Jan Samarth Portal - जन सामर्थ पोर्टल क्या है और कैसे फायदे उठाएं।

केंद्र सरकार ने देश की जनता के लिए लोन की सुविधा को आसान बनाते हुए एक पोर्टल को शुरू किया है जिसका नाम Jan Samarth Portal है, इस पोर्टल के माध्यम से आम जनता अब कई सारी योजनाओ के बारे में जानकारी एक ही पोर्टल में हासिल कर पाएंगे, साथ ही इस पोर्टल में माध्यम से लोग आसानी से लोन से जुडी हर तरह की जरुरी जानकारी भी पा सकेंगे। मुख्य तौर पर इस पोर्टल के जरिये आम जनता शिक्षा, बिज़नेस, एग्रीकल्चर तथा स्वरोजगार लोन को प्राप्त करने हेतु अपनी पात्रता के मापदंडो को जांच पाएंगे और लोन के लिए पात्रता रखने वाले व्यक्ति लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर पाएंगे। 

इस लेख में हम आपको Jan Samarth Portal Kya Hota Hai के, इस पंजीयन कैसे करे, पंजीयन करने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या है आदि चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। 

{getToc} $title={Table of Contents}

Jan samarth portal

Jan Samarth Portal Kya Hai?

जन समर्थ पोर्टल: भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक डिजिटल पोर्टल है। इस पोर्टल में केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही 13 सरकारी योजनाएं नागरिको के लिए उपलब्ध रहेगी। देश के नागरिक जो लोन लेने के इच्छुक है वह इस पोर्टल में जाकर आसान सी प्रक्रिया का पालन करके लोन लेने हेतु अपनी पात्रता मापदंड की जांच कर सकता है। 

यदि लोन लेने के इच्छुक व्यक्ति पोर्टल पर चेकिंग की प्रक्रिया में पात्र होता है तो वह व्यक्ति इस पोर्टल में मौजूद शिक्षा, एग्रीकल्चर, बिज़नेस तथा Livelihood lone इन चार केटेगरी में से किसी में भी लोन लेने के लिए आवेदन कर सकता है। यहाँ तक की आवेदन करने वाला व्यक्ति, अपने लोन के स्टेटस की जानकारी भी ले सकता है। 

सरकार के अलग अलग विभाग के द्वारा संचालित की जा रही भिन्न भिन्न प्रकार के योजना में अगर कोई भी व्यक्ति पात्रता रखता है तो वह व्यक्ति इस पोर्टल के जरिए अपना पंजीकरण करवा सकता है।

PM Jan Samarth Portal के फायदे

वैसे तो यह पोर्टल नागरिको के लिए कई तरह से लाभकारी है। यह पोर्टल लोन प्राप्त करने वाला तथा लोन प्रदान करने वाले को एक ही प्लेटफार्म पर जोड़ता है। इस पोर्टल में विजिट करके देश का कोई भी नागरिक लोन प्राप्त करने हेतु अपनी पात्रता को ऑनलाइन चेक कर सकता है। और लोन से जुडी सभी प्रकार की जानकारी बिना किसी दिक्कत के हासिल भी कर सकता है। 

इस पोर्टल में कई अलग अलग केटेगरी में लोन दिया जाता है। लोन लेने के इच्छुक छात्र, व्यापारी, किसान कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इस पोर्टल पर 13 क्रेडिट लिंक्ड से संबंधित सरकारी योजनाओ का फायदा लिया जा सकता है। 

Documents Required for Jan Samarth Portal 

लोन प्राप्त करने के लिए कई सारे दस्तावेजो की आवश्यकता पड़ती है, इस दस्तावेज में आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे मुख्य दस्तावेज है। इसके अलावा कुछ अन्य बेसिक जानकारी भी है जिसकी जरूरत इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के दौरान होती है। 


Jan Samarth Portal Refistration Process :-

यदि आप Jan Samarth Portal में Registration करना चाहते है तो नीचे बातये गए प्रक्रिया का पालन करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है -

  1. जन समर्थ पोर्टल में आवेदन करने के लिए पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक ये रहा - jansamarth.in
  2. लिंक पर क्लिक करते ही आप इस पोर्टल के होम पेज पर पहुंच जायेंगे। 
  3. होम पेज पर पहुंचने के बाद ऊपर में आपको एक Register का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है 
  4. Register पर क्लिक करने के बाद Jan Samarth Portal Registration फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आपको अपनी पात्रता के अनुसार जानकारियाँ भरनी होगी।  

Login Process of Jan Samarth Portal :-

  1. सबसे पहले आपको जन समर्थ पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक हमने ऊपर दिया है।
  2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको पोर्टल के होम पेज पर ऊपर में Login का बटन दिखाई देगा उसे क्लिक करना है।
  3. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस को डालना है। 
  4. इसके बाद निचे दिए Captcha Code को डालकर लॉगिन बटन को क्लिक करना है। 

ऐसा करने के बाद आपका जन समर्थ पोर्टल में लॉगिन हो जायेगा। 

जन समर्थ पोर्टल में लोने लेने हेतु पात्रता कैसे जांचे?

