NetFlix क्या है? NetFlix के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी - TechSikhe.in

अगर आपको भी ऑनलाइन Movies और Series स्ट्रीम करना पसंद है तो आपने Netflix के बारे में जरूर सुना होगा और नहीं सुना तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमें मैं बात करने वाला हूं की NetFlix क्या है? और इसके बारे में पूरे डिटेल में की NetFlix की शुरुआत कब हुई? इसके फाउंडर कौन है? Netflix Plans और इसे Free में कैसे देख सकते हैं? इस बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं -

NetFlix ऑनलाइन movies और series को stream करने के लिए आज सबसे बड़ा नाम बन चुका है यूं कहें तो सबसे बड़ा ott प्लेटफार्म इंटरनेट के उपर अकेला Netflix ही है, जोकि अपने वर्ल्डक्लास वेब सीरीज के लिए जाना जाता है इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं की आज कई बड़ी मूवी स्टूडियो अपनी मूवीज Netflix पर stream कराती है. NetFlix ख़ुद भी मूवीज प्रोडक्शन करती है।

इस आर्टिकल को मैने अपने नॉलेज और इंटरनेट की अपने बेहतर रिसर्च के आधार पर लिखा है जिसकी वजह से मैं लेकर आया हूं कुछ ऐसे ऑप्शन जहां पर आप Netflix के शोज और मूवीज फ्री में देख सकते हो साथ ही ऐसे टिप्स भी जिनके यूज करने के बाद आप एक ओरिजिनल नेटफ्लिक्स अकाउंट पा सकते हैं वो भी प्रीमियम तो चलिए बढ़ते हैं आर्टिकल की तरफ -

{getToc} $title={Table of Contents}

Netflix kya hai?

NetFlix क्या है? (What is NetFlix in Hindi)

NetFlix एक ऑनलाइन मूवीज और सीरीज स्ट्रीमिंग मीडियम है जिसके जरिए हम कभी भी कहीं भी अपने स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी या किसी अन्य डिवाइस में अपने फेवरेट मूवीज और शोज देख सकते हैं बिना किसी ऐड ब्रेक के। अगर Netflix के ऑफिशियल साइट से जाने तो " NetFlix एक ऑनलाइन सर्विस है जो हजारों इंटरनेट से जुड़े डिवाइसेज पर अवार्ड विनिंग TV शोज, मूवीज, एनीमे, डॉक्यूमेंट्री और भी अलग अलग तरह के शोज प्रदान करता है." 

आप जब भी चाहें, बिना एक भी एड के - एक कम मंथली चार्ज पर, जितना चाहें, देख सकते हैं। खोजने के लिए हमेशा कुछ नया होता है, और हर हफ्ते नए टीवी शो और फिल्में इसमें जोड़ती जाती हैं!

1. TV Shows & Movies

NetFlix कॉन्टेंट कैटेगरी के अनुसार अलग अलग होती है और समय के साथ बदल सकती है, आप कई तरह के अवार्ड विनिंग नेटफ्लिक्स ओरिजिनल, टीवी शो, मूवी, डॉक्यूमेंट्री और बहुत कुछ देख सकते हैं। जितना ज्यादा आप देखते हैं, उतना ही बेहतर NetFlix टीवी शो और मूवीज आपको रिकमेंड करेगा जो आप एंजॉय कर पाएंगे।

2. Supported Devices

आप NetFlix को स्मार्ट टीवी, गेम कंसोल, स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर, सेट-टॉप बॉक्स, स्मार्टफोन और टैबलेट सहित किसी भी इंटरनेट से जुड़े डिवाइस के माध्यम से देख सकते हैं जो NetFlix App प्रदान करता है। आप इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर नेटफ्लिक्स भी देख सकते हैं। आप वेब ब्राउज़र कंपटेबिलिटी के लिए सिस्टम रिक्वायरमेंट्स का पता कर सकते हैं, और बेस्ट परफॉर्मेंस प्राप्त करने के लिए इंटरनेट स्पीड की जांच कर सकते हैं। 

Note: नेटफ्लिक्स ऐप कुछ डिवाइस पर प्री-लोडेड आ सकता है, या आपको अपने डिवाइस पर नेटफ्लिक्स ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। नेटफ्लिक्स ऐप की फंक्शनैलिटी डिवाइसेज के बीच भिन्न हो सकती है।

