Blockchain क्या है? Blockchain Technology कैसे काम करता है पूरी जानकारी।

ब्लॉकचेन | Blockchain

हमारा भविष्य आज लगातार विकास, प्रकृति के साथ ताल मेल और बदलाव पर निर्भर करता है, जिसे evolution कहते हैं। ये हमारे जीवन और पूरी दुनिया के लोगों को जीने का एक मतलब देता है, विकसित होने में और निरंतर आगे बढ़ते रहने में मदद करता है। इसी सोच ने हमे आज cryptocurrencies जोकि blockchain पर आधारित है यहां तक पहुंचा दिया है।

लेकिन सबसे पहले ये Blockchain क्या है? ये काम कैसे करता है? चलिए जानते हैं पूरी जानकारी Blockchain ledge system के बारे में।

जब आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, आप अपने क्रेडिट कार्ड डिटेल्स डालते हैं। अगर क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप bank transfer का सहारा लेते हैं। लेकिन अब crypto - currencies के आने के बाद ये सिस्टम भी पुराना हो गया है।

(Note: केवल हमारे देश में UPI जैसे उन्नत तकनीक का विकास हो पाया है। लेकिन Indian govt. के नई crypto tax policy के वजह से crypto पेमेंट का विकास भारत में नहीं हो सकेगा।)

इन सारे paymemt methods में आपका निजी डिटेल्स तो डालना ही होता है लेकिन क्या हो अगर मैं कहूं की आप सारे transaction और दूसरे बहोत सारे काम बिना अपना निजी डिटेल्स शेयर किए कर सकते हो? और ये सारे काम बिना govt., Banks या किसी थर्ड पार्टी के तो क्या ये अच्छा नहीं होगा?

ये एक database है जहां जानकारियों वाले Blocks एक दूसरे से चैन की तरह जुड़े हुए रहते हैं, इसी वजह से हम इसे Blockchain कहते हैं। चीज़ें काफी तेजी से बदल रही है और अब आप फोन से ही Flipkart Affiliate से पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए अगर आप ब्लॉकचेन के बारे में सारी डिटेल्स जानना चाहते हैं।

"Blockchain technology को दुनिया के सामने 2 Mathematicians, Stuart Haber और W. Scott Stornett ने सन् 1991 में ही लेकर आ गए थे। लेकीन उस समय की टेक्नोलॉजी आज के जितनी विकसित नहीं होने के कारण इसे आज के जितना काम में लाना नामुमकिन था।

सन् 1990 में Nick Szabo ने अपने डिजिटल पेमेंट सिस्टम "Bit Gold" को सिक्योर करने के लिए ब्लॉकचेन सिस्टम का इस्तेमाल किया, लेकिन उस जमाने में किसी भी इंसान ने इसे इस्तेमाल करना सही नही समझा।"

जब तक कि satoahi nakamoto ने पब्लिक में ये साबित ना कर दिया की उन्होंने सबसे पहले Blockchain और Bitcoin का आविष्कार किया है।

{getToc} $title={Table of Contents}

तो, Blockchain क्या है?

Blockchain क्या है? , What is Blockchain?

आसान शब्दों में, ब्लॉकचैन एक बटा हुआ डेटाबेस है जो कंप्यूटर नेटवर्क के नोड्स के बीच शेयर किया जाता है। (a Blockchain is a distributed database shared between the nodes of a computer network. )

इसमें किसी इनफॉर्मेशन को एक डिजिटल फॉर्मेट में सेव किया जाता है। बहुत से लोगों ने पहली बार blockchain के बारे में तब सुना होगा जब वे Bitcoin के बारे में कुछ जानकारी ले रहे थे होंगे।

Oxford languages ने इसे एक ऐसे सिस्टम के रूप में परिभाषित किया है जिसमें Bitcoin या किसी दूसरी cryptocurrency में किए गए लेनदेन का रिकॉर्ड कई कंप्यूटरों पर रखा जाता है जो एक पीयर-टू-पीयर नेटवर्क से जुड़े होते हैं।

