NEET FULL FORM - NEET EXAM क्या है? | NEET के बारे में पुरी जानकारी।

नीट का अर्थ क्या है? | What is the Meaning of Neet?

स्वगत है दोस्तों आपका आजके शानदार आर्टिकल में जहां हम जानेंगे की Neet का मतलब क्या है? तथा NEET ka full form in Hindi के बारे में तो आइए जानते हैं. ये काफी बड़ा टॉपिक है इसलिए सबसे पहले इसके अर्थ के बारे में जान लेते हैं को नीत का अर्थ क्या है?

NEET क्या है? - दोस्तों बहोत से लोगों का सपना होता है की वो IAS, IPS, इंजीनियर या डॉक्टर बनें ऐसा ही एक एंट्रेंस एग्जाम है NEET जिसका आर है राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा जोकि एक तरह का entrance एक्जाम होता है. इस आर्टिकल में नीट को लेकर बहुत सी जानकारियां देने वाला हूं -

जैसे NEET क्या होता है? क्या क्वालिफिकेशन चाहिए? Neet के लिए उम्र से कितनी है? एग्जाम फॉर्म कब निकलता हैं? एग्जाम फि कितना होता है? एग्जाम पैटर्न क्या है? एग्जाम का सिलेबस क्या है? किस भाषा में एग्जाम दे सकते हैं? Neet एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

NEET Full Form in Hindi

{getToc} $title={Table of Contents}

NEET Exam क्या है? | NEET Meaning in Hindi

डॉक्टर बनने के लिए सबको नीट एग्जाम देना होता है क्युकी Neet राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। जिसे NTA (National Test Agency) द्वारा आयोजित किया जाता है इस परीक्षा को पास करने के बाद ही स्टूडेंट को एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS) और आयुष (Iayus) जैसे कोर्सों में एडमिशन मिलता है। 

परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है कौसलिंग में कॉलेज का एलॉटमेंट प्राप्त अंकों के आधार पर ही किया जाता है. ये एग्जाम राष्ट्रीय स्तर पर पूरी देश में आयोजित किया जाता है. आइए जानते हैं neet से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां विद्यार्थियों के लिए।

1. नीट का फुल फॉर्म क्या है? | NEET Full Form in Hindi

"नीट फुल फॉर्म - Neet ka full form नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility Cum Entrance Test) अर्थात् राष्ट्रिय पात्रता सह परीक्षा होता है."

National Eligibility Cum Entrance Test

2. NEET के लिए क्वालिफिकेशन | Qualifications For NEET

NEET एग्जाम फॉर्म भरने के लिए आपके 12th में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ 50% मार्क्स होना अनिवार्य है. इन तीनों ही सब्जेक्ट्स में से सबसे जरूरी बायोलॉजी है क्युकी ये सब्जेक्ट होना बहोत ही जरूरी है बाकियों में थोड़ा उपर नीचे किया जा सकता है लेकिन बायोलॉजी अनिवार्य है. Arts और कॉमर्स वाले Neet नही दे सकते हैं।

3. उम्र सीमा | Age Relaxation

NEET (UG) एग्जाम वही छात्र दे सकते हैं जिनकी आयु 17 साल से 25 साल के बीच हो, आप 25 साल की उम्र तक जितनी चाहे उतनी बार नीट दे सकते हैं. सुनने में ये आपको कम लग रहा होगा लेकिन ध्यान दिजये 8 साल का समय काम नही होता किसी भी entry लेवल एग्जाम को पास करने के लिए। 

4. Exam फॉर्म कब निकलता है?

नीट एग्जाम साल में केवल एक बार ही आयोजितंकी जाती है लेकिन अब इसे साल में 2 बार किए जाने पर भी चर्चा की जा रही है तो हो सकता है आने वाले वर्षों में विद्यार्थियों को सा में 2 बार एंट्रेंस देने का मौका मिले. 2019 में इस एग्जाम का notification December में निकला था लेकिन Lockdown की वजह से इसे 2021 में लिए गया।

5. Exam fee कितनी होती है?

Exam fee को तीन कैटेगरीज में बांटा गया है -
  1. General Category के स्टूडेंट्स को 1500/-
  2. General-EWS/OBC के स्टीडेंट्स के लिए 1400/-
  3. ST/SC, PWD, Transgender स्टूडेंट्स के लिए 800/-


एग्जाम पैटर्न और सिलेबस | Exam Pattern and Syllabus 

अगर एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें तीन सब्जेक्ट्स में से सवाल पूछे जाते हैं -
  1. Physics
  2. Chemistry
  3. Biology

इसके अलावा अगर प्रश्न के अंकों की बात करें तो -
  • Physics से कुल 45 प्रश्न होते हैं 180 नंबर के.
  • Chemistry से भी कुल 45 प्रश्न होते हैं 180 नंबर के.
  • Biology में केवल botini और zoology से दो सेबिजेक्ट होते हैं और उनसे सवाल आते हैं इसलिए कुल 90 प्रश्न होते हैं 360 के।

सभी सवाल MCQ यानी Multi Choices Questions होते हैं, जिसमें 4 option होंगे जिनमें से एक सही होता है, यहां गौर करने वाली बात है की सारे प्रश्न 4 - 4 नंबर के होते हैं। 

सभी सवालों को करने के लिए आपको मिलते हैं कुल 180 मिनट यानी 3 घंटों का वक्त, टोटल 180 प्रश्न होते हैं 180 नंबर के, हर सवाल पर 1 मिनट का समय मिलता है और अगर नेगेटिव (Nagative) मार्किंग की बात करें तो हर गलत जवाब पर 1 नंबर काटे भी जाते हैं।

दोस्तों एक जरूरी बात आप ध्यान रखना की एग्जाम पैन एंड पेपर (pan and paper) मूड में होता है, दूसरे एग्जाम्स की तरह ऑनलाइन नही होता है।

किस भाषा में NEET दे सकते हैं? 