3. Plans and Pricing

प्रत्येक नेटफ्लिक्स प्लान निर्धारित करती है कि आप एक ही समय में कितने डिवाइस पर नेटफ्लिक्स देख सकते हैं और यदि आप स्टैंडर्ड डेफिनिशन (SD), हाई डेफिनिशन (HD), या अल्ट्रा हाई डेफिनिशन (UHD) में देखना पसंद करते हैं।

4. History

NetFlix Inc., असल में एक अमेरिकन स्ट्रीमिंग कंपनी है जोकि 29 अगस्त 1997 को कैलिफोर्निया में लॉन्च हुआ था। जोकि आज $15.88 बिलियन से ज्यादा की कंपनी बन चुकी है और भारत समेत पूरी दुनिया के 200 देशों में no.1 OTT प्लेटफॉर्म बन चुकी है।

5. Founder and Current CEO

Netflix को Reed Hastings, Marc Randolph ने मिलकर बनाया था और फिलहाल Reed Hastings (Chairman, Co-CEO) हैं और Greg Peters (COO, CPO) हैं।


NetFlix कितना चार्ज करता है? (How Much Does NetFlix Cost)

अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, लैपटॉप या स्ट्रीमिंग डिवाइस पर नेटफ्लिक्स देखें, सभी एक निश्चित मासिक शुल्क पर। प्लान ₹ 149 से लेकर ₹ 649 प्रति माह तक है। कोई अतिरिक्त लागत नहीं, कोई अनुबंध नहीं।

NetFlix पर Account कैसे बनाएं?

आज ही NetFlix देखना शुरू करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फोलो करें:
  1. Netflix.com/signup पर जाएं।
  2. वह प्लान चुनें जो आपके लिए सही हो।
  3. अपना ईमेल आईडी दर्ज करके और पासवर्ड बनाकर एक अकाउंट बनाएं।
  4. पेमेंट मैथड दर्ज करें। NetFlix के मेंबर के रूप में, आपसे Sign-Up करने की तारीख को महीने में एक बार चार्ज लिया जाता है। 

NetFlix install कैसे करें?

NetFlix ऐप Android, IOS और Windows तीन प्लेटफार्म्स पर आता है जहां से आप स्ट्रीमिंग के मजे ले सकते हैं, आइए जान लेते हैं NetFlix app install कैसे करें :-

Android / IOS Devices

  1. Android या IOS डिवाइस पर इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले Google Play Store या Apple App Store पर जाना होगा।
  2. उपर जो search bar है वहां पर NetFlix type करके ok करदे।
  3. अपना ID बना लें या बने ID से Log in करें।

Windows PC / Laptop

Windows PC या Laptop पर NetFlix को इंस्टॉल करने के लिए दो तरीके हैं :-

1. A). आपको NetFlix.com पर जाना है फिर वह डाउनलोड्स के सेक्शन में जाना होगा. अपने PC या लैपटॉप के हार्डवेयर के अनुसार आपको 64bit या 32bit चुन लेना है फिर डाउनलोड पर click करना है।

B). Download होने के बाद आपको Software को Install करना होगा. अपने बनाए NetFlix अकाउंट से Log in करें।

2. A). आपको अपने Windows के Microsoft Store पर जाना होगा फिर वहां पर NetFlix search करना है।

B). Search करने के बाद आए रिजल्ट में से NetFlix को Install कर लेना है फिर अपने Id password डालकर Log in कर लिज्ये।

NetFlix Free में कैसे देखें?

NetFlix को फ्री में देखने के लिए मुझे कुल तीन तरीके पता हैं और आप भी उन तरीकों को फॉलो करेंगे तो जरूर फ्री में नेटफ्लिक्स देख पाएंगे तो आइए देखते हैं वो तीनो क्या क्या तरीके हैं -

1. NetFlix Mod Apk 

Netflix के बहुत से फ्री वाले वालेवाले वर्जन इंटरनेट पर आपको मिल जाएंगे आप वहां जाकर उन थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए नेटफ्लिक्स देख सकते हैं।

