बंगाल की राजधानी क्या है? - City of Joy किसे कहते हैं? पूरी जानकारी।

स्वागत है आपका आजके इस खास आर्टिकल में जहां हम बात करेंगे आपके सवालों के बारे में Pashchim Bangal ki Rajdhani या बंगाल की राजधानी क्या है? आइए जानते हैं -

ये काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग टॉपिक है क्युकी किसी अन्य राज्य का शायद भारत के इतिहास में इतना बड़ा योगदान नही रहा जितना बंगाल का अकेला है, इसकी राजधानी एक तरह से इसके राज्य से पहले विख्यात हासिल कर चुकी थी. बंगाल के बारे में इतने अच्छे से समझकर इस आर्टिकल को लिख पाने का कारण है की मैं खुद पश्चिम बंगाल से हूं और बचपन से यहां के बारे में जानता, सीखता और समझता आ रहा हूं और अपनी वही सारी नॉलेज और एक्सपेरिंस के आधार पर आज आप लोगों के साथ ये लेख शेयर कर रहा हूं।

बंगाल कला, कृषि, संगीत, ज्ञान और प्राकृतिक सुंदरता के कारण पूरी दुनिया में विख्यात है, भारत के सबसे बड़े बुध्धिजीवियों जैसे रवींद्रनाथ टैगोर, स्वामी विवेकानंद, सुभाष चंद्र बोस आदि की जन्म और कर्मभूमि रही है बंगाल। यहां तक की मंगल पांडे को भी यहीं फांसी दी गई थी जिससे प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत भी यहीं से हुई थी और आगे चल कर हर बड़ी आंदोलन और संग्राम की शुरुआत तक यहीं से हुई उस वक्त बंगाल पूरे भारत का केंद्र माना जाता था और आकार में भी सबसे बड़ा था जो बाद में टूटकर 1905 में दो हिस्सों में बंटा। 

पूर्वी बंगाल 1971 में पाकिस्तान से भारत ने आज़ादी दिलाई और उसकी राजधानी बनी ढाका और एक स्वतंत्र देश बन पाया, बची बंगाल जो भारत का हिस्सा थी वो पश्चिम बंगाल कहलाई और उसी के राजधानी के बारे में आज हम जानने वाले हैं - 

{getToc} $title={Table of Contents}

Paschim bangal Ki rajdhani

पूर्वी और पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है?

1. पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता बनी जो आज़की कोलकाता है।

2. पूर्वी बंगाल की राजधानी ढाका बनी जो आज़का स्वतंत्र देश बांग्लादेश है।

जब अंग्रेज भारत में आए तो सबसे पहले उन्होंने बंगाल पर ही कदम रखा था और यहां पर एक भव्य शहर की स्थापना की (माना जाता है लेकिन हाल के दिनों में खुदाई के नतीजों के हिसाब से कलकत्ता पहले से ही समृद्ध नगर रहा है।) इसके लिए उन्होंने तीन बड़े गांवों को खरीद कर एक साथ मिलाकर कलकत्ता की स्थापना की और उसे पूरे ईस्ट इंडिया कंपनी जोकि भारत समेत चीन, अफ्रीका, पूर्वी यूरोप और लगभग 70% विश्व नक्शे पर राज करते थे उन सबकी राजधानी बनाई जिससे लंदन पर थोड़ा कम प्रेशर पड़े और व्यावसाय संभालने में आसानी हो।

City of Joy किसे कहते हैं?

City of Joy कलकत्ता (कोलकाता) को कहते हैं, जिसका अर्थ होता है "खुशी का शहर" और इस बारे में आपको कोई डाउट नहीं होगा आपके एक ही कोलकाता ट्रिप में आपको इस बात का एहसास हो जाएगा की दूसरे सिटीज महानगरों से कोलकाता अलग क्यों है, यहां के लोग इतने व्यस्त जमाने में भी दूसरों को कदर करते हैं और मांगने पर सामने वाले की मदद करने से कभी नहीं कतराते।

कलकत्ता की स्थापना कब और किसने की थी?

  • ब्रिटिश राज की विस्तार योजनाओं के परिणामस्वरूप कलकत्ता की स्थापना वर्ष 1686 में हुई थी, 24 अगस्त, 1686 को, जॉब चार्नॉक, जिसे कलकत्ता का संस्थापक माना जाता था, पहली बार एक कारखाना स्थापित करने के लिए ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में सुतनुती गाँव आया था।
  • इस शहर में कालीकट, गोबिंदपुर और सुतनुती के तीन गाँव शामिल थे, जो 16वीं, 17वीं और 18वीं शताब्दी में महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्रों के रूप में कार्य करते थे।
  • 1772 में, जब कलकत्ता को ब्रिटिश भारत की राजधानी के रूप में घोषित किया गया था, भारत के ब्रिटिश गवर्नर-जनरल के पहले और सबसे प्रसिद्ध वॉरेन हेस्टिंग्स ने मुर्शिदाबाद से सभी महत्वपूर्ण कार्यालयों को स्थानांतरित कर दिया था - मुगल काल के दौरान बंगाल की पूर्व राजधानी - कलकत्ता तक।

ब्रिटिश भारत की राजधानी कहां थी?

ब्रिटिश भारत की सबसे पहली राजधानी कलकत्ता थी पूरे देश ही नहीं पूरे एशिया महाद्वीप का सबसे प्रमुख व्यापारिक केंद्र था और यहीं के बंदरगाह के जरिए हमारे देश से लूट का अधिकांश माल अंग्रेज ब्रिटेन भेजते थे। बाद में पूरे देश के केंद्र में स्थित होने की वजह से राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली कर दिया गया जिससे देश के हर राज्य में राज करना आसान हो सके लेकिन इससे कलकत्ता की आर्थिक समृद्धि पर कोई असर नही पड़ा क्युकी दिल्ली बादमें गरीब से अमीर क्षेत्र बना लेकिन कलकत्ता हमेशा से लंदन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली और पैसे वाला शहर था।


✔️ पूरे भारत में कुल कितने महानगर हैं?


Conclusion

उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को मेरी आज़की ये आर्टिकल पश्चिम बंगाल की राजधानी कहां है? जरूर पसंद आई होगी और मैं आप लोगों के बंगाल से जुड़े सवालों का जवाब दे पाया हूंगा, यदि मुझसे आपके द्वारा पूछ गया कोई सवाल बाकी रह हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं उसका जवाब मैं जरूर दूंगा, आपको मेरी ये आर्टिकल कैसी लगी जरूर बताइए और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कीजए धन्यवाद।

||जय हिंद||°

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form