[5 Best] Safety Apps For Women | महिलाओं के लिए 5 बेस्ट सुरक्षा ऐप्स -

स्वागत है दोस्तों आपका इस आर्टिकल में, ये बहोत ही खास आर्टिकल होने वाला है जहां सीधे शब्दों में Safety Apps For Women अर्थात् महिलाओं के लिए कुछ खास सुरक्षा मोबाइल Apps के बारे में जानेंगे।

महिला सुरक्षा एक ऐसा मुद्दा है जिसे बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। भारत में, 50% से अधिक महिलाएं किसी न किसी रूप में दुर्व्यवहार का अनुभव करती हैं।

इसका मतलब यह है कि हर 21 सेकंड में एक महिला किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा की गई हिंसा का शिकार हो जाती है जिसे वह जानती है - चाहे वह रिश्तेदार, पारिवारिक मित्र या पड़ोसी हो, इस तरह के आंकड़े चौंकाने वाले हैं और इन्हें बदलने की जरूरत है।

लेकिन सवाल आता है की भला हमें इन Safety apps for women की जरूरत क्यों है! इसे समझने के लिए आपको पहले थोड़ा और अच्छे से समझना पड़ेगा की महिलाओं की सुरक्षा क्या है? what is Women's Safety? और महिलाओं को इन ऐप्स की जरूरत क्यों है!

{getToc} $title={Table of Contents}

Safety Apps For Women

What is Women's Safety? | महिला सुरक्षा क्या है?

महिलाओं के खिलाफ हिंसा एक विश्वव्यापी घटना है। World health organization (who) के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ हिंसा आज भी महिलाओं को प्रभावित करने वाली सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा कई रूप लेती है, यह शारीरिक, भावनात्मक या मानसिक हो सकता है। चाहे वह किसी भी रूप में हो, इसका उद्देश्य पीड़ित के व्यक्तित्व की भावना और उसके आत्म-मूल्य की भावना को नष्ट करना होता है। 

महिला सुरक्षा एक जटिल मुद्दा है जिसमें कई कारक शामिल हैं, कोई एक समाधान नहीं है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह मुद्दा महिलाओं को कैसे प्रभावित करता है और महिलाओं के लिए खुले में अपना जीवन जीने के लिए इसे सुरक्षित बनाने के लिए ये Techsikhe के तरफ से ये छोटा सा प्रयास है इसलिए इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजिएगा।

Women Safety Issue in India | भारत में महिला सुरक्षा मुद्दा।

भारत में महिलाओं की सुरक्षा एक बहुत बड़ा मुद्दा है। हर दिन, हजारों निर्दोष महिलाएं हिंसा और दुर्व्यवहार का शिकार होती हैं। यह मौखिक धमकियों और धमकी से लेकर शारीरिक शोषण या यौन हमले तक हो सकता है। दूसरी बार, महिलाओं को उनके द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों, उन जगहों पर जाने या यहां तक ​​कि गलत समय पर गलत जगह पर रहने के लिए निशाना बनाया जाता है।

महिला सुरक्षा विधेयक महिला सुरक्षा के दिशा-निर्देशों पर आधारित है। यह बिल कार्यस्थल पर पीछा करना, ताक-झांक और यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दों को संबोधित करता है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ अपराधों और कला के कार्यों जैसे बसों, ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन के अन्य रूपों की जांच करना है।

[Best 5] Safety Apps For Women's | महिलाओं के लिए सुरक्षा 5 apps :-

कुछ बुद्धि जीवी डेवलपर्स ने और कुछ कंपनीज ने इस समस्या से महिलाओं को बचाने के लिए अलग अलग तरीके अपनाना शुरू किया जैसे mobile apps बनाना। इन ऐप्स को हर एक महिला के मोबाइल फोन में होना बहोत ही आवश्यक है। जिससे महिलाएं कहीं पर भी आराम से बिना किसी टेंशन के आ जा सकें।

Mobile Apps For Women's Safety - ये मोबाइल ऐप्स एंड्रॉयड और ios दोनो ही प्लेटफार्म के लिए बनाए गए हैं जिसे आप आसानी के साथ अपने सस्ते वाले फीचर फोन में भी इस्तेमालकर सकती हैं और साथ ही नेविगेशन भी काफी अच्छा बनाया गया है ताकि यूजर को यूज करने में कोई दिक्कत न आए।

Safety Apps For Women's in India - इनमे से ज्यादातर apps खासकर भारतीय भारतीय महिलाओं के लिए है इसलिए यदि आप पाकिस्तान, नेपाल या किसी अन्य देश से यह आर्टिकल पढ़ रही हों तो एक बार उस ऐप के बारे में सारी डिटेल्स जरूर जान लीजिए।

Safety Apps For Walking Alone - जो महिलाएं कहीं नौकरी करती हैं उनको अक्सर घर से बाहर अकेले आना जाना पड़ता है, इसलिए मैंने ऐसे ऐप्स मेंशन किए हैं जो न केवल घर में बल्कि आपको अकेले बाहर जाने पर होने वाले छेड़ छाड़ से बचाने में भी काम आएगा।