2. NetFlix ID & Password

Netflix के बहोत से id और पासवर्ड को जो लिस्ट है उसे एक एक करके ट्राई कीजिए मैं खुद उस लिस्ट को अपडेट करता रहता हूं तो आपको दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

3. Giveaway

मेरे Giveaway में पार्टिसिपेट करके, मैं खुद एक प्रीमियम NetFlix का अकाउंट साल भर के लिए giveaway कर रहा हूं जो मिलेगा किसी एक लकी रीडर को।

इन तीनों तरीकों के बारे में पूरे डिटेल में यहां जानिए 

NetFlix Free Alternatives in Hindi

NetFlix के फ्री अल्टरनेटिव के जरिए भी आप बिना एक भी रुपए खर्च किए नेटफ्लिक्स के शोज और मोवीज ऑनलाइन देख और डाउनलोड कर सकते हैं, यहां मैने लिस्ट दे दी है :-
  1. Crackle
  2. Hulu
  3. Crunchyroll
  4. FunimationNow
  5. Viki
  6. Popcornflix
  7. TubiTV
  8. Viewster
  9. AnimeLab
  10. BeyondFlix

ज्यादा डिटेल में जानने के लिए आप मेरे इस आर्टिकल को देख सकते हैं 👉 (NetFlix Free Alternatives)

NetFlix कहां देख सकते हैं? (Where can I Watch Netflix)

कहीं भी, कभी भी देखें। अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर से या नेटफ्लिक्स ऐप, स्ट्रीम की पेशकश करने वाले किसी भी इंटरनेट से जुड़े डिवाइस से netflix.com पर वेब पर तुरंत देखने के लिए अपने नेटफ्लिक्स खाते से साइन इन कर सकते हैं, इंटरनेट से जुड़ा डिवाइस जो स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन, टैबलेट, स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर और गेम कंसोल सहित नेटफ्लिक्स ऐप पेश करता है।

आप अपने पसंदीदा शो को iOS, Android या Windows 10 ऐप से भी डाउनलोड कर सकते हैं।चलते - फिरते और बिना इंटरनेट कनेक्शन के देखने के लिए डाउनलोड का उपयोग करें। नेटफ्लिक्स को अपने साथ कहीं भी ले जाएं।

Membership Cancel कैसे करें? (How Do I Cancel Membership?)

नेटफ्लिक्स फ्लेक्सिबल है, कोई जरूरी कॉन्ट्रैक्ट नहीं हैं और कोई कंपटीशन नहीं है। आप दो क्लिक में आसानी से अपना खाता ऑनलाइन रद्द कर सकते हैं। कोई सेंसलेशन शुल्क नहीं है - अपना खाता कभी भी शुरू या बंद करें।

NetFlix पर क्या देख सकते हैं? (What Can I Watch on NetFlix?)

नेटफ्लिक्स में फीचर फिल्मों, डॉक्यूमेंट्रिस, टीवी शो, एनीमे, अवार्ड विनिंग Netflix ओरिजिनल, और बहुत कुछ की एक बड़ी लाइब्रेरी है, आप जितना चाहें, कभी भी देखें।

क्या NetFlix बच्चों के लिए अच्छा है? (इस NetFlix Good for Kids?)

नेटफ्लिक्स किड्स फीचर माता-पिता को कंट्रोल देने के लिए आपकी मेंबरशिप में शामिल है, जबकि बच्चे अपने स्थान पर फैमिली फ्रेंडली टीवी शो और फिल्मों का आनंद लेते हैं।

किड्स प्रोफाइल पिन-सेफ्टी माता-पिता के कंट्रोल के साथ आते हैं जो आपको उस शो की एज रेटिंग को प्रतिबंधित करने देता है जिसे बच्चे देख सकते हैं और उन खास सीन को ब्लॉक कर सकते हैं जिन्हें आप बच्चों को नहीं देखना चाहते हैं। 

Conclusion

उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को मेरी ये NETFLIX से जुड़ी आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी इसमें मैने बताया कि Netflix kya hai? और उससे जुड़े सारे खास प्रश्नों के उत्तर भी बताएं हैं, अगर आप लोगों के मन में कोई भी सवाल बाकी रह गया हो तो आप लोग मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं आपके सभी सवालों का जवाब देने में मुझे काफी खुशी होगी, धन्यवाद।

||जय हिंद||°

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form