Who का हिंदी क्या होगा? - Who और How में क्या फर्क है? - TechSikhe.in

Who ka hindi kya hoga

{getToc} $title={Table of Contents}

स्वागत है दोस्तों आज के एक और इनफॉर्मेटिव लेख में जहां पर आप लोगों के मांग पर मैं आज बात करने वाला हूं who के बारे में की Who ka hindi kya hoga? तथा How ka hindi kya hoga? इस आर्टिकल में ज्यादा कुछ बड़ा बताने को नही है तो चलिए सीधे चलते हैं प्वाइंट पर।

अंग्रेज़ी भाषा में माना जाता है की अक्सर प्रश्नात्मक शब्दों के शुरुआत 60% मामलों में केवल W वाले शब्दों से होता है, कई लोगों का मानना है की W वाले शब्द इंगलिश भाषा में प्रश्न वाले शब्दों को दर्शाते हैं जैसे Who, Why, Whom, Whose, Whom आदि लेकिन एक और शब्द है जो W से शुरू नही है लेकिन उसे इसी श्रेणी में रखा जाता है जी हां वो शब्द How है और ये H से शुरू होता है और अंग्रेजी में Who के बाद पूछा जाने वाला सबसे चर्चित शब्द How ही है।

Who ka hindi kya hoga? | What is the meaning of who?

Who अंग्रेजी भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है 'कौन' जी हां दोस्तों who असल में एक प्रश्नात्मक शब्द है जिसका इस्तेमाल करके कोई प्रश्न पूछ सकते हैं, ये अंग्रेजी भाषा में how के बाद प्रश्नों में आने वाला सबसे ज्यादा जो शब्द है वो यही है।

Example: Who - कौन

Who are you? - तुम कौन हो?
Who sent you? - तुम्हे किसने भेजा?
Who said? - किसने कहा?
Who the hell are you? - आखिर आप हैं कौन? 

How meaning in Hindi | How का मतलब क्या है?

How का मतलब 'कैसे' होता है, ये भी who की तरह अंग्रेजी का एक प्रश्नात्मक शब्द है जिससे कोई प्रश्न की शुरुआत की जाती है लेकिन how के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की इसके द्वारा हो अकसर 40% प्रश्नों की शुरुआत होती है, आप यूं कह सकते हैं की अंग्रेजी भाषा का सबसे जरूरी प्रश्नात्मक शब्द how है।

Example: How - कैसे

How are you? - आप कैसे हैं?
How to start writing? - लिखना शुरू कैसे करें?
How to talk with someone? - किसी के साथ बात कैसी करते हैं?
How to deal with them? - उन लोगों के साथ व्यापार कैसे करें।

Who और How में क्या फर्क है?

Who और How में कोई बहुत ज्यादा फर्क नही है लेकिन आप इन दोनो में कहीं कन्फ्यूज न हो जाए इसलिए आपको दोनो के बीच का फर्क पता होना चाहिए।

  • Who का अर्थ 'कौन' होता है।
  • How का अर्थ 'कैसे' होता है।
  • Who शब्द W वाले प्रश्नात्मक शब्दों की श्रेणी में से एक है।
  • How शब्द W वाले प्रश्नात्मक शब्दों में से नहीं है लेकिन फिर भी एक प्रश्नात्मक शब्द है।

Conclusion

आशा है आपको इस आर्टिकल के द्वारा अपने सवाल Who ka hindi kya hoga और How meaning in Hindi जैसे शब्दों का उत्तर मिल गया होगा यदि मुझसे कोई प्वाइंट इस टॉपिक पर बताना रह गया होगा तो आप मुझे बिना झिझक कॉमेंट करके बताइए मैं इसी आर्टिकल को अपडेट करके उसका भी जवाब दे दूंगा, बाकी आपको मेरा ये वाला आर्टिकल कैसा लगा आप कमेंट करके जरूर बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form