UPSC Full Form Hindi Me - UPSC Exam से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी - TechSikhe

UPSC Exam kya hai - भारत में सबसे ऊंचा सरकारी पद भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) आदि और ये सभी भारत के सबसे ऊंचे सरकारी पद हैं जिसके लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन देते हैं और बहोत ही कम एग्जाम क्रैक कर पाते हैं, क्युकी ये केवल भारत का सबसे मुश्किल एक्साम है, जो युवा UPSC क्लियर करते हैं उनको पूरे भारत से लोग अपना इंस्पिरेशन मानते हैं बधाइयां देते हैं क्युकी इसके एग्जाम्स को निकाल पाना हर किसी के बस की बात नही और जो पद इसके बाद मिलती है वो भारत की सबसे ज्यादा सम्मानित पद मानी जाती है.

इस आर्टिकल में हम आपको UPSC Full Form, यूपीएससी परीक्षा क्या है (Full Form of UPSC in Hindi), यूपीएससी की आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, UPSC परीक्षा की तैयारी कैसे करे आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे इसलिए आप हमारे लेख को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े। 

Upsc full form in Hindi

UPSC Full Form in Hindi

UPSC का फुल फॉर्म "Union Public Service Comission" होता है। हिंदी में UPSC को संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है।
Union Public Service Comission

UPSC Exam Kya Hai?

Union Public Service Comission या संघ लोक सेवा आयोग भारत की केंद्रीय संस्था है जिसकी स्थापना 26 अक्टूबर 1950 में की गई थी इसका सबसे पहला काम होता है प्रथम श्रेणी (Group-A) के और द्वितीय श्रेणी (Group-B) के पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करना या फिर Civil सेवकों का भी चयन करना।

तो UPSC के द्वारा ही A Grade और B Grade के अधिकारियों का चयन किया जाता है इसके लिए देश भर में कुल 7 तरह के एग्जाम्स करवाती है और इनमें तो कैंडिडेट पास कर जाते हैं उनको आगे के राउंड के लिए भेज दिया जाता है।

यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित परीक्षाएं

सिविल सर्विस एग्जाम (CSE)
स्पेशल क्लास रेलवे प्रशिक्षु (SCRA)
इंजीनियरिंग सरविश एक्जामिनेशन (ESE)
कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (CDSE)
इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS)
इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (IAS)

ये कुल सात तरह के एग्जाम्स यूपीएससी करवाती है ।आपके हिसाब से आपको चुनना होता है की आप एग्जाम कौन सा देना चाहते हैं फिर आप अपने पसंद का एग्जाम दे सकते हैं।

यूपीएससी (UPSC) कौन दे सकता है?

  • यूपीएससी देने के लिए उम्मीदवार का Graduate होना जरूरी है फिर चाहे आप किसी भी सब्जेक्ट से हो सकते हैं। अगर आप अपने ग्रेजुएट होने के लास्ट ईयर या लास्ट सेमेस्टर पर हैं तब भी आप यूपीएससी दे सकते हैं।
  • सामान्य वर्ग के लोगों के लिए यूपीएससी देने को न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 32 वर्ष होती है जिसके बाद वो एग्जाम नही दे सकते।
  • ST और SC उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाती है। ये लोग 37 वर्ष तक एग्जाम दे सकते हैं।
  • अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों को 3 साल तक कि छूट दी जाती है। यानी के ये लोग 35 वर्ष की उम्र तक यूपीएससी की एग्जाम दे सकते हैं।

यूपीएससी (UPSC) देने के लिए क्वालिफिकेशन

यूपीएससी देने के लिए कैंडिडेट को बस किसी भी गिवटरमेंट रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से किसी भी फील्ड या विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है इसके अलावा और कोई क्वेलिफिवेशन की जरूरत नही।

यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कैसे करें?

यूपीएससी भारत की लगभग सबसे मुश्किल सिलेक्शन प्रोसेस है यहां कैंडिडेट की हर तरह की परीक्षा ली जाती है 

  1. उनकी सोचने क्षमता
  2. कार्य क्षमता
  3. ज्ञान
  4. टाइम मैनेजमेंट
  5. व्यवहार
  6. मुश्किल वक्त में कैसे फैसले लेते हैं ( ऐसी सिचुएशन इनके सामने रख दी जाती है।) 
  7. sense of humour 

साथ की आपने जिस फील्ड से ग्रेजुएशन किया उस सेबेक्ट की आपको नॉलेज कितनी है। आप को अपने इन सभी पॉइंट्स पर अच्छे से मेहनत और काम करने की जरूरत होगी।

यूपीएससी (UPSC) एग्जाम कितने बार दे सकते हैं?

यूपीएससी कौन बंदा कितनी बार देगा ये उसके caste और उसकी age पर मायने करता है, जैसे

  1. यदि आप जनरल या EWS (Economically Weaker Section) कैटेगरी से हैं तो फिर आपको 6 attempts मिलेंगे और आप अधिकतम 32 वर्ष की उम्र तक दे सकते हैं।
  2. यदि आप OBC कैटेगरी से हैं तो आपको 9 attempts मिलेंगे और अधिकतक वर्ष 35 है।
  3. ST/SC कैटेगरी के कैंडिडेट्स Unlimited यानी की जितनी मर्जी उतनी बार दे सकते हैं और एग्जाम देने की अधिकतम वर्ष 37 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  4. जो लोग Deffence Service Personals हैं यानी आर्मी से जुड़े या रिटायर्ड तो वे लोग 9 attempts दे सकते हैं और उनकी अधिकतम वर्ष 35 है यानी इसके बाद नही दे सकते।
  5. Person with benchmark dissabilities अर्थात् बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति के लिए 9 attempts और अधिकतम वर्ष 35 वर्ष है।

(Note: UPSC में IAS और IPS ये दोनो ऐसे पोस्ट हैं जिनके लिए आवेदन केवल भारत का नागरिक ही कर सकता है बाकी के पोस्ट पर अन्य देशों के कैंडिडेट्स जैसे भूटान और नेपाल के दे सकते हैं।)

UPSC Exam Helpline Number 

UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION
Dholpur House,

Shahjahan Road, New Delhi - 110069

Facilitation Counter : 011-23098543 / 23385271 / 23381125 / 23098591

Email : feedback-upsc[at]gov[dot]in

Conclusion

उम्मीद करता हूं UPSC Full Form in Hindi में आपको कुछ नया जानने को मिला होगा। भारत में UPSC बनना हर एक नागरिक का लगभग पहला सपना होता है लेकिन आगे चलकर सब नही दे पाते क्युकी इसकी सिलेक्शन प्रोसेस बहुत मुश्किल होती है, लेकिन इसके अलावा भी देश की सेवा की जा सकती है जैसे आप जिस भी सेक्टर पर हों चाहे प्राइवेट या गवर्मेंट या बिजनेस बस अपना काम पूरी ईमानदारी किज्ये बिना किसी लालच, करप्शन या जाति रंग भेद भाव के आपका योगदान डायरेक्ट और इंडिरेक्ट रूप से देश के काम आ रहा है।

बस आप यही दिमाग में रखकर काम कीजए क्युकी ये भी देश की सेवा है, केवल ऐसे पदों पर जान या मिलिट्री सर्विसेज में भर्ती होना या फिर नेता बनना ये नही दर्शाता की आप कितने बड़े देश प्रेमी या देश के कितने ज्यादा काम आ रहे हैं आपको नियत अच्छी होनी चाहिए बस आप अपने पड़ोसी के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं ये भी देश प्रेम में उन सारे कामों जितना हो मायने रखता है, धन्यवाद।

||जय हिंद||•

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form