रेफरल मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए | What is Referral Marketing and how to make money

Referral Marketing kya hota hai?

स्वागत है दोस्तों एक और इनफॉर्मेटिव यानी ज्ञान से भरपूर आर्टिकल में जिसमें आप जानेंगे की what is referral marketing अथवा रेफरल मार्केटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे बना सकते हैं। साथ ही जानेंगे affiliate marketing और referral marketting में क्या फर्क है? रेफरल मार्केटिंग के प्रकार और कुछ बेस्ट रेफरल्स प्रोग्राम्स जो मैं खुद इस्तेमाल करता हूं।

आसान शब्दों में referral marketing एक ऐसा मार्केटिंग मध्यम है जिसमें कोई को बिजनेस प्रमोशन नहीं करना पड़ता लोग खुदही इसे अपने फ्रेंड्स को रिकमेंड करते हैं, करने वाले व्यक्ति को प्रमोशन के बदले एक खास परसेंटेज या अमाउंट या अपने प्रोडक्ट फ्री में देता है, जिससे कंपनी या बिजनेस को एडवरटाइजमेंट में पैसे नहीं खर्च करने पड़ते।

दोस्तों मैं चांद आजाद आपका लेखक और इस वेब साइट का संस्थापक हमेशा की तरह इस टॉपिक पर काफी रिसर्च और अपने एक्सपीरियंस से लिख रहा हूं तो कमेंट करके जरूर बताइए आर्टिकल कैसा लगा। तो फिर चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के।

Referral Marketting kya hai?

{getToc} $title={Table of Contents}

रेफर क्या होता है? | What is refer?

रेफरल मार्केटिंग की जानकारी से पहले मेरे खयाल से आपको पहले ये जान लेना चाहिए की रेफर करना किसे कहते हैं या फिर Refer kya hai?.

किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को लेने वाला व्यक्ति जब उससे लाभ उठाता है या उसे पसंद आता है तो वो उस सर्विस या प्रोडक्ट को अपने दोस्तों, चाहने वालों या अन्य लोगों को भी सजेस्ट करता है की आप भी लें मैने लिया है, इसे ही Refer करना कहते हैं।

उदाहरण : आइए एक उदाहरण के माध्यम से इसे समझने की कोशिश करते हैं।

मान लिज्ये आप मेरे दोस्त हैं, इसमें मानना कैसे वो तो आप लोग है हीं 😉। मैने आपको कहा की मुझे एक मोबाइल फोन लेना है लेकिन समझ नही आ रहा की कोनसा लेना सही रहेगा इस बजट में।

तो आप एक अच्छे दोस्त होने के नाते खुद का ब्रांड या खुद की पसंद का ब्रांड का फोन मुझे सजेस्ट करेंगे की भाई चल ये वाली ले ले। ये सही रहेगी।

या फिर मान लिज्ये मैं एक कोचिंग में कंप्यूटर क्लासेज करता हूं या कर चुका हूं और आप भी काफी दिनों से एक अच्छे कंप्यूटर इंस्टीट्यूट की तलाश में हैं, तो ऐसे में मैं आपको अपने कंप्यूटर क्लासेज को ज्वाइन करना ही आपको सजेस्ट करूंगा। 

इस सजेस्ट करने वाले प्रक्रिया को ही रेफर (Refer) करना कहते हैं। तो रेफर का तो आप समझ गए अब आइए जानते हैं की रेफरल मार्केटिंग किसे कहेंगे।

What is Referral  and Affiliate Marketing?

