Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं पूरी जानकारी - TechSikhe

Instagram par Followers kaise badhaye
स्वागत है दोस्तों आपका एक और शानदार आर्टिकल में जहां पर हम जानेंगे की Instagram par Followers kaise badhaye और साथ ही साथ मैं real Instagram followers increase करने के टिप्स भी शेयर करूंगा जिनकी मदद से मैने खुदके फॉलोअर्स बढ़ाए हैं।

दोस्तों इंस्टाग्राम आज बस एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म नहीं रह गया जहां जाकर लोग नए दोस्त बनाया करते थे, आज आप यहां पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाकर sponserships और दूसरे तरीकों से अच्छा पैसा कमाने का जरिया बना सकते हैं, इसलिए लोग आए दिन नए - नए ट्रिक्स और टिप्स लगाते ही रहते हैं 

और उनके सारे टोटके जब कुछ काम नहीं आते है तो गूगल पर ढूंढते हैं की Instagram par Followers kaise badhaye free. अब यहां पर मैने फ्री इसलिए लिखा क्युकी इन ट्रिक्स और टिप्स में Free method और paid method दोनो आते हैं। इस आर्टिकल में आपको दोनो की जानकारी मिल जाएगी तो आखिर तक पढ़िए और एक भी प्वाइंट मिस मत लीजिए।

तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।


{getToc} $title={Table of Contents}

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं?

जैसा कि आपको उपर ही पता चल गया है की इंस्टाग्राम पर हम दो तरीके से अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं -
  1. Free Method
  2. Paid Method
पहले हम फ्री वाले मैथड की बात कर लेते हैं की हम कैसे मुफ्त में इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। 


Tips to Increase Instagram followers for free [Free Method]

कुछ तरीके या ट्रिक लगाकर लोग तुरंत अपने प्रोफाइल पर 1000 से 10k Followers बना लेते हैं। लेकिन आगे चलकर इनका कोई फायदा नही मिलता क्युकी वो सारे Bot followers या demo account होते हैं। 

हमेशा जेनुइन तरीके का ही इस्तेमाल करें। हां कुछ खास तकनीक से आप फ्री में भी अपने followers बढ़ा सकते हैं, मैने step-by-step नीचे बता दिया है उसे फॉलो कीजए।

1. Optimize Instagram Account

Instagram पर आपका profile ही आपके दोस्तों या यूजर्स के लिए आपका पहला इंप्रेशन होता है, ये बहुत ही ज्यादा जरूरी है की आपका प्रोफाइल अच्छे से optimize हो क्युकी कोई भी यूजर जब किसी के profilपरपर जाता है तो को कंटेंट चाहे जैसा भी हो वो भी देखता पहले उसकी नजर आपके प्रोफाइल के लुक पर पड़ती है की आपका Bio कैसा है, posts और reels का लुक कैसा है।

यदि आप हर चीज मिक्स करके डालदेते हैं और आपका bio में आपके बारे में डिटेल्स नहीं है या कचरा फालतू की चीजें भरी है तो ये आपके यूजर्स के लिए एक गंदा impact डालता है, हमेशा याद रखें bio को हमेशा अपने profession के हिसाब से लिखें और आपके posts और reels का colour combination मैच करे अपने profile से उदाहरण के लिए आप मेरा profile देखिए आपको idea मिल जाएगा। 👇

Instagram par Followers kaise badhaye

2. Consistancy in Posting 

कम से कम 1 post daily, अगर आप एक प्रोफेशनल इंस्टाग्राम पेज या अपने profile की followers increase करना चाहते हो तो आपको निरंतर हर दिन काम से काम 1 पोस्ट और 1 reels तो डालना ही होगा, क्युकी मैने बहोत सारे इनफ्लुएंसर्स के पर्सनल इंटरव्यूज देखें है और इन सबके tips में एक बात कॉमन थी और वो ये की वे लोग consistansy के साथ पोस्ट्स डालते हैं।