1. SOS Alert 🚨

SOS Alert App एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो यूजर्स को पुलिस या उनके परिवार और दोस्तों को SOS Alert भेजने में सक्षम बनाता है।

ऐप न केवल उपयोगकर्ताओं को एक sos alert भेजने की अनुमति देता है, बल्कि उन्हें Google मानचित्र की मदद से अपना स्थान साझा करने और यहां तक ​​कि आपात स्थिति में पुलिस को कॉल करने की सुविधा भी देता है। यदि आप इस एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे Google Play Store या Apple App Store से इंस्टॉल करना होगा।

2. Sheroes App

Sheroes app एक महिला सुरक्षा ऐप है जो जरूरतमंद महिलाओं को उनके सबसे करीबी लोगों से जोड़ती है, Sheroes app भीड़-भाड़ वाली पहल है जो महिलाओं को संकट के समय में मदद का अनुरोध करने के लिए एक सुरक्षित, सुरक्षित और विवेकपूर्ण मंच प्रदान करती है।
 
Sheroes को महिलाओं के लिए अपने प्रियजनों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों तक जब भी मदद की ज़रूरत हो, आसानी से पहुंचने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है। यह यूजर्स को आपातकालीन स्थिति के मामले में अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से जुड़ने की अनुमति देता है जहां वे असुरक्षित महसूस करते हैं या किसी से खतरा महसूस करते हैं।

ऐप Google Play Store पर डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है और इसे कोई भी व्यक्ति एक्सेस कर सकता है जिसके पास Android फ़ोन है। इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे इस्तेमाल करने से पहले किसी भी प्रकार के पंजीकरण या लॉगिन विवरण की आवश्यकता नहीं है!

3. My Safetipin App

यदि आप असुरक्षित स्थिति में हैं तो GPS लोकेशन ट्रैकर आपके परिवार को अलर्ट भेजता है। ऐप आपको दोस्तों और परिवार के साथ अपना स्थान साझा करने की भी अनुमति देता है।

Panic Button जो न केवल जोर से सायरन बजाता है बल्कि आपके प्रियजनों और पुलिस को भी कॉल करता है।

अपराध संख्या, स्थान और घटना के समय जैसे विवरणों के साथ आपके आस-पास दुर्घटनाओं और अपराधों पर स्थानीय पुलिस स्टेशन से अलर्ट। इन सुविधाओं के अलावा, माई Safetipin यूजर्स को यात्रा बीमा, कार बीमा और स्वास्थ्य बीमा जैसी विभिन्न सेवाओं पर छूट प्राप्त होती है।

4. 112 India App

112 India app देश का पहला राष्ट्रीय आपातकालीन नंबर है। यह एक टोल-फ्री नंबर है और भारत में कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति के समय पुलिस, चिकित्सा या फायर ब्रिगेड सेवाओं तक पहुंचने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकता है।यह सेवा 1 अक्टूबर 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।

Emergency Assistance - यह सुविधा आपको अपने क्षेत्र में उपलब्ध निकटतम पुलिस स्टेशन, फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस सेवा को स्थान और संपर्क विवरण भेजने में मदद करेगी।

SOS Alerts - यह सुविधा आपको 5 चयनित संपर्कों को अपने स्थान विवरण के साथ एक अलर्ट संदेश भेजने में मदद करेगी।

5. Bsafe Alert App

Bsafe App एक महिला सुरक्षा ऐप है जो आपको तनावपूर्ण स्थिति में उन लोगों से कनेक्ट रहने देती है जिन पर आप भरोसा करते हैं, ताकि आपको ज़रूरत पड़ने पर मदद मिल सके।

अपने स्थान को मित्रों और परिवार के साथ साझा करें ताकि वे जान सकें कि आप हर समय कहां हैं, किसी आपात स्थिति में मित्रों और परिवार को अपना सटीक स्थान और स्थिति की तस्वीरें भेजकर सहायता प्राप्त करें, यदि आप खतरे में हैं या आपको खतरा महसूस हो रहा है, 

तो अपने संपर्कों को सचेत करने के लिए पैनिक बटन का उपयोग करें। यदि आप असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, भले ही आपके पास इंटरनेट कनेक्शन न हो, तो अपने संपर्कों को एसएमएस से सचेत करें।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप सबको ये आर्टिकल safety apps for women पसंद आई होगी और आपके भारतीय महिलाओं के सुरक्षा संबंधी समस्याओं के प्रश्नों का कुछ उत्तर तो मिला होगा, यदि फिर भी आप लोगों के मन में कोई सवाल या मेरे लिए कोई सुझाव हो जो मैं आर्टिकल के जरिए लोगों के साथ शेयर करूं तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं, आपको मेरी ये लेख कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंदी||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form