अक्सर लोगों को कन्फ्यूजन हो जाती है और वो ये सोचते हैं की एफीलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) और रेफरल मार्केटिंग (Referral Marketing) दोनों एक ही चीज है।

लेकिन ये बात बिलकुल ही गलत है, मैं पहले ही साफ कर दूं की एफिलिएट मार्केटिंग और रेफरल मार्केटिंग दोनो किसी बिजनेस प्रमोशन के अलग अलग तरीके हैं।

Affiliate Marketing - एफिलिएट असल में ऑनलाइन या ऑफलाइन कंपनी, बिजनेस, संस्था, शिक्षा केंद्र, वास्तविक (फिजिकल) या ऑनलाइन प्रोडक्ट या सर्विसेज द्वारा एक निश्चित PPS यानी परसेंटेज-पर-बिक्री (Percent-Per-Sell) निर्धारित कर दिया जाता है। 

उदाहरण : जैसे किसी प्रोडक्ट का सेलिंग रेट है ₹2000 और उसका एफीलिएट कमीशन है 75% तो आप यदि 6 लोगों को वो प्रोडक्ट अपने एफीलिएट लिंक द्वारा सेल करा देते हैं तो आपका कमीशन बनाता है :-

2000 × 75/100 = ₹1500 

1500 × 6 = ₹9000 (टोटल एफीलिएट कमीशन)

ये अमाउंट उस व्यक्ति को मिलता है जो ये सेवाएं या प्रोडक्ट किसी ऐसे इंसान तक पोहचाता है अपने एफीलिएट लिंक्स के द्वारा जिसे इसकी जरूरत हो। इसमें व्यक्ति का कोई और काम नहीं रह जाता ना ही उसका नाम होता है वो बस हर सेलिंग के बदले उस सेलिंग अमाउंट में से कमीशन बनाता है।

Referral Marketing - रेफरल मार्केटिंग का बेसिक कांसेप्ट भी बिलकुल एफीलिएट की तरह ही है की आप ये ऐप या सर्विस किसी व्यक्ति विशेष को बस रेफर कर देते हो। 

बदले में कंपनी या ऐप आपको या आप दोनो को जिसने आपके जरिए या आपके लिंक के जरिए उस प्रोडक्ट या सर्विस को लिया एक फिक्स्ड अमाउंट मिलता है।  

उदाहरण : जैसे मान लीजिए किसी एप्लीकेशन को यूज करते हैं उसका रेफरल कमीशन है करीब ₹200 और आप ये अपने 20 दोस्तों को रेफर कर देते हैं तो आपको मिलता है - 

200 × 20 = ₹4000 (टोटल रेफरल कमीशन)

अब आप बोलेंगे की आजाद भाई ये क्या बात कर रहे हो फिर तो एफीलिएट मार्केटिंग और रेफरल मार्केटिंग दोनो एक ही हुए ना, लेकिन रुक्ये जरा ध्यान दिजयेगा क्युकी इन दोनो में ही बहोत बड़ा वाला फर्क है,

इसे समझने के लिए हमे पहले ये Referral Marketing और Affiliate Marketing के बीच अंतर को जानना होगा।

Diffrence between Referral Marketting and Affiliate Marketing

1.   affiliate marketing में एफीलिएट लिंक से प्रोडक्ट लेने वाले को कभी भी एफीलिएट करने वाले का डिटेल्स जैसे नाम पता नही चलता। 

referral marketing में रेफर लिंक से प्रोडक्ट को लेने वाले को अपने रेफरल लिंक भेजने वाले का डिटेल्स जैसे नाम का पता रहता है।

2.   Affiliate Marketing परसेंट पर बाय (percent-per-sell) पर काम करती है।

Referral Marketing में बस एक निर्धारित धन राशि दी जाती है जो कभी भी परसेंट पर सेल (percent-per-sell) पर काम नहीं करती।

3.   किसी प्रोडक्ट का Affiliate करने के लिए उसको परचेज या इस्तेमाल या सब्सक्रिप्शन लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

किसी प्रोडक्ट को रेफर करने के लिए ये आवश्यक है की आपको वो प्रोडक्ट इस्तेमाल करना पड़े। अगर पेड प्रोडक्ट है तो उसे परचेज करके ID बनानी होगी फिर आप रेफर कर सकते हैं।

4.  Affiliate Marketing कमीशन परसेंटेज का इस्तेमाल लगभग कंपनी या प्रोडक्ट हमेशा चलती है।

रेफर एंड अर्न (Refer and Earn) प्रोग्राम कोई भी प्रोडक्ट या कंपनी कभी भी शुरू और बंद कर सकता है।

