CTC का अर्थ क्या है? | CTC Full Form in Hindi - सीटीसी और सैलरी में अंतर।

CTC ka Full Form - स्वागत है दोस्तों आप सभी का आज्के इस खास आर्टिकल में जहां हम जाएंगे की CTC Full Form in Hindi के बारे में और साथ ही सीटीसी और सैलरी में क्या फर्क है?  

लाखो युवा नौकरी करते हैं नौकरी पाने के बाद वो कर्मचारी बन जाते हैं और काम करने के बाद उनको तनख्वाह यानी की सैलरी दी जाती है, आपके स्किल्स और नौकरी के आधार पर अलग अलग वेतन निर्धारित किया जाता है इसे ही सीटीसी कहते हैं। सीधे शब्दों में किसी कंपनी में किसी कर्मचारी को रखने के लिए जो सैलरी दी जाती है उसे ही CTC कहते हैं। अब आप सोच रहे हैं तो फिर दोनो मे फर्क क्या है सैलरी ही तो सीटीसी है।

लेकिन नही जरा ध्यान दीजिए वरना आप जब भी किसी कंपनी में जॉब के लिए जाएंगे तो HR आपको ठग लेगा तो ध्यान दिखेगा। जैसे आप अपने पुराने जॉब को छोड़कर किसी नए कंपनी को ज्वाइन करते हैं तो इंटरव्यू के वक्त HR आपसे पूछता है कि आप कितना पैकेज उम्मीद करते हैं और आप अपना ऑफर बताते हैं बात पूरी हो जाती है लेकिन आपने सैलरी समझा और HR में CTC का बिना नाम लिए आपको मनवा लिया इस तरह से जब महीने के आखिर में जब आपके अकाउंट में सैलरी आती है तो वो देखकर आपके होश उड़ जाते हैं, की ये तो पुराने जॉब से बस थोड़ा ही ज्यादा है तो दोस्तों इसलिए आपको सीटीसी के बारे में समझना इतना जरूरी है -

{getToc} $title={Table of Contents}

CTC Full Form in Hindi

Full Form of CTC - CTC Full Form in Hindi

CTC का Full Form होता है "Cost To The Company" अर्थात एक कर्मचारी को रखने में जो कमी का खर्च होता है -
"Cost To The Company"

CTC Full Name - Cost To The Company
CTC Full Form Tea - Cut, tear, curl

CTC Meaning in Hindi

किसी भी कंपनी द्वारा किसी कर्मचारी के ऊपर उसके काम के दौरान जो कुछ खर्च होता है जैसे ऑफिस का रूम रेंट, चाय नाश्ता, बिजली, पंखा, सफाई, पानी, TA, DA, HRA, MA, PF जैसे ये सारे कुछ के पूरे पैकेज को ही CTC कहा जाता है और अक्सर इंटरव्यू के समय HR आपसे सीटीसी के बारे में ही बात करता है और आप ना समझी की वजह से उसे सैलरी समझ बैठते हैं, हालांकि सही बात बोले तो अाजके टाइम लगभग हर कम्पनी का HR केवल कम्पनी के फायदे के लिए ही काम करता है जबकि HR का असली काम होता है कर्मचारी और कंपनी के बीच सामंजस्य बना कर रखे।

CTC और Salary के बारे में आपको अच्छे से जानकारी होनी बहोत जरूरी है वरना इसकी वजह से आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है जैसे आपको इंटरव्यूअर ने कहा की हम आपको 2.4 लाख की सीटीसी देंगे अब आप उसे डिवाइड करेंगे 2.4 × 12 यानी की करीब 20000 महीने लेकीन नही वो होंगे करीब 14000 के आस पास क्यों ये Gross Salary नही बल्कि NET Salary है जिसे ही सीटीसी कहते हैं इसलिए अच्छे गहराई से समझने के लिए हमें इन दोनो के बीच के अंतर को जानना होगा।


CTC और Salary में क्या फर्क है?

तो चलिए फर्क जानते हैं CTC यानी Net Salary और Gross Salary के बारे में।

CTC - Cost To Company

CTC का मतलब होता है Cost To Company यानी आपकी Net Salary जैसा की मैने उपर ही बता दिया था इसमें आपके कॉमेंट द्वारा आपको मिल रही सारी सुविधाओं का खर्च इंक्लूडेड होता है जो भी कंपनी आप पर खर्च रही है और साथ जो आपको महीने के आखिर में वेतन या सैलरी दी जाती है।

Salary - Gross Salary

Salary या Gross Salary कहेंगे आपके महीने के अंत में सीटीसी काट कर जो आपके हाथ वेतन मिलता है और ग्रास सैलरी कंपनी के द्वारा निकलने का फार्मूला बड़ा ही सीधा सा है, Net Salary - Deduction = Gross Salary. 

यानी की आपकी Net Salary जिसमें कंपनी जो आपको देगी जिसमें TA, DA, HRA, MA शामिल है, को घटाया जाता है जो भी खर्च कमी आप पर पूरे महीने भर करती है जैसे चाय, नाश्ता, पंखा/AC, आपके केबिन की सफाई, सीट आदि सारी चीज़ों के खर्च से फिर जो बचता है वो होता है आपका इन हैंड यानी आपकी Salary.

Q. What i s the full form of ctc?

The Full Form of CTC is Cost To Company.

Q. What is ctc?

CTC is actually the Net Amount which company invests to their Employees.

Q. What is ctc in tea?

चाय में CTC का मतलब Cut, Tear, Curl होता है।
कट, टियर, कर्ल (कभी-कभी क्रश, टियर, कर्ल) ब्लैक टी को संसाधित करने की एक विधि है जिसमें पत्तियों को बेलनाकार रोलर्स की एक श्रृंखला के माध्यम से सौ के साथ पारित किया जाता है जो चाय को कुचलने, फाड़ने और छोटे, सख्त छर्रों में बदल देता है। 

यह रूढ़िवादी चाय निर्माण के अंतिम चरण की जगह लेता है, जिसमें पत्तियों को स्ट्रिप्स में घुमाया जाता है। इस पद्धति का उपयोग करके उत्पादित चाय को आम तौर पर सीटीसी चाय या ममरी चाय कहा जाता है। 

Conclusion

उम्मीद करता हूं दोस्तों आप लोगों को आज्की मेरी आर्टिकल CTC Full Form in Hindi जरूर पसंद आई होगी और आप लोगों के सीटीसी और आय से जुड़े सभी प्रश्नों का जवाब आप लोगों को मिल गया होगा यदि फिर भी आप लोगों के मन में कोई सवाल या डाउट बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं उसका जवाब देने में मुझे काफी खुशी होगी साथ ही बताना न भूले की आपने आज क्या सीखा या फिर मेरी ये आर्टिकल आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइएगा।

बैकलिंक, गेस्ट पोस्टिंग, एडसेंस अप्रूवल जैसी सेवाओं के लिए आप मुझे contact us पेज के द्वारा सीधे संपर्क कर सकते हैं आप लोगों के e-mail का जवाब आपको तुरंत मिल जाएगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||°

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form