Full Form of AMC: Indian Army में AMC का क्या मतलब है? पूरी जानकारी।

स्वागत है दोस्तों आप सबका आज एक और खास आर्टिकल में जहां पर हम बात करने वाले हैं Full Form of AMC अर्थात् AMC के फुल फॉर्म के बारे में और साथ ही एएमसी के दूसरे मतलबों पर भी नजर डालेंगे जैसे Army में एएमसी शब्द के क्या मायने हैं और भी अन्य क्षेत्रों में।

किसी भी बिजनेस में अलग अलग तरह की परेशानियां सामने आती रहती है जिनको आपको फेस करना होता है, और कुछ को बड़ी कंपनिया एक कॉन्ट्रैक्ट के जरिए दूसरों से करा लेती है इसे AMC द्वारा करती है जिससे उनको अपने एक कंपनी विभाग की टेंशन से छुटकारा मिल जाता है जिससे वे अपने मेन काम प्रोडक्शन या मार्केटिंग में अपना पूरा फोकस कर सकें।

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of AMC, AMC Full Form in Hindi

What is the Full Form of AMC | AMC Full Form in Hindi

Full Form of AMC: AMC का Full Form होता है "Annual Maintenance Contract" जिसका हिंदी में मतलब "वार्षिक रखरखाव अनुबंध" होता है, ये एक प्रकार का Maintenance Contact है जो आपको recurring maintaince गतिविधियों को एक पेमेंट में संयोजित करने की अनुमति देता है।
Annual Maintenance Contract

AMC की परिभाषा क्या है?

एक वार्षिक रखरखाव अनुबंध (AMC) एक प्रकार का Maintenance Contact है जो आपको recurring maintaince गतिविधियों को एक पेमेंट में संयोजित करने की अनुमति देता है।

आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपका सप्लायर नियमित रूप से दौरा करेगा और नियमित रूप से निवारक मेंटेनेंस टास्क करेगा जैसे कि सफाई, ट्यून-अप, छोटे भागों को ठीक करना जो टूट गए हैं या गिर गए हैं, आदि।

AMC के आर्य :-

AMC, अर्थात Annual Maintenance Contract होता है, यह आईटी (IT) सेवाओं को आउटसोर्स करने के तरीकों में से एक है, जिसमें सेवाएं वार्षिक आधार पर प्रदान की जाती हैं। 

AMC तब काम आता है जब आपको अपने व्यवसाय को रिकरिंग कोस्ट से बचाने की आवश्यकता होती है और इसके बजाय आप अपने व्यवसाय के मुख्य संचालन पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

आउटसोर्सिंग की प्रक्रिया किसी भी व्यवसाय को अतिरिक्त हेडकाउंट और बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं के बारे में चिंता किए बिना आसानी से स्केलेबल बना सकती है, न कि हायर एक्सपेंस का उल्लेख करने के लिए।

AMC के साथ, आप सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और रखरखाव के साथ-साथ IT समर्थन सेवाओं को एक किफायती मूल्य पर आउटसोर्स करते हैं जिसमें कोई पूंजी निवेश या किराए पर लेने की लागत शामिल नहीं है।

AMC का महत्व :-

IT इन्फ्रास्ट्रक्चर वाली किसी भी कंपनी को कई अलग-अलग पहलुओं के बारे में चिंता करनी पड़ती है, नेटवर्किंग से लेकर फिजिकल सुरक्षा से लेकर डेटा बैकअप तक, बुनियादी इन्फ्रास्ट्रक्चर में कई अलग-अलग चीजें शामिल हैं। हर चीज पर नज़र रखने के लिए, व्यवसायों के लिए अपने खुद के बुनियादी ढांचे को मैनेज खुद करना जरूरी है। 

लेकिन एक कॉम्प्लेक्स नेटवर्क को मैनेज करना किसी एक व्यक्ति या एक टीम के लिए भी बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। इसलिए कंपनियां कंप्यूटर maintenance, हेल्प डेस्क आदि जैसी आईटी सेवाओं को आउटसोर्स करती हैं।

AMC से लाभ | Advantages of AMC :- 

एक अच्छा IT मैनेज्ड सर्विस प्रोवाइडर अपने ग्राहकों को गवर्मेंट कंप्लेन्स स्टैंडर्ड का पालन सुनिश्चित करते हुए अप-टू-डेट प्रौद्योगिकी अवसंरचना प्रदान करता है और आम तौर पर अपने नेटवर्क को सुरक्षित रखता है