5.   Affiliate Marketing से ब्लॉगर्स और एफीलिएट मार्केटर्स Long term या लाइफ टाइम के अर्निंग सोर्स के रूप में देखते हैं।

Referral Marketing में यूजर इसे लाइफ टाइम अर्निंग सोर्स की तरह नहीं ले सकता क्युकी ये कभी बंद हो सकता है।

6.   Affiliate Marketing कमीशन परसेंटेज करीब एक जैसा बना रहता है या फिर केवल बढ़ता है काम नहीं होता।

Referral Marketing कमीशन खासकर कंपनी केवल प्रमोशन के टाइम ही देता है बाद में हो सकता है की वो बंद हो जाए या कम हो जाए।

Types of Referral Marketing :-

रेफरल मार्केटिंग कमीशन दो तरीकों पर काम करता है, 

(1) One Time Comission

(2) Recurring Commission

1. One Time Comission

एक बारी कमीशन (One Time Comission) या सिंगल रेफरल कमीशन में आपको बस एक रेफर के बदले एक ही बार कमीशन मिलता है। लगभग हर छोटी कंपनी और एप्लीकेशन इसी सिस्टम पर काम करते हैं।

2. Recurring Commission

रिकरिंग कमीशन (Recurring Commission) एक बहोत ही ज्यादा बढ़िया वाला रेफर एंड अर्न सिस्टम है इसमें आपको एक व्यक्ति से प्रोडक्ट को इंस्टॉल करने, उसके बार हर बार उसके मेंबरशिप लेने का भी कमीशन मिलता है।

इसमें रेफर करने वाले का इनकम काफी ज्यादा और लंबे समय तक मिलता रहता है जब तक वो व्यक्ति एप्लीकेशन का मेंबरशिप लेता रहेगा।

रेफरल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं | How to make money from Referral Marketing?

Referral Marketting se paise kaise kamaye?

रेफरल में जब मार्केटिंग आ जाती है तो वो बन जाता है कमाई का जरिया। रेफरल मार्केटिंग आपकी सोच से भी बड़ा बिजनेस है। इससे पैसे बनाने के दो तरीके हैं - 

(1) Online Method

(2) Offline Method

1. Online Method में खासकर एप्लीकेशन और शेयर मार्केटिंग के जुड़े वेबसाइट्स शामिल हैं। आज एक ट्रेंड बन चुका की जब भी कोई नया एप (App) लॉन्च करते हैं चाहे प्लेस्टोर हो या एप्सटोर तो शुरुआती दिनों में ये रेफर एंड अर्न वाला मैथड उनके बहुत कम आता है।

लोग खुद ही अपने दोस्तों चाहने वालों को उनके ऐप्स रेफर कर देते हैं इससे डेवलपर का एक्स्ट्रा एड्स प्रमोशन का खर्चा नहीं लगता।

एंटरटेनमेट वाले ऐप्स से ज्यादा कमीशन फाइनेंस और शेयर मार्केट से जुड़े ऐप्स से देते हैं। एक साधारण एंटरटेनमेंट से जुड़ा एप ₹20, ₹25 या ₹100, ₹200 ही देगा लेकिन एक फाइनेंस या बैंकिंग एप एक रेफरल का ही ₹200 से ₹2000 या उससे भी ज्यादा दे देते हैं।

2. Offline Method में खासकर एजुकेशन से जुड़े संस्था और छोटी लोकल कंपनीज आती है। एजुकेशन में ट्यूशन सेंटर, कोचिंग सेंटर और बिजनेस में चैन मार्केटिंग कंपनीज आदि और भी अलग अलग तरह की कंपनिया आती हैं।

ट्यूशन सेंटर और कोचिंग सेंटर अपने एडमिशंस को बढ़ाने के लिए अपने यहां पढ़ रहे बच्चों को ये ऑफर देते हैं और वो बच्चे अपने क्लासमेट्स और दोस्तों को रेफर करते हैं वहां एडमिशन लेना इससे सेंटर के स्टूडेंट्स बिना एडवरटाइजमेंट के ही बढ़ने लगते हैं।

चैन मार्केटिंग भी ये ऑफर करती है लेकिन असल में वो आपका ही काटती है इस वजह से मैं इस वाले ऑप्शन की सलाह नही दूंगा। लोकल छोटी कंपनिया अपने ग्राहकों से नए ग्राहकों को लाने पर कोई छोटा मोटा ऑफर दे देते हैं बस।

How does Refer and Earn work?

