Laptop में Play Store कैसे Download करें in Hindi - Techsikhe

हेलो दोस्तो स्वगत है आप सबका आज के नए ब्लॉग पोस्ट में, आज मैं आप सबको बताऊंगा कि आप कैसे अपने laptop में Google Play Store Download कर सकते है।

 

तो ध्यान से इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और जाने की आप आसानी से कैसे ये कर सकते है।

{getToc} $title={Table of Contents}

Google Play Store Laptop me kaise Download kare

laptop me play store kaise download kare

सुरु करने से पहले मैं आपको बताना चाहता हु की मेरा नाम Bikkey है और ये हमारी वेबसाईट Techsikhe है जहा में अनेक प्रकार के Technology के बारे मे जानकारी देता हु। अगर आपको भी इन टेक्नोलॉजी के बारे में जानना अच्छा लगता है तो हमारे वेबसाइट को रोजाना विजिट करें।

Note : आगे मैं आपको जल्दी बताने वाला हूं कि आप कैसे अपने लैपटॉप में प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं पर उससे पहले नीचे दिए गए जानकारी को पढ़ ले।

तो आज आप यहां पर आए हैं या जानने की लैपटॉप में गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें। इसका मतलब यह है कि आप जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर लैपटॉप में नहीं चलता। तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर लैपटॉप में क्यों नहीं चलता।

Laptop में Play Store क्यों नहीं चलता है?

जैसा की आप सबको पता ही होगा यह हमारा मोबाइल फोन और लैपटॉप दो अलग चीज होता है। जैसे कि कुछ चीजे हम मोबाइल में कर सकते हैं वह चीज हम लैपटॉप पर नहीं कर सकते हैं और कुछ चीजें हम लैपटॉप में करते हैं उन्हें हम मोबाइल पर नहीं कर सकते हैं, यानी दोनों को अलग-अलग कार्यों के लिए बनाया गया है।

इसी तरह हमारे फोन में हमें Google Play Store देखने को मिलता है और हम अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर का आनंद ले सकते हैं और वहां से बहुत सारे गेम्स और एप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो कि मोबाइल के लिए बनाया गया है।

दोस्तों गूगल प्ले स्टोर मोबाइल के लिए बनाया गया है, लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए नहीं, तो उन सब चीजों को हम अपने लैपटॉप में नहीं इंस्टॉल कर सकते हैं क्योंकि वह सब चीजें सिर्फ मोबाइल के लिए बनाई गई हैं।

आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि कैसे हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड कर सकते हैं।

Laptop/Computer में play store कैसे download करें?

तो दोस्तों अभी आप जान चुके हैं कि लैपटॉप में प्ले स्टोर क्यों नहीं क्यों नहीं चलता है । लेकिन मैं अभी आपको एक ऐसा सलूशन बताऊंगा जिसकी मदद से आप अपने लैपटॉप में प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं और उसे बिना किसी परेशानी के उपयोग कर सकते हैं।

तो लैपटॉप में प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए हमें सबसे पहले हमे अपने laptop में एक Android Emulator को डाउनलोड करना पड़ेगा।

अगर आप नहीं जानते हैं कि Android Emulator क्या है तो मैं आपको बताता हूं कि Android Emulator एक Software होती है जिससे कि हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में डाउनलोड करते हैं और उस के माध्यम से हम स्मार्टफोन का उपयोग अपने Laptop/Computer में कर सकते हैं।

Android Emulator के माध्यम से हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में एक virtual मोबाइल फोन बनाते हैं, यानी कि इस Emulator के माध्यम से हमारे लैपटॉप के अंदर एक मोबाइल फोन बन जाता है फिर हम उस मोबाइल फोन को यूज कर सकते हैं जिसके अंदर हम प्ले स्टोर का भी उपयोग कर सकते है।

Note : किसी भी लैपटॉप में Emulator डाउनलोड करने से पहले अपने लैपटॉप के प्रोसेसर और रैम की जांच जरूर कर ले। क्योंकि कुछ Emulator कम RAM और प्रोसेसर  laptop में नहीं चलते।


Android Emulator Download कैसे करें?

दोस्तो Laptop में एंड्राइड एम्युलेटर डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा। मैंने नीचे एक Android Emulator का लिंक दिया हैं आप आप उसे Download कर ले।

Download Nox Android Emulator for Laptop

Laptop में Emulator Install कैसे करें?

अब स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि Emulator को install कैसे करें।


Step1 - पहले आपको अपने लैपटॉप में Android Emulator का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसका लिंक ऊपर और नीचे दिया गया है।

Download Nox Android Emulator


Step2 - उसके बाद आपको उस एम लेटर को इंस्टॉल करना होगा। Install करने की तरीका बहुत ही simple है , बस आपको install button में click करके next क्लिक करते जाना है और आपका Emulator install हो जाएगा। जिसे आप आसानी से कर सकते हैं।

Step3 - इंस्टॉल करने के बाद आपको उस Emulator को open करना है और open होने के बाद आपको वहां आपको Play Store दिख जाएगा।

Step4 - फिर Play store में  जाकर अपने Google Account को  Sign in करें ।

Step5 - Congratulations 🎉 अब आपके लैपटॉप में प्ले स्टोर आ चुका है अब आप अपने लैपटॉप में किसी भी तरह के android app का लुफ्त उठा सकते हैं।

Final words : दोस्तों आज मैंने आपको बताया कि कैसे आप अपने लैपटॉप में प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो प्लीज इस पोस्ट को शेयर करें और अगर आपको कोई परेशानी आए तो नीचे कमेंट जरूर करें।

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form