IT ग्राहकों को नेटवर्क हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवाओं के प्रबंधन के लिए ऑनसाइट तकनीकी सहायता के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर 24/7 सहायता भी मिलती है।

चूंकि किसी कार्यालय या व्यावसायिक संगठन में IT मैनेजर की कोई आवश्यकता नहीं है, सर्विस प्रोवाइडर को काम पर रखने से ऑपरेशनल लागत में काफी कमी आ सकती है।

Pros:-

  1. AMC एक प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट सर्विस है जिसमें कंपनी को निश्चित अवधि के लिए रखरखाव सेवाएं मिलती हैं। 
  2. इसमें नियमित वारंटी जांच, सिस्टम अपग्रेड, हार्डवेयर सुधार आदि शामिल हैं। 
  3. AMC योजनाएं फायदेमंद हो सकती हैं क्योंकि यह दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद है: विक्रेताओं के साथ-साथ ग्राहक के लिए भी। 
  4. AMC वेंडर्स को सर्विस कॉल से जुड़ी लागतों को कम करने में सक्षम बनाता है। 
  5. AMC प्रोडक्ट सपोर्ट की लागत को कम करता है और एफिशिएंसी को बढ़ाता करता है। 
  6. AMC योजनाएं खरीदारों को चॉइस के विभिन्न स्तरों के साथ कई उपलब्ध कॉन्ट्रैक्ट के बीच विकल्प देकर उन्हें अधिक स्वतंत्रता देती हैं।

Cons:-

  1. एक IT सर्विस आउटसोर्सिंग कार्यक्रम स्थापित करने के लिए आवश्यक प्रारंभिक पूंजी अक्सर AM सेवा मॉडल का उपयोग करने के लिए एक प्रमुख बिजनेस ड्राइवर होता है।इसलिए, यदि आपके आर्गनाइजेशन के पास कम से कम 6-9 महीने के खर्च के लिए पर्याप्त रिजर्व और कैश फ्लो उपलब्ध नहीं है, तो संभावना है कि आपको विकल्प पर विचार करने की आवश्यकता होगी (जैसे CAPEX).
  2. अतिरिक्त शुल्क अक्सर सब्सक्रिप्शन - बेस्ड व्यवस्थाओं से जुड़े होते हैं जो कई वर्षों में कई मिलियन डॉलर तक हो सकते हैं। इन लागतों में सेटअप लागत, प्रोफेशनल सर्विस शुल्क, प्रशिक्षण लागत, प्रौद्योगिकी जलपान शुल्क और अन्य विविध शुल्क जैसे आइटम शामिल हो सकते हैं। 
  3. यदि आपकी कंपनी के पास डेटा सुरक्षा और/या गोपनीयता सुरक्षा के लिए सख्त कंप्लेंस रिक्वायरमेंट आवश्यकताएं हैं, तो इन आवश्यकताओं को किसी भी क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवस्था में शामिल किया जाना चाहिए; अन्यथा एक ऑडिट के दौरान सीरियस लीगल रिमिफिकेशन को शामिल होने पर निचले स्तर पर गंभीर कानूनी प्रभाव पड़ सकते हैं।


AMC के अन्य फुल फॉर्म्स :-

  • Medical में AMC का Full Form "Arthrogryposis Multiplex Congenita" ये एक तरह का मेडिकल कंडीशन है जिसमें कई सारे बीमारी वाले लक्षण शामिल हैं।
  • Indian Army में AMC का Full Form "Army Medical Corps" होता है ये मेडिकल से जुड़ी यूनिट होती है जो घायलों का इलाज करती है इसमें खास मेडिकल ट्रेनिंग वाले जवान शामिल रहते हैं, जंग के मैदान में घायलों को बचाने में इनकी सबसे अहम भूमिका रहती है।

Conclusion

उम्मीद है दोस्तों आप लोगों को मेरी Full Form of AMC के उपर ये आर्टिकल पसंद आई होगी और उससे आप लोगों के प्रश्नों का जवाब मिल गया होगा! लेकिन यदि फिरभी कोई सवाल आप लोगों के मन में रह गया हो तो आप मुझे बिल्कुल पूछ सकते हैं और मैं उनका जवाब भी जरूर देना पसंद करूंगा, आप लोगों को मेरी ये आर्टिकल कैसी लगी आप कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form