और अब बात करते हैं Investopedia के द्वारा दी गई परिभाषा की:-

" एक ब्लॉकचेन एक डिजिटल रूप से डिस्ट्रिब्यूटेड, डिसेंट्रलाइज्ड (Decetralized), सार्वजनिक लेजर है जो एक नेटवर्क पर मौजूद है। क्रिप्टोकरेंसी के लिए ये खासकर सबसे ज्यादा काम का है। " 

Blockchain ने क्रिप्टोकरेंसी सिस्टम में सबसे जरूरी रोल निभाया है, जिसकी वजह से आज crypto में ट्रेड और पेमेंट हो पा रहा है, ये क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक सिक्योर डिसेंट्रलाइज्ड लेन देन का रिकॉर्ड बनाता है।

वो बात जो ब्लॉकचेन को इतना खास बनाता है, की ये किसी भी रिकॉर्ड या डाटा सिक्योरिटी को बहोत ईमानदारी से रखता है और वो भी बिना किसी थर्ड पार्टी सिस्टम के।

Blockchain और एक Database के बीच का फर्क इस बात का है की जानकारी किस रूप में और कैसे save किया गया है।

कुछ बेसिक स्टेप्स जो Blockchain फॉलो करता है:-
  • ये इनफॉर्मेशन को ग्रुप्स में सेव करता है जिसे 'Blocks' कहते हैं।
  • हर ब्लॉक की एक खास कैपेसिटी यानी स्टोरेज होती है, और एक बार भर जाने के बाद ये बंद हो जाता है और पहले दिए गए ब्लॉक से लिंक हो जाता है।
  • ये एक चैन बनाता है जिसे " Blockchain " कहते हैं।
  • कोई खास जानकारी किसी अन्य ब्लॉक में भर्ती जाती है जब तक की उसकी कैपेसिटी पूरी तरह से फुल न हो जाए, ये प्रोसेस अपने आप रिपीट होता जाता है।
  • चेन में जोड़े जाने पर चेन के हर एक ब्लॉक में एक सटीक timestamp होता है, जिसके साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।

चलिए जानते हैं की Blockchain कैसे काम करता है डिटेल में।

लेन-देन प्रक्रिया: Blockchain कैसे काम करता है?

ब्लॉकचेन डिजिटल जानकारी को रिकॉर्ड करता है और इसे बिना बदले पूरे नेटवर्क में बांट देता है। यह ना बदले जा सकने वाले लेज़रों की बुनियाद है जिसे आप हटा, बदल या खत्म नहीं कर सकते। इसलिए इसे "डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी" या DLT के रूप में भी जाना जाता है।

ये काम कैसे करता है?
  • कोई व्यक्ति या कोई कंप्यूटर लेनदेन करता है।
  • लेन-देन पूरे नेटवर्क में प्रसार होता है।
  • लेन-देन को चेक करने के लिए कंप्यूटर का नेटवर्क इक्वेशन को हल करता है।
  • एक पूरी history बनाने के लिए blocks एक साथ चेन से बंधे रहते हैं।

बस इतना ही! सुनने में काफी कॉम्प्लिकेटेड टास्क लगता है, लेकिन आज के मॉडर्न टेक्नोलॉजी की मदद से ये काम मिनटों में हो जाता है। जिस हिसाब से आज Tech तरक्की कर रहा है इसे और ज्यादा फास्ट होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

जब एक नया ट्रांजेक्शन सिस्टम में एंटर करता है। फिर इसे दुनिया भर में अलग अलग स्थानों पर फैले हुए पीयर-टू-पीयर कंप्यूटरों के नेटवर्क में बांट दिया जाता है। कंप्यूटर का नेटवर्क लेनदेन की सक्सेस को कन्फर्म करने के लिए समीकरणों (equation) को हल करता है। 

कन्फर्मेशन के बाद ये एक ब्लॉक में पहुंच जाता है। सभी ब्लॉक एक साथ चेन में बंधे होते हैं, जिससे सभी लेन-देन के स्थाई हिस्ट्री की एक लंबी Chain बनती है। 

ब्लॉकचेन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? | How are Blockchains used?

