Affiliate Marketing on Flipkart | Flipkart पर Affiliate Marketing कैसे करें पूरी जानकारी

स्वागत है दोस्तों हमेशा की तरह एक और अमेजिंग आर्टिकल में जहां पर हम जानेंगे की Affiliate marketing on Flipkart अर्थात फ्लिपकार्ट के साथ एफीलिएट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी।

Affiliate Marketing असल में किसी भी बिजनेस को बढ़ाने का या बड़ा करने का सबसे कारगर तकनीक है जिसमें कोई बिजनेस या इंस्टीट्यूशन अपने बिजनेस या प्रोडक्ट के लिए कस्टमर या क्रेता ढूंढ कर लाने के बदले कस्टमर द्वारा खरीदे गए सामान या लिए गए मेंबरशिप का एक हिस्सा उस Affiliate यानी क्लाइंट लाने वाले को देता है।

उम्मीद है आपको Affiliate Marketing के बारे अनुमान लग गया होगा की वो क्या है और कैसे काम करता है। 

तो इस आर्टिकल में मैं आपको फ्लिपकार्ट के एफीलिएट प्रोग्राम (Affiliate Marketing with Flipkart) के बारे में बताने वाला हूं की आप कैसे इसे ज्वाइन करें और अपना बिजनेस शुरू कर सकें।

लेकिन अब जो सबसे पहला सवाल आता है उसके बारे में बात कर लेते हैं, बिना किसी देरी के।

{getToc} $title={Table of Contents}
Affiliate Marketing on Flipkart

Does Flipkart Have Affiliate Program 

Flipkart भारत में अमेजन (Amazon) के बाद दूसरी सबसे ज्यादा सेल करने वाली e-commerce कम्पनी है जोकि भारत में ही बनी है, और हर ई कॉमर्स कंपनी की भांति इसका भी एफीलिएट प्रोग्राम है जिसे फ्लिपकार्ट एफीलिएट प्रोग्राम कहते हैं।

Affiliate Marketing on Flipkart | Affiliate Marketing with Flipkart

इस बात में कोई शक नहीं के एफीलिएट मार्केटिंग के द्वारा लाखों रुपए महीने के कमाए जा सकते हैं और जब भी हम कोई एफीलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने का सोचते हैं तो हमारे दिमाग में Flipkart का नाम आता ही है।

सन् अक्टूबर 2007 में IIT दिल्ली के दो एलुमनी सचिन बंसल और विनय बंसल से Flipkart की स्थापना की तभी से इसका एफीलिएट प्रोग्राम भी चलता आ रहा है, तो ये Affiliate Marketing with Flipkart सेफ है या नहीं आप खुदही समझ सकते हो।

फ्लिपकार्ट एफीलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले में इसके कुछ फायदे और नुकसान बताना चाहूंगा।

Positive Points - 

1. Flipkart Affiliate Program ज्वाइन करना बिलकुल फ्री हैं। आप बिलकुल मुफ्त में एक फ्लिपकार्ट एफीलिएट आईडी बना सकते हो।

2. सेल ना करा पाने की वजह से एफीलिएट अकाउंट सस्पेंड होने के बाद आप तुरंत से नया एफीलिएट अकाउंट बना सकते हो।

3. आपके दिए एफीलिएट लिंक से कोई व्यक्ति एप (App) पे जाता है और एप पे जाने के 24 घंटे के अंदर कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है वो आपको उस प्रोडक्ट का 10% कमीशन मिल जाता है।

4. आप अपने एफीलिएट लिंक को जहां चाहे वहां प्रमोट कर सकते हो जैसे फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम etc आपका अकाउंट सस्पेंड नही होगा।

Nagative Points -

1. Affiliate program ज्वाइन करने के 90 दिन के अंदर यदि आपने अपना पहला सेल नहीं दिया तो आपका एफीलिएट अकाउंट बंद हो जाएगा।

2. अमेजन की तरह आपको फ्लिपकार्ट में बहोत सारे वैरायटी के प्रोडक्ट्स नहीं मिलते हैं और कई बार फ्लिपकार्ट पर कुछ प्रोडक्ट्स पर एफीलिएट नही कर सकते हैं।

3. जब आप एफीलिएट लिंक द्वारा सेल लाना शुरू कर दोगे तो थोड़े दिनों में फ्लिपकार्ट आपकी एक लिमिट सेट कर देगा, आप चाहे जितने भी रेट का आप प्रोडक्ट सेल कर रहे हो आपको इस सेट अमाउंट के अंदर ही प्रॉफिट मिलेगा।

