BFF Meaning in Hindi - BFF का Full Form क्या है? कैसे दोस्त को BFF कहेंगे? - TechSikhe

स्वागत है दोस्तों आजके इस खास आर्टिकल में जहां हम जानने वाले हैं की BFF Meaning in Hindi यानी BFF का मतलब क्या है? और ये खास इसलिए है क्युकी सोशल मीडिया साइट्स में ये काफी यूज किया जाता है। लोग अपने चाहने वालों को, दोस्तों को और प्रियजनों को सोशल मीडिया साइट्स या दूसरों के सामने BFF कहकर संबोधित करते हैं।

BFF खासकर आप उन लोगों को कह सकते हैं जो दोस्त आपके दिल के बहोत करीबी हो, जिनसे आप अपने दिल की हर बात शेयर कर सकते हैं बिना किसी हिचकिचाहट के या फिर जिनका साथ आपको अच्छा लगता है क्युकी वो आपको बाकियों से ज्यादा अच्छे से समझता है। ऐसे लोगों को अक्सर लोग सोशल मीडिया पर BFF कहकर संबोधित करते हैं।

और जहां बात सोशल मीडिया के स्लैंग्स की आ जाती है तो लोग उसका मतलब ढूंढना शुरू कर देते हैं, की BFF किन दोस्तों को कह सकते हैं? तो मेरा फर्ज बनता है की आप लोगों के नॉलेज में इजाफा करूं। इसलिए आज यहां मैं आपलोगाें को बताने वाला हूं की BFF का Full Form क्या होता है?, साथ ही इसका इस्तेमाल कहां - कहां किया जाता है और इसके आविष्कार और महत्व के बारे में तो ध्यान से पढ़िए।

{getToc} $title={Table of Contents}

BFF Meaning in Hindi

BFF Meaning in Hindi | BFF किसे कहते है?

हमारे जीवन के तीन फेस होते हैं बचपन, जवानी और बुढ़ापा। इन तीनों ही फेसेस में हम अपने घर वालों के अलावा बहोत सारे लोगों से मिलते है दोस्त बनाते हैं, और कुछ लोगों के साथ लगाओ भी हो जाता है। लेकिन सबकी अपनी अपनी जिंदगी है इसलिए कुछ लोग बस काम के लिए याद करते हैं अपने मतलब पूरा करने के लिए या अपने स्वार्थ के लिए।

पर कुछ ऐसे भी होते हैं जो आपके साथ आपके हर दुख और मुसीबत में साथ रहते हैं मुश्किल और बुरे वक्त में आपका साथ देते या रास्ता दिखाते हैं। ऐसे लोगों का साथ आप जिंदगी भर चाहेंगे है ना ! यदि आपके लाइफ में भी कोई ऐसा या ऐसी है तो वही है आपका BFF।

बफ्फ मीनिंग इन हिंदी - आसान शब्दों में "BFF का मतलब एक सच्चा साथी होता है, जो सुख - दुख मुसीबत हर सिचुएशन में आपके साथ खड़ा रहता है आपको हिम्मत देता है गलती करने पर गाली भी देता है और जिससे आप बिना हिचकिचाए हर वो दिल की बातें शेयर कर सकते हो जो आप अपने मम्मी पापा तक को नहीं बता सकते और वो आपको बहोत अच्छे से समझता है।"

आपका BFF कोई भी हो सकता है जरूरी नहीं की वो कोई बाहर वाला ही हो, अकसर पाया जाता है की खासकर लड़कियों में उनके लिए उनकी BFF उनकी मां होती है। इस तरह किसी का BFF कोई भी हो सकता है आपका टीचर, मामा, भैया, दीदी, बेंच मेट, क्लास वाला दोस्त, फुटबॉल ग्राउंड वाला दोस्त, आपकी धर्म पत्नी या कोई निकम्मा शर्मा जी लौंडा।

BFF Full Form in Hindi | BFF का फुल फॉर्म क्या है?