सरकार के द्वारा इस पोर्टल में लोन के लिए चार श्रेणियां तैयार की गयी है आप जिस भी केटेगरी में लोन लेना चाहते है उस केटेगरी का चयन कर सकते है और अपनी पात्रता को जांच सकते है। पात्रता की जाँच करने के लिए आपको सबसे पहले जन समर्थ पोर्टल पर जाना होगा और चार लोन की केटेगरी एजुकेशन लोन, एग्रीकल्चरलोन, बिज़नेस लोन और लिवलीहुड लोन में से जिन भी केटेगरी में आप लोन लेना चाहते है उसे चुनना होगा। इसके बाद आपको लोन की पात्रता से संबंधित जानकारी दिखाई लेगी। यदि व्यक्ति लोन लेने के लिए पात्र है तो उसे ऑनलाइन ही मंजूरी मिल जाएगी। 

Check Online Loan Application Status in Jan Samarth Portal 

अगर आपने जन समर्थ पोर्टल में लोन लेने के लिए आवेदन किया है तो आप अपने एप्लीकेशन का ऑनलाइन स्टेटस कुछ इस तरह चेक कर सकते है -

  1. सबसे पहले jansamarth.in पर जाना है। 
  2. उसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर पोर्टल पर लॉगिन करना है। 
  3. इसके बाद My Application पर क्लिक करके अपने द्वारा आवेदन किये एप्लीकेशन का Status पता कर सकते है। 

Associate Banks of Jan Samarth Portal 

सरकार के द्वारा जन समर्थ पोर्टल में के जिन बैंक को जोड़ा गया है उनके नाम कुछ इस प्रकार है -

  1. ऐक्सिस बैंक 
  2. आईडीबीआई बैंक 
  3. आईसीआईसीआई बैंक 
  4. एचडीएफसी बैंक 
  5. भारतीय स्टेट बैंक 
  6. केनरा बैंक 
  7. बैंक ऑफ बड़ौदा 
  8. पंजाब नेशनल बैंक 
  9. सिडबी 
  10. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक 
  11. इंडियन बैंक 
  12. कोटक महिंद्रा बैंक 
  13. इंडियन ओवरसीज़ बैंक 
  14. यूको बैंक 
  15. पंजाब एंड सिंध बैंक 
  16. यूनियन बैंक 
  17. बैंक ऑफ इंडिया 
  18. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 
  19. बैंक ऑफ महाराष्ट्र

Objective of Jan Samarth Portal 

देश में ऐसे कई सारे नागरिक है जिसे अपने काम को शुरू करने में पैसो की जरूरत होती है, लेकिन पर्याप्त पैसे न होने के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते। लोगो की इसी परेशानी को देखते हुए सरकार न इन लोगो को लोन उपलब्ध कराने के लिए इस पोर्टल को शुरू किया है। 

देखा जाए तो सरकार के इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगो को उनके पात्रता मापदंड के हिसाब से लोन उपलब्ध करना है ताकि वे अपने काम को बिना किसी परेशानी से कर सके। इस पोर्टल के जरिये कोई भी व्यक्ति घर बैठे लोन लेने के लिए आवेदन कर सकता है और सबसे अच्छी बात इसमें पूरा प्रोसेस पेपरलेस होता है। 

Schemes covered under Jan Samarth Portal :-

जैसा की हमने आपको बताया इस पोर्टल में सरकार ने कुल 13 योजना को शामिल किया है जिसका संचालन अलग अलग मंत्रालय और विभाग के द्वारा किया जा रहा है। इन 13 योजनाओ के नाम इस प्रकार है -

शिक्षा लोन में शामिल योजनाए -

  • सेंट्रल सेक्टर इंटरेस्ट सब्सिडी 
  • पढ़ो प्रदेश 
  • डॉ आंबेडकर सेंट्रल सेक्टर स्कीम

एग्रीकल्चर लोन की योजनाए -

  • अग्रि क्लीनिक एंड एग्री बिज़नेस सेंटर्स स्कीम 
  • एग्रीकल्चर मार्केटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर 
  • एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड 

बिज़नेस लोन -

  • प्राइम मिनिस्टर एम्प्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम 
  • वीवर मुद्रा स्कीम 
  • प्रधान मंत्री मुद्रा योजना 
  • प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि स्कीम 
  • सेल्फ एम्प्लॉयमेंट स्कीम फॉर रिहैबिलिटेशन ऑफ़ मैन्युअल स्कैवेंजर 
  • स्टैंड अप इंडिया स्कीम 

लाइवलीहुड लोन -

  • Deendayal Antyodaya Yojana-National Rural Livelihoods Mission 

Jan Samarth Portal Helpline Number :-

यदि आप जन समर्थ पोर्टल से लोन प्राप्त करना चाहते है या आपने लोन लिया है और आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे बताये गए ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का निवारण पा सकते है। 

E-mail ID -

Customer.support@jansamarth.in
फोन नंबर - +91-7969076111

Conclusion

दोस्तों आप अच्छे से जन समर्थ पोर्टल के बारे में जान गए होंगे इस लेख में हमने आपको Jan Samarth Portal Kya Hota Hai, इस पोर्टल में कितने श्रेणियों में लोन मिलता है, लोन लेने के लिए पात्रता कैसे चेक करे आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान किया है। मुझे आशा है हमारे इस लेख की जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। इसी तरह की जानकारी के लिए Hindiim.com पर विजिट करते रहे, धन्यवाद।

||जय हिंद||°

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form