What is PILOTING? पायलेटिंग के बारे में पुरी जानकारी - TechSikhe

स्वागत है दोस्तों आप सबका आजके एक और शानदार आर्टिकल में जहां हम जानेंगे Piloting के बारे में के what is piloting? अर्थात piloting क्या है? और piloting Meaning in Hindi से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में तो चलिए शुरू करते हैं।

पायलटिंग (piloting) यह पता लगाने का एक तरीका है कि क्या काम करता है और क्या नहीं, और फिर उस जानकारी का उपयोग करके आगे बढ़ने के तरीके के बारे में निर्णय लेने के लिए।

Piloting एक तरह का रिसर्च अथवा निरीक्षण होता है जिसके सहायता से हम महत्वपूर्ण डाटा मिल पाता है और जिसके आधार पर आगे का काम करना है या काम को आगे बढ़ाना होता है, what is piloting? के बारे में बाकी की डिटेल्स आपको आगे मिल जाएगी।

{getToc} $title={Table of Contents}

What is Piloting?

What is Piloting? | Piloting Meaning in Hindi

Pilot Meaning in Hindi: "पायलट" शब्द का प्रयोग किसी भी प्रणाली के प्रारंभिक परीक्षण या परीक्षण का वर्णन करने के लिए किया जाता है। Federal Aviation Administration (FAA) में, इसका उपयोग एक आवेदन को पूरा करने, ऑथराइजेशन प्राप्त करने और इसके तहत ऑपरेशन करने की प्रक्रिया के बारे में किया जाता है।

इस प्रक्रिया में आपके विचारों के परीक्षण के लिए रियलिस्टिक कंडीशन स्थापित करना, डेटा जमा करना शामिल है कि वे ideas परीक्षण वातावरण में कितनी अच्छी तरह काम करते हैं?, परिणामों का एनालाइज करना, और फिर उन्हें पूर्ण पैमाने पर लागू करने से पहले एडजस्टमेंट करना।

Piloting शब्द का मतलब अलग अलग क्षेत्रों में अलग अलग होता है, जैसे रिसर्च, करिकुलम डेवलपमेंट, सर्वे, ncc, क्वेश्चनेयर, स्किल्स, आइए जानते हैं इन क्षेत्रों में piloti का मतलब क्या है?

What is Piloting in Research हिंदी में?

What is piloting a survey mean: पायलटिंग (Piloting) आपके द्वारा पढ़ाई शुरू करने से पहले आपके रिसर्च प्रश्नों का टेस्टिंग करने की प्रक्रिया है। यह एक ऐसा कदम है जो आपकी डेटा संग्रह विधियों को रिफाइन करने में आपकी सहायता करेगा ताकि वे सटीक और सटीक हों।

इसका मतलब यह हो सकता है कि लोगों के ग्रुप के साथ सर्वे करना, या इसका सीधा सा मतलब यह हो सकता है कि यदि आप किसी से आमने-सामने बात कर रहे थे तो आप अपने प्रश्न पूछने के लिए क्या कहेंगे।

किसी भी रिसर्च के लिए पायलटिंग एक आवश्यक कदम है, क्योंकि अक्सर, प्रश्न उतने स्पष्ट नहीं होते जितने हम सोचते हैं। आप जितने अधिक विशिष्ट और सटीक होंगे, आपके परिणाम उतने ही बेहतर होंगे।

What is Piloting in Curriculum Development हिंदी में?

Piloting एक शब्द है जिसका उपयोग curriculum development में किया जाता है, यह अधिक व्यापक रूप से उपयोग करने से पहले छात्रों के एक छोटे समूह के साथ एक curriculum का परीक्षण करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। पायलटिंग प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

  1. पायलटिंग की योजना बनाएं
  2. पायलटिंग के लिए एक साइट का चयन करें
  3. पायलटिंग की तैयारी करें
  4. पायलटिंग का संचालन करें
  5. परिणामों का विश्लेषण और रिपोर्ट करें

What is Piloting in NCC हिंदी में?

Piloting NCC प्रशिक्षण के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, इसमें यह सीखना शामिल है कि विमान को कैसे संचालित किया जाए और सुरक्षित रूप से उड़ान का प्रबंधन कैसे किया जाए, इस प्रक्रिया में, कैडेट एक विमान के विभिन्न भागों और उनके कार्यों, बुनियादी एयरोडायनेमिक और उड़ान उपकरण के बारे में सीखते हैं।

What is Piloting a Questionnaire हिंदी में?

Piloting एक अध्ययन में प्रयोग किए जाने से पहले questionnaire (या अन्य डेटा संग्रह उपकरण) का परीक्षण करने की प्रक्रिया है, लक्ष्य यह निर्धारित करना है कि क्या प्रतिभागी प्रश्नों को समझते हैं और उनका उत्तर उसी तरह से देते हैं जैसे उनका इरादा था। Piloting आपको एक Questionnaire की समग्र गुणवत्ता का आकलन करने और सुधार करने का अवसर भी देता है।

Piloting प्रक्रिया कैसे होती है?

1. Key components: योजना: सबसे पहले, आपको अपने पायलट प्रोजेक्ट के लिए एक लक्ष्य की पहचान करने की आवश्यकता है (उदाहरण के लिए, "हम देखना चाहते हैं कि क्या हम सभी नए कर्मचारियों को घर से अपने उपकरणों पर प्रशिक्षण देकर लागत में कटौती कर सकते हैं")। फिर सोचें कि आप कैसे हैं 

2. Test: एक बार जब आपको योजना मिल जाए, तो उसे क्रियान्वित करें। यह वह जगह है जहाँ आप समझ पाएंगे कि आपके विचार में क्षमता है या नहीं।

3. Evaluate: अपने विचार का परीक्षण करने के बाद, बैठने के लिए कुछ समय निकालें और अपने परिणामों पर विचार करें। क्या आगे बढ़ने से पहले कुछ ऐसा है जिसे ट्विक करने की आवश्यकता है?

4. Implement: यदि आपका पायलट सफल रहा, बधाई हो! अब समय आ गया है कि आप अपने विचार को बड़े पैमाने पर अमल में लाएं!

आपकी राय

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों को मेरी आजकी ये आर्टिकल What is Piloting? अथवा Piloti Meaning in Hindi पसंद आई होगी और आपके सवालों के जवाब दे पाई होगी। यदि फोरभी आप लोगों के मन में कोई और सवाल बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए, में उसका जवाब जरूर दूंगा, धन्यवाद।

||जय हिन्द||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form