Full Form of Bff - BFF का Full Form होता है "Best Friends Forever" मतलब "सबसे अच्छे दोस्त हमेशा के लिए" - यानी ऐसे मित्र जिनके साथ आप अपनी मित्रता हमेशा बनाए रखना चाहते हैं, ऐसे मित्रों को वेस्ट बडीज, बेस्टी जैसे अलग अलग नामों से भी संबोधित किया जाता है। 

BEST FRIENDS FOREVER

अब इसके फुल फॉर्म का तो पता लग गया जो जोकि आप भी अपने खास दोस्तों के लिए इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन क्या आपको पता है की जो लोग किसी के साथ प्यार में रहते हैं, वो भी अपने प्रियजन को BFF कहकर क्यों बुलाते हैं? आइए जानते हैं।

BFF Full Form in Relationship 

Bff Meaning in Boyfriend - मुझे इस चीज का कोई एक्सपीरियंस तो नही लेकिन अक्सर मेरे दोस्तों जिसमें लड़के और लड़कियां दोनो शामिल हैं, अक्सर वे अपने चाहने वाले यानी की जिनको वो पसंद करती हैं, उनके नाम के बाद BFF लिखकर सेव कर देती हैं या फिर सोशल मीडिया तथा अपने माता पिता जी के सामने भी एक उसे bff कहकर बताती हैं। मुझे तो पता है ही सामान्य लोगों के फ्रेंडशिप में bff का full form "Bestfriend Forever" होता है फिर ये अपने प्रेमी को bff क्यों कहती है? मैंने एकबार पूछ लिया कि आप के मामले में bff का full form क्या है?

हस्ते हुऐ उसने जवाब दिया " bff का Full Form होता है Boyfriend Forever" ये सुनकर मेरी हंसी निकल पड़ी मजाक उड़ाने के लिए नहीं बल्कि इसलिए क्युकी वो मेरी दोस्त है। अपने माता और पिताजी के सामने bff कहने से वे लोग सोचते हैं की ये उसका Bestfriend Forever है 😂 इस तरह से वो आराम से एक दूसरे को घर पर, बाहर और सोशल मीडिया में कहीं भी बॉयफ्रेंड कहकर पुकार लेते हैं।

BFF Meaning in Girls and Boys 

अब लड़कियों और लड़कों में BFF का मतलब कितना एक जैसा है ये तो कहना मुश्किल है लेकिन जो मेरा खुदका एक्सपीरियंस है उसके आधार पर मैं बताता हूं। लड़किया अक्सर अपने Best Friends Forever की इतनी तारीफ करती हैं इतना पसंद करती हैं की उसे "मेरी जान, मेरी क्यूटीपाई, मेरा टेडी" वेडी कहकर बुलाती हैं। 

लेकिन बहोत सी लड़कियां उनके जाने के बाद उनके पीठ पीछे ये कहती है की "ये तो मुझसे जलती है, मुझे कॉपी करती है, नकचढ़ी है" बुरा मत मानिएगा मैने अक्सर ऐसा सुना है अपने दोस्तों में की लड़कियां खुद कहती हैं की उनकी BFF भरोसे के काबिल नही।

अब लड़कों के बारे में क्या ही बोलूं सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां तक मानती हैं की लड़के लड़कियों से दोस्ती निभाने में ज्यादा आगे रहते हैं। BFF क्या आम दोस्तों के मुसीबत में भी अपनी जान झोंक देते हैं। लेकिन लड़के कभी अपने BFF को नाम से नही बुलाते हमेशा एक दूसरे की बेइज्जती करके, गालियां देके उदाहरण के लिए बता देता लेकिन गूगल मेरा आर्टिकल उड़ा देगा। 

लेकिन इन बेइज्जती और गालियों के अलावा एक दूसरे के लिए जान भी दे सकते हैं और हां मुंह पर जितना चाहे गाली दे दे बेइज्जती करलें, लेकिन पीठ पीछे कभी बुराई नही करते उल्टा किसी ने कुछ बुरा बोल दिया तो उसे फोड़ देते हैं। लेकिन मेरे वाले तो ऐसे हैं की उल्टा बुराई करने वाले को और दस नए किस्से सुना देंगे मेरे बारे में पर हां ये सब बस मजाक मे, जरूरत पड़ने पर साथ बिना मांगे दे देंगे।

BFF Meaning in English 

BFF is your "Best Friend Forever" who stays with you in every situation and never leaves you alone. Stays with you in every good or bad situation and helps you to overcome your problem.