रेफर एंड अर्न में पार्टिसिपेट करने के लिए आपको सबसे पहले इस एप या प्लेटफार्म को डाउनलोड करके या विजिट करके, आईडी बनाकर ज्वाइन करना होता है। इसके बाद आपको एप या वेबसाइट में ही एक ऑप्शन मिलेगा शेयर एंड अर्न (share and earn) या रेफर एंड अर्न का।

उस सेक्शन में जाने के बाद आपको अपना रेफर कोड दिखेगा और नही तो सीधे शेयर करके का लिंक🔗 दिखेगा सीधे वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ईमेल, मैसेज आदि के द्वारा आप चाहे तो वहां से शेयर करें वरना लिंक को खुदसे कॉपी करके शेयर कर सकते हैं।

अगर लिंक के साथ आपका रेफर कोड भी दिया हुआ है तो उस कोड को शेयर करना बहोत जरूरी है इस कोड को आपके रेफरल लिंक से ज्वाइन करने वाले व्यक्ति को डालना आवश्यक है तभी दोनों को पैसे मिलेंगे अन्यथा किसी को भी नही मिलेगा। 

अगर रेफर कोड नही दिया हुआ है फिर बस लिंक से डाउनलोड करके आईडी बना लेना काफी है, दोनो को पैसे मिल जाएंगे। आप नीचे दिए लिंक से मेरे द्वारा यूज कर रहे प्लेटफार्म और ऐप्स को ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

रेफर code क्या होता है? (Refer Code kya hota hai)

Refer Code kya hota hai - जब हम कोई Application इंस्टॉल करते हैं तो उसपर यूजर profile बनाने के बाद आपको वहां Refer and Earn का ऑप्शन मिलेगा। वहां जाने के बाद आपको एक unique code दिखेगा, जिसको डालकर कोई उस एप्लीकेशन को यूज करेगा तो आपको भी कमीशन मिलेगा। इस unique Code को ही Refer Code कहते हैं।

Referral Link kya hota hai - Refer Code के उपर या नीचे ही आपको एक Link भी मिलता है जिसको आप अपने दोस्तों को शेयर करते हैं यूजर उस लिंक द्वारा इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके अपना प्रोफाइल बनाता है, तब जाकर आपको कमीशन मिलता है, इस Link को ही Referral Link कहते हैं।

Best Referral Marketing Apps

ज्यादा तो नही लेकिन दोस्तों मैं खुद कुछ रेफरल मार्केटिंग ऐप्स के रेफर एंड अर्न वाले फीचर्स का इस्तेमाल करता हूं। जो की मेरे हिसाब से बढ़िया है, तो दोस्तो आप भी ज्वाइन (Join) कीजए मेरे लिंक से और आप भी कमाइए मुझे भी कुछ मिल जाएगा। 

नीचे दिए प्लेटफार्म पे दिए लिंक और रेफर कोड के जरिए ज्वाइन कीजिए इससे आपको भी कमीशन मिलेगा और मुझे भी।

1. PhonePe 

Referral Comission: ₹100

PhonePe सारे UPI ट्रांजेक्शन में सबसे तेज, रिस्क फ्री और आसान है। मुझे इसके एप में बहोत सारे फीचर्स हैं जिससे आप लोन, इंश्योरेंस, इन्वेस्टमेंट्स, परचेज सेल, रिचार्ज, रिसीव और सेंट मनी आदि।

इसके रेफरल कमीशन की बात करूं तो वो थोड़ा कम है बाकी ऐप्स के मुकाबले फिर भी मुझे ये बहोत पसंद है इसके फीचर्स और शानदार फास्ट ट्रांजेक्शन के लिए, आप भी जरूर ज्वाइन लीजिए।

