकदम unbaised अब आगे आपकी राय बताइए की आपके हिसाब से अब बेहतर कौन है और क्यों मैं जानना चाहूंगा. बाकी यदि मुझसे कोई प्वाइंट मिस हो गया हो या आपके मन में कोई सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट्स में पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब जरूर दूंगा.

Backlink, Guest Post और Adsense Approval जैसी सुविधाओं के लिए आप मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते हैं साथ ही आपको मेरी ये आर्टिकल कैसी लगी कमेंट्स में जरूर बताएं, धन्यवाद।

||जय हिंद||°

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form