OKAY का मतलब क्या है? | What is the Full Form of OKAY? पूरी जानकारी।

स्वगत है दोस्तों आप सबका अाजके एक और शानदार आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले हैं OKAY शब्द के बारे में की OKAY का फुल फॉर्म क्या है? what is the Full Form of OKAY? और what is the meaning of OKAY? जानने इसकी उत्पत्ति तथा प्रयोग के बारे में।

OK दुनिया का hello के बाद बोला जाने वाला सबसे फेमस शब्द है, हर कोई अपने रोज मर्रा की जिंदगी में ओके शब्द का प्रयोग करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं की ओके असल में OKAY (ओके) शब्द का छोटा रूप है! और क्या आपने कभी ये सोचा की What is the Full Form of OKAY? अर्थात OKAY का फुल फॉर्म क्या है?

OK क्या है? - OK या OKAY एक अंग्रेज़ी शब्द है जिसके बिना आज किसी भी व्यक्ति की बात पूरी नहीं हो सकती, किसी की बात को स्वीकारना हो या किसी के कोई बात समझानी हो, आखिर में OK कहकर ही अपनी बात पूरी करते हैं,

{getToc} $title={Table of Contents}

What is the full form of Okay?

What is The Full Form of OKAY? | OKAY का फुल फॉर्म क्या है?

OKAY का Full Form होता है "Olla Kalla" और "Oll Korrect" होता है, यह दोनो ही शब्द ग्रीक शब्द हैं जिनका मतलब होता है All Right तथा इसे अंग्रेजी में ऑल राइट प्रोनाउंस करते हैं। 

OKAY का फुल फॉर्म "Oll Korrect" होता है, यह अंग्रेजी में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इसका इस्तेमाल पहली बार 23 मार्च, 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में किया गया था।
Oll Korrect

What is the Meaning of OKAY? | OKAY का मतलब क्या है?

आज हम OKAY का मतलब हां या हां मैं सहमत हूं या ठीक है या निश्चित रूप से या अच्छा है या आपको मिल गया है इन रूपों में करते हैं।

All Korrect, जिसे अक्सर OKAY या OK के रूप में लिखा जाता है, एक अंग्रेजी शब्द (मूल रूप से अमेरिकी अंग्रेजी) है जो स्वीकृति, समझौता, सहमति, या उदासीनता का संकेत है, OK को अक्सर अन्य भाषाओं में लोनवर्ड शब्द के रूप में उपयोग किया जाता है। इसे दुनिया पर सबसे अधिक बार बोले जाने वाले या लिखा जाने वाला शब्द के रूप में बताया जाता है।

यह अनुपालन ("OK, मैं यह करूँगा"), या समझौता ("OK, यह ठीक है") को निरूपित कर सकता है। इसका अर्थ "अनुमति" हो सकता है जब इसे संज्ञा के रूप में या अधिक बोलचाल में, क्रिया के रूप में उपयोग किया जाता है।

OK Mam Meaning in Hindi | OK मैम का अर्थ क्या होता है?

Mam अंग्रेजी भाषा में अपनी महिला शिक्षक को कहा जाता है, स्कूल में सभी बच्चे अपनी महिला टीचर को मैम या मैडम कहकर बुलाते तथा संबोधित करते हैं और महिला शिक्षक उनको कोई काम देती है या कुछ करने को कहती है तो छात्र उसके जवाब में OK Mam कहते हैं, अर्थात् जी शिक्षक जी।


OKAY Meaning in Chat | चैट्स में ओके का मतलब क्या है?

OKAY अंग्रेजी के अन्य स्लेंग्स से उलट दो शब्दों से मिलकर बनता है इसे कोई स्लैंग नही माना जाता बल्कि ये अंग्रेजी फैमिली का सबसे जरूरी शब्दों में से एक है, Chats करते टाइम बाकी स्लैंग जितना यूज नहीं होते उससे कहीं ज्यादा ok का इस्तेमाल Facebook, Inatagram, LinkedIn, Twitter.

अन्य जितने भी इंटरनेट पर सोशल मीडिया और न्यूज साइट्स हैं सब जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है। लोग बोल चाल में नहीं लेकिन चैट्स में इंटरनेट पर हां की जगह ओके, OK या OKAY का प्रयोग बड़े मजे से करते हैं।

OKAY Meaning in India | क्या भारत में ओके का प्रयोग किया जाता है?

देखिए दोस्तों जैसा की हम सब जानते हैं की भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी अन्य बहोत सारी भाषाओं से मिलकर बना है इसलिए इसमें कई सारे भाषा के शब्दों का इस्तेमाल देखा जाता है लेकिन ओके (OK) का प्रयोग थोड़ा सा कम दिखता है क्युकी यहां OKAY के बजाए लोग आज भी हां, जी हां, ठीक है कहना पसंद करते हैं, मॉडर्न वर्ल्ड में टीनेजर्स इसका इस्तेमाल देखा जा रहा है अब आगे देखते हैं, लेकिन मेरे खयाल से मुझे लगता नही की OKAY का प्रयोग हिंदी के साथ ज्यादा देखने को मिलेगा।

OKAY शब्द का प्रयोग कहां करें?

OKAY का प्रयोग हांमी देने वाले शब्दों के रूप में किया जाता है, इसे स्वीकृति, समझौता, सहमति, या उदासीनता के रूप में इस्तेमाल किया जाता है बदले में बस दो शब्द Oll Korrect कहने के बजाए दो अक्षर OK कह दिया जाता है। 

उदाहरण:- You have to do that, ok!

OKAY शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

इसका इस्तेमाल पहली बार 23 मार्च, 1839 को बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट में किया गया था। अखबार ने बताया कि बोस्टन के कुछ युवक न्यूयॉर्क के नाविकों के एक समूह का मजाक उड़ा रहे थे, यह कहते हुए कि "Oll Korrect" उनकी पसंदीदा अभिव्यक्ति थी। 'OKAY' का प्रयोग पूरे अमेरिका में जंगल की आग की तरह फैल गया। जल्द ही, यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया।

इसकी उत्पत्ति के संबंध में कई सिद्धांत दिए गए हैं। कुछ का कहना है कि यह "Orl Korrect" के शुरुआती अक्षरों का उपयोग करके बनाया गया था, जो उस समय एक लोकप्रिय वाक्यांश था, जबकि अन्य का दावा है कि यह आया था। 

हालांकि, सबसे स्वीकृत सिद्धांत उस समय के व्याकरणविदों की आदत से संबंधित है जो गलतियों को एक सर्कल के साथ चिह्नित करते हैं और फिर उन्हें 'OK' के रूप में चिह्नित करते हैं।

आपकी राय

आशा है दोस्तों आप लोगों को आज की मेरी इस आर्टिकल के जरिए आपके सवाल what is the Full Form of OKAY? का जवाब मिल गया होगा, यदि OK से जुड़ा कोई और सवाल आपके मन में हो या कुछ समझाना बाकी रह गया हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइए मुझे उसका जवाब देने में खुशी होगी और आपको मेरी ये आर्टिकल कैसी लगी कमेन्ट में जरूर लिखिएगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form