Hangout with Friends Meaning in Hindi

Hangout with Friends असल में अंग्रेजी भाषा का एक आम सा वाक्य है जिसका ट्रांसलेशन या मतलब होता है "दोस्तों के साथ घूमना" , जिन लोगों को अंग्रेजी समझ नही आती वो अक्सर अपने अंग्रेजी जानने वाले दोस्तों के मुंह से या उनके सोशल मीडिया पोस्ट में ये वाक्य देखते रहते हैं Hangout with Friends और समझ नही पाते की क्या लिखा है, तो अब ज्यादा कन्फ्यूज होने की जरूरत नहीं है हिंदी में Hangout with Friends का मतलब "दोस्तों की साथ घूमना" होता है।

Friends For Benefits Meaning in Hindi 

वैसे ये Friends for benifits और Friends with Benifit फ़िलहाल हमारे इंडिया में काफी प्रचलन में है इसका मतलब होता है "फायदे के लिए दोस्ती" और "सारे फायदों के साथ दोस्ती"। 

असल में ये दोनो वाक्यों का प्रयोग हॉलीवुड के एक फिल्म "Friends with Benifit" के आने के बाद से होने लगा है। जिसमे दो दोस्त लड़की और लड़का जोकि किसी भी तरह से प्यार वाले रिलेशनशिप में नहीं पड़ना चाहते, वो फैसला करते है की वे केवल दोस्त रहकर ही एक दूसरे के साथ सारे वो काम करेंगे जो अक्सर रिलेशन में रहने वाले प्रेमी करते हैं। जिससे उनको प्रेम संबंधों में भी नही पड़ना पड़ेगा और क्युकी उनके सारे प्रेमी जोड़े वाली जरूरतें दोस्त ही बने रहकर पूरी हो रही है।


BFF का महत्व | Importance Of BFF

महत्व की क्या बात करूं आप लोगों को आपकी जिंदगी में किसी ना किसी खास दोस्त या इंसान से मुलाकात जरूर हुई होगी जिसे आप अपना BFF यानी Bestfriend Forever कह सकें, यदि नही है तो मुझे उम्मीद है आपको आगे जरूर कोई न कोई ऐसा या ऐसी जरूर मिल ही जाएगी। एक BFF का महत्व किसी की भी जीवन में बहोत अधिक होता है, वो आपके बड़े बनने में या आगे बढ़ने में मदद करता है। किसी भी इंसान के लिए उसके BFF का महत्व अलग अलग हो सकता है इसीलिए इसे लिख पाना शायद आसान नहीं होगा।

Origin of BFF slang | BFF स्लैंग का प्रारंभ

BFF या फिर यूं कहूं Best Friends Forever शब्द काफी पुराने जमाने से इस्तेमाल होता आ रहा है। इसका आविष्कार आजके मॉडर्न ब्रिटिश इंग्लिश के साथ साथ माना जाता है, बहोत से लोगों के मन में ये कन्फ्यूजन है की इस स्लैंग का आविष्कार बाकी शब्दों की तरह इंटरनेट के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हुआ है लेकिन असल में ऐसा नहीं ये BFF शब्द काफी पुराने जमाने से चला आ रहा है।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करता हूं की आपके BFF Full Form in Hindi से जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। यदि अब भी आपके मन में कोई सवाल रह गया हो या मेरे से कोई प्वाइंट छूट गया हो तो आप निसंकोच मुझे कमेंट्स में बता सकते हैं। आपको मेरी ये लेख कैसी लगीं नीचे जरूर बताइए क्युकी इससे ही मुझे और कॉन्फिडेंस मिलता है की मैं और ऐसी अच्छी अच्छी लेख आपलोगाें के लिए लेकर आता रहूं, चलिए इस वाले पोस्ट में इतना ही मिलते हैं किसी और टॉपिक पर, मेरे आर्टिकल को पढ़ने के लिए, धन्यवाद।

||जय हिंद||

2 Comments

  1. बहोत ही गजब समझाया है भैया जी ❤️

    ReplyDelete
  2. बहोत अच्छा समझाया है

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form