आपने खुद अपने feed पर ये चीज नोटिस की होगी की कोई भी बड़े पेज और influencers हर दिन ही posts, stories और reels डालते ही हैं, इससे आपको अंदाजा लग गया होगा की ये कितना जरूरी होता है अपने profile को viral करने के लिए, इससे आपके अथॉरिटी बनती है और लोग आपको या आपके प्रोफाइल को सर्च करके आते हैं क्युकी आप daily पोस्ट करते हो।

3. Use Creative Hash Tagging

#Hashtag बहोत ही काम की चीज है, ऐसा कहना गलत नही होगा twitter से ज्यादा reach आज Instagram के हैशटैग की है, यदि आपके posts पर ज्यादा reach नही आती तो याद रखें की हैशटैग (#) की मदद से आप काफी जल्दी उनकी रिच काफी बढ़ा सकते हो लेकिन एक चीज का ध्यान रखें की आप हमेशा एक तरह के hashtag पर पोस्ट करें जिससे जब भी कोई यूजर उस हैशटैग को सर्च करेगा तो आपके सारे पोस्ट वहां दिखाई देंगे और चांसेज बढ़ जाएंगे के आपके posts पर लोग आने लगे।

मेरी पर्सनल सलाह है की आप कभी भी 25 या 30 hashtag कॉपी करके मत डाला कीजिए इसके बजाए आप केवल 3 या 4 ही hashtag डालिए और वो सारे हैशटैग एक दूसरे से जुड़े होने चाहिए इससे instagram के bots को सिग्नल जाएगा की आपकी पोस्ट इस बारे में है, जैसे मान लिज्ये आप फोटोग्राफी करते हो और आपने nature की फोटो डाली तो आपकी hashtag होगी - #photography #naturephotography #naturephoto #clicknature.

4. Like & Comment

ये काफी पुराना और सबसे ज्यादा कारगर तरीका है जो आज भी हर बड़े influencers करते हैं, आपको यदि अपने followers बढ़ाने हैं तो आपको भी ये चाहिए की आप दूसरों के पोस्ट की सराहना करें क्युकी सबसे अहम चीज की Instagram असल में एक ऐसा सोशल मीडिया माध्यम है जहां लोग अपनी क्रिएटिव फोटोग्राफी और editing तथा कला और टैलेंट को पोस्ट करते हैं इसलिए आपको उनके पोस्ट्स, reels पर Like और कमेंट करना होगा।

Like करने के बाद वो इंसान हो सकता है आपके प्रोफाइल पर जाए और हो सकता है आपको भी फॉलो करे लेकिन यदि आप अच्छा सा कमेंट करके उसके पोस्ट की सराहना करते हो तो इस बात के चांसेज काफी बढ़ जाते हैं, और कमेंट करने से केवल वो नही बल्कि उसके मित्र और उस पोस्ट पर आने वाले अन्य लोग भी आपके कॉमेंट को पढ़कर आपके प्रोफाइल पर आ सकेंगे।

5. Use Local Location

हमेशा Local Location का यूज करें आप जहां जाए जिस जगह फोटो ले रहे हैं या वीडीओ बना रहे हैं वहां का लोकेशन मेंशन करने का बहोत ही बड़ा फायदा होता है क्युकी अक्सर लोग जब भी किसी नई जगह जाना चाहते है तो देखते हैं की वहां क्या क्या देखने वाली चीजें हैं घूमने वाली जगह और यदि कोई रेस्टोरेंट है तो क्या क्या खाने की चीजें वहां मिलती है वहां का atmosphere कैसा है।

इस प्रकार यदि आप अपने पोस्ट के साथ Location mention करते हैं तो इससे जब भी कोई इस लोकेशन को सर्च करेगा तो उसे आपकी वहां ली गई पोस्ट भी दिखेगी वो उसे ओपन करेगा और देखेगा तो जाहिर सी बात है Like और Follow भी मिलेगा। Local Location डालने का फायदा ये होता है की उसपर काम लोगों के पोस्ट्स होंगे तो आपके पोस्ट पर clicks की संख्या इससे बढ़ेगी।