जैसा की आपलोगों को पता है ब्लॉकचेन क्रिप्टोकरेंसी का बहोत बड़ा हिस्सा है, लेकिन इसका बस यही एक काम नही है। हम अपने लेनदेन के डेटा को अच्छे से कलेक्ट और स्टोर करने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग कर सकते हैं। 

Blockchain पहले ही Walmart, AIG, Siemens, Pfizer और Uniliver द्वारा अपनाया जा चुका है। उदाहरण के लिए IBM का food trust अपने फाइनल डेस्टिनेशन तक पहुँचने से पहले खाने पहुंचने के सफर को ट्रैक करने के लिए इसका उपयोग करता है।

अब, आप में से कुछ के लिए, यह थोड़ा दिमाग घूमने वाला लग सकता है। लेकिन खाने का पता लगाने का कारण यह है कि फूड इंडस्ट्री ने E-coil और Salmonella जैसे अनगिनत बीमारियां देखे हैं। ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां गलती से कुछ खतरनाक सामान खाने से ये बीमारियां हो गई हैं। 

बीमारी के कारणों का पता लगाना और उनकी पहचान करना हमेशा एक चैलेजिंग टास्क रहा है जिसमें समय लगता है। हालांकि, ब्लॉकचेन के लिए शुक्रगुजार होना चाहिए, अब खाने को ट्रैक किया जा सकता है, और कंपनियों को पता है रहता कि फूड ट्रक अपने डिलीवरी स्थान पर पहुंचने से पहले कहां रुका था।

यह उन्हें किसी भी स्वास्थ्य खतरे के मामले में बहुत तेजी से नतीज़ा निकालने की परमिशन देता है। इन सबके अलावा भी Blockchain हजारों काम आ सकता हैं।

Blockchain decentralization क्या होता है?

Blockchain Decentralization क्या है?

Decentralization, ब्लॉकचेन को सार्वजनिक (पब्लिकली) होने के बावजूद सेफ बनाता है। आप इसे केवल एक इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। 

क्या आप कभी ऐसी सिचुएशन में फंसे हैं जहां आपका सारा डेटा एक ही space पर सेव हो, और वो "secure" space खराब हो जाए? भले ही आपने खुद ऐसा सिचुएशन कभी फेस न किया हो फिर भी मैं इस बात की गारंटी दे सकता हूं की आप ऐसी सिचुएशन में कभी फसना नहीं चाहोगे।

Blockchain के पास इस स्थिति से बचने का एक तरीका है। यह दुनिया के विभिन्न स्थानों पर स्थित कई कंप्यूटरों पर इनफॉर्मेशन को बिखेर देता है। यह redundancy पैदा करता है। यदि कोई व्यक्ति किसी तरह एक जगह से लेन-देन हिस्ट्री को हटाने, अपडेट या डिलीट करता है, तो यह अन्य नोड्स को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करेगा।

इसके अलावा, अन्य नोड्स क्रॉस-रेफरेंस करेंगे और गलत जानकारी वाले नोड का पता लगाएंगे। इसे "Decentralization" कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि सभी जानकारी किसी एक Centralized स्थान पर जमा नहीं होती है। 

इससे notice और history अपरिवर्तनीय हो जाता है। इसलिए ब्लॉकचेन न केवल लेन-देन हिस्ट्री के लिए एक वर्ल्डवाइड स्पेस है, बल्कि हम इसका उपयोग डेटा रखने के लिए भी कर सकते हैं। आप लीगल कॉन्ट्रैक्ट्स, स्टेट आइडेंटिफिकेशन, या यहां तक ​​कि कंपनी की प्रोडक्ट्स लिस्ट जैसी अभिन्न चीजों को भी स्टोर कर सकते हैं।