4. फ्लिपकार्ट कई बार आपके रिपोर्ट्स नही दिखाता, हफ्ते हफ्ते भर तक ये पता नही चल पाता की आपके लिंक से कितने प्रोडक्ट सेल हुए, कितने क्लिक हुए, कई बार अटक जाता है कई बार लेट हो जाता है।

Affiliate Marketing of Flipkart | फ्लिपकार्ट का एफिएट मार्केटिंग

मैने खुद ही Amazon और Flipkart को कंपेयर किया और काफी रिसर्च करने पर पता लगा दोनो के पॉलिसीज में कोई ज्यादा फर्क नही है और यदि आप एक बिगनर हो तो आपको Flipkart Affiliate Program के साथ ही जाना सही रहेगा।

इसका हेडक्वार्टर भारत में होने की वजह से आपके किसी भी समस्या का समाधान काफी जल्दी हो जाएगा। 24/7 कस्टमर केयर सपोर्ट मिलेगा। फ्लिपकार्ट में एफीलिएट करना काफी आसान है।

मैं पर्सनली अपने टेलीग्राम ग्रुप और इंस्टाग्राम के जरिए इस एफीलिएट प्रोग्राम से लाभ उठाता हूं। तो चलिए अब जानते हैं कि इसे ज्वाइन कैसे करते हैं।

How to become an Affiliate Marketer for Flipkart | फ्लिपकार्ट एफीलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें।

How to be a Flipkart Affiliate - फ्लिपकार्ट का एफीलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना काफी आसान है आप।नीचे दिए इन चार स्टेप्स को फॉलो कीजए बस:-

Step 1. Google में सर्च कीजए "Flipkart Affiliate Program" फिर साइट पर जाइए।

Step 2. Home पर ही आपको Join Now For Free का ऑप्शन दिखेगा, यूज सेलेक्ट करना होगा।

Step 3. इसके बाद आपको Registration का फॉर्म दिखेगा जिसमे आपको " नाम, E-mail, मोबाईल नम्बर" और अपने वेबसाइट या ऐप का लिंक देना होगा। 

जिसके द्वारा आप flipkart के प्रोडक्ट्स सेल करने वाले हैं।

Step 4. इसके बाद Join Waiting List कर दें। क्लिक करते ही आपको "Your Request have been recorded" लिखा हुआ डायलॉग दिखेगा।

(नोट: यदी आपके पास कोई वेबसाइट या एप्लीकेशन नही है तो आप अपने सोशल मीडिया हैंडल का url डाल दीज्ये जैसे Facebook page या Instagram, YouTube आदि। 

यदि आपके पास एक से ज्यादा वेबसाइट या ऐप हैं तो आप कोमा (comma) के जरिए दोनो डाल सकते हैं।)

अगर आपके वेबसाइट या ऐप का लुक अच्छा रहा और कंपटीबल रहा तो बहोत जल्द यानी ज्यादा से ज्यादा 48 घंटो के अंदर आपको अप्रूवल मिल जाएगा।

ये नही के आप किसी गैंबलिंग या मूवी साइट्स या ऐसे किसी एप पर काम कर रहे हो जो पॉलिसी को वायलेट करता हो और उसका लिंक दे दिया।

अप्रूवल का आपको एक मेल (Mail) आएगा तो अपनी ईमेल आईडी चेक करते रहें।

Affiliate Products Comission Rates on Flipkart | फ्लिपकार्ट एफीलिएट प्रोडक्ट्स का कमीशन रेट।

किसी भी एफीलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले हमे ये जानना बहोत आवश्यक होता है की हमे किस कैटेगरी के प्रोडक्ट्स पर कितना percent कमीशन मिलेगा।

Flipkart में एक और चीज है की यहां पर आपके लिंक से ने ग्राहकों का कमीशन अधिक और पुराने यानी ऐसे ग्राहक जिन्होंने पहले भी आपके लिंक के द्वारा खरीदारी की उनका काम कमीशन मिलता है।

यदि Flipkart के Comission Rates की बात करें तो वो कुछ इस प्रकार हैं :-

1 - Flipkart Quick Grocery (Live in Delhi, Bengaluru, Gurgaon, Ghaziabad, Noida, Hyderabad, Pune,Mumbai, Chennai & Kolkata)

