OCR क्या है - OCR Full Form in Hindi | what is ocr in computer in hindi - पुरी जानकारी

OCR Full Form  in Hindi - स्वागत है दोस्तों आपका आजके शानदार आर्टिकल में जहां हम बात करने वाले हैं OCR के बारे में, की OCR क्या होता है? OCR का Full Form, Full Form of OCR in Computer क्या होता है और भी इससे जुड़े दूसरे तथ्यों के बारे में तो चलिए जानते हैं।

OCR: Optical Character Recognition

OCR क्या है - What is OCR in Hindi , Full Form of OCR in Computer

{getToc} $title={Table of Contents}

Full Form OCR | OCR क्या है?

Full Form of OCR in Computer: OCR का Full Form Optical Character Recognition (OCR) होता है, ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (OCR) कंप्यूटर द्वारा प्रिंट या लिखित Text Character की पहचान है। 

इसमें text character-by-character की फोटो स्कैनिंग, स्कैन-इन इमेज का विश्लेषण और फिर कैरेक्टर इमेज का कैरेक्टर code में शामिल करता है, जैसे AACCII, जो की आमतौर पर डेटा में इस्तेमाल किया जाता है।

OCR पैटर्न रिकग्निशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और कंप्यूटर विज़न में रिसर्च का एक पार्ट है। ओसीआर फुल फॉर्म: जो ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (Optical character recognition - OCR) होता है, हाथ से लिखे, टाइप किए गए या प्रिंट टेक्स्ट की इमेज का macine-incoded text में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसलेशन करता है।

OCR सॉफ़्टवेयर आपको किसी document को स्कैन करने और किसी अन्य व्यक्ति को भेजने या इसे फिर से टाइप किए बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से जमा करने में सक्षम बनाता है।


OCR का महत्व

ज्यादातर व्यवसायों को हर एक दिन पर बड़ी मात्रा में डेटा से निपटना पड़ता है। इस डेटा को physical document से डिजिटल फॉर्मेट में मैन्युअल रूप से कॉपी करना एक थकाऊ काम हो सकता है।

OCR जैसी ऑटोमेशन तकनीक इस प्रक्रिया को आसान और तेज बनाती है, इसके अलावा, यह डेटा प्रोसेसिंग और translation process के दौरान यूजर मिस्टेक्स के जोखिम को कम करता है।

OCR के कुछ अन्य महत्वपूर्ण लाभ:

1. यह documents digitalization प्रक्रियाओं को तेज करके और मैन्युअल गलतियों को कम करके प्रोफेशनली तरीके में सुधार करता है।
2. स्कैन की गई फ़ाइलों को इंडेक्स करने और प्रोसेस करने में सहायता के लिए यह डॉक्यूमेंट्स के भीतर इनफॉर्मेशन की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है।
3. यह कागज के उपयोग को काफी कम करने में मदद करता है, प्रकृति के लिए अच्छा है।
4. यह covert करके वैल्युएबल स्टोरेज बचाता है।

Other Similar Full Form Of OCR

अब हम जानते है की  OCR के समान और भी क्या क्या Full Form है।

What is orc in computer

ORC = OPTIMIZED ROUTE CACHE

What is ORC in Sales


ORC = Over Riding Commission


Conclusion

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल Full Form OCR, Full Form of OCR in Computer से जुड़े आपके सारे सवालों का जवा मिल गया होगा, यदि फिर भी आपके हिसाब से कोई प्वाइंट या सवाल बताना रह गया है तो आप मुझे कमेंट करके बताइए मैं उसके बारे में जवाब जरूर दूंगा, बाकी आपको आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट करके बताइए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form