Instagram Theme Page से पैसे कैसे कमाए - Tech Sikhe

स्वागत है दोस्तों आप सभी का आजके एक और शानदार आर्टिकल में जहां पर हम आज बात करेंगे की Instagram थीम पेज क्या होता है? और Instagram theme page se paise kaise kamaye? 

{getToc} $title={Table of Contents}

Instagram Theme Page Se Paise Kaise

Instagram Theme Page in Hindi

घर बैठे पैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं और इन सबमें कंटेंट क्रिएशन सबसे टॉप पर है, जहां बात आती है क्रिएटर की वहां सोशल मीडिया में Instagram हमेशा से आगे रहा है जिस नई तरीके के बारे में बताने जा रहा हूं वो है Theme Page Se Paise Kaise Kamaye के द्वारा तो चलिए शुरू करते हैं.

थीम पेज आजकल काफी ज्यादा ट्रेंड में रहता है और नौयुवा इसकी और काफी ज्यादा खींच रहे हैं, थीम पेज की मदद से instagram पर काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, इंस्टाग्राम पेज दरअसल एक इंस्टाग्राम अकाउंट ही होता है, बस इसपर आप पर्सनल चीजें न डालकर आप लोगों को क्वालिटी कंटेन्ट देते है और वो भी ऐसा कंटेंट जिसकी आप ब्रांडिंग भी करते हैं.


Instagram Theme Page Se Paise Kaise Kamaye?

क्वालिटी कंटेन्ट से हमारा मतलब है, अपने ऑडियंस को ऐसा कंटेन्ट देना जो कि उनके काम आए आपके कंटेन्ट से उनको कुछ सीखने को मिले, इंस्टाग्राम पेज अलग-अलग निश (Niche) पर हो सकते है, जैसे - एजुकेशन, बिजनेस, पैसे कमाने के तरीके, एंटरटेनमेंट, फैक्ट्स, टेक्नॉलजी इत्यादि.

यदि आप सोच रहे है कि पेज की मदद से Instagram Theme Page Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए बताए पॉइंट्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कीजिए -

1. एक Niche चुनें -

आपका पेज किसी एक थीम और निश (विषय) पर होना चाहिए जैसे - Technology, Make Money Online, Stock Market, Business Tips, Facts आदि जैसे किसी भी टॉपिक्स पर आप अपना पेज बना सकते है.

जरूरी नहीं की आप दूसरों को देखकर कोई भी काम करें जिस चीज में आपका मन लगता हो उसी से जुड़े पेज को शुरू करें उदाहरण के तौर पर बात करें तो यदि आपको कुत्ता पालना अच्छा लगता है और उसके बारे में जानकारी है तो उसी से जुड़ा एक पेज शुरू करें.

जिसमें आप उससे जुड़ी सारी चीजें कवर करे कि छोटे पपी को कैसे केयर करें उसे खाना कैसे दें? उसकी क्या समस्याएं होती है? उसे कैसे ट्रेन करें? उसकी कैसे केयर करें? बड़े होते डॉग्स की केयर कैसे करें? बड़ा होने के बाद कुत्ते को कैसे केयर करें? उसके हाव भाव को कैसे समझें?

ये सारी चीजों की जानकारी अवश्य ही आपको मालूम होगी यदि कुत्ता पालना आपका शौक है तो, इसी तरह जिस किसी भी चीज के बारे में आपकी रुचि होगी आपको उसमें जरूर अच्छी जानकारी होगी.

2. Profile सेटअप करें -

इंस्टाग्राम पेज की एक अच्छी प्रोफाइल होना बहुत ही जरूरी है, प्रोफाइल में बायो, प्रोफाइल पिक्चर, और आपके पेज से जुड़ी वे जानकारियाँ होती है, जिससे यूजर को पढ़ने के बाद यह आसानी से समझ में आ जाए कि आपका पेज किस चीज के बारे में है और उसे आपके पेज से किस तरह का कंटेन्ट मिलेगा.

ये सारी जानकारियाँ यूजर को आपको फॉलो करने में मदद करती है, इसलिए यह काम अच्छी तरह जरूर करें, नीचे इमेज में आप कुछ इस तरह से देख सकते है.


3. कंटेन्ट पब्लिश करें -

जब सारी चीजें सेटअप हो जाएं तो अपने पेज पर कंटेन्ट पब्लिश करना शुरू करें, शुरुआत में हो सकता है कि आपको कुछ समझ न आए कि करना कैसे है, लेकिन समय के साथ आप इसे आसानी से सीख जाएंगे/जाएंगी.

इंस्टाग्राम पर सबसे महत्वपूर्ण चीज है तो वह है कंटेन्ट जो भी चीजें आप पब्लिश कर रहें है इस बात का जरूर ध्यान रखें की वह यूजर के लिए हेल्पफुल हो वह उसके लिए कोई न कोई वैल्यू जरूर एड करे.

4. हैशटैग चुनें -

जब भी आप कोई इमेज या विडिओ या इमेज पब्लिश करते है तो आपको हैशटैग नाम के टेक टर्म से जरूर वास्ता होगा, जितना जरूरी आपके लिए सही कंटेन्ट पब्लिश करना है उतना ही जरूरी आपके लिए सही हैशटैग भी जरूरी है.

4.1  हैशटैग क्या होता है? 

हैशटैग आपके पोस्ट को अधिक लोगों तक पहुँचने की सुविधा देता है, सही से इस्तेमाल किया गया हैशटैग आपके प्रोफाइल को ग्रो करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है.

इसलिए यह जरूरी है कि आप इसका सही से इस्तेमाल करें, ध्यान रखें आप किसी भी तरीके से कोई शॉर्टकट या स्पैम करने की कोशिश न करें, इससे आपको अकाउंट को बैन किया जा सकता है.

