SDO Full Form in Hindi | SDO क्या हैं? एसडीओ कैसे बनें? | SDO Meaning in Hindi

दोस्तों आप सबका फिर से स्वागत है हमारे नए ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करने वाले हैं SDO Full Form in Hindi के बारे में। और साथ ही साथ धाम जानेंगे कि SDO क्या है और आप कैसे SDO बन सकते हैं।

दोस्तो इस पोस्ट में मैं आपको यह तो बताऊंगा ही की SDO(एसडीओ) का फुल फॉर्म क्या है और साथ ही साथ में यह भी बताऊंगा कि एसडीओ कैसे बने, एसडीओ का सैलरी क्या होता है, एसडीओ के क्या क्या काम होते है और एसडीओ बनने के लिए आपको क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि एसडीओ का फुल फॉर्म क्या होता है।

SDO Meaning in Hindi | SDO Full Form in Hindi

{getToc} $title={Table of Contents}

SDO का Full Form

दोस्तों SDO का Full Form है Sub Divisional Officer(सब डिविजनल ऑफिसर), जिसे हम हिंदी में उप विभागीय अधिकारी या उप मंडल अधिकारी कहते है, लेकिन जयदातर लोग शॉर्ट में SDO कहना पसन्द करते है। NEET full form in Hindi

SDO क्या है ? SDO Meaning in Hindi 

दोस्तों एसडीओ एक राज्य लेबल की पोस्ट होती है जो सरकारी विभाग को संभालने का काम करता है। SDO एक State Level का Post है इसलिए ये हर राज्य में होती है और इन्हें सभी राज्यों के सभी विभागों में SDO नियुक्त किए जाते है।

उदाहरण के लिए इन्हें बिजली विभाग, पुलिस विभाग, कृषि विभाग फॉरेस्ट विभाग इस तरह के विभागों में इनकी नियुक्ति होती है। SDO लगभग सभी विभागों में ये नियक्त होते है। SDO अपने छेत्र के तशिलदार और कुछ बड़े officer होते है उनके साथ मिलकर उस छेत्र के विकास के कार्य को देखते है।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि सभी राज्य में हर district छोटे-छोटे Block में बांटा जाता है और एसडीओ अधिकारी इन ब्लॉक का संचालन करते हैं।

जहां इनका काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है और इन्हें जिस भी विभाग में नियुक्त किया जाता है जैसे कि मान लीजिए कृषि विभाग में, तो एसडीओ उस विभाग में काम कैसा चल रहा है कुछ गड़बड़ तो नहीं है यह सब को देखना पड़ता है। 

इस SDO के पोस्ट में आपको अपने विभाग के अंतर्गत आने वाले सरकारी कामों और फाइलों को जांच करनी पड़ती है और जनता की शिकायतों को भी देखना पड़ता है।

तो दोस्तों अब हमने जान लिया है कि एसडीओ कौन है SDO को हम सब डिविजनल ऑफीसर और हिंदी में उप विभागीय अधिकारी कहते है। एसडीओ का क्या-क्या काम होता है, अब हम आगे जानते हैं कि एसडीओ कैसे बना जाए।

SDO कैरे बने?

SDO बनने के लिए आपको Psc ( public service commission ) या हम कहा सकते है राज्य लोकसेवा आयोग जिसे हर State में exam कराया जाता है और SDO बनने के लिए आपको इस exam को पास करना पड़ता है। 

SDO एक State level की पोस्ट है तो आप इसमें अपने स्टेटस से अप्लाई कर सकते हैं। पर यह जरूरी नहीं है कि आप जिस स्टेट में रहते हैं वहीं से सिर्फ अप्लाई कर सकते है , आप दूसरे स्टेटस में भी अप्लाई कर सकते हैं। 

इसकी पोस्ट हर साल निकलती रहती है हर साल भर्तियां होती रहती हैं लेकिन इसके दो कंडीशन है।

1. पहला इसमें आप प्रमोशन हो कर भी पहुंच सकते हैं, आप अभी जिस भी विभाग में हो वहा आप के अच्छे कामों के कारण आपको Promotion मिलती है  और आप SDO बनते हो।

2. दूसरा आपको PSC का एग्जाम देना पड़ता है जिस भी स्टेट से आप देना चाहे।

SDO बनने के लिए Qualification?

1. दोस्तों एसडीओ बनने के लिए पहला क्वालिफिकेशन तो यह है कि आपका ग्रेजुएशन (graduation) होना जरुरी है। अब किसी भी विभाग में नियुक्त हो आपका ग्रेजुएशन होना जरूरी है तभी आप SDO के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

2. दूसरा है Age limit जो की है 21 - 30 तक। अब बस 21 से 30 के बीच ही एसडीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

SDO की सैलरी कितनी होती है?

फ्रेंड्स एसडीओ की स्टार्टिंग सैलेरी होती है 23000 से लेकर 50000 तक। जो की समय के साथ बढ़ता जाता है जैसे जैसे आप एक्सपीरियंस होते जाते हैं आपकी सैलरी भी बढ़ती हो जाती है। साथ ही साथ आपको गवर्नमेंट की तरफ से बहुत सारे सुविधाएं भी प्रोवाइड की जाती हैं।

SDO और SDM में अंतर?

बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि एसडीओ क्या है यार एसडीएम क्या है तो मैं आज इस पोस्ट में अच्छे से बता दूंगा की एसडीओ और एसडीएम में क्या अंतर है।

1. पहल अंतर है SDO को Sub Divisional Officer कहते है और SDM को Sub Divisional Magistrate

2. SDO हर डिपार्टमेंट में अलग नियुक्त किए जाते हैं।

3. SDM को जिले के सब डिवीजन में नियुक्त किया जाता है।

4. SDO केवल अपने विभाग की जिम्मेदारी रहती है जबकि SDM के पास पूरे सबडिवीजन की जिम्मेदारी रहती है।

5. SDM बड़ा होता है और SDO छोटा यानि की SDM के पास जायदा Power होता है।

Final words - तो दोस्तों कैसा लगा आपको आज का पोस्ट कमेंट करके जरूर बताएं, आशा करता हूं कि आप को कुछ नया सीखने को मिला तो मिलते हैं अगले पोस्ट में। अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कुछ पूछना है तो नीचे कमेंट करें और आप अपना सुझाव भी दे सकते हैं।

Jai Hind 🤟

Bikkey Munda

Hey, I'm Bikkey Munda, 22yr Old YouTuber & music Artist by passion, and Blogger & Digital Marketer by profession.i am currently now at Jalpaiguri, India. I have a successful YouTube channel that has 17k subscribers. blogger youtube facebook instagram

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form