B.com Ke Baad Kya Kare [13+ Options] पूरी जानकारी - Tech Sikhe

आज के वक्त में छात्रो की बिज़नेस और औद्योगिक क्षेत्र के प्रति रूचि बढ़ती जा रही है जिसके चलते B.Com कोर्स छात्रों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। B.com कोर्स करने के बाद छात्रों के सामने काफी सारे करियर विकल्प खुल जाते है इनमे CA और MBA छात्रों की पहली पसंद होती है। ऐसे में यदि आपने हालही में B.Com कोर्स को पूरा किया है और आप दुविधा में है की अब B.com Ke Baad Kya Kare तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला है। इस लेख में हम आपको B.Com Ke Baad Kya Kare के बारे में विस्तार से बताएंगे।

{getToc} $title={Table of Contents}

Bcom ke baad kya kare

B.Com Full Form in Hindi

B.com का फुल फॉर्म होता है, "Bechlor of Commerce" जिसका मतलब वाणिज्य स्नातक होता है।

B.Com Ke Baad Kya Kare

दोस्तों B.Com कोर्स को करने के बाद आपके सामने काफी सारे करियर विकल्प खुल जाते है, B.Com के बाद क्या करे? इसे हम दो भागो में समझेंगे ताकि आपको अपने लिए बेहतर करियर विकल्प चुनने में आसानी हो -

  1. बीकॉम के बाद का कोर्स 
  2. बीकॉम के बाद जॉब

13 Best Course B.Com Ke Baad :- 

निचे हम B.Com के बाद करने वाले कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे है इसलिए आप इसे ध्यान से पढ़े।  

1. मास्टर ऑफ़ कॉमर्स (M.Com)

M.Com एक पोस्ट ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री प्रोग्राम है जिसे बीकॉम करने के बाद किया जाता है। इस कोर्स में आपको फाइनेंस, इकॉनमी, मार्किटिंग, बैंकिंग आदि विषय के बारे में गहराई से अध्ययन करवाया जाता है। यह दो साल का कोर्स होता है। M.Com करने के लिए आपका बीकॉम में न्यूनतम 50% अंको का होना अनिवार्य है। किसी अच्छे विश्वविद्यालय में M.Com में प्रवेश लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है वही कुछ विश्वविद्यालय ऐसे होते है जो मेरिट के आधार पर यानि बीकॉम में आये अंको के आधार पर प्रवेश दे देते है।  

M.Com करने के बाद आप NET एग्जाम पास करके कॉलेज प्रोफेसर भी बन सकते है इसके अलावा आप PHD प्रोग्राम के तरफ भी जा सकते है। 

2. Chartered Accountant

चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनना कॉमर्स लेकर पढ़ाई करने वाले लगभग हर छात्र का सपना होता है क्युकी CA के नौकरी बहुत अच्छी मानी जाती है इसमें सैलरी भी काफी अच्छी होती है। CA बनने के लिए आपको चार चरणों से होकर गुजरना होता है। 

CPT: यदि आप 12वी के बाद से CA बनना चाहते है तो आपको सबसे पहले CPT परीक्षा पास करना होता है। वही बीकॉम के बाद अगर कोई छात्र CA बनना चाहता तो उसको CPT परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ती। वह छात्र सीधे IPCC के लिए आवेदन कर सकता है। 

IPCC: IPCC में परीक्षा दो भागो में होती है इस परीक्षा को पास करने के लिए हर विषय में न्यूनतम 40% अंक लाने होते है। IPCC में आप दोनों भागो की परीक्षा एक साथ या फिर अलग अलग भी दे सकते है। 

आर्टिकलशिप ट्रेनिंग : IPCC एग्जाम को पास करने के बाद तीन साल की Articleship Training होती है। इसे आप एक तरह से इंटर्नशिप भी बोल सकते है। 

CA Final Exam : यह CA बनने का अंतिम चरण होता है। इसमें भी परीक्षा दो भागो में होती है, जिसे आप अपने हिसाब से एक साथ या फिर अलग अलग दे सकते है। एग्जाम को पास करने के लिए आपके प्रत्येक विषय में औसतन 50% अंक होने अनिवार्य है। फाइनल एग्जाम को पास कर लेने के बाद आपको Institute of Chartered Accountants of India के तरफ से CA की डिग्री से नवाजा जाता है। 

3. मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

MBA करना छात्रों के लिए काफी अच्छा करियर विकल्प है। आप कई सारे जैसे फाइनेंस, मार्किटिंग, HR मैनेजमेंट, इंटरनेशनल बिज़नेस, रिटेल मैनेजमेंट, लोजिस्टिक्स एंड सप्लाई चैन मैनेजमेंट आदि में से अपने रूचि के हिसाब से किसी भी एक क्षेत्र से MBA कर सकते है। भारत में MBA करने के लिए सबसे अच्छा संस्थान IIM है क्युकी आईआईएम में प्लेसमेंट दूसरे संस्थान के मुकाबले काफी ज्यादा बेहतर होता है। IIM से MBA करने के लिए आपको सबसे पहले CAT (Common Admission Test) परीक्षा को अच्छे अंको के साथ पास करना होता है। मेरिट के हिसाब से ही आपको IIM में प्रवेश मिलता है।

इसके अलावा कई सारे संस्थान ऐसे भी है जो आपको सीधे ही MBA में प्रवेश दे देते है, हालाँकि इन संस्थानों से MBA करना अधिक खर्चीला होता है साथ ही Placement मिलने के आसार भी कम होते है। MBA करने के बाद छात्रों को पास बहुत सारे करियर के अवसर खुल जाते है क्युकी कई सारे कंपनियां है जिनको MBA पास आउट की जरूरत पड़ती रहती है।

4. Certified Management Accountant 

सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) कोर्स , B.com के बाद करने के लिए काफी अच्छी करियर विकल्प है। इस कोर्स को Institute of Management Account के द्वारा संचालित किया जाता है। इस कोर्स की समय अवधि दो सालो की होती है। अगर आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी में या देश से बाहर जाकर नौकरी करना चाहते है तो CMA एक बहुत अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। अमेरिका जैसे देश में इस कोर्स की काफी अधिक डिमांड होती है इसलिए इस कोर्स को कॉमर्स के छात्र के लिए एक अच्छा करियर विकल्प कहा जाता है। 

5. Charted Financial Analyst 

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट (CFA) बहुत अच्छा कोर्स है यह कोर्स 1.5 साल से 4 साल का होता है। इसे करने के बाद आप रिस्क मैनेजर, मार्किट रिसर्च एनालिस्ट, चार्टर्ड फाइनेंसियल एनालिस्ट, बिज़नेस कंसलटेंट, सप्लाई चैन एनलिसिस जॉब प्रोफाइल पर नौकरी पा सकते है। 

6. Certified Public Accountant 

CMA के तरह ही CPA, अंतराष्ट्रीय स्तर का कोर्स है, इस कोर्स को कर लेने के बाद आप एक CA से कई ज्यादा सैलरी पा सकते है। CPA कोर्स American Institute of Certified Public Accountans के द्वारा संचालित किया जाता है। यदि आप विदेश में या किसी मल्टी नेशनल कंपनी में नौकरी करने के इच्छुक है तो आपके लिए यह कोर्स करना बहुत अच्छा होगा। 

दोस्तों CPA एग्जाम में आपसे चार सेक्शन Auditing and Attestation, Business Environment and Concepts, Financial Accounting and Reporting और Regulation से सवा पूछे जाते है। प्रत्येक सेक्शन को पास करने के लिए आपको 0-99 में से 75 अंक लाने होते है। यह एग्जाम पुरे 14 घंटो को होता है जिसके हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते है इसमें पूछे गए सवाल किस स्तर के आते होंगे। 

7. Company Secretary

कंपनी सेक्रेटरी (CS) अच्छे करियर विकल्पों में से एक है। CS की डिग्री हासिल करने के लिए आपको तीन एग्जाम Foundation, Executive, Professional को पास करना होता है। B.Com या ग्रेजुएशन करने के बाद आप सीधे Executive एग्जाम दे सकते है, आपको Foundation एग्जाम पास करने की कोई जरूरत नहीं। CS करने के बाद आप किसी भी कंपनी में MD या CEO के एग्जीक्यूटिव सेक्रेटरी के तौर पर काम कर सकते है। कंपनी सेक्रेटरी ऑडिट करने, कंपनी के रेकॉर्ड बनाये रखने, लीगल एडवाइस देने आदि के लिए जिम्मेदार होते है। 