6. Follow Trend & Viral

ये अभी के वक्त सबसे बेहतर तरीका है जिससे आपके Followers बढ़ने की चांसेज काफी ज्यादा बढ़ जाती है क्युकी आज लगभग हर दिन कोई न कोई नया trend देखने को मिलता है इस प्रकार आजके समय एक साथ हर niche पर कई सारे Trends चल रहे हैं जैसे , Cake, Photography, Painting, Traveling, Eating, Cooking, Dancing, Cycling, Biking, Swimming आदि।

आपके लिए ये सबसे अच्छा है हमेशा trend पर reels बनाइए ट्रेंड को follow कीजए इससे आपको reach मिलेगी और 101% आपके Followers बढ़ेंगे, मेरे फॉलोअर्स बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यही Trends हैं अक्सर मैं ट्रेंड को फॉलो जरूर करता हूं जिससे मेरी कई पोस्ट viral भी होती हैं।

7. Post Stories & Do Instagram Live

आप कहां जा रहे हैं, क्या खा रहे हैं, कैसा feel कर रहे हैं क्या सुन रहे हैं ऐसी चीज हमेशा Stories पर डालते रहें जिससे आपके फॉलोअर्स को आपके प्रोफाइल से कंटेंट मिलता रहेगा और वो Unfollow करके नही जाएंगे, ये अच्छा माध्यम है यदि आप रेगुलर पोस्ट के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो।

एक अच्छा influencer वही होता है जो अपने followers के बारे में सोचे उनकी सुने इसलिए अक्सर Live आकर उनसे बातें करें जिससे आप उनके बीच उनके दिल में अपनी एक अलग पहचान बना पाएंगे, अक्सर Live विडियोज को लोग ज्यादा देखते हैं की लोग क्या बातें कर रहे हैं साथ ही वो वहां आपके साथ जुड़ सकते हैं आप उनको allow कीजए उनसे बातें करें इससे एक अच्छा इंप्रेशन बैठता है।

8. Daily 1 Reel (Short Video)

Instagram पर Reels की डिमांड सबसे ज्यादा है एक सर्वे के अनुसार 92 परसेंट 12 से 45 के इंस्टाग्राम यूजर्स Instagram पर दिन का लगभग 1 से 3 घंटे तक केवल reels देखते रहते हैं कई तो 6 या 7 घंटे तक केवल reels देखते हैं इसलिए ये जरूरी है।

Instagram पर आने वाला लगभग हर Trend केवल Reels पर आते हैं जिनको फॉलो करके आप भी रील्स डालिए इससे आपके वायरल होने के चांसेज बढ़ जाते हैं, और एक स्ट्रेटजी के के अनुसार 1 reel हर दिन डालिए ऐसा करने पर 2 हफ्तों के अंदर आपकी कोई ना कोई वीडीओ वायरल जरूर जाएगी।
यदि आप इस प्रकार अपने प्रोफाइल को मैनेज करते हैं तो मैं इस बात का अनुमान लगा सकता हूं की आपके profile पर Followers increase होने लगेंगे। अब चलिए बात करते हैं Paid Method के बारे में। जहां हम जानेंगे की किन paid तरीकों से हम फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

How Can i Increse Instagram Followers [Paid Method]

जिन लोगों को काफी जल्दबाजी रहती है followers बढ़ाने की, क्युकी हो सकता है उनका ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना हो या जल्दी एक Influencer बनना चाहते हों। ऐसे में ये Paid Method आपके बहोत काम आने वाले हैं, इसलिए पूरा पढ़ें।

Paid methods के नाम पर आजकल बहोत से ठग घूम रहें है इसलिए उनसे बच कर रहना जरूरी है, आप उन चीप रेट वाले सर्विसेज के पीछे अपना समय और पैसा बर्बाद न करें। मैने कुछ genuine platform to increase followers शेयर किए हैं उनको अपना सकते हैं।