NEET Exames 11 अलग अलग भाषाओं में होता है जब आप neet के ऑनलाइन फॉर्म को भर रहे होंगे तभी आपको 11 भाषाओं का चयन करना होता है. अपको किसी एक भाषा को मुन्ना होता है जिसमें आप एग्जाम देने में कंफर्टेबल होइसलिए भाषा का चुनाव बड़ा ध्यान पूर्वक करना होता है, नहीं तो आप बहोत बड़ी समस्या में पड़ सकते हैं।

नीट (Neet) एग्जाम के 11 भाषा हैं -
  1. English
  2. Hindi
  3. Assamese
  4. Bengali
  5. Gujraati
  6. Kannada
  7. Marathi
  8. Odia
  9. Tamil
  10. Telugu
  11. Urdu

भाषा सेलेक्ट करने के पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे English में पेपर सेल्सेक्ट करने वाले को केवल इंग्लिश में Test Book दिया जाएगा लेकिन Hindi पेपर सेलेक्ट करने वाले को इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं वाली पेपर मिलेंगे।

मतलब यदि आप कोई छेत्रिया भाषा जैसे बंगाली, गुजराती, मराठी आदि में पेपर सेलेक्ट करते हैं तो आपको इंग्लिश भी साथ में मिल जाएगी, तो यहां कन्फ्यूज मत होइएगा। 

यहां ध्यान देने वाली बात एक और है की हिंदी, इंग्लिश और उर्दू छोड़कर जितनी भी छेत्रिय भाषाएं हैं उनका एग्जाम सेंटर उसी स्टेट के छेत्र में होगा, अगर कहीं कोई कन्फ्यूजन हो रहा हो तो कमेंट करके जरूर पूछिएगा।

NEET Exam की तैयारी कैसे करें?

  • नीट एग्जाम के लिए आपको पूरी तरह से prepared रहना होगा।
  • आपको सबसे पहले सब्जेक्ट पर फोकस करना चाहिए जैसे Physics, Chemistry और Biology. 
  • Biology के अंतर्गत Zoology और Botini पर ध्यान दिज्ये।
  • इसके लिए आपको आपका टाइम टेबल बनाना होगा
  • यदि आपको कोचिंग ज्वाइन करने की जरूरत पड़ती है तो जरूर ज्वाइन कीजए।
  • आप YouTube से भी तैयारी कर सकते हैं।

NEET का इतिहास | History of NEET :-

NEET-UG ने राज्यों और विभिन्न मेडिकल कॉलेजों द्वारा आयोजित अखिल भारतीय प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) और कई अन्य प्री-मेडिकल परीक्षाओं की जगह ले ली. हालांकि, परीक्षा के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के कारण, यह 2014 और 2015 में आयोजित नहीं किया जा सका।

NEET-UG पूरे भारत में 66,000 से अधिक एमबीबीएस और बीडीएस सीटों पर प्रवेश के लिए single प्रवेश परीक्षा है.

Neets in Japan in Hindi | जापान में Neets का क्या अर्थ है?

NEET – शब्द 'नॉट इन एजुकेशन (Not in education), एम्प्लॉयमेंट (Employement) या ट्रेनिंग (Training)' के लिए छोटा और आलसी लोगों के बारे में बात करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो काम नहीं करना चाहते।

पहली बार 2004 में जापान में सामाजिक मनोवैज्ञानिकों के द्वारा उल्लेख किया गया था और इस पहलू में विशेषज्ञों द्वारा neet के बारे में लिखी गई किताबों की वजह से तेजी से फैल गया, किताबें जैसे Rhino या Magnuma.

Conclusion

आशा करता हूं की आप लोगों को NEET Full Form in Hindi से जुड़े अपने सारे प्रश्नों के उत्तर मिल गई होंगे। जैसे की neet क्या है और उससे जुड़े सारे दूसरे सवाल जो आप लोगों ने मुझे ईमेल केके पूछे थे. यदि फिर भी मुझसे कोई सवाल रह गया हो या कोई प्वाइंट मैंने लिखना मिस कर दिया हो तो बिना हिचक मुझे नीचे कमेंट कीजए।

मैं अवश्य ही उसके बारे में लिखूंगा और आपने प्रश्नों का उत्तर दूंगा। इन सबके अलावा कोई spondsership, बैकलिंक सेवा, गेस्ट पोस्टिंग या एडसेंस अप्रूवल जैसे सेवाओं के लिए मेरे contact us पेज में जाकर पूछा सीधे कॉन्टैक्ट कर सकते हैं, धन्यवाद।

||जय हिंद||




Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form