8. Financial Risk Management

फाइनेंसियल रिस्क मैनेजमेंट (FRM), बीकॉम के बाद करने के लिए एक अच्छा कोर्स है। इस कोर्स में आपको इन्वेस्टमेंट, बैंकिंग, मार्केट एंड क्रेडिट इशू, ऑपरेशनल मैनेजमेंट, फाइनेंसियल रिस्क आदि के बारे में अच्छे से समझाया जाता है। देश में कई सारी कंपनियां है जो FRM विशेषज्ञो की भर्ती करता है। 

9. Business Accounting & Taxation 

जो छात्र बिज़नेस या टेक्सटेशन के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है उनके लिए BAT कोर्स एक अच्छा करियर विकल्प है। इस कोर्स में आपको ERP, डायरेक्ट टैक्सेशन, फाइनेंसियल स्टेटमेंट, GST आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जाता है। 

10. Digital Marketing 

वर्तमान समय की बात की जाए तो डिजिटल मार्केटिंग लोगो के बीच काफी ज्यादा प्रचलित है, भारत में नहीं बल्कि विदेशो में भी डिजिटल मार्केटिंग की बहुत ज्यादा फ्यूचर है। डिजिटल मार्किटिंग में आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), गूगल एड्स, ब्रांडिंग आदि के बारे में विस्तार से बताया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप सोशल मीडिया मार्केटर, कंटेंट राइटर, SEO आदि के तौर पर कार्य कर सकते है। 

11. LLB 

अगर आपको Law में रूचि है तो आप बीकॉम करने के बाद LLB कोर्स में प्रवेश ले सकते है। यह कोर्स तीन सालो का होता है। LLB करने के लिए आप CLAT, LSAT, AILET जैसे एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है। इन एंट्रेंस एग्जाम को देने के लिए आपका ग्रेजुएशन में न्यूनतम 45% अंको का होना अनिवार्य है। LLB पूरा करने के बाद Advocate, Public Prosecutor, Legal Advisor, Magistrate आदि के रूप में कार्य कर सकते है। दोस्तों LLB के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए आप हमारा लेख LLB क्या है? जरूर पढ़े। 

12. B.Ed

यदि आपको टीचिंग क्षेत्र में रूचि है, और आप अपने आप को एक टीचर के रूप में देखते है तो आप B.Ed करके अपना करियर टीचिंग क्षेत्र में बना सकते है। B.Ed कोर्स दो सालो का होता है। टीचर बनने की अधिक जानकारी के लिए हमारा लेख टीचर कैसे बने जरूर पढ़े 13. PGDCA

पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (PGDCA) कंप्यूटर में डिप्लोमा कोर्स है जो एक साल का होता है। ऐसे में आप बीकॉम करने के बाद इस कोर्स को कर सकते है। आज के वक्त में लगभग हर सरकारी नौकरी में कंप्यूटर डिप्लोमा माँगा जाता है। इसलिए यदि आप सरकारी नौकरी करने की सोच रहे है तो आपको बीकॉम के बाद इस कोर्स को कर लेना चाहिए। 

B.Com Ke Baad Job

यदि आप बीकॉम करने के बाद आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहते है, तो आप नौकरी भी कर सकते है। आप B.Com करने के बाद आप Accountant, Tax Consultant, Account Executive, Event Manager, Banker आदि कई सारे जॉब प्रोफाइल पर नौकरी भी कर सकते है। 

आप चाहे तो सरकारी नौकरी पाने के लिए कई सारे परीक्षा भी दे सकते। समय समय पर SSC, Railway, Bank आदि कई सारे सरकारी विभाग में नौकरी के लिए फॉर्म निकलते रहते है ऐसे में आप इन फॉर्म को भर सकते है। वही समय समय पर प्राइवेट कंपनी और बैंको में बीकॉम ग्रेजुएट के नौकरियां निकलती रहती है आप चाहे तो उसमे आवेदन भी कर सकते है।

Conclusion 

दोस्त इस लेख में हमने आपको B.Com Ke Baad Kya Kare?, B.Com Ke Baad Job, Career Opportunity, Course के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराया है। मुझे उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद B.Com Ke Baad Kya Kare को लेकर आपके मन में जो शंका थी वो अब दूर हो गयी होगी। इस लेख में हमने आपको काफी सारे कोर्स के बारे में बताया है जो ज्यादातर फाइनेंस और अकाउंट से संबंधित है आप इन में से कोर्स को चुनकर अपना करियर बना सकते है। यदि आपको हमारे लेख की जानकारी अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करे, धन्यवाद।

||जय हिंद||° 

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form