4.2  सही हैशटैग कैसे चुनें -

किसी भी तरह की पोस्ट के लिए आप आसानी से हैशटैग जनरेट कर सकते है, नीचे इमेज में दी गई इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के कंटेन्ट के लिए हैशटैग जेनरेट कर सकते है और यह बिल्कुल फ्री है।

सबसे पहले नीचे इमेज में दी गई वेबसाईट पर जायें।

Hashtag kaise chune

इमेज में दिखाए गए Arrow के पास अपने पोस्ट से जुड़ा कोई टॉपिक डालें और 'Generate Hashtag' के बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद हैशटैग की तीन कैटगरी खुलकर आपके सामने आ जाएगी, अब यहाँ पर आप Rare हैशटैग को ही चुनें।

इस तरह के हैशटैग बहुत कम लोगों ने प्रयोग किए होते है, जिसकी वजह से अधिक लोगों तक पहुंचना आसान हो जाता है।

Choose perfect hashtag

Frequent और Frequent हैशटैग आमतौर पर लाखों लोगों ने प्रयोग किया हुआ होता है, इसलिए इसके प्रयोग से बचें साथ ही यदि इस तरह के हैशटैग का प्रयोग करते है तो यह संभव है कि आपको फालोअर न मिलें क्योंकि ज्यादा पोस्ट के नीचे आपका भी कंटेन्ट आ जाएगा जिससे आप हैशटैग के माध्यम से अधिक लोगों तक नहीं पहुँच पाएंगे.

थीम Page से पैसे कमाने के तरीके -

इंस्टाग्राम पर ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे जो अपने पेज का प्रमोशन कराना चाहते है ताकि आपकी ऑडियंस तक उनकी भी पहुँच बन जाए.

इसमें कोई कंपनी, कोई क्रिएटर या कोई भी indivisual व्यक्ति भी हो सकता है, स्टोरी से पैसे कमाने के लिए आपको आपकी स्टोरी में उस पेज को मेंशन करना होता है.

1. Shout Out -

शाउट आउट भी कुछ स्टोरी प्रमोशन के जैसा ही है, बस यहाँ पर आपको अपने किसी पोस्ट के डिस्क्रिप्शन आपको उस ब्रांड या पेज को मेंशन करना होता है और आप अपने पेज की पॉपुलरिटी और एवरेज लाइक्स के हिसाब से चार्ज कर सकते है.

2. Insta Reels -

पेज पर विडिओ के माध्यम से भी इनकम कर सकते है, इंस्टा रील इसके लिए बहुत ही अच्छा माध्यम है. ऊपर दिए गए तरीकों की तरह रील्स भी काम करती है, इसमें आप शॉर्ट विडिओ / लोंग विडिओ के माध्यम से किसी भी ब्रांड को प्रमोट कर सकते है और बदले में आप उसके लिए पैसे चार्ज कर सकते है.

Instagram Theme Page Par Followers Kaise Badhaye?

किसी भी पेज से आपकी इनकम तभी शुरू होगी जब उसपर फालोअर होंगे, फॉलोवर्स के यह संख्या अलग अलग नीच के अनुसार अलग-अलग हो सकती है.

लेकिन हम माइक्रो नीच की बात करें तो यहाँ पर 10,000 फॉलोवर्स होने पर भी आपकी इनकम शुरू हो सकती है और यदि किसी साधारण (Wide) टॉपिक काम कर रहे है तो आपके पेज पर कम से कम 50,000 फॉलोवर्स होने चाहिए.

अब यहाँ पर सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि आखिर फालोअर कैसे बढ़ायें, तो इसका जवाब है आपका कंटेन्ट, फॉलोवर बढ़ाने के लिए नीचे दिए गए इन बातों का ध्यान रखें -

  1. पेज पर आप अपनी सुविधानुसार सुबह दोपहर और शाम में से कोई भी एक टाइम या तीनों टाइम कंटेन्ट पब्लिश कर सकते है.
  2. ध्यान दें कम कंटेन्ट अपलोड करते है तो उसकी रिच कम लोगों तक जाएगी और ज्यादा कंटेन्ट ज्यादा लोगों तक पहुँच बनाता है.
  3. कोशिश करें कि इमेजेस और रील दोनों तरह के कंटेन्ट बनाएं, ताकि सभी तरह की ऑडियंस तक आपके पेज की पहुँच बने.
  4. कंटेन्ट को पब्लिश करने की जो भी फ्रीक्वेन्सी बना रहे है उसी पर बने रहें, रोजाना उसी टाइम पर कंटेन्ट पब्लिश करें.
  5. हैशटैग का सही से प्रयोग करें यह आपको सही ऑडियंस तक पहुँचने में मदद करेगा.
  6. क्वालिटी कंटेन्ट पर फोकस करें, हालांकि शुरुआत में क्वान्टिटी भी मायने रखती है.
  7. शुरुआत में आपको फालोअर नहीं आएंगे, इससे आपको अपना काम नहीं छोड़ना है.
  8. फालोअर बढ़ाने के दूसरे उल्टे-सीधे तरीकों का प्रयोग न करें, आपकी सही ऑडियंस आपके कंटेन्ट से आने चाहिए, जो आपके सभी कंटेन्ट के साथ कनेक्ट कर सके.


Conclusion

उम्मीद करता हूं दोस्तों आप सभी को मेरी ये आर्टिकल Instagram Theme Page से पैसे कैसे कमाए? पसंद आई होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा, यदि आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं आपके सवालों का जवाब देने में मुझे काफी खुशी होगी और साथ ही आपको मेरी ये आर्टिकल कैसी लगी आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||°

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form