1. Twicsy

Twicsy एक बहोत ही बढ़िया प्लेटफार्म है अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए। Twicsy बड़ी संख्या में प्रीमियम फॉलोअर्स के लिए एक टॉप एंड प्लेटफार्म है, यदि आप ये सुनिश्चित करना चाहते हैं की आपका अकाउंट नकली प्रोफाइल्स वालों से बचा रहे तो आप Instagram एल्गोरिथम को सचेत कर सकते हैं। 

कंपनी केवल उच्च गुणवत्ता यानी High Profiles को ही अपना सर्विस देती है, यहां आप चाहे तो प्रीमियम प्रोफाइल्स के Likes और कमेंट्स भी पा सकते।

2. Buzzoid

जब इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स खरीदने की बात आती है तो फिर Buzzoid सबसे ज्यादा लोकप्रिय सिवाओं में से एक है। Buzzoid की एक खास टीम आपके प्रोफाइल में फॉलोअर्स बढ़ाने में खुद आपकी मदद करती है।

कंपनी Organic Followers का पैकेज देती है, याद रहे की ये केवल 100% जेनुइन प्रोफाइल्स से ही होते हैं। यदि आप proof के लिए क्लाइंट्स का अकाउंट देखना चाहते हो तो फिर Buzzoid काफ़ी अच्छी जगह है। टीम आपके organic followers ही नही बल्कि organic growth में भी आपकी मदद करती है।

3. iDigic

जब आपके इंस्टाग्राम पेज के लिए फॉलोअर्स खरीदना हो तो iDigic.net से बेहतर कोई नहीं है। आपको बस इतना ध्यान रखना होगा की आप अच्छे #हैशटैग का इस्तेमाल करके अपना पोस्ट डालते हों, iDigic उन्ही के जरिए आपके पेज के फॉलोअर्स बढ़ा देगा। 

जब भी आप paid तरीकों से फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ऑनलाइन सर्च करते हो, iDigic उन गिने चुने प्लेटफार्म में से है जो आपको हर किसी की लिस्ट में मिल जाएगा। ये केवल सबसे अच्छे गुणवत्ता वाले फॉलोअर्स को अपनी सर्विस में शामिल करती है। इसमें अलग अलग तरीके से भुगतान की सुविधा आपको मिल जाती है और बाकियों के मुकाबले थोड़ा सस्ता पड़ता है।

4. Rushmax

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स खरीदने के लिए सबसे ज्यादा चर्चित नाम Rushmax होने के पीछे का राज इसकी कीमत यानी पैकेज है। आपको ऐसी प्लेटफार्म ढूंढने में थोड़ी मुश्किल होगी जिसकी फॉलोअर्स पैकेज दरें थोड़ी कम हो।

यदि आप अपने प्रोफाइल या ऑनलाइन बिजनेस को अच्छे से मैनेज करना चाहते हैं यानी जरूरत मंद फॉलोअर्स तक पहुंचाना चाहते हैं तो Rushmax की टीम आपकी पूरी मदद करता है की आपके प्रोफाइल या पेज पर आने वाले सारे फॉलोअर्स केवल टारगेटेड ऑडियंस ही होंगे।

Conclusion

आशा है की Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं? और इससे जुड़े अन्य सारे प्रश्नों का उत्तर आपको मिल गया होगा। यदि आपके मन में कोई प्रश्न अब भी रह गया हो या हमारे लिए कोई सुझाव हो तो आप कमेंट कर सकते हैं, मैं उसका जवाब जरूर दूंगा, इसके अलावा यदि बैकलिंक, गेस्ट पोस्ट, या Spondsership के लिए आप मुझे contact us पेज के जरिए कॉन्टैक्ट कर सकते हैं मैं हर दिन वहां लोगों का जवाब देता हूं, धन्यवाद।

||जय हिंद||

1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form