कमीशन: 18% (नए ग्राहक), 18% (पुराने ग्राहक)

2 - Grocery- Flipkart Supermart (Live in Delhi, Pune, Kolkata, Lucknow, Ahmedabad, Mumbai, Jaipur, Chandigarh, Vadodara, Allahabad) 

कमीशन: 18% (नए ग्राहक), 3% (पुराने ग्राहक)

3 - Books & General Merchandise (Auto Accessory, Toys, Personal Care, Books & Media, Baby Care, Sports) 

कमीशन: 10% (नए ग्राहक), 8% (पुराने ग्राहक)

4 - Home (Home Decor,Home Furnishing, Home Improvement, Household Supplies, Cookware, Pet Supplies,Tools & Hardware) 

कमीशन: 6% (नए ग्राहक), 5% (पुराने ग्राहक)

5 - Furniture (Bed, Sofa, Shoe Cabinet, Bookshelf, Bean Bag, Stool, TV Mount, Coffee Table, Office Study table etc..) 

कमीशन: 10% (नए ग्राहक), 8% (पुराने ग्राहक)

6 - Electronic Devices & Accessories Audio, IOT, Storage, Rest of Mobile Accessories, Personal Health Care, Gaming & Tablet, Laptop & Desktop

कमीशन: 6% (नए ग्राहक), 5% (पुराने ग्राहक)

7 - Fashion & Lifestyle Categories (Bags, Wallets & Belts, Clothing, Eyewear, Footwear, Maternity Wear, Men Accessories & Artificial Jewellery) 

कमीशन: 5% (नए ग्राहक), 4% (पुराने ग्राहक)

8 - Large Appliances ( Television, Refrigerators, Washing Machines & Air Conditioner)

कमीशन: 4% (नए ग्राहक), 4% (पुराने ग्राहक)

9 - Small Home Appliances( Air Cooler, Fan, Geyser, Electric Cooker, Mixer Grinder, Electric Kettle, Microwave etc..)

कमीशन: 8% (नए ग्राहक), 8% (पुराने ग्राहक)

10 - All Mobile Phones

कमीशन: 1% (नए ग्राहक), 1% (पुराने ग्राहक)

 * नए ग्राहक और पुराने ग्राहक को, ग्राहक द्वारा पिछले 6 महीनों में (लेन-देन की तारीख से गिनती) में किए गए पहले ऑर्डर/लेनदेन के अधार पर बांटा गया है।

Is Flipkart an Indian Company | क्या फ्लिपकार्ट भारतीय कंपनी है?

तो मैं सीधा आता हूं प्वाइंट पर, फ्लिपकार्ट एक इंडियन कंपनी हुआ करती थी जिसे बाद में इसके मालिकों ने अमेरिकन कंपनी वॉलमार्ट को बेच दिया लेकिन भी ये इंडियन कंपनी ही है। जिसका हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है।

वॉलमार्ट काफी सालों से भारत में अमेजन को टक्कर देने के लिए अपनी ईकॉमर्स कम्पनी लॉन्च की सोच रही थी लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। तब तक फ्लिपकार्ट इंडियन मार्केट में अपनी जगह बना चुका था।

वॉलमार्ट की नजर भारत के सबसे टॉप पर चल रहे ई-कॉमर्स कंपनी पर पड़ी, बात करी और फ्लिपकार्ट के ऑनर्स शेयर होल्डर्स ने अपने 82.1% शेयर बेच दिए। तो अब कह सकते हैं की फ्लिपकार्ट के ज्यादातर शेयर होल्डर अमेरिकन हैं लेकिन ये अब भी एक इंडियन e-commerce कम्पनी ही है, एक अमेरिकन नहीं।

आपकी राय

मेरे ख्याल से इस टॉपिक पर इतनी जानकारी काफी है। उम्मीद करता हूं दोस्तों की मैं Affiliate Marketing on Flipkart और Affiliate Marketing with Flipkart से जुड़े सारे प्रश्नों का हल दिया है वो आपको पसंद आई होंगे।

यदि फिर भी आपका How To join Flipkart Affiliate Program अर्थात् फ्लिपकार्ट एफीलिएट प्रोग्राम से जुड़ने हेतु कोई कन्फ्यूजन या सवाल रह गया हो तो जरूर कमेंट के दिज्ये मैं जवाब जरूर दूंगा। धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form