Link: https://phon.pe/jneda9dh

2. G Pay

Referral Comission: ₹200 

G Pay या Google Pay एक ही ऐप है। ये ऐ₹प और भी ज्यादा खास और secure हो जाता है क्युकी ये ऐप Google का है। 

इस ऐप के जरिए आप लोगों को पैसे भेज या ग्रहण कर सकते हैं। ये ऐप आपको हर छोटे या बड़े transection के बदले स्क्रैच cards देता है। जिनको स्क्रैच करने से कभी कभी Pay किए अमाउंट से भी ज्यादा पैसा दे देता है। 

इसके अलावा इसे आप अपने फ्रेंड्स को रेफर करके भी कमा सकते हैं।

Referral Code: vx3wn52

Link: https://rb.gy/myvy5w

3. Meesho

Referral Comission: upto ₹50,000 

Meesho फिलहाल ऑनलाइन ऑर्डर और रेफरल कमीशन कमाने के लिए लोगों का प्रमुख पसंद बनता जा रहा है।

Meesho को डाउनलोड करके आप आराम से अपना होम बिजनेस बना सकते हैं वो भी कुछ ही स्टेप्स में बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। Refferal Comission की बात करें तो रेफर किए व्यक्ति के प्रत्येक ऑर्डर का 25% देता है। नीचे दिया मेरा reffer link यूज कीजिए।

Referral Code: TTWBZHS48800

Link: https://bit.ly/3GBOL9q

4. PayPal

Referral Comission: upto $100

PayPal दुनिया का जाना माना पेमेंट send और recieve कंपनी है जोकि Elon Musk की कंपनी है। इसका रेफरल प्रोग्राम सबसे अच्छे प्रोग्राम में से एक है क्युकी ये दुनिया का लगभग हर पहला इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करने वाला व्यक्ति PayPal का ही इस्तेमाल करता है।

Link: https://www.paypal.com/in/business

5. Wise - International Money Transfer

Refer Comission: ₹1001

Wise का इस्तेमाल मैं करीब 2 सालों से कर रहा हूं, इसकी सबसे अच्छी बात ये इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन एक देश से दूसरे देश पैसे भेजने और रिसीव करने का सबसे आसान, सेफ और सबसे फास्ट तरीका है। 

केवल 5 मिनट में आप किसी भी देश के करेंसी में अपने देश के पैसे भेज या किसी अन्य देश की करेंसी से भेजे पैसे सीधे 5 मिनट में अपने देश की करेंसी में पा सकते हैं। वो भी सीधे बैंक अकाउंट में कोई मनी होल्डिंग्स नही और यही है मेरे आज तक का सबसे बेस्ट रेफरल कमीशन का सीक्रेट।

Link: https://wise.com/invite/ath/chanda9

आपका अनुभव

उम्मीद है दोस्तों की आप लोगों के रेफरल मार्केटिंग से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। ये आर्टिकल इससे बड़ा भी हो सकता था लेकिन Referral Marketting क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इतना भी बड़ा टॉपिक नही है। जितनी आपको जानकारी रखनी चाहिए उतना मैं ने अपनी तरफ से बता दिया है।

यदि अब भी कोई सवाल या डाउट रह गया हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और बैकलिंक या अन्य अपने वेबसाइट डिजाइन या एडसेंस एप्रूबल से जुड़े सेवाओं के लिए कॉन्टैक्ट उस पेज में मेरा ईमेल और नंबर मिल जाएगा। धन्यवाद.

||जय हिंद||

Chand Azad

Hey Myself Chand Azad, 23 years old 5'7" from Binnaguri (W.B). A professional blogger. launched my first website Metoomovement.net and now TechSikhe.in this is my dream project. Click on my name for more info..

5 Comments

  1. इंटरनेट पर बहोत सारे पोस्ट देखे लेकिन अपने सबसे अच्छा समझाया मेरे सारे डाउट क्लियर हो गए अब मैं भी refer and earn करूंगा।

    सर meesho का भी रेफर कोड अपडेट कीजए 🙏

    ReplyDelete
  2. बहोत ही उम्दा लिखे हो भाई

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  4. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Contact Form