Blockchain के Pros और Cons:-

जैसे की दुनिया में बनी हर चीज का कुछ फायदा और नुकसान दोनो होता है, उसी तरह Blockchain के भी Advantage और Disadvantage हैं। नीचे लिखे पॉइंट्स में आपको इनकी जानकारी मिल जाएगी।

Pros 

  • बेहतर एक्यूरेसी क्योंकि यह वेरिफिकेशन प्रक्रिया में इंसानी involvements को हटा देती है।
  • Decentralization के कारण सूचना के साथ छेड़छाड़ करना बहुत कठिन है।
  • सुरक्षित, प्राइवेट और एफिशिएंट लेनदेन।
  • यूजर्स के लिए पर्सनल इनफॉर्मेशन संग्रहीत करने का एक बैंकिंग उपाय के साथ-साथ एक ज्यादा सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

Cons

  • माइनिंग बिटकॉइन में भारी प्रोडक्शन इक्विपमेंट खर्च होता है।
  • डाटा स्टोर करने के लिए स्टोरेज लिमिटेड है।
  • इसका इल्लीगल एक्टिविटीज के लिए उपयोग किए जाने का जोखिम है।
  • नियम हमेशा अनिश्चित रहते हैं क्योंकि वे Jurisdition के अनुसार अलग अलग होते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQs) on Blockchain.

इस सेक्शन में, मैं ब्लॉकचेन के बारे में ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दूंगा। 

Q1. Is Blockchain a cryptocurrency?

ब्लॉकचेन अपने आप में एक cryptocurrency नहीं है, बल्कि एक ऐसी तकनीक है जो crypto currencys को संभव बनाती है। यह एक डिजिटल लेज़र है जो हर क्रिप्टो लेनदेन को मूल रूप से रिकॉर्ड करता है। 

Q2. Who owns Blockchain?

ब्लॉकचेन एक ऐसी तकनीक है जिसका ownership किसी के पास नहीं है। यह नोड्स से जुड़े बिखरे लेजर की एक चेन है। और नोड कोई भी इलेक्ट्रॉनिक मशीन हो सकता है। इस प्रकार कोई भी एक कंप्यूटर या इंसान इसका मालिक नहीं हो सकता।

Q3. Is it possible for Blockchain to be hacked?

सीधे मुद्दे पर आते हैं, हाँ। ब्लॉकचैन को से थ्योरी के हिसाब से हैक किया जा सकता है, लेकिन यूजर्स का एक नेटवर्क लगातार इसका इस्तेमाल करता है, जिससे इसे हासिल करना एक बहोत ही मुश्किल बन बन जाता है।

Q4. What is the most prominent blockchain company?

अभी दुनिया में कई ब्लॉकचेन कंपनियां हैं। लेकिन Coinbase Global वर्तमान में बेहतर बुनियादी ढांचे, सर्विसेज और टेक्नोलॉजी के साथ सबसे बड़ी ब्लॉकचेन कंपनी होने का स्थान रखती है।

Q5. What are important cryptocurrencies other than Bitcoin?

इस समय दुनिया में 10000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं। और संख्या हर पल बढ़ती जा रही है। Ethereum, Cardano, Litecoin, Polkadot, और Tether कुछ सबसे बड़े क्रिप्टो करेंसी हैं। 

Conclusion

मुझे आशा है की आप Blockchain के बारे में सबकुच जान चुके हैं, और ये जानना बहोत ही जरूरी बन जात है सबके लिए क्युकी यही हमारा भविष्य होने वाला है, तो जितना हो सके इसके बारे में जानकारी लेते रहिए।

अपने दोस्तों के साथ खासकर इस आर्टिकल के शेयर कीजए क्युकी कही वो पीछे न रह जाएं। आशा है की आपको Blockchain से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा। आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद।

||जय हिंद||


1 Comments

Previous Post Next Post

Contact Form