PFMS (पीएफएमएस): फुल फॉर्म और अर्थ Tamil & Hindi - Techsikhe

स्वागत है दोस्तों आप सभी का अक्की एक और शानदार आर्टिकल में जहां हम जानेंगे PFMS kya hai?, Full Form of PFMS के बारे में और साथ ही pfms means in Tamil और pfms meaning in Hindi के बारे में तो आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

Full Form of PFMS

{getToc} $title={Table of Contents}
  • PFMS योजना आयोग, भारत सरकार द्वारा विकसित एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, इसका उपयोग केंद्रीय मंत्रालयों / विभागों, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने और निगरानी के लिए किया जाता है।
  • सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) सूचना प्रणाली है जो सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों को उनके वित्त के प्रबंधन में सहायता करती है। इनका उपयोग सरकारों द्वारा सार्वजनिक धन का प्रबंधन करने, वित्तीय प्रदर्शन की निगरानी करने और नागरिकों को खर्च करने की जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है।

PFMS का Full Form क्या है? (Full Form of PFMS)

PFMS का फुल फॉर्म होता है "Public Financial Management System" जिसे हम हिंदी में "सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली" कहते हैं।

Public Financial Management System

PFMS क्या होता है? (What pfms means?)

पीएफएमएस (PFMS) लोक प्रशासन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, खर्च को पूरा करने के लिए सरकार को राजस्व उत्पन्न करना होता है, PFMS सार्वजनिक धन की योजना बनाने, एकत्र करने, नियंत्रित करने और वितरित करने की एक प्रक्रिया है, pfms में दो मुख्य क्षेत्र होते हैं, जो इस प्रकार हैं:
  1. Government Budgeting : यह एक नियोजन प्रक्रिया है जो सरकार की भविष्य की जरूरतों को निर्धारित करने में मदद करती है और नीतियां बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में भी कार्य करती है, समय के साथ आय और व्यय की प्रवृत्तियों का विश्लेषण करना, और संसाधनों के आवंटन के लिए प्राथमिकताओं का निर्धारण करना।
  2. Government Accounting : यह वित्तीय लेनदेन से संबंधित जवाबदेही बनाए रखने के लिए आर्थिक लेनदेन की एक व्यवस्थित रिकॉर्डिंग है।

PFMS का हिंदी अर्थ। (PFMS Meaning in Hindi)

Public Financial Management System (PFMS) योजना आयोग, भारत सरकार द्वारा विकसित एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, इसका उपयोग केंद्रीय मंत्रालयों / विभागों, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने और निगरानी के लिए किया जाता है।
 
पीएफएमएस को अधिकृत उपयोगकर्ता इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं, कोई भी उपयोगकर्ता अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके इस सिस्टम में लॉग इन कर सकता है, सॉफ्टवेयर को विभागीय बजटीय व्यय, प्राप्तियों और एक विभाग से दूसरे विभाग में धन के हस्तांतरण के बारे में सभी विवरणों को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PFMS शुरू करने के पीछे का उद्देश्य वास्तविक समय के आधार पर सरकारी खर्च की निगरानी के लिए एक केंद्रीकृत प्रणाली प्रदान करना था ताकि इसे ठीक से ट्रैक किया जा सके। यह विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे खर्च पर उचित नियंत्रण बनाए रखने में भी मदद करता है।

PFMS MGNREGA जैसी विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है; PMGSY; NHM; UIDAI आदि को राज्य स्तर पर विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा क्रियान्वित किया गया है।

PFMS का Tamil अर्थ। (PFMS Means in Tamil)

பொது நிதி மேலாண்மை அமைப்பு (Pfms) என்பது ஒரு கணினி மென்பொருள் நிரலாகும், இது ஒரு அரசாங்கத்தின் நிதி விஷயங்களை திறமையாகவும் திறமையாகவும் நிர்வகிக்க உதவுகிறது.  

இது ஏஜென்சிகளுக்கு அவர்களின் நிறுவனங்களின் நிதி நிலை மற்றும் அவர்களின் பணப்புழக்கம் மற்றும் செலவு முறைகள் பற்றிய நிகழ்நேர தகவல்களை வழங்குகிறது.இந்த அமைப்பு திட்டமிடல், பட்ஜெட், முன்கணிப்பு மற்றும் அறிக்கையிடல் நோக்கங்களுக்காகவும் பயன்படுத்தப்படுகிறது.

Pfms வெளிப்படைத்தன்மையை அதிகரிப்பதில் பயனுள்ளதாக இருப்பது மட்டுமல்லாமல் பொது நிதி நிர்வாகத்தில் பொறுப்புணர்வை மேம்படுத்துகிறது. 

PFMS के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें:-

सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (PFMS) सूचना प्रणाली है जो सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों को उनके वित्त के प्रबंधन में सहायता करती है। इनका उपयोग सरकारों द्वारा सार्वजनिक धन का प्रबंधन करने, वित्तीय प्रदर्शन की निगरानी करने और नागरिकों को खर्च करने की जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है।

PFMS के 10 महत्व निम्नलिखित हैं:

  1. बेहतर पारदर्शिता और जवाबदेही.
  2. नागरिक जुड़ाव बढ़ाएं.
  3. भ्रष्टाचार के जोखिम को कम करें.
  4. सेवा वितरण दक्षता में सुधार.
  5. राजस्व संग्रह दक्षता में वृद्धि.
  6. बेहतर बजट निर्माण प्रक्रिया.
  7. संचालन और खरीद प्रक्रियाओं में अधिक मितव्ययिता.
  8. सूचित निर्णय लेने के लिए रीयल-टाइम सूचना प्रसार.
  9. बढ़ी हुई सरकारी लेखा, लेखा परीक्षा और आंतरिक नियंत्रण क्षमताएं.

आपकी राय

उम्मीद है आपको मेरी ये लेख Full Form of PFMS, what pfms means? पसंद आई होगी और आप लोगों को आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे, लेकिन फिर यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप मुझे बिना झिझक पूछ सकते हैं, आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइएगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form