Full Form of AMCA in hindi: AMCA क्या होता है? पुरी जानकारी - Techsikhe

स्वागत है दोस्तों आपका आज्के एक और शानदार आर्टिकल में क्युकी ये डिफेंस से जुड़ा हुआ है, आज हम बात करने वाले हैं AMCA के बारे में की Full Form of AMCA तथा AMCA क्या है? और इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में तो आखिर तक जरूर पढ़िए।

AMCA शब्द का संबंध इंडियन एयर फोर्स से जुड़ा हुआ है क्युकी AMCA हमारे Air Force के भविष्य के लिए एक बहुत ही बड़ा कदम है, इस आर्टिकल के लिए रिसर्च krte वक्त मुझे काफी प्राउड फील हो रहा था ये जान कर की हमारा वायु सेना और नेवी भी अब दुनिया के सिर्फ कुछ गिने चुने सबसे एबल्डवेंस मिलिट्री की तरह मजबूत होने वाला है क्युकी उनको मिलने वाला है 6th जेनरेशन का सबसे एडवांस Fighter Jet.

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form of AMCA

Full Form of AMCA | AMCA Full Form in Hindi

AMCA का फुल फॉर्म होता है "Advace Medium Control Aircraft" इसका एक और Full Form है "Air Movement Control Association" ये भारत का "एयर मूवमेंट कंट्रोल एसोसिएशन" है जो भारत के अपकमिंग AMCA प्रोग्राम पर काम कर रहा है।

AMCA Meaning in Hindi | AMCA का हिंदी मतलब क्या है?

AMCA अथवा Advace Medium Control Aircraft प्रोग्राम पिछले 15 सालों से चल रहा है जिसके अंतर्गत वे लोग Air Force और Navy के लिए एक AMCA Aircraft बनाने पर काम कर रहे हैं, ये 5th जेनरेशन का jet होने वाला है, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दूं अभी भारत में 4th जेनरेशन जेट ही हैं और दुनिया में 5th जेनरेशन के फाइटर जेट केवल चीन, अमेरिका, रूस के पास है इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद भारत 4th देश बन जाएगा जिसके पास AMCA 5th जेनरेशन फाइटर जेट होगा।

AMCA पूरी तरह से made in india होने वाला है लेकिन शुरुआती दिनों में इसके इंजन के लिए भारत ने ब्रिटेन के रोल्स रॉयस कंपनी के साथ काम करने का फैसला किया था लेकिन अब हो सकता है इंजन भी भारत में ही बने, AMCA की सबसे खास बात ये होने वाली है की ये ना केवल 5th जेनरेशन की है बल्कि इसके डिजाइन और इंजन के इंतमाल होने वाले उपकरण 6th जेनरेशन के हैं इसलिए बहोत जहां इसे 6th जेनरेशन जेट प्लान की तरह बताया जाता है।

AMCA का महत्व :-

  1. AMCA का भारत में काफी ज्यादा महत्व होने वाला है क्युकी सबसे पहले इसके आने के बाद भारत दुनिया का चौथा देश बन जाएगा जिसके पास 5th जेनरेशन प्लान होगा। 
  2. हमारे पड़ोसी चीन के पास 5th जेनरेशन जेट्स हैं जोकि काफी चिंता का विषय है क्युकी सबको पता है आए दिन चीन और भारत के बीच बोर्डर पर भिडंत होती रहती है।
  3. AMCA दुनिया का पहला शायद काम खर्च करने वाला प्लान होगा क्युकी अमेरिका का जो 5th जेनरेशन का प्लान है वो अमेरिका जैसे देश के लिए भी किसी वित्तीय संकट से कम नहीं, क्युकी एक ऐसे प्लान को उड़ने से जमीन में लाने तक काफी खर्च हो जाता है, भारत का AMCA प्रोग्राम इस वजह से इतना समय ले रहा है।
  4. AMCA के बाद भारत की Air Force और Navy के लिए पहले फेस में कुल 120 प्लेस का ऑर्डर दिया गया है, और बता दूं ये दो फेस में बन रहा है पहला 5th जेनरेशन और दूसरा उसका अपग्रेडेड वर्जन जोकि बाद में लॉन्च होगा।
  5. AMCA पहले वाले वर्जन का जेट सन 2023-24 में भारत के आसमान में उड़ान भरेगा और वर्जन 2, 2030 तक लॉन्च हो जाएगा।


Conclusion

दोस्तों आज्की ये इनफॉर्मेटिव आर्टिकल आप लोगों को कैसी लगाई जरूर बताइए क्युकी Full Form of AMCA in hindi के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में काफी मेहनत लगी है, बाकी कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट करके पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब अवश्य हो दूंगा, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form